शेयर बाजार में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं? | न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

जब आप शेयर मार्केट में कदम रखते हैं तो आपके मन में इस प्रकार के सवाल अक्सर आते हैं कि शेयर बाजार में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं? न्यूनतम राशि  शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या है, मतलब शेयर बाजार में मिनिमम कितने रुपए से शुरू किया जा सकता है?

क्या हम सिर्फ 100 रुपये लगाकर भी शेयर बाजार की शुरुआत कर सकते हैं, क्या शेयर खरीदने के लिए कोई मिनिमम अमाउंट है जो हमें निवेश करना पड़ता है, अगर हां तो कितना…

ऐसे ही कई सवाल नए लोगों के मन में आते हैं कि जब मैं पहली बार शेयर मार्केट में कदम रखता हूं तो मुझे शेयर खरीदने के लिए मिनिमम कितने रुपए की जरूरत पड़ती है?

शेयर बाजार में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं, न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

तो आज हम इसी विषय पर बात करेंगे कि आप शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं और शेयर बाजार में पैसा लगाने की न्यूनतम राशि क्या है? तो इसके बारे में जान लेते हैं–

शेयर बाजार में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं?

वैसे तो शेयर बाजार में पैसा लगाने की कोई न्यूनतम राशि नहीं है आप जितना चाहे उतना अमाउंट इन्वेस्ट कर सकते हैं. यह मिनिमम अमाउंट इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने रुपए का शेयर खरीद रहे हैं। अगर आप सिर्फ 10 रुपये का 1 शेयर ही खरीदते हैं तो इसका मतलब है कि आप शेयर बाजार में कम से कम 10 रुपये भी लगा सकते हैं।

यहां तक कि शेयर बाजार में आपको 1 रुपये के शेयर भी खरीदने को मिल जाएंगे मतलब न्यूनतम राशि 1 रुपये से भी शुरुआत की जा सकती है।

लेकिन यह पूरा सच नहीं है… इंटरनेट पर हमें ऐसा ही बताया जाता है लेकिन आज मैं आपको सच्चाई बता देता हूं.

लोगों को लगता है कि अगर वह 10 Rs का एक शेयर खरीदते हैं तो उन्हें सिर्फ 10 रुपये ही देना होगा जबकि ऐसा नहीं है क्योंकि आपको शेयर करते समय कई सारे ब्रोकरेज चार्जेस और हिडन फीस वगैरह भी देनी पड़ती है जो आपको कोई नहीं बताता है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें
  • आजकल जितने भी ब्रोकर हैं जिन पर आप डिमैट अकाउंट खोलकर शेयर खरीदते हैं जैसे– Upstox, Zerodha, Angel one, Groww आदि इन सभी प्लेटफार्म पर आपको 20 Rs/ ट्रेड के हिसाब से ब्रोकरेज चार्ज देना पड़ता है।
  • मतलब Per transaction चार्ज 20 Rs लगेगा. यानी कि शेयर खरीदते समय और बेचते समय आपको 20-20 रुपये मतलब कुल 40 रुपये तो ब्रोकरेज फीस ही देना पड़ेगा।
  • इसके अलावा अन्य charges and taxes भी देना पड़ता है जैसे; Sebi Charge, Transaction charge और टैक्स जैसे GST, STT, Stamp duty आदि के रूप में लगते हैं।

तो जो आपने 10 रुपये का एक शेयर खरीदा था उसके लिए आपको 40 रुपये तो ब्रोकरेज चार्ज के रूप में ही देना पड़ेगा, इसके अलावा लगभग 5 Rs बाकी taxes and charges के रूप में लग जाते हैं।

इस प्रकार अगर देखा जाए तो 10 Rs का एक शेयर खरीदने के लिए आपको कम से कम 35 रुपये निवेश करने होंगे और जब आप उसे बेचेंगे तो भी लगभग 25-26 Rs चार्जेस के रूप में देने पड़ेंगे।

जी हां, यह मैं अपना पर्सनल एक्सपीरियंस बता रहा हूं क्योंकि जब मैंने पहली बार शेयर मार्केट में शुरुआत की थी तो मैंने भी यही सोच कर 20 रुपये वाला शेयर खरीद लिया था क्योंकि मुझे लगा कि इसमें सिर्फ 20 Rs ही देने पड़ेंगे

और उस समय मुझे charges and taxes के बारे में कुछ नहीं पता था इसलिए 20 रुपये का शेयर खरीदने के लिए मुझे 46 से 47 रुपये देने पड़े थे।

अभी जानिएआपके डिमैट अकाउंट में कौन- कौन से charges लगते है?

यहां पर आपको एक बात बता दूं कि अधिकतर broking apps में ब्रोकरेज चार्ज हर ट्रेड पर 20 Rs ही लगता है. यह मायने नहीं रखता कि आप कितने शेयर खरीद रहे हैं

मतलब एक बार में चाहे आप 1 शेयर खरीदें या फिर 1000 शेयर, आपको ब्रोकरेज चार्ज 20 Rs ही देना पड़ेगा।

इसलिए कभी भी 1 या 2 शेयर खरीदने की गलती मत करें क्योंकि उससे ज्यादा तो आपको ब्रोकरेज चार्ज ही देना पड़ जाएगा.

इसीलिए जब भी आप शेयर मार्केट में किसी भी शेयर में निवेश करें तो एक बार में ज्यादा क्वांटिटी में शेयर खरीदने की कोशिश करें।

शेयर मार्केट में कितने रुपए से स्टार्ट कर सकते हैं?

अगर आप शेयर मार्केट में शुरुआत कर रहे हैं तो कम से कम 1000 या 10000 रुपये से स्टार्ट कर सकते हैं। एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के लिए आप को मिनिमम कितना अमाउंट तो निवेश (invest) करना ही होगा.

1000 रुपये में आप 100 रुपये से भी कम के शेयर खरीद कर अपना पोर्टफोलियो बना सकते हैं।

शेयर बाजार में बहुत सारे ऐसे स्टॉक्स है जो फंडामेंटली मजबूत हैं और उनका शेयर प्राइस भी काफी कम है इन सस्ते शेयरों को penny stocks बोला जाता है.

तो अगर आपके पास शेयर बाजार में निवेश करने के लिए बहुत कम पैसा है तो ऐसे स्टॉक्स से शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप ऐसे ही कुछ सस्ते प्राइस वाले शेयरों में निवेश करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं–

क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है?

नए लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता है कि आखिर हमें शेयर मार्केट में निवेश करना चाहिए या नहीं मतलब शेयर बाजार में पैसा लगाना सही है या नहीं?

यह सवाल इसलिए आता है क्योंकि शेयर मार्केट में रिस्क होता है और बहुत सारे लोगों का पैसा यहां पर डूब जाता है इसलिए यह सवाल आना बिल्कुल जायज है

लेकिन अगर आपने Risk को सही तरीके से मैनेज किया तो शेयर बाजार से आप बहुत अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट एक ऐसा रास्ता है जहां से आप अपने पैसों को बहुत जल्दी बढ़ा सकते हैं। अगर आप अपने पैसों को अच्छी कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं तो बहुत ही जल्दी आपका पैसा मल्टीप्लाई होकर आपको रिटर्न देने लगेगा।

सिर्फ इतना ही नहीं, शेयर मार्केट को सीखकर आप अपने रेगुलर इनकम का सोर्स भी बना सकते हैं और बहुत सारे लोग शेयर मार्केट से हर दिन हजारों लाखों रुपए कमा भी रहे हैं.

इसके बारे में और अधिक जानने के लिए अभी पढ़ें: शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाएं?

Minimum amount to invest in share market – FAQ’s

शेयर मार्किट में न्यूनतम कितने पैसे से शुरू किया जा सकता है?

आप शेयर मार्केट में न्यूनतम 1000 रुपये शुरुआत कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखिए यह कोई मिनिमम अमाउंट नहीं है बल्कि वह न्यूनतम राशि है जिसको शेयर बाजार में लगाकर आप अपना छोटा सा पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं।

क्या मैं शेयर बाजार में 1000 रुपये निवेश कर सकता हूं?

जी हां, बेशक आप शेयर बाजार में 1000 रुपये निवेश कर सकते हैं। इस राशि में आप 500 रुपये के 2 शेयर या फिर 100 रुपये के 10 शेयर खरीद सकते हैं। लेकिन ध्यान रखिए उसके ऊपर आपको ब्रोकरेज और अन्य चार्ज भी देने पड़ेंगे।

क्या मैं 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकता हूं?

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए 500 रुपये एक छोटा अमाउंट है लेकिन फिर भी आप इतने रुपए से कुछ 50 से 100 रुपये के 4-5 सस्ते शेयर तो खरीद ही सकते हैं।

क्या मैं शेयर बाजार में 100 रुपये निवेश कर सकता हूं?

आप शेयर बाजार में 100 रुपये भी निवेश कर सकते हैं लेकिन इतने पैसों में आपको सिर्फ 20, 30 या 50 रुपये के पेनी स्टॉक ही खरीदने को मिलेंगे जिनमें रिस्क काफी ज्यादा होता है और रिटर्न की संभावना काफी कम होती है।

क्या हम शेयर में 10 रुपये निवेश कर सकते हैं?

अगर आप शेयर मार्केट में सिर्फ 10 रुपये निवेश करना चाहते हैं तो मेरा सुझाव रहेगा कि मत करें क्योंकि 10 रुपये से कम कीमत में आपको बाजार में शेयर तो खरीदने को मिल जाएंगे लेकिन आपको ब्रोकरेज चार्ज बगैरा देने के बाद 25-30 Rs मिनिमम देना पड़ेगा, मतलब आप शेयर मार्केट में 10 रुपये निवेश नहीं कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि– ‘निष्कर्ष’

इस लेख में आपने जाना कि शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं (minimum amount to invest in share market), शेयर बाजार में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि क्या है और शेयर मार्केट में मिनिमम कितने रुपए की शुरुआत की जा सकती है।

Also Read:

मैं उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी. अगर आप शेयर मार्केट को बेसिक से एडवांस तक डिटेल में सीखना चाहते हैं तो यह पोस्ट पढ़े: शेयर मार्केट कैसे सीखे?

अगर इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते हैं।

5/5 - (2 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️