Multibagger Penny Stocks 2023: नए इन्वेस्टर्स के लिए 3 बेस्ट पेनी स्टॉक

Multibagger Penny Stocks 2023, Multibagger Penny Stocks to buy today, Best Multibagger Penny Stocks in India, मल्टीबैगर पेनी स्टॉक लिस्ट, सबसे अच्छा पेनी स्टॉक कौन सा है

आज मैं आपको कुछ ऐसे बेस्ट मल्टीबैगर पेनी स्टॉक्स के बारे में बताने वाला हूं जो safe होने के साथ भविष्य में ग्रोथ पोटेंशियल ही रखते हैं। साथ ही इनके फंडामेंटल और बिजनेस दोनों रेगुलर grow कर रहे हैं जिससे ये future में आपका पैसा 4 या 5 गुना या उससे भी ज्यादा करने का दम रखते हैं।

तो चलिए अब बिना समय बर्बाद किए जान लेते हैं इन Top multibagger penny stocks के बारे में–

Best Multibagger Penny Stocks 2023

Multibagger Penny Stocks 2023, Multibagger Penny Stocks to buy today

इस मल्टीबैगर पेनी स्टॉक की लिस्ट में हमने सिर्फ 3 शेयरों को शामिल किया है जिनका स्टॉक प्राइस भविष्य में बढ़ने का पोटेंशियल रखता है। अगर आप शेयर मार्केट में एक नए निवेशक हैं तो आपको इन टॉप मल्टीबैगर पेनी स्टॉक्स के बारे में जरूर जानना चाहिए.

अब एक-एक करके इन सभी मल्टीबैगर पेनी स्टॉक के नाम और उनके बिजनेस के बारे में डिटेल में जान लेते हैं–

1. Motherson Sumi Wiring India

Multibagger penny stocks 2023 list में पहला पेनी स्टॉक Motherson Sumi Wiring India लिमिटेड कंपनी का है। यह कंपनी टू व्हीलर और फोर व्हीलर वाहनों में वायरिंग के प्रोडक्शन और डिजाइन का काम करते हैं। अभी इसका मार्केट कैप 25730 करोड़ है और शेयर प्राइस 58 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहा है।

  • इंडिया की वायरिंग इंडस्ट्री में 40% मार्केट शेयर के साथ यह कंपनी लीडिंग पोजीशन पर बनी हुई है।
  • यह कंपनी ऑटोमोबाइल पार्ट्स सेक्टर में काम करने वाले Motherson Group का ही हिस्सा है।
  • इसके ROCE और ROE 40% के रेट से बहुत तेजी से हर साल ग्रो कर रहे हैं।

एक्सपर्ट के अनुसार, इस 50 रुपये के पेनी स्टॉक का टारगेट प्राइस 200 Rs से 250 Rs बताया जा रहा है। तो अगर आप मल्टीबैगर पेनी स्टॉक्स की तलाश कर रहे थे तो आप Motherson Sumi Wiring India को खरीदने पर विचार कर सकते हैं।

2. Yes Bank

Multibagger Penny Stocks to buy today की लिस्ट में अगला शेयर है Yes Bank का. यह बैंकिंग स्टॉक बहुत बुरे हालातों से गुजर चुका है और अब यह पेनी स्टॉक अपने बुरे समय को पीछे छोड़कर लगातार रिकवर कर रहा है। हालांकि अभी शेयर की कीमत सिर्फ 17 रुपये है जबकि मार्केट कैप 50000 करोड़ के आसपास है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

यस बैंक के शेयर पर बहुत सारे बड़े इन्वेस्टर की निगाहें टिकी हुई है क्योंकि जिस तरह यह पेनी स्टॉक बना, अब आने वाले समय में वापस यह स्टॉक मल्टीबैगर बन सकता है।

  • यस बैंक के डाउनफॉल का सबसे बड़ा कारण था इनका हद से ज्यादा कर्ज यानी debt जिस के बोझ तले दबकर कंपनी बर्बाद होने की कगार पर आ गई थी
  • लेकिन अब मैनेजमेंट के द्वारा अपनी गलती को सुधार करके नए डेवलपमेंट किए जा रहे हैं।

कंपनी का कहना है कि आने वाले समय में वह कॉर्पोरेट की बजाए Retail loans पर फोकस करेंगे जिससे NPA यानी नॉन परफॉर्मिंग ऐसेट बहुत कम होगा और बैंक का रिस्क भी काफी कम हो जाएगा.

देखा जाए तो इन सुधारों के चलते यस बैंक के शेयर में भविष्य में तेजी आ सकती है और यह पेनी स्टॉक मल्टीबैगर भी बन सकता है।

लेकिन मेरा सुझाव है कि जितना हो सके इस शेयर से रिलेटेड न्यूज़ से खुद को अपडेट रखने की कोशिश करें ताकि कंपनी में हो रहे नए-नए डेवलपमेंट के बारे में आपको पता चल सके।

3. IRFC Ltd

मल्टीबैगर पेनी स्टॉक 2023 की लिस्ट में रेलवे सेक्टर की सरकारी कंपनी ‘IRFC Limited‘ का शेयर भविष्य मल्टीबैगर बन सकता है. यह कंपनी इंडियन रेलवे को फाइनेंसिंग की सुविधा उपलब्ध कराती है. इसका बाजार पूंजीकरण 43200 करोड़ और शेयर प्राइस 33 Rs के आसपास है।

IRFC यानी Indian Railway Finance Corporation एक मोनोपोली सेक्टर में काम करती है मतलब इस इंडस्ट्री में IRFC के अलावा दूसरी अन्य कोई कंपनी नहीं है जो भारतीय रेलवे को लोन प्रोवाइड करती हो.

इस कंपनी का काम है फाइनेंशियल मार्केट और अन्य जगह से फंडिंग लेकर इंडियन रेलवे को ब्याज पर पैसा उधार देना. मतलब यह कंपनी इंडियन रेलवे को बड़े-बड़े प्रोजेक्ट बनाने और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए loan के रूप में पैसा देती है जिसको सरकार ही कंट्रोल करती है।

  • बता दें कि कंपनी का आईपीओ 2021 में आया था और तब से लेकर 2023 तक यह पेनी स्टॉक निवेशकों को 33 फीसदी रिटर्न दे चुका है।

इस पेनी स्टॉक के फंडामेंटल का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इनका NPA बिल्कुल जीरो है मतलब उन्होंने अब तक जितना भी लोन दिया है वह ब्याज समेत रिकवर हुआ है कभी भी कोई दिक्कत नहीं आई है।

इसके अलावा कंपनी में सिर्फ 20-25 कर्मचारी हैं इसलिए उन्हें आसानी से मैनेज किया जा सकता है और यही कारण है कि इसके एक्सपेंस बहुत ही कम है जो इसके प्रॉफिट कमाने के मुख्य वजह है।

तो कैसे लगे आपको ये तीनों ‘Mutibagger Penny Stocks with good fundamentals’ इन सभी कंपनियों का बिजनेस लगातार ग्रोथ कर रहा है और भविष्य में शानदार रिटर्न देने का पोटेंशियल रखते हैं।

ये भी पढ़ें,


List of Multibagger Penny Stocks in India

Mutibagger Penny Stock List 2023
No.Share NameShare Price
1.Motherson Sumi Wiring India58 Rs
2.Yes Bank17 Rs
3.IRFC33 Rs
4.Zodiac Energy133 Rs
5.Brightcom Group Ltd33 Rs
6.Intense Technology Limited74 Rs

Multibagger Penny Stocks To Buy Today – FAQ’s

भविष्य में कौन सा पेनी स्टॉक मल्टीबैगर हो सकता है?

अगर भविष्य (2023 या 2025) में मल्टीबैगर बनने वाले पेनी स्टॉक की बात करें तो बैंकिंग सेक्टर का शेयर Yes Bank, क्लॉथिंग इंडस्ट्री का शेयर Trident Limited, ऑटो सेक्टर का शेयर Motherson sumi wiring लिमिटेड और केमिकल सेक्टर का Himadri specialty chemical पेनी स्टॉक फ्यूचर में मल्टीबैगर बन सकते हैं।

सबसे अच्छा मल्टीबैगर पेनी स्टॉक कौन सा है?

फंडामेंटली मजबूत सबसे अच्छे पेनी स्टॉक की बात करें तो इंडियन रेलवे सेक्टर का ‘IRFC Ltd’ निवेशकों के लिए एक बेस्ट मल्टीबैगर पेनी स्टॉक है जो भविष्य में आपके पैसों पर जबरदस्त रिटर्न देने की क्षमता रखता है।

2023 में कौन सा पेनी स्टॉक मल्टीबैगर बन जाएगा?

2023 में आईटी सेक्टर की कंपनी Saksoft Limited और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करने वाले Brightcom limited के पेनी स्टॉक के शेयर प्राइस में आने वाले समय में अच्छी खासी उछाल देखी जा सकती है और इस साल यह शेयर मल्टीबैगर बनने की क्षमता रखते हैं।

क्या ट्राइडेंट एक मल्टीबैगर है?

ट्राइडेंट के पेनी स्टॉक को लेकर निवेशकों के मन में बहुत सारे डाउट है क्योंकि पिछले 5 सालों में ही यह शेयर निवेशकों को 480% से भी ज्यादा रिटर्न दे चुका है। अगर 52 हफ्ते के हाई प्राइस की बात करें तो यह शेयर 65 Rs तक गया था और अब यह 33 Rs के आसपास ट्रेड कर रहा है. अगर कंपनी ने अच्छे तिमाही नतीजे पेश किए ट्राइडेंट शेयर मल्टीबैगर स्टॉक बन सकता है।

Top Mutibagger Penny Stocks To Buy Now ‘Conclusion’

इस पोस्ट में आपने Mutibagger Penny Stocks 2023 के बारे में जाना. मल्टीबैगर स्टॉक की इस लिस्ट में बताएं कैसा भी शेयर भविष्य में ग्रोथ का पूरा पोटेंशियल रखते हैं और शेयर प्राइस के बढ़ने की संभावना काफी ज्यादा है. अगर कंपनी आने वाले समय में अपने सेल्स और प्रॉफिट में वृद्धि करती है तो शेयर प्राइस बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता.

बता दें कि इस पोस्ट में बताए गए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च जरूर कर लेना क्योंकि यह लेख हमें सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है।

ये भी पढें–

मैं उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी. नीचे कमेंट करके बताइए कि इनमें से कौन सा शेयर आपके पोर्टफोलियो में पहले से है इनमें से कौन सा मल्टीबैगर पेनी स्टॉक आपको सबसे ज्यादा पसंद आया?

5/5 - (4 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️