म्यूच्यूअल फंड में पैसा कब लगाएं? | म्यूचुअल फंड कब खरीदना चाहिए?

जानिए म्यूच्यूअल फंड में पैसा कब लगाएं, म्यूचुअल फंड खरीदने का सबसे अच्छा समय कब होता है, म्यूचुअल फंड में पैसा कब इन्वेस्ट करना चाहिए, Best time to buy mutual fund in hindi

म्यूच्यूअल फंड में पैसा कब लगाएं, Mutual fund kab kharide

जब म्यूच्यूअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने की बात आती है तो निवेशकों के मन में सबसे पहला सवाल यही आता है कि आखिर म्यूचुअल फंड में पैसा कब लगाना चाहिए?

हम सब जानते हैं कि आजकल शेयर मार्केट बहुत ज्यादा ऊपर नीचे होता रहता है ऐसे में हर एक इन्वेस्टर यही चाहता है कि उसे अपने पैसों पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले. और इसीलिए आपको म्यूचुअल फंड में सही समय पर पैसा लगाना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपने गलत समय पर म्यूच्यूअल फंड खरीद लिया तो आपके लॉन्ग टर्म रिटर्न्स कम हो सकते हैं।

इसलिए आज मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा कि म्यूच्यूअल फंड में पैसा कब लगाएं, Mutual fund में इन्वेस्टमेंट करने का सबसे अच्छा समय क्या है, म्यूच्यूअल फंड कब खरीदना चाहिए, क्या 2023 म्यूचुअल फंड में निवेश करने का अच्छा समय है?

तो आइये सबसे पहले जानते हैं कि–

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

म्यूच्यूअल फंड में पैसा कब लगाएं (Mutual fund kab kharide)

म्यूच्यूअल फंड में पैसा कब लगाएं, इसका जवाब है कि आपको उस समय म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना चाहिए जब शेयर मार्केट में गिरावट हो रही हो. यानी जब बाजार गिरा हुआ हो, मार्केट में मंदी का माहौल हो या महंगाई की दर बढ़ी हुई हो तब म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा समय होता है।

नीचे कुछ स्थितियां बताई गई हैं जिनमें अगर आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं तो आपको सबसे अच्छे रिटर्न मिलने की संभावना होती है. चलिए इनके बारे में एक-एक करके जान लेते हैं–

1. जब शेयर मार्केट में गिरावट हो रही हो

सबसे अच्छा समय म्यूच्यूअल फंड को खरीदने का तब होता है जब शेयर बाजार में गिरावट हो रही हो क्योंकि उस समय आपको म्यूच्यूअल फंड सस्ते दामों पर मिलते हैं। जब आप गिरते हुए मार्केट में पैसा लगाते हैं तो म्यूचुअल फंड में अधिक रिटर्न मिलने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें
  • लेकिन ध्यान रहे– गिरते हुए मार्केट में आपको केवल बेस्ट म्यूच्यूअल फंड में पैसा लगाना चाहिए क्योंकि कुछ समय बाद जब बाजार रिकवर होगा तो सबसे तेजी से वही म्यूच्यूअल फंड ऊपर भागते हैं जिनके फंडामेंटल मजबूत होते हैं।

अगर आप म्यूच्यूअल फंड से अधिक रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो गिरावट के माहौल में म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करना सबसे बेस्ट तरीका है। इससे आपका इन्वेस्टमेंट तेजी से ग्रो होगा और लॉन्ग टर्म में शानदार वेल्थ क्रिएट कर पाएंगे.

मेरी आपको सलाह है कि स्मॉल कैप की बजाए लार्ज कैप म्यूच्यूअल फंड में पैसा लगाएं क्योंकि यह फंड आपके निवेश पर लगाता कंसिस्टेंट रिटर्न देते हैं और इनमें किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं होता है।

अब बढ़ते हैं दूसरे पॉइंट पर जो है–

2. मार्केट क्रैश के समय म्यूचुअल फंड में पैसा लगाएं

जब शेयर मार्केट क्रैश होता है तो वह म्यूच्यूअल फंड में पैसा निवेश करने का सबसे अच्छा समय होता है। जिस समय पूरी अर्थव्यवस्था डाउन होती है, बाजार में आर्थिक संकट होता है और सभी तरफ मंदी का माहौल होता है उस समय पैसा लगाने पर आप अपने इन्वेस्टमेंट को भविष्य में तेजी से मल्टीप्लाई कर सकते हैं।

आपको बता दें कि लॉन्ग टाइम में वही ज्यादा पैसा कमाता है जो विपरीत परिस्थितियों में भी डटकर खड़ा रहता है, यह शेयर बाजार के लिए भी सच है और म्यूचुअल फंड के लिए भी।

मतलब जब बाजार क्रैश होता है यानी निफ्टी या सेंसेक्स में 20% से ज्यादा गिरावट हो जाती है तो उस समय अधिकतर इन्वेस्टर डरे हुए होते हैं और उस टाइम पर हर कोई अपने शेयर बेच रहा होता है जिस कारण शेयरों की कीमत बहुत कम हो जाती है और फंडामेंटल मजबूत कंपनियों के शेयर भी बहुत सस्ते दामों पर मिलने लगते हैं।

दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर वारेन बुफे कहते हैं कि एक इन्वेस्टर को पैसा निवेश करने के लिए यह सबसे अच्छा समय होता है। क्योंकि देखा जाए तो अगर आप भी बाकी लोगों की तरह भीड़ चाल में चलेंगे तो आप कभी बहुत अमीर नहीं बन सकते इसलिए मार्केट क्रैश के समय सबसे बढ़िया इक्विटी म्युचुअल फंड में जरूर पैसा लगाएं।

3. म्यूच्यूअल फंड में लिक्विडिटी होने पर

लिक्विडिटी का मतलब है किसी म्यूच्यूअल फंड में खरीददार और विक्रेता की संख्या ज्यादा होना। जब किसी म्यूचुअल फंड में लोग ज्यादा होते हैं तो उसके ऊपर जाने की संभावना बढ़ जाती है।

क्योंकि जितने ज्यादा लोग फंड में पैसा इन्वेस्ट करते हैं उस फण्ड की उतनी ही ज्यादा डिमांड बढ़ जाती है और इस प्रकार म्यूच्यूअल फंड के रिटर्न तेजी से बढ़ने लगते हैं।

अगर किसी mutual fund में buyers ज्यादा इंटरेस्ट दिखा रहे हों मतलब उस फंड के खरीदने वालों की संख्या बेचने वालों से बहुत ज्यादा बढ़ चुकी हो तो ऐसे फंड में पैसा लगाने से शानदार रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

4. जिस समय mutual fund पोर्टफोलियो लाल हो चुका हो

म्यूच्यूअल फंड में पैसा तब लगाएं जब आपका निवेश पोर्टफोलियो लाल रंग का हो चुका हो। मतलब अगर आपने पहले कभी किसी अन्य फंड में निवेश किया है और वैश्विक बाजारों में किसी आर्थिक संकट की वजह से या अन्य किसी इवेंट की वजह से आपके रिटर्न कम हो चुके हों तो आपका पूरा पोर्टफोलियो लाल निशान में दिखाई देने लगता है।

ऐसे समय में आपको बहुत कम कीमत पर अच्छे म्यूच्यूअल फंड खरीदने को मिल जाते हैं। इसीलिए म्यूच्यूअल फंड पोर्टफोलियो लाल होने पर अपने इन्वेस्टमेंट को अच्छे और मजबूत फण्ड में और अधिक बढ़ा देना चाहिए।

5. इकॉनमी में तेजी या बुल रन की शुरुआत में पैसा लगाएं

बाजार क्रैश होने के बाद कुछ समय बाद रिकवरी जरूर आती है यह हर समय देखा गया है चाहे 2008 का फाइनेंशियल क्राइसिस हो या फिर 2020 का देश में लॉकडाउन हो. उस समय दुनिया भर के बाजारों में मंदी आ चुकी थी और जिन लोगों ने उस समय म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश किया आज उनके रिटर्न बहुत ही ज्यादा हैं।

अगर आप बाकी लोगों की तरह किसी भी समय म्यूचुअल फंड में पैसा लगा देते हैं तो आपको दमदार रिटर्न मिलने की संभावना भी बाकी लोगों की तरह ही होती है।

जबकि एक समझदार निवेशक कभी भी भीड़ के साथ नहीं चलता है बल्कि वह मार्केट को देखता रहता है और जब उसे अपॉर्चुनिटी मिलती है तभी अच्छे फंडामेंटल मजबूत म्यूच्यूअल फंड को सस्ती कीमत पर खरीद लेता है जिससे उसे लंबे समय में FD या गोल्ड से कई गुना अच्छे रिटर्न्स मिल जाते हैं।

Also read–

FAQ’s (Best time to buy a mutual fund in hindi)

म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने का सही समय क्या है?

म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने का सही समय मार्केट क्रैश के वक्त होता है क्योंकि उस समय सबसे अच्छे म्यूच्यूअल फंड सस्ती कीमत पर उपलब्ध होते हैं जो किसी भी इन्वेस्टर के लिए निवेश का एक अच्छा मौका होता है।

क्या 2023 म्यूचुअल फंड में निवेश करने का अच्छा समय है?

जी हां, 2023 म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए सबसे अच्छा समय है। क्योंकि इस साल 2023 में रूस यूक्रेन युद्ध, बैंक क्राइसिस (SVB, सिग्नेचर बैंक) और अमेरिका में बढ़ती हुई महंगाई के चलते बाजार काफी गिर गए हैं जिससे अच्छी कंपनियों की म्युचुअल फंड भी डिस्काउंट पर मिल रहे हैं इसीलिए वर्ष 2023 म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा टाइम है।

बेहतर रिटर्न के लिए म्यूचुअल फंड में कब निवेश करें?

बेहतर रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड में उस समय पैसा निवेश करना चाहिए जब बाजार में गिरावट के बाद रिकवरी शुरू हो रही हो बहुत समय से गिर रहे बाजारों में तेजी आनी शुरू होती है तो उस तेजी की शुरुआत में जो म्युचुअल फंड खरीदता है वही भविष्य में अधिक पैसा कमाता है।

म्यूचुअल फंड में कितने समय के लिए पैसा लगाना चाहिए?

शानदार रिटर्न पाने के लिए म्यूचुअल फंड में कम से कम 5 साल के लिए पैसा निवेश करना चाहिए। अगर आप 10 साल के लिए म्यूचुअल फंड में पैसा लगाते हैं तो कंपाउंडिंग के जरिए आपका इन्वेस्टमेंट तेजी से ग्रो होने लगता है और फ्यूचर में जबरदस्त रिटर्न मिलता है।

म्यूच्यूअल फंड से पैसा कब निकालना चाहिए?

म्यूच्यूअल फंड से पैसा निकालना चाहिए जब आपको पैसों की जरूरत हो या आपको किसी अन्य जगह पैसा इन्वेस्ट करने पर इससे ज्यादा रिटर्न मिल रहे हो, या फिर उस फंड में आपने अच्छा खासा पैसा कमा लिया हो और अब आपको वह फंड ओवरवैल्यूड लग रहा हो तो उस समय आपको ऐसे म्यूचुअल फंड से पैसा निकाल लेना चाहिए।

निष्कर्ष (Mutual fund में पैसा कब लगाएं)

आज आपने सीखा कि म्यूच्यूअल फंड में पैसा कब लगाएं, म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा समय क्या है, म्यूचुअल फंड कब खरीदें और किस समय म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर सबसे ज्यादा रिटर्न मिलते हैं।

ये भी पढ़ें,

उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लकी होगी अगर आपको ऐसा आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला और इंफॉर्मेशन काम की लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

और अगर आपका इस टॉपिक से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में हमसे जरूर पूछें।

5/5 - (8 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️