Nach कैसे बंद करें? How to cancle nach in hindi

Nach कैसे बंद करें, Ecs या enach कैसे रोकें, How to stop enach in hindi, nach cancellation process in hindi, जानिए Ecs, Nach Mandate या enach कैंसिल करने का तरीका

पिछली पोस्ट में हमने Nach क्या होता है इसके बारे में आपको विस्तार से बताया था और आज हम आपको बताएंगे कि Nach kaise band kare? जी हां इस पोस्ट में आप Enach mandate कैसे कैंसिल करते हैं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानेंगे.

Nach कैसे बंद करें, Nach cancellation online in hindi

Nach Cancellation process in hindi

जिन लोगों को नाच (Nach) के बारे में नहीं पता उन्हें बता दूं कि जब आप कहीं से लोन लेते हैं या किसी म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको एक निश्चित राशि हर महीने एक निश्चित तारीख को म्युचुअल फंड कंपनी या लोन देने वाली कंपनी के अकाउंट में जमा करनी होती है.

अब देखा जाए तो यह मैनुअल तरीके से करना बड़ा झंझट का काम है इसलिए आजकल आपने देखा होगा कि आपके खाते से लोन की किस्त या म्यूचुअल फंड की एसआईपी ऑटोमेटिक डेबिट हो जाती है

और जहां से अपने लोन लिया है उसके खाते में ऑटोमेटिक क्रेडिट हो जाती है.

अगर आपने म्युचुअल फंड में SIP करवाई है तो आपके बैंक खाते से Nach का पैसा debit होकर म्युचुअल फंड कंपनी के अकाउंट में हर महीने ऑटोमेटिक तरीके से credit हो जाता है।

तो इस ऑटोमेटिक प्रक्रिया को ही Nach कहते है और यह फैसिलिटी आपको जिस माध्यम से प्रोवाइड की जाती है उसे Enach mandate कहते है।

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दूं कि जब भी आप लोन लेते हैं या म्यूचुअल फंड कंपनी में इन्वेस्ट करते हैं तो वह कंपनी आपसे पहले Enach mandate साइन करवा लेती है

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें
  • यह Enach mandate एक प्रकार का फॉर्म होता है जिसमें लिखा रहता है कि इतने महीने तक आपके खाते से इस दिन को इतनी अमाउंट हर महीने ऑटोमेटिक कट जाया करेगी

और बैंक इसी Enach मैंडेट के आधार पर आपके खाते से एक निश्चित अमाउंट को डेबिट करता है और सामने वाली संस्था के अकाउंट में क्रेडिट कर देता है।

Nach कैंसिल करने की जरूरत कब पड़ती है?

आपको बताने की जब Enach mandate के माध्यम से आपके खाते से बैंक पैसा डेबिट करने के लिए आता है तब अगर उसे दिन आपके खाते में पैसा मेंटेन नहीं है

तो यह insufficient fund के रूप में बाउंस हो जाता है और यह बिल्कुल चेक बाउंस की तरह होता है.

और इसकी वजह से बैंक आपसे एक भारी चार्ज वसूलता है.

इसलिए कई बार लोगों को किसी genuine कारण की वजह से enach कैंसिल करवाने की जरूरत होती है लेकिन उसे समय लोगों को समझ नहीं आता है कि आखिर enach कैंसिल कैसे करते हैं?

तो आज मैं आपको Nach कैसे बंद करते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं. चलिए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं–

Nach कैसे बंद करें? How to candle nach mandate online in hindi

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दूं कि यहां पर Nach payment बंद करने के बारे में जो जानकारी मैं आपको देने वाला हूं वह NPCI यानी नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया की ऑफिशल वेबसाइट पर बताई गई है जिसको मैं यहां पर सिंपल तरीके से स्टेप बाय स्टेप आपको बताने वाला हूं.

जिन लोगों को नहीं पता NPCI क्या है, उन्हें बता दूं कि–

  • NPCI एक सरकारी संस्था है जिसको RBI अन्य रिजर्व बैंक आफ इंडिया के द्वारा रेगुलेट किया जाता है और यही संस्था हमारे देश में होने वाले सभी पेमेंट के लेनदेन को मैनेज करती है।

चलिए अब जानते हैं कि Nach कैसे बंद करते हैं–

Nach बंद या कैंसिल करने के लिए सबसे पहले आपको तीन पार्टियों को समझाना पड़ेगा;

  • पहला customer,
  • दूसरा bank,
  • और तीसरा User

अगर इन तीनों की एक-एक करके बात करें तो सबसे पहले आता है कस्टमर जो कि आप खुद होते हैं.

मतलब अगर आप किसी कंपनी से लोन लेते हैं तो आप उसके लिए कस्टमर हैं और उस कंपनी को यानी जो कंपनी आपको लोन देती है उसे user कहते हैं.

और बैंक वह होता है जिससे आपका पैसा हर महीने एक निश्चित तारीख को डेबिट होकर user यानी लोन देने वाली कंपनी के अकाउंट में क्रेडिट होता रहता है।

👉अब अगर आपको Enach mandate यानी Nach कैंसिल करना है तो आप अपने बैंक को अप्रोच कर सकते हैं या फिर जो user है यानी जहां से अपने लोन लिया था उसे कंपनी को अप्रोच कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने user संस्थान के पास जाना है

और उनसे यह बोलना है कि मझें अपना enach mandate कैंसिल करना है और अब से मैं पेमेंट मैन्युअल आकर जमा करूंगा या फिर चेक के माध्यम से जमा करूंगा.

याद रखिए– यह आपका अधिकार है और कोई भी बैंक इसके लिए आपको मना नहीं कर सकता.

इसके बाद वह आपको एक nach mandate cancellation form देंगे.

इस फॉर्म में आपको कुछ डिटेल्स देखने को मिलेगी जैसे;

  • आपका नाम,
  • आपका कितना अमाउंट काटा जा रहा है,
  • वह अमाउंट कितने साल के लिए काटा जा रहा है,

इसके अलावा आपसे enach mandate का Reference number मांगा जाएगा.

अगर आपके पास रेफरेंस नंबर नहीं है तो आप उस user संस्थान से मांग सकते हैं क्योंकि यह रेफरेंस नंबर आपको फॉर्म में भरना पड़ेगा.

तो nach cancellation form में सारी डिटेल्स भरने के बाद इसे user संस्थान को दे दीजिए मतलब जहां से अपने लोन लिया था उस कम्पनी या संस्था के पास इस enach कैंसिलेशन फॉर्म को भरकर जमा कर दीजिए.

और कुछ समय बाद आपकी सभी डिटेल्स को वेरीफाई करने के बाद वह यूजर संस्थान आपके enach mandate को कैंसिल कर देगा मतलब आपका जो nach सर्विस एक्टिवेट है उसे बंद कर देगा .

Nach बंद करने का दूसरा तरीका है अगर आप उस user संस्थान के पास नहीं जा पा रहे हैं जहां से आपने लोन लिया था तो आप अपने बैंक को भी डायरेक्ट अप्रोच कर सकते हैं जहां पर आपका bank खाता है

आप अपने बैंक को सीधा बोल सकते हैं कि मेरे खाते में यह enach मैंडेट एक्टिवेट है जहां से आप हर महीने इतने पैसे डेबिट करते हैं और मुझे इसे बंद या cancel करना है.

इसके बाद बैंक भी आपको enach mandate cancellation form दे देगा.

जिसमें आपको सारी जरूरी जानकारी भरकर वापस बैंक के पास जमा करना होगा, इसके बाद सभी डिटेल्स को वेरीफाई करने के बाद आपका बैंक आपके अकाउंट से Nach बंद कर देगा.

तो इस प्रकार आप अपना Nach यूजर यानी जहां से अपने लोन लिया है वहां जाकर भी कैंसिल करा सकते हैं और अपने बैंक से भी कैंसिल करा सकते हैं।

आपको बता दें कि– बहुत सारे यूजर संस्थान या बहुत सारे बैंक अपने नेट बैंकिंग पोर्टल पर भी enach mandate कैंसिल करने का ऑनलाइन फैसिलिटी देते हैं.

  • तो अगर आपने नेट बैंकिंग सुविधा ले रखी है तो अपने बैंक के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर लॉगिन करिए
  • और उसमें ‘Account related service’ ऑप्शन के अंदर जाकर आपको Nach cancellation का ऑप्शन दिखेगा.
  • तो इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप ऑनलाइन भी Nach cancel कर सकते हैं.
  • या फिर आप फिजिकल बैंक जाकर कैंसिलेशन फॉर्म भरकर भी Nach सर्विस बंद कर सकते हैं।

तो अगर आपके खाते से किसी भी प्रकार की ईएमआई बेवजह कट रही है और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है की क्या करें…

तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है ऐसी स्थिति में आप ऊपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके Nach बंद कर सकते हैं जिससे आपके खाते से हर महीने जो पैसा debit हो रहा था वह कटना बंद हो जाएगा.

चलिए अब Nach cancellation से संबंधित कुछ बेसिक सवाल और उनके जवाब देख लेते हैं–

FAQ’s (Nach cancellation online in hindi)

ऑनलाइन Nach कैंसिल कैसे करें?

ऑनलाइन nach बंद (cancle) करने के लिए अपने बैंक खाते की नेट बैंकिंग में लॉगिन करें. इसके बाद ‘service request’ के अंदर आपको ‘Account related information’ का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपको अपने खाते में एक्टिव nach दिख जाएगा और आप यहीं से इसे कैंसिल कर सकते हैं।

SBI में Nach कैंसिल कैसे करें?

SBI में Nach कैंसिल करने के लिए आपको अपने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया यानी Sbi की नेट बैंकिंग में लॉगिन करना है और उसके बाद सर्विस रिक्वेस्ट सेक्शन के अंदर अकाउंट रिलेटेड इनफार्मेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप NACH को बंद (cancle) कर सकते हैं.

Nach cancellation form कैसे भरें?

Nach cancellation form में आपका अपना नाम, वह अमाउंट जो हर महीने कट रहा है, और कितने समय के लिए कटेगा यह तीनों जानकारी और इसके अलावा कुछ बेसिक डीटेल्स आपको नाच कैंसिलेशन फॉर्म में भरना पड़ता है।

Nach कैंसिल करने का क्या चार्ज लगता है?

Nach cancellation charge: नाच कैंसिलेशन का कोई चार्ज नहीं लगता मतलब आप सीधा अपने डेस्टिनेशन बैंक जाकर उनसे रिक्वेस्ट करके कैंसिलेशन फॉर्म भरकर बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज दिए फ्री में अपने खाते में एक्टिव Nach payment बंद कर सकते हैं।

Nach kaise band kare ‘Conclusion’

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि Nach कैसे बंद करें (How to cancel enach in banking in hindi) तो अगर आप भी अपने बैंक खाते से enach mandate कैंसिल करना चाहते हैं तो मुझे पूरी उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी.

अगर आपके मन में इस टॉपिक से संबंधित अभी भी कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

5/5 - (6 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️