निफ्टी 50 में निवेश कैसे करें? जानिए निफ्टी कैसे खरीदे और बेचे?

जानिए निफ्टी में निवेश कैसे करें, Nifty 50 में पैसा कैसे लगाएं, Nifty ke share kaise kharide aur beche, Nifty me trading kaise kare, How to invest in nifty 50 in hindi

शेयर बाजार में जब हम निफ्टी और सेंसेक्स का नाम सुनते हैं तो हमारे मन में ऐसे सवाल जरूर आते हैं कि–

  • क्या हम सेंसेक्स और निफ्टी को खरीद सकते हैं,
  • क्या निफ्टी के शेयर खरीदना संभव है,
  • निफ्टी 50 में पैसा कैसे निवेश करें,
  • निफ्टी को कैसे खरीदें और बेचें.

अगर आप भी ऊपर दिए गए सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अभी तक जरूर पढियेगा क्योंकि आज हम आपको निफ्टी को खरीदने और बेचने के तरीके (How to buy and sell nifty50 in hindi) के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं।

निफ्टी 50 में निवेश कैसे करें (Nifty me invest kaise kare)

निफ्टी में निवेश कैसे करें, Nifty me invest kaise kare
Nifty kaise kharide – Nifty 50 me nivesh kaise kare

निफ्टी 50 में निवेश करने के लिए सबसे पहले एक डीमैट खाता खोलें. अब अपने बैंक खाते से डिमैट अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करें. फिर फ्यूचर एंड ऑप्शन यानी f&o सेगमेंट एक्टिवेट करना होगा इसके बाद आप निफ्टी के शेयर खरीद और बेच सकते हैं। इसके अलावा आप ETF खरीद कर भी निफ्टी में पैसा लगा सकते हैं।

यह तो बात हो गई शार्ट में, स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस तो नीचे बताई गई है।

लेकिन उससे पहले जो लोग शेयर मार्केट में नए हैं उन्हें बता दूं कि निफ्टी को आप किसी शेयर की तरह नहीं खरीद सकते क्योंकि यह कोई शेयर नहीं है बल्कि एक इंडेक्स यानी सूचकांक है जिसमें 50 शेयर हैं मतलब NIFTY50 इंडिया की टॉप 50 कंपनियों की परफॉर्मेंस को दर्शाता है।

निफ्टी में पैसा इन्वेस्ट करने की प्रक्रिया शेयर से थोड़ी अलग है मतलब जिस तरह से आपअपनी ब्रोकर ऐप के अंदर किसी भी शेयर का नाम सर्च करके उसे buy कर लेते हैं उस तरह निफ्टी को नहीं खरीद सकते.

निफ्टी में निवेश करने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करना होगा तो आइये इनके बारे में जान लेते हैं–

1. निफ्टी में निवेश करने के लिए डीमैट खाता खोलें

निफ्टी में पैसा लगाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी ब्रोकर के पास एक डिमैट अकाउंट खोलना होगा. यह डीमैट खाता आप डिस्काउंट ब्रोकर या फुल सर्विस ब्रोकर में से किसी एक के पास खुलवा सकते हैं। लेकिन किसी भी ब्रोकर के पास डीमैट खाता खोलने से पहले उसके ब्रोकरेज चार्जेस यानी फीस और कमीशंस जरूर चेक कर लें।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

इंडिया में सबसे भरोसेमंद डिस्काउंट ब्रोकर Zerodha और Upstox हैं शेयर मार्केट या निफ्टी में पैसा लगाने वाले लोगों के लिए बेस्ट माने जाते हैं। मैं पर्सनली Upstox को ज्यादा पसंद करता हूं क्योंकि इसमें आप बिल्कुल फ्री में डीमैट खाता खोल सकते हैं और ब्रोकरेज चार्जेस बगैरा भी इसमें बहुत कम हैं।

अगर आपको डीमैट अकाउंट खोलने के बारे में बिल्कुल नहीं पता तो आप नीचे दी गई पोस्ट पढ़ सकते हैं–

2. बैंक अकाउंट को लिंक करके पैसा ट्रांसफर करें

जब आपका डिमैट अकाउंट खुल जाए तो आपको Upstox app में login करना है और प्रोफाइल में जाकर अपना बैंक अकाउंट ऐड करना है।

लेकिन ध्यान रखिए आपको वही बैंक खाता लिंक करना है जिसमें आपका वही मोबाइल नंबर लिंक हो जो अपस्टॉक्स अकाउंट खोलते समय डाला था।

बैंक खाता जोड़ने के बाद आपको अपने demat यानी ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना है जिसके द्वारा आपने निफ्टी 50 में निवेश कर सकते हैं।

3. निफ्टी में ट्रेड करने के लिए F&O एक्टिवेट करें

निफ्टी में पैसा निवेश करने का अगला कदम है डेरिवेटिव सेगमेंट को एक्टिवेट करना. फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) वाले सेक्शन को ही डेरिवेटिव सेगमेंट कहा जाता है।

और Nifty50 में इन्वेस्ट करने के लिए आपको सेक्शन को एक्टिवेट करना होगा. इसके लिए आपको अपने Account सेक्शन में जाना है. वहां पर आपको f&o एक्टिवेट करने का ऑप्शन मिल जाएगा पर आपको क्लिक करना है। क्लिक करते ही 24 से 48 घंटे के अंदर आपका डेरिवेटिव सेक्शन enable हो जाएगा और फिर आप निफ्टी में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

4. निफ़्टी 50 के कॉल और पुट खरीदें बेचें

जैसा कि मैंने ऊपर बताया था कि निफ्टी कोई शेयर नहीं है इसीलिए आप इसमें डायरेक्ट पैसा नहीं लगा सकते बल्कि इसका ‘ऑप्शन’ खरीद सकते हैं। ऑप्शन खरीदने का मतलब है कि निफ्टी में पैसा लगाने के लिए आपको ऑप्शन ट्रेडिंग करनी होगी यानी कि निफ्टी के call या put ऑप्शन को खरीदना और बेचना होगा.

कहने का मतलब है कि निफ्टी में ट्रेडिंग करने के लिए आपको इसके किसी स्ट्राइक प्राइस के कॉल या पुट को buy और sell करना होगा तभी आप प्रॉफिट कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए– अगर आपको लगता है कि निफ्टी 50 ऊपर जाने वाला है तो आपको कॉल ऑप्शन खरीदना चाहिए और अगर आपको लगता है कि nifty50 नीचे जाएगा तो आपको पुट ऑप्शन खरीदना चाहिए।

इस प्रकार अगर आपका प्रेडिक्शन सही निकलता है तो आपको मुनाफा होता है।

आपको बता दें कि आप निफ्टी का 1 शेयर नहीं खरीद सकते बल्कि इसके लिए आपको लॉट साइज के हिसाब से इसके शेयर खरीदे होगे. Nifty का लॉट साइज 50 होता है मतलब निफ्टी में निवेश करने के लिए आपको कम से कम 50 शेयर खरीदने होंगे।

तो मान लीजिए अभी Nifty 17000 पर चल रहा है तो 17000 निफ्टी का स्ट्राइक प्राइस होगा. और अगर स्ट्राइक प्राइस के कॉल ऑप्शन की कीमत 100 रुपये है तो 50 के lot size के हिसाब से आपको निफ्टी में निवेश करने के लिए कम से कम 100×50 = 5000 रुपए लगाने होंगे।



5. ईटीएफ खरीद कर निफ्टी में पैसा निवेश करें

Nifty50 में निवेश करने का दूसरा तरीका है ‘NiftyBees ETF खरीदना’ ईटीएफ का मतलब है एक्सचेंज ट्रेडेड फंड. यह एक प्रकार का निफ्टी का शेयर होता है जिसे आप खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको सर्च बॉक्स में NiftyBees डालकर सर्च करना है और Buy बटन पर क्लिक करके आप निफ्टी में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

तो यह थे कुछ जरूरी स्टेप्स को फॉलो करके आप Nifty में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

FAQ’s (Nifty me invest kaise kare in hindi)

चलिए अब इस टॉपिक से जुड़े हुए कुछ कॉमन सवालों के जवाब जान लेते हैं–

मैं निफ्टी कैसे खरीद सकता हूं?

निफ्टी खरीदने के लिए या Nifty में निवेश करने के लिए आप ‘Nifty bees’ ETF खरीद सकते हैं। यह एक तरह से निफ्टी50 का शेयर होता है. इसके 1 शेयर की कीमत 190 से 200 रुपये के आसपास है और NIFTYBEES इडियट खरीद कर अपने निफ्टी में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं।

क्या निफ्टी 50 एक अच्छा निवेश है?

जी हां, निफ्टी 50 एक बहुत अच्छा निवेश है क्योंकि इसमें इन्वेस्ट करने पर आपका पैसा इंडिया की टॉप50 यानी सबसे बड़ी मार्केट कैप वाली कंपनियों में इन्वेस्ट होता है जिनके शेयर प्राइस साल दर साल पर जाते रहते हैं इसलिए निफ़्टी 50 में निवेश करना बेस्ट इन्वेस्टमेंट माना जाता है।

निफ्टी 50 शुरुआती में निवेश कैसे करें?

शुरुआती लोगों को nifty50 में निवेश करने के लिए इंडेक्स फंड या म्यूच्यूअल फंड में SIP करना चाहिए। बहुत सारे पैसे लार्ज कैप म्युचुअल फंड है जो सिर्फ nifty50 में ही निवेश करते हैं इनमें इन्वेस्ट करके आप निफ्टी में पैसा लगा सकते हैं।

Nifty ke share kaise kharide – ‘Conclusion’

उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि निफ्टी में निवेश कैसे करें (How to invest in Nifty50 in hindi) निफ्टी के शेयर कैसे खरीदें, निफ्टी में ट्रेडिंग कैसे करें या फिर Nifty 50 में पैसा कैसे लगाएं.

अगर आप शेयर बाजार में नए हैं तो मुझे पूरा विश्वास है कि यह जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी रही होगी. लेकिन अगर आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य करनी चाहिए।


ये भी पढ़ें,


और स्टॉक मार्केट के बारे में सीखने के लिए इस ब्लॉग की अन्य पोस्ट जरूर पढ़िए।

4.8/5 - (6 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️