ऑप्शन ट्रेडिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं– क्या 1 दिन में 1 लाख कमाना संभव है?

ऑप्शन ट्रेडिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है

आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि ऑप्शन ट्रेडिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है और क्या 1 दिन में ऑप्शन ट्रेडिंग करके 1 लाख रुपये कमाना संभव है या नहीं, इसके बारे में भी चर्चा करेंगे.

ऑप्शन ट्रेडिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग में 5 साल से ज्यादा का अनुभव है, कैंडलस्टिक पैटर्न और टेक्निकल एनालिसिस का भी अच्छा ज्ञान है तो आप एक दिन में 1 लाख रुपये भी कमा सकते हैं। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना पैसा निवेश कर रहे हैं।

ऑप्शन ट्रेडिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है, यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें शामिल हैं:

1. आपकी ट्रेडिंग रणनीति:

आप किस तरह की ऑप्शन स्ट्रेटेजी का उपयोग करते हैं, उससे आपके मुनाफे की संभावना प्रभावित होती है। कुछ ट्रेडिंग रणनीतियाँ अन्य की तुलना में अधिक जोखिम भरा होती हैं, और अधिक जोखिम के साथ अधिक लाभ भी हो सकता है।

  • उदाहरण के लिए– कोई ऑप्शन ट्रेडिंग strategy ऐसी होती है जिसमें किसी एक ट्रेडर को फायदा होता है जबकि दूसरे को नुकसान होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हर इंसान की ट्रेडिंग साइकोलॉजी अलग होती है और इसीलिए ट्रेडिंग करते समय उसका माइंडसेट भी अलग-अलग होता है।

मतलब कोई छोटा प्रॉफिट होने पर ही उसे बुक कर लेता है तो कोई बड़ा प्रॉफिट होने के बावजूद उसे लॉस में निकाल देता है। ऑप्शन ट्रेडिंग में ऐसा कई बार होता है इसलिए आपको अपने अपने माइंडसेट को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है।

2. आपके निवेश पर: आप कितनी राशि का निवेश करते हैं, वह भी आपके मुनाफे को निर्धारित करने में एक कारक है। यदि आप अधिक राशि का निवेश करते हैं, तो आप अधिक लाभ कमा सकते हैं, लेकिन याद रखिये आप अधिक नुकसान भी उठा सकते हैं।

3. मार्केट कंडीशन: बाजार की स्थिति भी आपके मुनाफे को प्रभावित कर सकती है। यदि बाजार तेजी में है, तो आपको अधिक लाभ होने की संभावना है। यदि बाजार मंदी में है, तो आपको कम लाभ होने की संभावना है।

एक उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक कॉल ऑप्शन खरीदते हैं जिसकी कीमत ₹100 है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

कॉल ऑप्शन आपको किसी स्टॉक को ₹120 प्रति शेयर पर खरीदने का अधिकार देता है।

यदि स्टॉक का मूल्य ₹130 तक बढ़ जाता है, तो आप कॉल ऑप्शन को ₹130 प्रति शेयर पर बेच सकते हैं।

इस मामले में, आप ₹30 प्रति शेयर के मुनाफे कमाएंगे, जो आपके निवेश का 30% है।

हालांकि, यदि स्टॉक का मूल्य ₹120 तक नहीं बढ़ता है, तो आपने जो पैसा इन्वेस्ट किया था वह भी डूब जाएगा।

तो अब आप समझ ही चुके होंगे कि ऑप्शन ट्रेडिंग से बड़े पैमाने पर लाभ कमाने के लिए, आपको एक अच्छी ट्रेडिंग रणनीति विकसित करने और बाजार की स्थिति की सावधानीपूर्वक निगरानी करने की आवश्यकता है। आपको अपने जोखिम को कम करने के लिए स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करने की भी आवश्यकता है।

यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो आपको ऑप्शन ट्रेडिंग से अधिक लाभ कमाने में मदद कर सकते हैं:

  • ऑप्शन ट्रेडिंग पर पुस्तकें पढ़ें– इससे आपको ऑप्शन ट्रेडिंग के मूल सिद्धांतों और रणनीतियों को समझने में मदद मिलेगी।
  • अनुभवी ट्रेडर से सलाह लें– वे आपको सही दिशा में शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं।
  • पेपर ट्रेडिंग से शुरुआत करें– जब तक आप ऑप्शन ट्रेडिंग में पूरी तरह से आश्वस्त न हों, तब तक अपने जीवनयापन के लिए आवश्यक पैसे का उपयोग न करें बल्कि पेपर ट्रेडिंग या डेमो ट्रेडिंग करें.

ऑप्शन ट्रेडिंग एक जोखिम भरा निवेश है, लेकिन इसे सही तरीके से करने से आप बड़े पैमाने पर लाभ कमा सकते हैं।

Option Trading Book in Hindi

ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में सबसे आसान भाषा में और उदाहरण के साथ सीखने के लिए आपको नीचे दी गई किताब जरूर पढ़नी चाहिए जो अब तक की ऑप्शन ट्रेडिंग पर लिखी गई सबसे बेस्ट किताब है. नीचे दिए इमेज पर क्लिक करके आप इस किताब को डाउनलोड कर सकते हैं–

Option trading book hindi
Download Now

ये भी पढ़ें–

3.5/5 - (4 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️