(15+ Profitable) Option Trading Strategies Hindi PDF (FREE Download)

अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग से रेगुलर पैसा कमाना है तो सबसे अच्छा तरीका है ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजीस का उपयोग करना. क्योंकि अगर आप बिना किसी स्ट्रेटजी का उपयोग किया ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं यानी call और put option को खरीदने और बेचते हैं तो इसका मतलब है कि आप बिना किसी टेक्निकल एनालिसिस के सिर्फ तुक्का लग रहे हैं।

आपको पता होगा कि ऑप्शन ट्रेडिंग में अधिकतर लोग नुकसान करते हैं जिसका सबसे बड़ा कारण यही है कि वह बिना किसी strategy के शेयर मार्केट बढ़ने पर buy करने लगते हैं और मार्केट गिरने पर sell करने लगते हैं जबकि यह सही तरीका नहीं है…

जितने भी सफल ट्रेडर्स ऑप्शन ट्रेडिंग से हर दिन रेगुलर तरीके से पैसा कमाते हैं वह किसी न किसी ऑप्शन स्ट्रेटजी का उपयोग जरूर करते हैं और इसीलिए उनको पहले से पता होता है कि उन्हें स्ट्रेटजी से कितना मैक्सिमम profit या loss हो सकता है।

Option trading strategies in hindi pdf free download

तो आज हम आपको Option trading strategies in hindi pdf free download करने के लिए उपलब्ध करा रहे हैं जिसमें आपको बहुत सारी प्रॉफिटेबल ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रैटेजिस के बारे में उदाहरण के साथ प्रेक्टिकल तरीके से सिखाया जाएगा.

अगर आप इस ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी पीडीएफ बुक में बताई गई सभी strategies को सही ढंग से फॉलो करते हैं तो आपको ऑप्शन ट्रेडिंग से daily profit कमाने से कोई नहीं रोक सकता।

Option Trading Strategies PDF Details in Hindi

नीचे इस ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी पीडीएफ के बारे में पूरी डिटेल दी गई है–

PDF NameOption Trading Strategies Book
LanguageHindi
FormatPDF
Pages12
Ratings4.9/5
AuthorDeepak Sen
Total Strategies14
PDF Size1 MB
Download LinkGiven Below

Top Option Trading Strategies Names in Hindi

आईये अब जानते हैं कि इस ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी फ्री पीडीएफ को डाउनलोड करने के बाद आपको कौन-कौन सी Option Trading Strategies के बारे में पता चलेगा–

नीचे हमने एक-एक करके सभी best option trading strategies के नाम बताए हैं. इस पीडीएफ में आपको ये सभी different option trading strategies examples के साथ सीखने को मिलेगी–

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें
  1. Long Straddle 
  2. Short Straddle 
  3. Bull Call Spread
  4. Bear Put Spread 
  5. Long Call Butterfly 
  6. Iron Condor 
  7. Long Call 
  8. Long Put 
  9. Covered Call 
  10. Backspread 
  11. Iron Condor 
  12. Long Put Ladder 
  13. Nifty Option Trading Strategy in Hindi
  14. BankNifty Option Trading Strategy in Hindi

इस option trading strategies pdf में आपको इन सभी strategies के बारे में बहुत सिंपल examples के द्वारा बिल्कुल प्रैक्टिकल तरीके से समझाया जाएगा.

यह PDF आपके बहुत काम की होने वाली है क्योंकि इसे पढ़ने के बाद आप सीख जाएंगे कि कौन सी ऑप्शन स्ट्रेटजी को कब और किस समय उपयोग करना है और लाइव मार्केट में किस तरह से इन स्ट्रेटजी का उपयोग करके पैसे कमाना है।

इस पीडीएफ में आपको जितनी भी ऑप्शन रणनीतियों (option trading strategies) के बारे में बताया जाएगा उन सभी में कहां पर आपको entry लेना है, कहां पर exit करना है यह सब बताया जाएगा. इसके अलावा target और stoploss किस प्राइस पर लगाना है इसके बारे में भी डिटेल में बताया जाएगा.

Option Trading Hindi Strategies with Examples

इस पीडीएफ को डाउनलोड करने से पहले लिए कुछ ऑप्शन स्ट्रैटेजीस के बारे में शॉर्ट में जान लेते हैं–

1. Strangle option trading strategy in hindi

इस स्ट्रेटजी को आपको तब use करना चाहिए जब आपको लगता है कि मार्केट एक ही रेंज में घूमता रहेगा मतलब ना तो मार्केट ज्यादा ऊपर जाएगा और ना ही ज्यादा नीचे.

इसका मतलब है कि strangle ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी तब प्रॉफिट देती है जब मार्केट sideways रहता है.

तो अगर आपको लगता है कि किसी शेयर का प्राइस ना तो ज्यादा बढ़ेगा और ना ही ज्यादा गिरेगा बल्कि एक ही रेंज में ट्रेड करता रहेगा तो आप इस स्ट्रेटजी से पैसा कमा सकते हैं.

चलिए अब जानते हैं कि इस स्ट्रेटजी का उपयोग कैसे करते हैं–

  • मान लीजिए आप banknifty में ट्रेडिंग कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले banknifty के 15 मिनट timeframe के चार्ट को ओपन करना है.
    इसके बाद चार्ट पर आपको सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल पता करना है.
  • मान लीजिए बैंकनिफ्टी के चार्ट पर आपने देखा कि सपोर्ट लेवल 43000 और रेजिस्टेंस लेवल 45000 है.
  • अगर आप वीकली ऑप्शन में ट्रेड कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि बैंकनिफ्टी इस हफ्ते की एक्सपायरी डेट तक 43000 और 45000 इन दोनों स्ट्राइक प्राइस के बीच घूमता रहेगा.

तो इस स्ट्रेटजी में आपको बैंकनिफ्टी के 45000 स्ट्राइक प्राइस का कॉल ऑप्शन (CE) और 43000 स्ट्राइक प्राइस का पुट ऑप्शन (PE) बेचना है. (मतलब यह एक ऑप्शन सेलिंग स्ट्रेटजी है)

मान लो अभी कॉल ऑप्शन की कीमत 200 रुपये और पुट ऑप्शन की कीमत 250 रुपये है और इसी प्राइस पर आप इन दोनों कॉल और पुट को बेच देते हैं.

अब अगर इस हफ्ते की एक्सपायरी डेट तक बैंक निफ्टी 45000 और 43000 के बीच घूमता रहता है तो आपको 250+200 = 450 रुपये का प्रॉफिट होगा.

अब आप सोच रहे होंगे कि सिर्फ 450 रुपये प्रॉफिट और वह भी एक हफ्ते में…

तो आपको बताने की यह सिर्फ एक लोट का profit है मतलब अगर आपने 10 लोट बैंकनिफ्टी के बेचे होते तो आपको 4500 रुपये का प्रॉफिट होता.

आपको बता दें कि strangle एक बहुत ही safe स्ट्रेटजी है ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसे कमाने की.

चलि अब बढ़ते हैं दूसरी स्ट्रेटजी की ओर–

2. Straddle option trading strategy in hindi

ऐसी ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी जिसमें आप आप एक ही स्ट्राइक प्राइस के कॉल और पुट दोनों बेच देते हैं उसे straddle बोला जाता है.

ऑप्शन सेलिंग में यह स्ट्रेटजी सबसे ज्यादा प्रॉफिट देती है.

यह स्ट्रेटजी आप तब use करते हैं जब आपको लगता है की मार्केट किसी एक स्ट्राइक प्राइस के आसपास घूमता रहेगा.

मतलब उस स्ट्राइक प्राइस से ना तो बहुत ज्यादा ऊपर जाएगा और ना ही बहुत ज्यादा नीचे.

मान लो आपको लगता है कि निफ्टी इस हफ्ते या इस महीने 19000 के लेवल के आसपास घूमता रहेगा तो आप निफ्टी के वीकली या मंथली कॉल और पुट को बेच सकते हैं 19000 के strike price पर.

अगर आपकी प्रेडिक्शन सही हुई तो इस स्ट्रेटजी में आपको एक बड़ा मुनाफा हो सकता है.

3. Iron condor option trading strategy in hindi

ऊपर बताई गई दोनों स्ट्रेटजी में आपको एक लोट बेचने के लिए कम से कम 1 लाख रुपये की जरूरत पड़ती है लेकिन iron condor स्ट्रेटजी को आप 25000 रुपये में भी अप्लाई कर सकते हैं.

यह ऑप्शन ट्रेडिंग की सबसे safest स्ट्रेटजी मानी जाती है.

इसमें आपको सबसे पहले एक strangle बनाना है मतलब सपोर्ट और रेजिस्टेंस पर कॉल और पुट ऑप्शन बेच देना है.

फिर उसी कॉल और पुट जो बेचे हैं उससे कुछ पॉइंट दूर ( मान लीजिए 300- 300 पॉइंट दूर) एक एक कॉल और पुट खरीद लेना है।

उदाहरण के लिए;

मान लो अगर आपने निफ्टी के 18000 और 19000 स्ट्राइक प्राइस के कॉल और पुट बेचे हैं तो आप 17700 और 19300 के कॉल और पुट खरीद सकते हैं।

4. Iron fly option trading strategy in hindi

यह स्ट्रेटजी भी बिल्कुल ऊपर दी गई iron condor जैसी है बस फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें आपको strangle की जगह straddle बनाना है और उससे कुछ पॉइंट दूर कॉल और पुट खरीदना है.

5. Bull call spread option trading strategy in hindi

यह स्ट्रेटजी तब काम आती है जब आपको लगता है की मार्केट में बड़ी तेजी आ सकती है। इसमें, एक lower strike price पर कॉल ऑप्शन खरीदा जाता है और एक higher strike price पर कॉल ऑप्शन बेचा जाता है।

6. Bear put spread option trading strategy in hindi

यह स्ट्रेटजी तब काम आती है जब आपको लगता है की मार्केट में बड़ी गिरावट आ सकती है। इसमें एक higher strike price पर पुट ऑप्शन खरीदी जाती है और एक lower strike price पर पुट ऑप्शन बेची जाती है।

7. Delta Neutral option trading strategy in hindi

डेल्टा न्यूट्रल ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी आजकल काफी पॉपुलर हो रही है क्योंकि इस स्ट्रेटजी में नुकसान होने की संभावना बहुत ही कम होती है.

बहुत सारे लोग इस स्ट्रेटजी को पूरे साल भर use करते हैं और अपने पैसों पर हर महीने अच्छा रिटर्न कमाते हैं.

तो अगर आप भी यह Option Trading Strategies PDF Free Download करना चाहते हैं तो नीचे दिये गए steps फॉलो करें–

How to Download Option Trading Strategies PDF Free in Hindi?

Best Option Trading Strategies pdf free download कैसे करें?

  • Option Trading Strategies पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए ‘इस लिंक’ पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपको गूगल ड्राइव के पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  • इसी पेज पर ऊपर दिए गए डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करते ही यह option strategies pdf डाउनलोड हो जाएगा.
  • फिर आप इसे किसी भी समय ऑनलाइन पढ़ सकते हैं.

Download option trading strategies in hindi free pdf

ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी आप इस ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रैटेजीस पीडीएफ बुक को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

Option Trading Book In Hindi

ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में सब कुछ आसान भाषा में उदाहरण के साथ सीखने के लिए आपको नीचे दी गई किताब जरूर पढ़नी चाहिए जो अब तक की ऑप्शन ट्रेडिंग पर लिखी गई सबसे बेस्ट किताब है. नीचे दिए इमेज पर क्लिक करके आप इस किताब को डाउनलोड कर सकते हैं 👇👇👇

Option Trading Book in Hindi

FAQ’s (Option Trading Strategies PDF Free Download in Hindi)

क्या यह ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी पीडीएफ हिंदी भाषा में है?

जी हां, यह ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी पीडीएफ पूरी तरह से हिंदी भाषा में है जिसमें हर एक ऑप्शन स्ट्रेटेजी के बारे में उदाहरण के साथ स्टेप बाय स्टेप उसको ट्रेड करने के बारे में बताया गया है.

क्या इस ऑप्शन स्ट्रेटजी बुक को पढ़कर हम ऑप्शन ट्रेडिंग से प्रॉफिट कमा सकते हैं?

जी हां इस ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी बुक में बताई गई अलग-अलग स्ट्रेटजी को फॉलो करके आप यह जान सकते हैं कि कैसे मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं और किस समय पर कौन सी स्ट्रेटजी को फॉलो करना सबसे ज्यादा लाभदायक होता है. और इस प्रकार जब आप इन स्ट्रेटजी को सही समय पर मार्केट में ट्रेड करेंगे तो ऑप्शन ट्रेडिंग से जरूर पैसे कमा सकते हैं।

क्या यह Option trading strategies book ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए बेस्ट है?

जी हां अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग में नए हैं और daily profit कमाना चाहते हैं तो यह ऑप्शन रणनीति पीडीएफ बुक आपके लिए बेस्ट विकल्प साबित हो सकती है।

क्या यह option trading strategies pdf free है?

जी हां यह ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी किताब बिल्कुल फ्री है जैसे आप ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल या कंप्यूटर लैपटॉप में पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

इस बेस्ट option trading strategies बुक में हमें क्या सीखने को मिलता है?

इस ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी बुक में आपको अलग-अलग पेस्ट ऑप्शन स्ट्रैटेजिस के बारे में उदाहरण के साथ बताया जाता है कि मार्केट में आपको कब और किस समय कौन सी स्ट्रेटजी लगाना है इसकी पूरी जानकारी डिटेल में दी गई है।

Conclusion

अगर आप भी एक सफल ऑप्शन ट्रेडर बनना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हमने आपको जो option trading strategies pdf प्रोवाइड की है उसको फ्री डाउनलोड करके आप पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं कि आखिर किस प्रकार ऑप्शन ट्रेडिंग से daily profit कमाया जाता है।

तो अगर आप भी अलग-अलग ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजीस के बारे में उदाहरण के साथ विस्तार से सीखना चाहते हैं तो इस best option trading strategies PDF को अभी free download कर लें.

ये भी पढ़ें–

मुझे पूरी उम्मीद है इस पीडीएफ की मदद से आप लाइव मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग करना और इन सभी ऑप्शन स्ट्रेटजीस को उपयोग करना आसानी से सीख जाएंगे.

4.3/5 - (18 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️