पैसे को दोगुना (डबल) कैसे करें – 7 बेस्ट तरीके

जानिए पैसा डबल कैसे करें, पैसा डबल करने का तरीका, पैसे को दोगुना कैसे करें, पैसे को दोगुना करने का सबसे आसान तरीका क्या है, How to double your money in hindi

क्या आप भी उन लोगों में से एक हैं जो अपने पैसे को डबल करना चाहते हैं? क्या आप भी चाहते हैं कि आपकी कमाई और बचत किए हुए पैसे पर आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सके. अगर हां, तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनसे आप अपने पैसे को डबल कर सकते हैं और वो भी बिना किसी रिस्क के। जी हां, आपने सही सुना!

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कम समय में अपने पैसे को दोगुना, तीन गुना, 5 गुना या 10 गुना कैसे करें? तो आज आपको अपने पैसे को 2X, 3X, 5X या 10X करने के बारे में सब कुछ पता चलने वाला है।

लेकिन ध्यान रखिए, पैसे डबल करना कोई जादू नहीं है इसके लिए आपको कुछ इस पोस्ट में बताए गए स्मार्ट और सही तरीकों का इस्तेमाल करना होगा जिनको फॉलो करके आप अपने पैसे को डबल कर सकते हैं।

तो चलिये, इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि पैसे को दोगुना करने के क्या-क्या तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने फाइनेंशियल गोल्स को अचीव कर सकते हैं।

पैसे को दोगुना कैसे करें?

पैसे को दोगुना (डबल) कैसे करें, paisa double kaise kare in hindi

पैसे को दोगुना (double) करने के कई तरीके हैं जैसे; शेयर मार्केट, म्युचुअल फंड, स्टॉक, बॉण्ड, इक्विटी, कमोडिटीज या रियल एस्टेट में पैसा इन्वेस्ट करना। इसके अलावा इंट्राडे या स्विंग ट्रेडिंग करना, शेयर खरीदना और बेचना और खुद का बिजनेस करके पैसों को डबल करना सबसे अच्छा तरीका है।

लेकिन अगर आप बिना कुछ जाने इन सभी निवेश विकल्पों में पैसा लगाएंगे तो आपको अंत में नुकसान ही होगा। इसलिए बेहतर है यही होगा कि इनके बारे में एक-एक करके जान लें उसके बाद ही अपना पैसा किसी भी इन्वेस्टमेंट ऑप्शन में लगाएं।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

तो आइए अब एक-एक करके उन सभी तरीकों के बारे में जान लेते हैं जिनके द्वारा आप अपने पैसों को डबल कर सकते हैं. सबसे पहला तरीका है–

1. इन्वेस्टमेंट करके पैसे को दोगुना करें

इन्वेस्टमेंट करना पैसे को दोगुना करने का सबसे अच्छा तरीका है। इन्वेस्टमेंट के द्वारा आप अपने पैसे को बहुत कम समय में बढ़ा सकते हैं मतलब आपका पैसा आपको ब्याज कमा कर देगा। कुछ बेहतरीन निवेश विकल्प है– स्टॉक, बॉन्ड, म्यूच्यूअल फंड, रियल एस्टेट और कमोडिटीज (जैसे सोना, चांदी) आदि।

आपने वारेन बुफे या राकेश झुनझुनवाला का नाम तो जरूर सुना होगा, ये लोग भी इन्वेस्टमेंट करके ही इतने अमीर हुए हैं। तो अगर आप अपने पैसों से पैसा कमाना चाहते हैं यानी कि अपने पैसों को डबल, ट्रिपल या 10 गुना करना चाहते हैं तो सबसे अच्छा रास्ता इन्वेस्टमेंट ही है।

2. म्यूचुअल फंड में एसआईपी करके पैसा डबल करें

पैसा डबल करने का दूसरा उपाय है म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना. म्यूच्यूअल फंड एक सुरक्षित निवेश ऑप्शन है उन लोगों के लिए जो बिना कुछ किए अपने जमा किए हुए पैसों पर अच्छे रिटर्न पाना चाहते हैं।

इंडिया में बहुत सारे ऐसे म्यूच्यूअल फंड है जो आपको 12-15% का सालाना ब्याज बहुत ही आसानी से दे देते हैं। इसके अलावा आप म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए हर महीने निवेश की शुरुआत कर सकते हैं जिसमें आपको एक निश्चित अमाउंट एक निश्चित अवधि के दौरान जमा करना होता है।

SIP निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपका पैसा लॉन्ग टर्म में कंपाउंडिंग के जरिए grow होता है और ऐसे बहुत सारे उदाहरण है जिसमें लोगों ने सिर्फ 1000, 2000 या 5000 रुपये की एसआईपी करके लाखों करोड़ों रुपए का फंड बना लिया है।

लेकिन इसके लिए आपको सही फंड चुनना होगा और लंबे समय तक इनवेस्टेड रहना होगा। आप देखेंगे कि 10-20 साल बात आपका निवेश कंपाउंडिंग के जरिए बहुत तेजी से बढ़ने लगता है क्योंकि जैसे जैसे समय बीतता है तो आपको आपके ब्याज पर भी ब्याज मिलने लगता है।

3. शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे को डबल करें

शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे को दोगुना करना सबसे पॉपुलर तरीका है। शेयर बाजार में शेयर खरीद कर और बेचकर या ट्रेडिंग करके लोग हर दिन पैसा कमाते हैं। लेकिन शेयर बाजार नए लोगों के लिए थोड़ा रिस्की ऑप्शन है क्योंकि कंपनियों के शेयर प्राइस बाजार में वोलैटिलिटी के कारण ऊपर नीचे होते रहते हैं।

बहुत से लोग इंट्राडे ट्रेडिंग या ऑप्शन ट्रेडिंग करके प्रतिदिन अपने पैसे को डबल करते हैं। लेकिन याद रखिए यह इतना आसान नहीं है इसके लिए पहले आपको सीखना होगा कि ट्रेडिंग कैसे करते हैं।

अगर शेयर बाजार में समझदारी से निवेश किया जाए तो यह बाकी सभी निवेश विकल्पों से बेहतरीन है। अगर आप बिल्कुल नए हैं तो भी निफ्टी और सेंसेक्स वाली कंपनियों में पैसा लगाने में कोई जोखिम नहीं है और रिटर्न भी 15% तक आसानी से मिल जाते हैं।

प्रूफ के तौर पर पिडीलाइट और एशियन पेंट ऐसी कंपनियां है जिनके स्टॉक ने पिछले 20 सालों में कंसिस्टेंट 20% के रिटर्न दिए हैं। इसके अलावा बहुत सारे ऐसे स्मॉलकैप या मिडकैप कंपनियां हैं जो 1 साल में 50% से ज्यादा किरेटा भी दे देते हैं लेकिन एक beginner को शुरुआत में मजबूत फंडामेंटल वाली ब्लूचिप कंपनियों में ही इन्वेस्ट करना चाहिए।

4. ट्रेडिंग करके 1 साल में पैसा दोगुना करें

आजकल ट्रेडिंग करके पैसों को दुगना करना सब चाहते हैं क्योंकि यही वह रास्ता है जिसके द्वारा सबसे कम समय में पैसों को डबल कर सकते हैं। इसमें पैसा को मल्टीप्लाई करने के लिए बहुत कम रुपयों की जरूरत पड़ती है क्योंकि डिमैट अकाउंट में आपका ब्रोकर आपको ट्रेडिंग के लिए मार्जिन प्रदान करता है।

स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करके लोग हर दिन अपने पैसों को मल्टिप्लाई करते हैं। लेकिन ध्यान रखिए दूसरी तरफ बहुत सारे लोग हर दिन यहां पर पैसा गंवाते भी हैं।

अगर आपको ट्रेडिंग करना आता है तो ना सिर्फ स्टॉक मार्केट, क्रिप्टोकरेंसी, कमोडिटीज या फॉरेक्स मार्केट में भी ट्रेड करके पैसा कमाया जा सकता है।

1 साल में ट्रेडिंग से पैसों को डबल करना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि बहुत सारे लोग ऑप्शन ट्रेडिंग करके हर दिन पैसा डबल करते हैं लेकिन अगर आपने बिना सीखे लाइफ मार्केट में ट्रेडिंग करने की कोशिश की तो इसके जिम्मेदार सिर्फ आप ही होंगे।

इसलिए बेहतर होगा कि सबसे पहले टेक्निकल एनालिसिस, चार्ट पेटर्न और कैंडलस्टिक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें उसके बाद ही ट्रेडिंग में हाथ आजमाएं।

5. खुद का बिजनेस करके पैसा डबल करें

खुद का बिजनेस शुरू करना पैसों को डबल करने का सबसे सही तरीका है। मानता हूं कि इसमें मेहनत जरूर है लेकिन अगर आपने हिम्मत और जुनून है तो छोटी सी राशि से बिजनेस को शुरू करके उसे बहुत बड़ा बनाया जा सकता है।

अब बिजनेस किसी भी प्रकार का हो सकता है सबसे अच्छा यही होगा कि आपको किस काम में रुचि है उसी से रिलेटेड धंधा शुरू करें.

लेकिन शुरुआत में पूरा पैसा मत लगाएं थोड़े से कैसे से ट्राई करके देखें। अगर आप उससे थोड़ा बहुत पैसा कमा पाते हैं तो उस पैसे को दोबारा re-invest करें और धीरे-धीरे अपने बिजनेस को grow करते चले जाएं।

मुझे पता है कि सुनने में यह जितना आसान लगता है उतना है नहीं क्योंकि मेरा यह ब्लॉग भी एक तरह का बिजनेस ही है जिसमें आर्टिकल की कीवर्ड रिसर्च करने से लेकर seo तक बहुत सारी चीजों को सीखना और इंप्लीमेंट करना पड़ता है तब जाकर हम पैसा कमा पाते हैं।

6. ऑनलाइन सैलिंग करके पैसे को कई गुना करें

बिजनेस शुरू करने में सबसे बड़ी परेशानी आती है वेयरहाउस, इन्वेंटरी, इंफ्रास्ट्रक्चर या प्रोडक्ट के रखरखाव का खर्चा. इस समस्या को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना क्योंकि इसमें आपको ना तो सामान स्टोर करने के लिए जगह की जरूरत पड़ती है और ना ही कॉस्ट ज्यादा आती है।

ऑनलाइन सेलिंग के कुछ बेहतरीन उदाहरण है जैसे–

  • इबुक सेल करना
  • एफिलिएट मार्केटिंग करना
  • ई-कॉमर्स वेबसाइट शुरू करना
  • खुद का ऑनलाइन कोर्स बेचना

यह सभी ऐसे ऑप्शन है जिसमें आपको पैसों की जरूरत बिल्कुल ना के बराबर होती है जबकि रिटायर्ड की संभावना अनलिमिटेड होती है। तो अगर आप भी खुद का ऑनलाइन सेलिंग बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो instamojo, razorpay या सोशल मीडिया पर अपना खुद का ऑनलाइन प्रोडक्ट जैसे; ebook या कोर्स सेल कर सकते हैं।

7. रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करके पैसा डबल करें

रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करके पैसे को डबल करना सबसे पुराना तरीका है। लेकिन इसके लिए आपको अधिक पैसों की जरूरत होगी क्योंकि तभी आप जमीन या फ्लैट खरीद सकते हैं और कुछ सालों बाद उसे बढ़े हुए दामों पर बेचकर अधिक पैसा कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप किसी मकान को खरीदकर उसे रेंट पर देकर भी रेगुलर इनकम कमा सकते हैं साथ ही प्लॉटिंग करना भी रियल एस्टेट बिजनेस का एक अच्छा उदाहरण हो सकता है जिसमें आपका पैसा बहुत तेजी से डबल, ट्रिपल होता है।

तो यह थे कुछ ऐसे तरीके जिनके द्वारा आप अपने पैसे को जल्दी दोगुना कर सकते हैं। उम्मीद करता हूं आपको ऊपर बताए गए तरीकों से कुछ ना कुछ मदद जरूर मिली होगी।

पैसे को दोगुना (double) करने के अन्य तरीके

बहुत सारे लोग पैसों को दोगुना करने के लिए गलत कामों का सहारा लेते हैं जैसे (सट्टा, जुआ, गैंबलिंग) आदि. इसमें लोग कैसीनो में पैसा लगाकर उसे मल्टीप्लाई करने की कोशिश करते हैं लेकिन इसके द्वारा बहुत सारे लोग बर्बाद हो चुके हैं तो प्लीज आप ऐसा बिल्कुल मत करिए।

पैसों को डबल करने के जितने भी लीगल तरीके हैं उन सब के बारे में ऊपर बताया गया है इसीलिए सोशल मीडिया पर फैल रहे गलत तरीकों से दूर रहे और इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी पैसों को डबल करने के सही तरीकों के बारे में पता चल सके।

नीचे दी गई वीडियो में पैसे को डबल करने का तरीका सरल तरीके से बताया गया है इसलिए इसे जरूर देखें–

पैसे को दोगुना करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

पैसों को डबल करने का सबसे आसान तरीका है निवेश करना क्योंकि इसमें आपको अपने इन्वेस्ट किए हुए पैसों पर ब्याज मिलता है और कुछ सालों बाद आपका ब्याज भी आपको पैसे कमा कर देता है। इसीलिए इन्वेस्टमेंट करना पैसों को दोगुना करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

कम समय में पैसा डबल कैसे करें?

बहुत कम समय में पैसा डबल करने के लिए ट्रेडिंग सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि इसमें आप जितना पैसा इन्वेस्ट करते हैं उसी के अनुसार रिटर्न मिलते हैं। तो अगर आपको चार्ट एनालिसिस और टेक्निकल रिसर्च के बारे में पता है तो आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके बहुत जल्दी अपने पैसों को डबल कर सकते हैं।

बैंक में पैसा कितने दिन में डबल होता है

अगर आप बैंक में सेविंग अकाउंट में पैसा रखते हैं तो उस पर 3-4% का सालाना ब्याज मिलता है जिसके हिसाब से आपका पैसा 18 सालों में डबल होता है. लेकिन बैंक में एफडी करने पर 6% वार्षिक ब्याज की दर से 12 साल में आपका पैसा डबल होगा।

बिना जोखिम के पैसों से पैसा कैसे कमाए?

बिना किसी रिस्क के पैसों से पैसा कमाने के लिए निवेश करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं है। म्यूच्यूअल फंड में एसआईपी करना सबसे सुरक्षित इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है अपने पैसों से और पैसा कमाने के लिए।

Conclusion– ‘Paisa double kaise kare in hindi’

इस पोस्ट में आपने जाना कि पैसों को डबल कैसे करते हैं (How to doble your money in hindi), पैसे को दोगुना करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है और कम समय में पैसों को दुगुना कैसे कर सकते हैं।

मैं उम्मीद करता हूं आपको ऊपर बताए गए तरीकों से पैसे को बढ़ाने के बारे में उपयोगी जानकारी मिली होती। अगर आपको यह लेख helpful लगा हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताइए और आपको इनमें से कौन सा तरीका पसंद आया वह भी कमेंट बॉक्स में अवश्य बताइए.

4.9/5 - (10 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️