पैसा इकट्ठा कैसे करें – पैसा इकट्ठा करने के 10 बेस्ट तरीके

जानिए पैसा इकट्ठा करने का तरीका, पैसा इकट्ठा कैसे करें, पैसे कैसे बचाएं, पैसा जमा कैसे करें, How to save money in hindi

अगर आप भी पैसा इकठ्ठा करने के तरीके ढूंढ रहे हैं, तो आप सही जगह पर आये हैं। आज के भाग-दौड़ भरे जीवन में, पैसे इकठ्ठा करना बहुत ही महत्त्वपूर्ण है लेकिन क्या आपको पता है कि पैसे इकट्ठा करना इतना आसान नहीं होता जितना लगता है.

आज के समय में आपके लिए पैसे बचाना एक मुश्किल काम हो सकता है, क्योंकि इसके लिए आपको अपनी कुछ आदतों को बदलना पड़ सकता है। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनके द्वारा आप बिना ज्यादा मेहनत किए अपने पैसे को बेहतर तरीके से बचा सकते हैं।

तो अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि मैं पैसा कैसे बचाऊं या पैसा इकट्ठा कैसे करूं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

पैसा इकट्ठा करने के 10 तरीके (Best ways to save money in hindi)

पैसा इकट्ठा करने का तरीका, पैसा बचाने के तरीके

पैसा इकट्ठा करने का सबसे अच्छा तरीका है अपने खर्चों को कम करना और आमदनी को बढ़ाना. जितने ज्यादा आपके पास कमाई के सोर्स होंगे आप उतना ही ज्यादा पैसा इकट्ठा कर पाएंगे. इसलिए जितना हो सके पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जाने और साइड इनकम करना शुरू कर दें।

लेकिन भले ही आप कितना भी पैसा कमा लें लेकिन पैसा इकट्ठा करना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको अपने दैनिक खर्चों पर नियंत्रण करना पड़ता है. मतलब आपकी जो खर्च करने की आदत बनी हुई है उसे चेंज करना पड़ता है केवल तभी आप लॉन्ग टर्म है मोटा पैसा इकट्ठा कर सकते हैं।

चलिए अब एक-एक करके जान लेते हैं पैसा इकट्ठा करने के तरीकों के बारे में–

1. पैसा इकट्ठा करने के लिए बजट बनाएं

पैसा इकट्ठा करने का सबसे पहला तरीका है बजट बनाना. बजट बनाने का मतलब है आपने कमाई और खर्चों का हिसाब किताब रखना. तो अगर आप सच में लॉन्ग टर्म में अच्छी खासी वेल्थ क्रिएट करना चाहते हैं तो आपको हर महीने या हर हफ्ते अपना बजट बनाना अनिवार्य है.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

जितने भी अमीर लोग हुए हैं उनमें बजट बनाने की आदत होती है केवल तभी वह लंबे समय तक अमीर रह सकते हैं. वरना आप जितना भी पैसा क्यों ना कमा लें लेकिन अगर आपने अपने बजट को सही तरीके से मैनेज नहीं किया तो 👉 विजय माल्या और नीरव मोदी जैसे उदाहरण आप देख ही चुके हैं।

एक बढ़िया बजट बनाने के लिए आपको सबसे पहले दो कॉलम बनाने चाहिए इसमें पहला कॉलम income और दूसरा expense होगा. इनकम के अंदर आपको अपने हर महीने के कमाई के सोर्स लिखने होंगे और खर्चों के अंदर आपको बहुत अभी एक्सपेंस लिखने हैं जो आप महीने की शुरुआत से लेकर अंत तक करते हैं।

फिर इन दोनों को बारीकी से एनालाइज करना है और अपनी जरूरत के अनुसार उस में फेरबदल करके अपने बजट को मैनेज करना है।

2. अपने खर्चों को ट्रैक करें

पैसा इकट्ठा करने के लिए आपको अपने खर्चों को ट्रैक करते रहना चाहिए क्योंकि अगर आपको यही पता नहीं होगा कि आप हर महीने किन-किन चीजों पर खर्च कर रहे हैं तो आप कभी भी पैसा नहीं बचा सकते हैं। कोशिश कीजिए कि फालतू खर्चों को धीरे-धीरे कम करें और उस से बचे हुए पैसों को किसी ऐसी जगह लगाएं जो आपको और पैसा कमा कर दे।

उदाहरण के लिए– पैसे को बचाकर आप एफडी या म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं जिससे कि आपका पैसा समय के साथ साथ बढ़ता रहेगा और इस प्रकार आपको भविष्य के लिए एक बड़ी राशि इकट्ठा करने में मदद मिलेगी।

3. क्रेडिट कार्ड के खर्चे कम करें

आजकल क्रेडिट कार्ड तो हम सभी के पास होता ही है लेकिन बहुत से लोग इसका इस्तेमाल सिर्फ खर्च करने के लिए करते हैं। ध्यान रखिए क्रेडिट कार्ड कंपनी का मकसद ही होता है आपसे पैसे खर्च करवाना और इसीलिए वह कोई ना कोई डिस्काउंट या ऑफर चलाती रहती है।

अब यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आपको अपनी क्रेडिट कार्ड को किस तरीके से उपयोग करना है और अपने एक्सपेंस पर कैसे नियंत्रण पाना है।

मेरा सुझाव आपको यही है कि अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो अपनी जरूरत के अनुसार ही लोन लीजिए और उसको समय पर चुका दीजिए इस प्रकार आपका credit score भी मेंटेन रहेगा और आप फालतू खर्च करने से भी बच पाएंगे।

4. पैसा बचाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग कूपन इस्तेमाल करें

आजकल ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत कॉमन हो गया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस वेबसाइट पर हम ऑनलाइन सामान खरीदते हैं उस पर हमें मार्केटिंग के द्वारा अन्य प्रोडक्ट खरीदने के लिए उकसाया जाता है।

इसका मतलब है कि जब हम एक सामान खरीदने के लिए ऑनलाइन अमेजॉन या फ्लिपकार्ट वेबसाइट खोलते हैं तो एक की बजाए दो या तीन चीजें खरीदने का मन बना लेते हैं जिसके कारण आपका अतिरिक्त पैसा खर्च हो जाता है।

याद रखना अगर आपको ऑनलाइन शॉपिंग करना ही है तो उस समय कीजिए जब ऐसी वेबसाइट पर कोई धमाकेदार डील यार डिस्काउंट कूपन बगैरा ऑफर चल रहा हो उदाहरण के लिए– अमेजॉन दिवाली ऑफर या फ्लिपकार्ट बिग बिलीयन डेज आदि।

5. रेगुलर इन्वेस्टमेंट करना शुरू करें

फ्यूचर के लिए पैसा इकट्ठा करने के लिए रेगुलर इन्वेस्टमेंट करते रहना बहुत जरूरी होता है। आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे कंपाउंडिंग के जरिए आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। मिडिल क्लास लोगों के लिए इन्वेस्टमेंट एक ऐसी चाबी है जिससे आप धन, दौलत या खजाने का ताला खोल सकते हैं।

मेरा सुझाव आपको यह है कि अगर आप इन्वेस्टमेंट की दुनिया में नए हैं तो आपको शुरुआत म्युचुअल फंड में एसआईपी करने से करना चाहिए. SIP का मतलब सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जिसमें आप हर हफ्ते या हर महीने एक निश्चित राशि किसी म्यूच्यूअल फंड में लगाते हैं

और आपका लगाया हुआ पैसा धीरे-धीरे करके कंपाउंडिंग के जरिए बढ़ता रहता है और लॉन्ग टाइम में आप एक बड़ी वेल्थ के मालिक बन जाते हैं।

6. बिजली का बिल कम करके पैसा इकट्ठा करें

याद रखिए पैसा इकट्ठा करने के लिए आपको छोटी-छोटी चीजों के खर्च को कम करना होगा केवल तभी पैसा बचा सकते हैं। शुरुआत में आप अपने बिजली के बिल को बचाने की कोशिश कीजिए। क्योंकि देखा गया है कि आजकल सरकार इंडिया में बिजली पर सरचार्ज बढ़ाती जा रही है जिसके कारण मीटर की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है।

हम मिडिल क्लास लोगों के लिए तो इलेक्ट्रिसिटी बिल भी एक बड़ा खर्चा होता है तो दोस्त जितना हो सके लाइट को बचाने की कोशिश कीजिए और उसी बचे हुए पैसों को किसी अच्छी जगह पर इन्वेस्ट कर दीजिए. लॉन्ग टर्म में आप पाएंगे कि पैसा इकट्ठा करने में आपका यह एक कदम कितना इंपैक्टफुल था।

7. पैसा बचाने वाले ऐप का इस्तेमाल करें

प्ले स्टोर पर ना जाने आजकल कितने ज्यादा पैसा बचाने वाले एप्स आ गए हैं जो आपको पैसा इकट्ठा करने में भी मदद करते हैं। अगर आप सच में पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए पैसा बचाने वाले एप्स जरूर ट्राई करना चाहिए–

  • Cashkaro
  • Pricebaba
  • Happitoo
  • Crownit
  • Indmoney
  • Moneylover

8. ज्यादा लोन लेने से बचें

पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं तो बड़ा लोन लेने से हमेशा बचना चाहिए. अनावश्यक चीजों के लिए लोन लेना लोगों की सबसे बड़ी गलती होती है क्योंकि उसके ब्याज का भुगतान हमें जिंदगी भर करना पड़ता है. याद रखें अगर आपको किसी चीज की सच में जरूरत है तो ही लोन ले आना उसे avoid करना ही बेहतर है।

उदाहरण के लिए– आजकल लोग महंगी-महंगी कार बाइक या स्मार्टफोन लोन ले लेते हैं और मोटा ब्याज देते रहते हैं। अगर आप कंपाउंडिंग को समझते हैं तो यह चीज कंपाउंडिंग के against काम करती है मतलब इसमें आपका पैसा समय के साथ साथ कम होता जाता है ना कि बढ़ता है।

9. अपने इंश्योरेंस पॉलिसी को रिव्यू करें

अगर आपने LIC या किसी अन्य insurance पॉलिसी में पैसा इन्वेस्ट किया है तो उसे समय-समय पर रिव्यु करते रहे. मतलब यह चेक करते रहे कि आपके इंश्योरेंस प्लान की किस्त सही समय पर जमा हो रही है या नहीं और आपका इन्वेस्टमेंट कितने रेट से बढ़ रहा है।

Insurance policy को समय-समय पर चेक करते रहना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर आप टाइम पर EMI या किश्त जमा करना भूल जाते हैं तो इससे आपको बाद में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए बेहतर यही होगा कि अपने इंश्योरेंस प्लान कि हर हफ्ते या महीने समीक्षा करते रहे।

10. रिटायरमेंट के लिए सेविंग प्लान बनाएं

रिटायरमेंट के लिए पैसा इकट्ठा करने के लिए आपको 7 प्लान जरूर बनाना चाहिए। मान लीजिए आप अभी 25 साल के हैं और 55 साल की उम्र में आपका रिटायरमेंट होना है तो अभी आपके पास 30 साल बचे हैं और इस समय के दौरान ही आपको इतना फंड इकट्ठा करना है जिसके द्वारा 55 साल का होने के बाद आप घर बैठे आराम से अपनी जिंदगी गुजार सकें।

लेकिन सिर्फ सेविंग करके इतना पैसा इकट्ठा करना बहुत मुश्किल है इसीलिए आपको अपने बचाए हुए पैसे को SIP, म्यूच्यूअल फंड या अन्य किसी लिक्विड फंड में इन्वेस्ट करते रहना चाहिए जिससे कि आपका पैसा हर साल ब्याज देता रहेगा और उस ब्याज पर भी आपको ब्याज मिलता रहेगा इसी को ‘compounding’ कहते हैं।

तो इस प्रकार सेविंग और इन्वेस्टिंग करके आप अपने रिटायरमेंट के लिए पैसा इकट्ठा कर सकते हैं।

आप कई लोगों से पैसे कैसे इकट्ठा करते हैं?

अगर आपको किसी इमरजेंसी के लिए पैसे इकट्ठा करना है तो आप GoFundMe और kickstarter जैसे क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म पर जाकर पैसा इकट्ठा कर सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर आपको अपनी प्रॉब्लम बताना है और फिर लोग थोड़ा-थोड़ा पैसा डोनेट करेंगे जिससे आपको एक बड़ा फंड इकट्ठा करने में मदद मिलेगी।

मैं घर पर पैसे कैसे स्टोर कर सकता हूं?

अगर आप घर पर नगद कैश के रूप में पैसा इकट्ठा करना चाहते हैं तो पैसा स्टोर करने के लिए आप बाकी लोगों की तरह गुल्लक का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन मेरा मानना है कि आपको इस पैसे को इमरजेंसी सिचुएशन के लिए स्टोर करना चाहिए क्योंकि अगर आपको आपके पास नगद कैश एक्स्ट्रा पड़ा है तो उसे घर पर रखने की बजाए इन्वेस्ट करना ही बेहतर है।

मुझे प्रति माह कितनी बचत करनी चाहिए?

पैसा इकट्ठा करने के लिए आपको हर महीने अपनी आमदनी का कम से कम 10 से 20% पैसा बचाने की कोशिश करना चाहिए। मान लो अगर आपकी सैलरी 50000 रुपये है तो आपको प्रतिमाह 10000 रुपये की बचत करना चाहिए।

पैसा इकट्ठा करने का तरीका जानकर कैसा लगा

इस पोस्ट में आपने पैसा इकट्ठा करने के तरीकों के बारे में जाना और साथ ही अपने पैसों को किस तरह बचाना है और किन-किन जगह इन्वेस्ट करना है जिससे कि भविष्य में आप अपने लिए धन इकट्ठा कर सकें इसके उपायों के बारे में भी हमने बात की है।

उम्मीद करता हूं आपको पैसा बचाने से संबंधित यह जानकारी उपयोगी लगी होगी. नीचे कमेंट करके बताइए कि आप किस तरह से अपने पैसों को बचाते हैं और इसके लिए कौन सा ऐप यूज करते हैं।

पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद🙏🙏🙏

5/5 - (5 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️