₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 | 10 Rs se kam ke share list 2022

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 | ₹ 10 से कम वाले शेयर कौन कौन से हैं? | 10 rs se kam ke share list 2022 | Below 10 Rupees shares in India | Best Penny stocks under 10rs

पिछली पोस्ट में हमने सबसे अच्छे मोनोपोली शेयर्स के बारे में जाना था और आज हम ₹10 से कम कीमत वाले शेयर के बारे में जानने वाले हैं।

आप पेनी स्टॉक्स के बारे में तो जानते ही होंगे यह ऐसे कुछ शेयर्स होते हैं जो आपको बहुत ही कम कीमत में खरीदने को मिलते हैं ज्यादातर पेनी स्टॉक्स आपको 10 रुपये, 20 रुपये या 30 रुपये के आसपास मिलता है।

कुछ पेनी स्टॉक्स तो ₹1 से कम के प्राइस पर भी आपको देखने को मिल जाते हैं जैसे; Yamini investment, virtual global, suncare traders आदि

लेकिन आज मैं आपको ₹10 से कम कीमत वाले सस्ते पेनी शेयर के बारे में बताने वाला हूं जिन्हें आप 2022 के लिए खरीद सकते हैं।

Contents

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 | 10 rs se kam ke share

आपको पता होगा 10 Rs से कम कीमत वाले शेयर बहुत ज्यादा रिस्की होते हैं जिनका प्राइस बहुत ज्यादा ऊपर नीचे (Fluctuate) होता है क्योंकि यह सभी Small cap कंपनी होती है।

उदाहरण के लिए; आप वोडाफोन आइडिया का चार्ट देख सकते हैं:

₹10 से कम कीमत वाले शेयर

जोकि पिछले 5 सालों में लगभग 76% नीचे गया है।

जबकि इसका पिछले कुछ महीने का परफॉर्मेंस बिल्कुल ही अलग देखने को मिलेगा.

इस प्रकार अगर देखा जाए तो सभी 10 rupaye se kam ke share बहुत ज्यादा वोलेटाइल (Volatile) होते हैं मतलब कभी-कभी 1 महीने में आपको 100% से ज्यादा रिटर्न भी देखने को मिल जाते हैं।

ठीक इसी प्रकार ऐसे 10 se kam wale share कुछ ही दिनों में अचानक से बहुत ज्यादा नीचे भी गिर जाते हैं।

जबकि Large cap कंपनी का चार्ट हमेशा कंसिस्टेंसी के साथ आगे बढ़ता है। जैसा कि आप रिलायंस कंपनी का 5 साल का चार्ट देख सकते हैं:

Penny stocks under 10rs in india

जिसने पिछले 5 सालों में लगभग 400% के रिटर्न्स दिए हैं.

जबकि स्मॉल कैप कंपनीज या पेनी स्टॉक्स के 5 साल के चार्ट ज्यादातर नीचे ही जाते हैं।

तो अब सवाल आता है कि जब ₹10 से कम कीमत वाले शेयर इतने ज्यादा रिस्की होते हैं तो फिर आखिर लोग इनमें पैसा इन्वेस्ट ही क्यों करते हैं?

सबसे पहला कारण है कि कम पैसा देकर हमें ज्यादा quantity में शेयर खरीदने का मौका मिलता है।

  • जैसे अगर आपके पास ₹1000 हैं तो इन पैसों से आप Large cap कंपनी का एक या दो शेयर ही खरीद सकते हैं जबकि अगर इन ₹1000 से आप पेनी स्टॉक्स खरीदते हैं तो आप 200, 500 या 1000 शेयर्स भी खरीद सकते हैं।

दूसरा, पेनी स्टॉक्स का प्राइस बाकी स्टॉक्स की तुलना में बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ता है जबकि लार्ज कैप कंपनियों का प्राइस हमेशा consistant तरीके से बहुत धीमे धीमे ऊपर जाता है।

  • लेकिन याद रहे पेनी स्टॉक्स जितनी तेजी से ऊपर जाते हैं उतनी ही तेजी से नीचे भी आते हैं।

तीसरा, अगर आपको किसी स्मॉल कैप कंपनी पर भरोसा है और आपको लगता है कि इस कंपनी में भविष्य में अच्छी ग्रोथ दिखेगी तो आप उसमें अपना पैसा निवेश करते हैं।

फिर अगर वह कंपनी भविष्य में अच्छा रिटर्न देती है तो सबसे ज्यादा फायदा आपको इसी कंपनी में होता है क्योंकि इसमें आपने उस समय पैसा लगाया था जब कोई भी इसमें इन्वेस्ट नहीं करना चाहता था।

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्होंने शेयर मार्केट में सिर्फ पेनी स्टॉक्स में निवेश करके बहुत ही बढ़िया रिटर्न्स कमाए हैं।

अब आइए कुछ ऐसे 10 रुपये से कम कीमत वाले सस्ते शेयर के बारे में जानते हैं जिनकी कीमत अभी 2022 में ₹10 से कम है और 2023 या 2025 तक इनका प्राइस 2X, 3X, 5X या उससे भी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है।

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 List | 10 rs se kam ke share list

No.शेयर का नामशेयर प्राइस
1.Suzlon Energy Ltd7 Rs
2.Jayprakash Power Ventures Ltd7 Rs
3.Reliance power12 Rs
4.MSP Steel & Power Ltd9 Rs
5.Inventure Growth & Securities Ltd3 Rs
6.Acewin Agritec Ltd4 Rs
7.RattanIndia Power Ltd 3 Rs

₹ 10 से कम वाले शेयर कौन कौन से हैं?

ऊपर दी गई 10 rs se kam ke share 2022 list में दिए गए सभी शेयर के बारे में नीचे मैंने विस्तार से बताया है―

1. Suzlon Energy Ltd.

₹10 से कम कीमत वाले शेयर की लिस्ट में सबसे पहला नाम है सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy) कंपनी का. इसका शेयर प्राइस अभी 8 rs के आसपास चल रहा है साथ ही इसका पीई रेश्यो भी काफी कम है . कंपनी की मार्केट कैप 7000 करोड़ के आसपास है।

Suzlon Energy रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में काम करती है जो विंड टरबाइन की मदद से ग्रीन एनर्जी का उत्पादन करती है। विंड टरबाइन बनाने के मामले में इस कंपनी का नाम पूरी दुनिया में प्रचलित है। इंडिया के अलावा यह कंपनी 17 अन्य देशों में भी अपना बिजनेस करती है।

एक समय ऐसा था जब सुजलॉन एनर्जी मार्केट कैप के अनुसार भारत की सबसे बड़ी Renewable सेक्टर की कंपनी बन चुकी थी और उस समय कंपनी का बिजनेस टॉप पर चल रहा था.

लेकिन धीरे-धीरे कंपनी ने अपने कारोबार को बड़ा करने के लिए अलग-अलग बैंकों से कर्ज लेना शुरू कर दिया, और इस कर्ज को यह कंपनी बड़ी आसानी से चुका भी सकती थी अगर भारत सरकार ने पावर सेक्टर की policies में बदलाव ना किए होते तो.

सरकार की नीतियां बदलने से कंपनी का बिजनेस बढ़ने के बजाय कम होता चला गया और कंपनी पर जो 18 बैंकों का कर्ज था ये उसे भी नहीं चुका पा रही थी। इसीलिए आज आप इसका शेयर प्राइस ₹10 से कम कीमत पर देख रहे हैं वरना एक समय तो ऐसा था जब ये शेयर ₹400 में भी ट्रेड होता था।

तो अब बात आती है कि मैं यह 10 rupaye wala शेयर आपको क्यों बता रहा हूं तो देखिए अभी 2022 में इस कंपनी ने अपने बिजनेस में काफी बदलाव किए हैं और कर्ज को चुकाने के लिए एक restructure प्लान लाया है. जिसके तहत यह कंपनी धीरे-धीरे करके अपना सारा कर्ज चुका सकती है।

और रिन्यूएबल एनर्जी की डिमांड भी दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है क्योंकि सरकार का मकसद पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त कराना है। और विंड टरबाइन से बिजली बनाने में अभी तक मार्केट में कोई अन्य बड़ा प्लेयर नहीं है इसलिए इस कंपनी के बिजनेस के वापसी करने की बहुत ज्यादा उम्मीद है।

तो अगर आप 10 रुपए तक के शेयर में 2022 में निवेश करना चाहते हैं तो आप सुजलॉन एनर्जी कंपनी पर नजर रख सकते हैं।

2. Jayprakash Power Ventures Ltd

10 rupaye se kam ke share की लिस्ट में दूसरे नंबर पर ‘जयप्रकाश पावर‘ कंपनी को रखा गया है. यह जेपी ग्रुप की कंपनी है जो हाइड्रो एंड थर्मल पावर जनरेशन सेक्टर में काम करती है। इसका बाजार पूंजीकरण 4500 करोड़ के आसपास है। और शेयर प्राइस ₹6 के आसपास चल रहा है।

तो अगर आप पावर सेक्टर की किसी ऐसी कंपनी में निवेश करना चाहते हैं जो किसी बड़े ग्रुप से जुड़ी हुई हो तो आप Jayprkash Power कंपनी की तरफ देख सकते हैं।

Jaypee Group काफी बड़ा है जिसमें अन्य बहुत सारी कंपनियां शामिल हैं जैसे―JP cement, JP hospitals, JP hotels, JP Greens आदि।

3. Reliance Power

10 rupaye wale share की list में तीसरा शेयर भी पावर सेक्टर का ही है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि ये शेयर रिलायंस ग्रुप से जुड़ा हुआ शेयर है. रिलायंस ग्रुप का नाम सुनते ही निवेशकों का भरोसा बढ़ जाता है।

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप से जुड़ा हुआ स्टॉक है ना कि मुकेश अंबानी से जुड़ा हुआ.

रिलायंस पावर कंपनी का मार्केट कैप लगभग 4000 करोड़ है। यह कंपनी इलेक्ट्रिक पावर जनरेशन, पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन का काम करती है। इस कंपनी पर थोड़ा बहुत कर्ज है जिसे चुकाने का यह कंपनी दावा करती है।

अगर मैनेजमेंट अपने कर्ज को चुकाने में सफल रहा और कंपनी का बिजनेस अच्छा चला तो रिलायंस पावर के शेयर में उछाल देखी जा सकती है। इसीलिए अगर आप चाहें तो इस 10 rupaye wale share पर भी नजर रख सकते हैं.

4. MSP Steel and Power Limited

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 की लिस्ट में चौथे नंबर पर MSP Steel कंपनी का नाम आता है. इसकी मार्केट कैप अभी सिर्फ 380 करोड़ है मतलब यह एक माइक्रो कैप कंपनी है. इतनी छोटी कंपनियां को ग्रोथ के लिए पैसा लगाना पड़ता है और इसीलिये ये डिविडेंड नहीं देती।

किसी भी माइक्रो कैप कंपनी में रिस्क और रिटर्न दोनों की संभावनाएं बहुत ज्यादा होती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंपनी का बिजनेस अभी बहुत बड़ा नहीं होता है लेकिन जैसे-जैसे कंपनी अपना बिजनेस बड़ा करती है इसका शेयर प्राइस भी उसी के अनुसार बढ़ता है।

यह कंपनी स्टील उत्पादन करने के साथ-साथ पावर जनरेशन करने का काम भी करती है। आने वाले समय में जब स्टील के प्राइस बढ़ेंगे तो इस कंपनी को फायदा होगा और शेयर प्राइस भी अच्छे रिटर्न दे सकता है।

इसके अलावा 2022 में MSP Steel कंपनी ने अपने तिमाही नतीजों में भी काफी अच्छी परफॉर्मेंस दिखाई है इसलिये अगर आप चाहे तो इस कंपनी पर भी study कर सकते हैं।

5. Inventure Growth & Securities Ltd

₹ 10 से कम वाले शेयर की सूची में पांचवा शेयर Inventure Growth & Securities Ltd कंपनी का है। यह एक माइक्रो कैप कंपनी है जिसकी मार्केट कैप लगभग 250 करोड़ के आसपास है। और शेयर प्राइस सिर्फ ₹2 से ₹3 पर ट्रेड कर रहा है.

यह कंपनी इंडिविजुअल्स और अलग-अलग कंपनियों को इंश्योरेंस सॉल्यूशंस उपलब्ध कराती है। इसके अलावा यह BSE और NSE स्टॉक एक्सचेंज के कैश और डेरिवेटिव सेगमेंट में ब्रोकर सेवाएं देने का भी काम करती है।

भविष्य में जब ज्यादा लोग अपना पैसा बैंक में रखने की वजह शेयर मार्केट और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने लगेंगे तो इस कंपनी को भी फायदा होगा। आप सबको पता है कि हमारे देश में डीमैट अकाउंट की संख्या कितनी तेजी से बढ़ रही है।

इसलिए हो सकता है कि आने वाले समय में यह कंपनी अच्छे रिटर्न दे सके इसलिए अगर आप चाहे तो इस कंपनी के बारे में भी पढ़ सकते हैं।

6. Acewin Agritec Ltd

अगर आपको कृषि या खेती किसानी में जरा भी दिलचस्पी है तो ₹10 से कम कीमत वाले इस शेयर की तरफ देख सकते हैं। हालांकि ये कंपनी अभी बहुत छोटी है जिसके शेयर की कीमत फिलहाल में ₹4 के आसपास है।

यह कंपनी कृषि में वैज्ञानिक पद्धति का उपयोग करती है और नई नई टेक्नोलॉजी की मदद से कृषि को आसान बनाती है। इसके अलावा जी कंपनी मछली पालन, बकरी पालन, चेचन और डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय भी करती है।

जैसा कि आपको पता है कि हमारे देश की बहुत बड़ी economy एग्रीकल्चर पर निर्भर है इसलिए कृषि में नई नई तकनीकों और उपकरणों का इस्तेमाल करने से खेती को और भी ज्यादा सुलभ बनाया जा सकता है।

और भविष्य में देश की कृषि अर्थव्यवस्था सुधरेगी इस कंपनी से आप अच्छे रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं. आप चाहे तो ₹10 से कम के इस शेयर पर भी नजर रख सकते हैं।

10 Rupaye se kam ke share में निवेश करने से पहले ये बातें ध्यान रखें―

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022, 10 rupaye se kam ke share
₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022

इस पोस्ट में मैंने आपको ₹10 से कम कीमत वाले शेयर के बारे में बताया है। अगर आप आज खरीदकर होल्ड करते हैं तो आपको भविष्य में अच्छे रिटर्न मिल सकते हैं।

लेकिन किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले आपको नीचेेे दिए गए कुुुछ Facts के बारे में पता होना चाहिए जैसे;

  • शेयर मार्केट में 900 से भी ज्यादा ऐसे शेयर्स हैं जिनकी कीमत ₹10 से कम है और 2200 से ज्यादा ऐसे शेयर्स हैं जिनका प्राइस ₹70 से कम है।
  • अगर आप आज कोई पेनी स्टॉक खरीदते हैं जिसका प्राइस 1 हफ्ते बाद 10 गुना हो जाता है तो जब आप उसे बेचने के लिए order लगाते हैं तो बहुत बार ऐसा होता है कि आपको उसे खरीदने के लिए buyers ही नहीं मिलते हैं।
  • किसी भी कंपनी की मार्केट कैप उसके शेयर प्राइस पर निर्भर नहीं करती है।

यह fact मैंने आपको इसीलिए बताया क्योंकि कई लोग सोचते हैं कि अगर किसी कंपनी के मार्केट कैप ज्यादा है तो उस कंपनी का शेयर प्राइस भी ज्यादा होगा और अगर मार्केट कैप कम है तो शेयर प्राइस भी कम होगा

लेकिन ऐसा कुछ नहीं है क्योंकि मार्केट में कुछ स्टॉक ऐसे भी हैं जिनकी मार्केट कैप केवल 100 करोड़ के आसपास है जबकि उनका शेयर प्राइस 10000 रुपये से भी ज्यादा है।

उदाहरण: Bombay Oxyzen Investment Ltd. इसकी मार्केट कैप सिर्फ 187 करोड़ है (मतलब यह है एक Micro cap स्टॉक है जोकि small cap कंपनी से भी छोटा होता है)

लेकिन अगर इसका शेयर प्राइस देखें तो यह स्टॉक 12500 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 list

तो अब आप सोचेंगे कि किसी माइक्रो कैप कंपनी का शेयर प्राइस इतना ज्यादा कैसे हो सकता है?

इसलिए मैंने आपको बताया है कि किसी भी कंपनी की मार्केट कैप उसके शेयर प्राइस पर निर्भर नहीं करती है।

इतना ही नहीं अप्रैल 2021 में इस कंपनी का शेयर प्राइस 23000 रुपये से भी ज्यादा हो गया था।

10 rs se kam ke share 2022, 10 rupaye se kam ke share

इसीलिए मैंने शुरुआत में बोला था कि ₹10 से कम कीमत वाले शेयर बहुत risky होते हैं जिनका शेयर प्राइस बहुत ही तेजी से बढ़ता और घटता है।

इसके विपरीत एक और उदाहरण देखें जिससे आपको बिल्कुल स्पष्ट हो जाएगा कि कोई भी कंपनी कितनी भी बड़ी या छोटी क्यों ना हो… उसके शेयर की कीमत कम्पनी के size पर निर्भर नहीं करती है-

जैसे; NTPC Limited का Market captalization 1.4 लाख करोड़ से ज्यादा है लेकिन उसका शेयर प्राइस सिर्फ 145 रुपये है।

₹ 10 से कम वाले शेयर कौन कौन से हैं?

तो अब आप समझ चुके हैं कि किसी भी स्टॉक का प्राइस देखकर आप यह नहीं बता सकते हैं कि वह कंपनी कितनी बड़ी है या छोटी है.

और कंपनी अच्छी है या बुरी इसका अंदाजा भी आप केवल उस कंपनी का शेयर प्राइस देखकर नहीं लगा सकते।

जैसा कि मैंने आपको बोला था कि आज हम ₹10 से कम कीमत वाले शेयर के बारे में जानने वाले हैं जो कि ज्यादातर पेनी स्टॉक्स की कैटेगरी में आते हैं।

लेकिन अब आपको पता है कि स्टॉक मार्केट में 900 से भी ज्यादा ऐसे पेनी स्टॉक्स हैं जिन्हें आप 10 रुपये से कम में खरीद सकते हैं

तो ऐसे में हम यह कैसे पता लगाएं कि कौन सा पेनी स्टॉक खरीदना चाहिए जिसका प्राइस भविष्य में बढ़ सकता है या जो हमें अच्छे रिटर्न दे सकता हो।

इसके लिए आपको पेनी स्टॉक खरीदने से पहले नीचे दी गई कुछ चीजों के बारे में पता होना चाहिए।

₹10 से कम कीमत वाले शेयर खरीदने से पहले ये जरूर चेक करें-

  • कंपनी के ऊपर कर्ज (debt) ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  • Debt to equity ratio ‘1’ से कम होना चाहिए (लेकिन अगर Large cap कम्पनी होती तो हम इस ratio को 2 भी ले सकते थे)
  • उस कंपनी के 1 साल और 5 साल के रिटर्न्स चेक करें।
  • Return On Equity (ROE) 15% से ज्यादा होना चाहिए।
  • Return On Capital Employed (ROCE) भी 15% से ज्यादा होना चाहिए।
  • Earning Per Share (EPS) कभी भी Negative में नहीं होना चाहिए यानी कि EPS हमेशा 0 से ज्यादा होना चाहिए।
  • कम्पनी का पिछले 5 सालों का नेट प्रॉफिट या प्रॉफिट ग्रोथ जरूर चेक करें।
  • कम्पनी की Quarterly sales growth और Quarterly profit growth लगातार बढ़नी चाहिए (खासकर latest quarter के results बहुत महत्वपूर्ण होते हैं)
  • उस कंपनी के पास कुछ Free cash flow भी होना चाहिए (इस पैसे का उपयोग कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए करती है)
  • Promoters shareholding 40% से ज्यादा होना चाहिए.
  • 1 साल का PAT यानी Profit After Tax ‘0‘ से ज्यादा होना चाहिए.
  • यह सुनिश्चित करें कि उस कम्पनी की Market capitalization 1000 करोड़ से कम होनी चाहिए क्योंकि अगर कोई large cap कंपनी का शेयर प्राइस ₹10 से कम है तो हम उसे पेनी स्टॉक नहीं मान सकते हैं।

दोस्तों यह एक कड़वा सच है कि शेयर मार्केट में 10rs से कम में ऐसा कोई भी पेनी स्टॉक नहीं है जो ऊपर दिए गए सभी factors को पूरा कर पाए।

इसका प्रूफ आप किसी भी ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर पर जाकर ऊपर दिए गए सभी फिल्टर को apply करके देख सकते हैं।

तो क्या हमें 10 rupaye wale share नहीं खरीदना चाहिए?

ऐसा नहीं है क्योंकि आज सब लोग ही ऐसा सोचेंगे तो पेनी स्टॉक्स में कोई भी व्यक्ति निवेश क्यों करेगा?

आज शेयर मार्केट में बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो किसी समय खुद एक पेनी स्टॉक्स थी लेकिन आज वह Mid cap या Large cap कंपनी बन चुकी हैं।

इसका मतलब ऐसा नहीं है कि सभी पेनी स्टॉक्स बेकार होते हैं।

अगर आप अच्छे से एनालिसिस करें तो आपको कुछ पैनी स्टॉक्स कम्पनी का बिजनेस मॉडल भविष्य के नजरिए से Profitable देखने को मिल सकता है।

तो अगर आपको लगता है कि कोई पेनी स्टॉक है जिसका बिजनेस भविष्य में अच्छी ग्रोथ कर सकता है तो आप उसमें पैसा निवेश कर सकते हैं फिर अगर भविष्य में वह कंपनी ग्रोथ दिखाती है तो आपको इसका फायदा मिलता है।

10 रुपये से कम वाला कौन सा शेयर खरीदें?

दोस्तों अगर मैं आपको सच बताऊं तो 10 से कम कीमत में मेरी नजर में कोई भी बेस्ट पेनी स्टॉक नहीं है जो Fundamentally बहुत मजबूत शेयर हो।

मैं आपको 10 रुपये से कम में मिलने वाले बहुत सारे स्टॉक्स के बारे में बता सकता था लेकिन मैं नहीं चाहता कि आप किसी भी तरह के ऐसे स्टॉक में फंसकर अपना पैसा गंवा दें।

तो अगर मैं आपको ₹10 से कम में मिलने वाले कुछ पेनी स्टॉक्स के नाम बता भी देता हूं तो मुझे लगता है कि उनमें पैसा निवेश करने में काफी जोखिम है

और मैं नहीं चाहता कि इन शेयर्स में पैसा इन्वेस्ट करके आप अपना loss करें. और मैंने इस पोस्ट में जितने भी 10 रुपये से कम कीमत वाले शेयर के बारे में बताया है. उनमें से ज्यादातर कंपनियों पर बहुत सारा कर्ज है, या फिर उनका कारोबार अभी बहुत छोटा है, या फिर यह कंपनियां सेल्स और प्रॉफिट ठीक से जनरेट नहीं कर पा रहे हैं।

यही कुछ कारण है जिसकी वजह से यह कंपनियां 10 rs se kam ke share के रूप में बाजार में ट्रेड कर रही है।

अगर आप सच में मजबूत पेनी स्टॉक्स खरीदना चाहते हैं तो आप 10 रुपये से ज्यादा के यानी 20 रुपये, 30 रुपये या 50 रुपये से कम के शेयर खरीद सकते हैं।

हो सकता है कि 10 रुपये से ज्यादा कीमत के शेयर्स अगर आप खरीदें तो आपको कुछ ऐसे पेनी स्टॉक्स मिल जाए जो फंडामेंटली मजबूत हों।

मैं आपको ये सभी शेयर्स recommend नहीं कर रहा हूं। इनके बारे में मैंने आपको केवल information मैंने के उद्देश्य से बताया है।

क्योंकि आप लोग इस पोस्ट को 10 रुपये से कम के पेनी स्टॉक्स खरीदने के लिए पढ़ रहे हैं इसीलिए मैं नहीं चाहता कि आप लोग निराश होकर जाएं

इसीलिये मैंने ऊपर दिए गए कुछ ₹10 से कम कीमत वाले शेयर के बारे में बताया है जिनके बारे में आप खुद से रिसर्च कर सकते हैं

और फिर अगर आपको अगर आपको लगे की वह शेयर भविष्य में अच्छी ग्रोथ दे सकता है तो ही इन स्टॉक्स को खरीदना वरना मत खरीदना।

List of Penny stocks under 10 Rupees | 10 रुपये से कम कीमत के शेयर की लिस्ट 2022

  • Vodafone idea
  • South Indian Bank
  • 3I Infotech
  • Reliance Power
  • Jayprakash Associates
  • Reliance capital
  • Hindustan construction
  • Suzlon Energy
  • GTL Infrastructure
  • Rattan India Power
  • Jaiprakash Power Ventures Limited

ये भी पढ़े;

₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 से जुड़े सवाल (FAQ)

क्या ₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 में अच्छा रिटर्न दे सकते हैं?

जी हां बिल्कुल ₹10 से कम के शेयर प्राइस में कुछ पेनी स्टॉक ऐसे हैं जो 2022 में इन्वेस्टर्स को अच्छा रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं कि ऐसे शेयर की संख्या बहुत ही कम है इसलिए आपको किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले प्रॉपर रिसर्च करना जरूरी है।

₹10 से कम कीमत वाले वाले सस्ते शेयर कौन-कौन से हैं?

इस पोस्ट में मैंने 10 rs wale share ki list बताई है जो 2022 में अपने बिजनेस को बड़ा करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। लेकिन किसी भी कंपनी के स्टॉक में पैसा लगाने से पहले उसके फंडामेंटल जरूर चेक कर लें।

क्या ₹10 से कम के शेयर लंबे समय के लिए निवेश करना सही रहेगा?

अगर आप किसी को ₹10 से कम कीमत वाले शेयर में लंबे समय के लिए पैसा लगाना चाहते हैं तो उसके बिजनेस के बारे में अच्छे से जान लें और एक बार उस कंपनी की बैलेंस शीट और फंडामेंटल जरूर पढ़ ले तभी उसमें पैसा इन्वेस्ट करें।

क्या कम कीमत वाले 10 रुपये के शेयर मल्टीबैगर रिटर्न दे सकते हैं?

जी हां पास्ट में ऐसे बहुत सारे शेयर हुए हैं जिनका प्राइस ₹10 से भी कम था और आज वह मल्टीबैगर शेयर बन चुके हैं और निवेशकों के पैसे को कई गुना कर चुके हैं जिसमें एक नाम ट्राइडेंट कंपनी का भी आता है।

₹10 से कम कीमत वाले शेयर की जानकारी

इस पोस्ट में हमने आपको ₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 (Penny stocks under 10rs) के बारे में बताया है।

अगर आपको जानकारी useful लगी हो तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

अगर आपका पेनी स्टॉक्स या शेयर मार्केट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट में पहुंच सकते हैं।

5/5 - (2 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

5 thoughts on “₹10 से कम कीमत वाले शेयर 2022 | 10 Rs se kam ke share list 2022”

Leave a Comment