20 रुपये से कम के शेयर | Best Penny Stock Under 20 Rupees in 2022

20rs se kam ke share: क्या आप 20 रुपये में कम कीमत वाले मजबूत कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं जिसका ROE अच्छा हो और भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सके।

आज हम एक ऐसे ही 20 रुपये से कम के शेयर (Penny stock under 20 rs) के बारे में बात करने वाले हैं जो भविष्य में अच्छे मल्टीबैगर रिटर्न देने की क्षमता रखता है.

क्योंकि ₹20 का यह शेयर (Below 20rs penny stock) एक ऐसी इंडस्ट्री में काम करता है जो भविष्य में बहुत आगे बढ़ने वाली है और वो इंडस्ट्री है “Renewable Energy”

कुछ समय पहले यह शेयर केवल ₹5 से कम कीमत के प्राइस पर शेयर मार्केट में ट्रेड कर रहा था लेकिन बहुत ही जल्दी यह शेयर ₹20 पर आ गया और हो सकता है जब आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तब तक इसका प्राइस और भी ज्यादा बढ़ जाए।

जैसा कि आपको पता ही है कि Renewable Energy और Clean energy या Green energy सेक्टर पर हमारे देश की सरकार कितना ज्यादा जोर डाल रही है और इसका कारण है वातावरण को प्रदूषण मुक्त कराना।

₹20 से कम कीमत का यह सस्ता शेयर भी इसी सेक्टर में काम करता है हालांकि यह एक पेनी स्टॉक है इसीलिए इस शेयर में कुछ कमियां जरूर रह सकती हैं

लेकिन अगर भविष्य के लिहाज से देखा जाए तो यह 20 रुपये का शेयर अपने निवेशकों को अच्छे रिटर्न दे सकता है.

तो आइए जान लेते हैं कि ₹20 से कम कीमत में मिलने वाला यह कौन सा पेनी स्टॉक है जो future में मल्टीबैगर बनने का दम रखता है-

₹20 से कम के शेयर | Best Share Under 20 Rs in India

20 rs से कम के शेयर, penny stocks below 20rs

Renewable sector का नाम सुनते ही हमें future stock का ख्याल आता है क्योंकि यह सेक्टर कहीं ना कहीं फ्यूचर से जुड़ा हुआ सेक्टर है

और अगर इसी सेक्टर में हमें कोई अच्छा पेनी स्टॉक (best penny stock under 20rs) मिल जाए तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है.

आज के इस पेनी स्टॉक का नाम है Orient Green Power Company Ltd.

यह कंपनी क्या करती है?

जैसा कि मैंने बताया कि ये कंपनी पावर जेनरेशन के बिजनेस में है मतलब बिजली का उत्पादन करती है और वो भी रिन्यूएबल सोर्सेस के आधार पर।

इसीलिए फ्यूचर के लिहाज से देखा जाए तो इस कंपनी पर नजर रखना आपके लिए और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है।

क्योंकि भविष्य में रिन्यूएबल एनर्जी पावर सेक्टर धमाल करने वाला है इसमें टाटा ग्रुप की टाटा पावर कंपनी भी अपना काफी योगदान दे रही है।

20 रुपये से कम कीमत के शेयर को खरीदते वक्त आपको क्या-क्या देखना चाहिए?

वैसे तो मैं आपको सस्ते पेनी स्टॉक्स (shares below 20 rupees) खरीदने की सलाह नहीं देता हूं क्योंकि इनमें से ज्यादातर कंपनियां फंडामेंटली मजबूत नहीं होती हैं और इसीलिए वह आज की डेट में पेनी शेयर के रूप में शेयर मार्केट में ट्रेड कर रहे हैं।

लेकिन फिर भी इस 20 rs ke share में मुझे कुछ चीजें ऐसी देखने को मिली जिसके कारण मैं आपको इस स्टॉक पर नजर रखने की सलाह देता हूं.

लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप जाकर इसे तुरंत खरीद लें।

आईए इस पेनी स्टॉक के बारे में थोड़ा और आगे जान लेते हैं-

  • इस कंपनी का 98% रिवेन्यू पावर की बिक्री करके आता है और बचा हुआ 2% other income के जरिए आता है जिसमें से 93% रेवेन्यू इंडिया से आता है और 7% दूसरे देशों से आता है।
  • इसके अलावा wind energy पावर प्लांट segment में भी यह कंपनी काम करती है।
  • मार्च 2021 के अनुसार, इसके total installed wind energy generation capacity 417 मेगावाट है.
  • लेकिन चूंकि यह एक पेनी स्टॉक है इसलिए इस कम्पनी पर 1220 करोड़ का कर्ज (debt) है और होगा भी, क्योंकि debt free penny stocks ढूंढना ना के बराबर होता है।

अब आइए इस 20 रुपये के शेयर के फाइनेंसियल देख लेते हैं-

20 rs se kam ke share

Free cash flow: इनका cashflow लगभग 200 करोड़ के आसपास है।

Net profit: इनके नेट इनकम की बात करें तो 2018 से लेकर साल दर साल Loss में ही था फिर 2020 में थोड़ा प्रॉफिट में आया लेकिन 2021 में वापस Loss में चला गया मतलब यह कंपनी लगातार प्रॉफिट नहीं कर पा रही है।

Revenue: रेवेन्यू की हालत भी कुछ नेट प्रॉफिट की तरह ही है मतलब कभी कम तो कभी ज्यादा।

EPS (Earning Per Share): अगर earning per share देखें तो 2021 तक यह लगातार नेगेटिव में ही रहा है।

Revenue Growth: इसकी रेवेन्यू ग्रोथ भी काफी कम है क्योंकि पिछले 20 सालों में जहाँ इस इंडस्ट्री का रिवेन्यू 20% बढ़ा है वहीं इस कंपनी का रेवेन्यू -2.202% की yearly rate से कम हुआ है।

Market Share: इस कंपनी का मार्केट शेयर पिछले 20 सालों में 1.71% से 1.18% हो चुका है मतलब मार्केट शेयर भी इस कंपनी का उतना अच्छा नहीं है।

अब आप सोच रहे होंगे कि इसके financials इतने कमजोर क्यों है? तो इसका सिर्फ एक ही कारण है कि यह एक पेनी स्टॉक है और किसी भी पेनी स्टॉक से आपको ज्यादा उम्मीद नहीं रखनी चाहिए।

क्या आपको इस ₹20 के शेयर को खरीदना चाहिए?

मुझे पता है फाइनेंशियल्स को देखकर आपने इस कंपनी के शेयर को नहीं लेने का निर्णय ले लिया होगा लेकिन यह सच है कि शेयर मार्केट में ज्यादातर सस्ते पेनी स्टॉक्स का यही हाल है

लेकिन आईए अब कुछ उन वजहों को जान लेते हैं जिनके कारण मैंने इस शेयर के बारे में आपको बताया मतलब इस शेयर की कुछ अच्छी बातों पर भी गौर कर लेते हैं-

Quartarly Results Of This 20 Rupees Share:

अगर हम स्टॉक के Quartarly Results देखें तो-

इस कंपनी का इनकम स्टेटमेंट देखने से पता चलता है कि पिछले क्वार्टर के मुकाबले अभी 2021 के recent quarters में इस कंपनी ने अच्छी ग्रोथ दिखाई है और recent quarters में इस कंपनी के EPS में भी अच्छी ग्रोथ दिखी है।

प्रमोटर होल्डिंग (promoters holding)

इस कंपनी की सबसे अच्छी बात मुझे यह लगी कि सितंबर 2021 में इन्होंने अपनी सभी promoters holding को pledge से हटा लिया और खुद ही own कर रहे हैं।

आपको बता दें कि सितंबर 2021 से पहले इस कंपनी के प्रमोटर ने अपने पूरे 72% शेयर होल्डिंग को गिरवी रखा था लेकिन अभी हाल ही में इन्होंने अपने सभी holdings को वापस ले लिया है

जो प्रमोटर्स का उनकी कंपनी पर भरोसा दर्शाता है और इसीलिए मुझे लगता है कि आने वाले समय में यह कंपनी अच्छा परफॉर्मेंस दिखा सकती हैं क्योंकि इसकी प्रमोटर्स भी लगातार इसे आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं

और वहीं आप छोटे रिटेल निवेशको और इंस्टिट्यूशनल इन्वेस्टर्स ने भी अपनी हिस्सेदारी इस शेयर में बढ़ाई है.

20 rs se kam ke share | Penny Share under 20rs

एक समय था जब यह 20 रुपये से कम कीमत का शेयर ₹44 पर ट्रेड कर रहा था

20 रुपये से कम के शेयर

जबकि इसने 1.40 पैसे का low भी बनाया था मतलब जिन निवेशकों ने इस शेयर को ₹44 पर खरीदा होगा उन्हें काफी लॉस हो गया होता।

  • लेकिन चूंकि पिछले कुछ समय से इस कंपनी का फोकस renewable एनर्जी सेक्टर पर है जिसका फ्यूचर भी काफी अच्छा है और कंपनी के quarterly result भी सुधरे हैं, इसके अलावा प्रमोटर्स ने भी अपनी कंपनी पर भरोसा दिखाया है

इन्हीं सब कारणों की वजह से मैंने आपको इस शेयर के बारे में बताया है।

तो अगर आप भी किसी ऐसे 20 rs se kam ke share शेयर को लेना चाहते हैं जो भविष्य में अच्छा प्रदर्शन कर सके तो आप इस शेयर (penny share under 20rs) पर study कर सकते हैं।

20 rs se kam ke share खरीदना चाहिए या नहीं?

₹20 से कम कीमत के शेयर लेते वक्त आपको नीचे दी गई चीजें ध्यान में रखनी चाहिए-

  • आपको कभी भी सिर्फ शेयर चार्ट देख कर उसमें पैसा निवेश नहीं करना चाहिए बल्कि उसके फंडामेंटल भी देखना चाहिए।
  • सस्ते शेयर लेने के बजाय आपको कंपनी के फ्यूचर ग्रोथ और बिजनेस मॉडल को देखना चाहिए।
  • ज्यादातर पेनी स्टॉक को ऑपरेटर ही ऊपर नीचे करते हैं इसीलिए आपको कंपनी के फाइनेंसियल स्टेटमेंट जरूर पढ़ना चाहिए जिसमें बैलेंस शीट, इनकम स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट आते हैं।
  • ज्यादातर इस प्रकार के सस्ते शेयर में upper सर्किट और lower सर्किट लगते रहते हैं जिससे शेयर को खरीदना और बेचना मुश्किल हो जाता है।
    ज्यादातर 20 rs के पेनी स्टॉक्स High risky होते हैं इसीलिए आपको कंपनी के फ्यूचर प्लान के बारे में पता होना चाहिए जैसा कि यह कंपनी हमें renewable energy सेक्टर में काम करते हुए दिखाई दे रही है जिसका फ्यूचर काफी ब्राइट है।

आपको किसी भी पेनी स्टॉक या सस्ते शेयर को खरीदते वक्त ऊपर दी गई बातों को ध्यान रखना चाहिए।

20 rs के शेयर की लिस्ट | List of 20rs share in 2022

बहुत सारे लोग 20 रुपये से कम के शेयर की लिस्ट खोजते रहते हैं तो उन्हें मैं बता दूं कि इंटरनेट पर आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जिन पर आपको ₹20 से कम के बहुत सारे penny stocks की लिस्ट दिख जाएगी

जैसे screener.in वेबसाइट पर best shares below 20rs की आपको काफी लंबी लिस्ट दिखाई दी जाएगी जैसे-

  • Comfort Comtrade
  • Sharad Fibres
  • Sobhagya Mercant
  • Pithampur Poly
  • Goenka Business
  • Tine Agro
  • One Global Serv
  • Welcure Drugs
  • Bihar Sponge
  • MFL India

बहुत सारे नए निवेशक सिर्फ इस प्रकार की लिस्ट के भरोसे और शेयर का प्राइस देख कर ही उसमें निवेश कर देते हैं जबकि ऐसा करने से आपका पैसा डूब सकता है

इसीलिए किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदते वक्त हमें उसके बिजनेस मॉडल, फाइनेंशियल स्टेटमेंट, मैनेजमेंट एनालिसिस, वार्षिक रिपोर्ट और फंडामेंटल एनालिसिस करना पड़ता है केवल तभी आपके अच्छा कम कीमत वाला मजबूत शेयर ढूंढ सकते हैं

इसके लिए मैं आपको नीचे दी गई पोस्ट पढ़ने की सलाह देता हूं―

मैं आशा करता हूं आपको यह पोस्ट (20 रुपये से कम के शेयर | Best Penny Stock Under 20 Rupees in 2022) उपयोगी लगी होगी।

आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏

Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

किस कंपनी का शेयर खरीदे पता करें (5 तरीकों से)