Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download – (अभी डाउनलोड करें)

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download Free, Rich Dad Poor Dad Book Download in Hindi, Rich Dad Poor Dad Free Book Download Hindi PDF | रिच डैड पुअर डैड किताब डाउनलोड पीडीएफ इन हिंदी

पैसे (money) के महत्व को समझने, अमीर बनने या Financial Freedom हासिल करने के लिए Rich Dad Poor Dad दुनिया की सबसे बेस्ट किताब है जिसके लेखक Robert kiyosaki हैं. अगर आप अपनी जिंदगी में खूब पैसा कमाना चाहते हैं, गरीब से अमीर बनना चाहते हैं तो आपको यह किताब जरूर करना चाहिए.

इस आर्टिकल हम आपको बताएंगे कि आप कैसे Rich Dad Poor Dad Book बिल्कुल फ्री में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और वो हिंदी भाषा में. नीचे हमने इस किताब का डाउनलोड लिंक दिया है जिसके द्वारा आप यह बुक Online read कर सकते हैं।

इसके अलावा इस पोस्ट में आप जानेगें कि रिच डैड पुअर डैड किताब के कौन से chapters में क्या बताया गया है और उससे हमें क्या सीखने को मिलेगा.

Rich Dad poor Dad in hindi pdf download free
Rich Dad poor Dad hindi pdf download

साथ ही हमने आपको Rich Dad Poor Dad Full Hindi Book के बारे में कुछ जरूरी बातें बताई हैं जो आपको यह किताब पढ़ने से पहले जरूर पता होनी चाहिए इसीलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना.

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download

Book NameRich Dad Poor Dad
LanguageHindi
FormatPDF
Pages225
Ratings4.5/5
AuthorRobert Kiyosaki
Total Chapter10
Book Size1.5MB
Download LinkGiven Below

Rich Dad Poor Dad Book in Hindi (All Chapters)

इस बुक के सभी चैप्टर्स के नाम नीचे बताए गए हैं–

  1. Chapter 1: Rich Dad, Poor Dad (अमीर पिता, गरीब पिता)
  2. Chapter 2: The Rich Don’t Work for Money (अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते)
  3. Chapter 3: Why Teach Financial Literacy? (वित्तीय साक्षरता क्यों सिखाएं?)
  4. Chapter 4: Mind Your Own Business (अपने बिजनेस पर ध्यान दें)
  5. Chapter 5: The History of Taxes and the Power of Corporations (करों का इतिहास और कॉर्पोरेशन की शक्ति)
  6. Chapter 6: The Rich Invent Money (धनी लोग पैसा निर्मित करते हैं)
  7. Chapter 7: Work to Learn—Don’t Work for Money (सीखने के लिए काम करें – पैसे के लिए काम न करें)
  8. Chapter 8: Overcoming Obstacles (रुकावटों को पार करना)
  9. Chapter 9: Still Want More? Here Are Some To Do’s (अभी भी और चाहते हैं? यहां कुछ करने के लिए विचार हैं)
  10. Chapter 10: So, What Do You Teach Your Children About Money? (तो, आप अपने बच्चों को पैसे के बारे में क्या सिखाते हैं?)

इन सभी चैप्टर्स के बारे में नीचे एक-एक करके बताया गया है–

Chapter 1: (Rich Dad Poor Dad Free Download)

“रिच डैड पुअर डैड” किताब का पहला अध्याय है “रिच डैड, पुअर डैड कौन हैं”। इस चैप्टर में रॉबर्ट कियोसाकी, किताब के लेखक, अपने दो पिताओं के बारे में बात करते हैं – एक गरीब पिता (अपने असली पिता) और एक धनी पिता (अपने मित्र के पिता)।

इस अध्याय के माध्यम से, कियोसाकी हमें एक प्रभावशाली संदेश देते हैं कि अमीर बनने के लिए हमें सिर्फ अच्छी शिक्षा लेने की जरूरत नहीं होती। यह अध्याय हमें बताता है कि समृद्धि और व्यापार के मामले में सोचने का तरीका हमारे वित्तीय सफलता पर बहुत गहरा प्रभाव डालता है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

इस अध्याय में हमें कुछ महत्वपूर्ण सीख मिलती हैं जैसे:

  1. व्यापार के तरीके और समाधान: यह अध्याय हमें बताता है कि व्यापार का रहस्य क्या है और कैसे व्यापार करके पैसे कमा सकते हैं।
  2. नौकरी के मूल्यांकन: कियोसाकी कहते हैं कि नौकरी सिर्फ एक साधन है, अमीर बनने का मार्ग नहीं। इस चैप्टर में हमारी नौकरी के मूल्यांकन की जरूरत और उसकी लिमिटेशन के बारे में ज्ञान मिलता है।
  3. निवेश की अहमियत: अपने पैसों को समझ से निवेश करना और अपने पैसे को काम पर लगाने के लिए जमा करना बहुत जरूरी है। इस अध्याय में हमें यह समझाया जाता है कि इन्वेस्टमेंट कैसे हमारी wealth को बढ़ा सकता है।

इस अध्याय की सबसे खास बात है कि विशेष व्यवसायिक शिक्षा ना होने पर भी, हम अपने Financial IQ को बढ़ा सकते हैं और अपनी समृद्धि को प्रभावित कर सकते हैं। कियोसाकी की कहानी, जहां उन्हें गरीब पिता और अमीर पिता के तजुरबे के माध्यम से अपने पाठकों को प्रेरणा दी है, यह बताती है कि सामाजिक संस्कृति, शिक्षा, और व्यापार में सोचने का तरीका कैसे हमारी financial security पर महत्वपूर्ण प्रभाव रखता है।

Chapter 2: (Rich Dad Poor Dad in Hindi Book Download)

“रिच डैड पुअर डैड” की किताब का दूसरा अध्याय है “अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते” इस चैप्टर में रॉबर्ट कियोसाकी हमें समझाते हैं कि अमीर लोगों का मूल मंत्र है कि वे पैसे के लिए काम नहीं करते, बल्की पैसे उनके लिए काम करते हैं।

इस अध्याय के माध्यम से, कियोसाकी हमें कुछ महत्त्वपूर्ण सिख देते हैं:

  1. फाइनेंशियल माइंडसेट: इस चैप्टर में हमें समझाया जाता है कि अमीर बनने के लिए हम अपनी सोच में परिवर्तन लाने की जरूरत होती है। हमें अपने फाइनेंशियल माइंडसेट को बदलना चाहिए और पैसे को अपना नौकर बनाना चाहिए।
  2. Assets और Liabilities: कियोसाकी हमें एसेट्स (संपत्ति) और लायबिलिटीज (जिम्मेदारियां) के बीच का फर्क समझाते हैं। इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि हमें अपनी संपत्ति को बढ़ाना चाहिए और देनदारियों को कम करना चाहिए।
  3. Cashflow: इस चैप्टर में हमें कैश फ्लो की महत्त्वपूर्ण जानकारी दी जाती है। हमें बताया जाता है कि अमीर लोगों का ध्यान कैश फ्लो पर होता है और वे अपने पैसे को काम करने के लिए रखते हैं।
  4. वेल्थ बिल्डिंग: इस चैप्टर में हम जानेगें कि अमीर लोगों का लक्ष्य होता है संपत्ति बनाना, और वे अपनी संपत्ति को बढ़ाने के लिए कौन से तरीके इस्तेमाल करते हैं।

इस चैप्टर की सबसे खास बात है कि अमीर लोगों का approch पैसे के प्रति अलग होता है। वे अपने पैसे को समझदारी से निवेश करते हैं और उनके लिए काम करने का तरीका बनाते हैं। यह अध्याय हमें यह सिखाता है कि पैसे के मामले में सामाजिक संस्कृति, शिक्षा, और व्यवहारिक ज्ञान हमारी वित्तीय सुरक्षा पर महत्त्वपूर्ण प्रभाव रखता है।

Chapter 3: (Rich Dad Poor Dad Full Book Download)

“रिच डैड पुअर डैड” की किताब का तीसरा अध्याय है “वित्तीय साक्षरता क्यों सिखाएं?” इस चैप्टर में रॉबर्ट कियोसाकी हमें समझाते हैं कि हमें बच्चों को स्कूल में सिर्फ एकेडमिक ज्ञान ही नहीं, बल्की वित्तीय सिद्धांत और समझ के बारे में भी शिक्षा देनी चाहिए।

इस अध्याय के माध्यम से, कियोसाकी हमें कुछ महत्त्वपूर्ण सिख सिखते हैं:

  • वित्तीय शिक्षा: इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि क्यों वित्तीय शिक्षा हमारे जीवन में महत्त्वपूर्ण है और इसकी कमी हमारी वित्तीय स्थिति पर कैसे असर डाल सकती है।
  • व्यक्तियों को सशक्त बनाना: कियोसाकी का कहना है कि वित्तीय सिद्धांतो की शिक्षा हमारे बच्चों को सशक्त बनाती है। वे समझाते हैं कि पैसे कैसे काम करते हैं और उनका सही इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।
  • चक्र को तोड़ना: इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि वित्तीय सिद्धांतों की शिक्षा से हम अपने घरवाले की गरीबी से बच सकते हैं और एक नए और समृद्ध जीवन की ओर कदम बढ़ा सकते हैं।
  • वित्तीय स्वतंत्रता: इस अध्याय में हमें समझाया जाता है कि वित्तीय सिद्धांतो की शिक्षा हमारे लिए स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाने का रास्ता है।

इस अध्याय की सबसे खास बात है कि कियोसाकी के अनुसार, वित्तीय सिद्धांतो की शिक्षा हमारे बच्चों की जिंदगी को बदल सकती है। साथ ही वित्तीय सिद्धांतो की शिक्षा हमारे बच्चों की सोच और उनकी वित्तीय स्थिति को सुधारने में मदद करती है। यह शिक्षा उन्हें सही निवेश, व्यापारिक ज्ञान और वित्तीय स्वतंत्रता (financial freedom) के बारे में सही निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करती है।

Chapter 4: (Rich Dad Poor Dad Free PDF Download)

“रिच डैड पुअर डैड” की किताब का चौथा अध्याय है “Mind your own business” (अपने व्यवसाय पर ध्यान दें)। इस चैप्टर में रॉबर्ट कियोसाकी हमें समझाते हैं कि अमीर लोगों का मूल मंत्र है अपने व्यापार पर ध्यान देना और अपनी संपत्ति का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ना।

इस अध्याय में कियोसाकी हमें सिखाते हैं:

  • बिजनेस ओनरशिप: इस चैप्टर में हमें बताया जाता है कि व्यापार का मालिक बनने से हमारे पास अधिक अवसर और नियंत्रण होता है। कियोसाकी के अनुसार, व्यापार करके अपने पैसे को काम करने के लिए रखते हुए समृद्धि प्राप्त की जा सकती है।
  • वित्तीय स्वतंत्रता: इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि व्यापार के माध्यम से अपनी संपत्ति को बढ़ाना और अपनी आत्मनिर्भरता को प्रकट करना संभव है। व्यापार हमें वित्तीय स्वतंत्रता और नियंत्रण प्रदान करता है।
  • रिस्क और रिवॉर्ड्स: इस चैप्टर में हमें समझाया जाता है कि व्यापार में रिस्क और रिवार्ड नहीं होते हैं। हमें समझ चाहिए कि सही रास्ते से रिस्क मैनेज करके अपने व्यापार को कैसे ऊंचाइयों तक पंहुचा सकते हैं।
  • बिजनेस माइंडसेट बनाना: इस चैप्टर में हमें बताया जाता है कि व्यापारिक सोच बनाने और समृद्धि प्राप्त करने के लिए हमें व्यापारिक ज्ञान और माइंडसेट की जरूरत होती है।

इस अध्याय की सबसे खास बात है कि व्यापारिक सोच और अपने व्यापार पर ध्यान देना वित्तीय सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह अध्याय हमें यह सिखाता है कि व्यापार के माध्यम से हम अपनी संपत्ति को बढ़ा सकते हैं और अपने पैसे को समझ से काम करने के लिए इस्तेमल कर सकते हैं। इस चैप्टर का सारांश यह होगा कि व्यापार हमारे लिए एक माध्यम है अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने का।

Chapter 5: (Rich Dad Poor Dad Hindi PDF Download)

इस किताब का पांचवा अध्याय है “करों (taxes) का इतिहास और निगमों की शक्ति” । इस चैप्टर में रॉबर्ट कियोसाकी हमें समझाते हैं कि कर का इतिहास और कॉरपोरेशन की शक्ति के बारे में हमारे पास ज्ञान होना जरूरी है समृद्धि की प्राप्ति के लिए।

इस अध्याय के माध्यम से, कियोसाकी हमें कुछ महत्त्वपूर्ण सिख देते हैं:

  • टैक्स को समझना: इस चैप्टर में हमें बताया जाता है कि tax क्या है और कैसे यह हमारी समृद्धि पर असर डालता है। कियोसाकी हमें यह समझाते हैं कि अमीर लोग tax बचाकर कैसे अपने पैसे को समझदारी से निवेश करते हैं।
  • निगमों की शक्ति: इस अध्याय में हमें समझाया जाता है कि कैसे corporation, यानि सामूहिक व्यवसाय, अमीर लोगों के लिए wealth क्रिएट करने के अवसर प्रदान कर सकते हैं। कियोसाकी के उपाय, व्यापार के माध्यम से अपने पैसे को काम करने के लिए रखना समृद्धि के लिए एक महत्त्वपूर्ण उपाय है।
  • व्यवस्था का लाभ उठाना: इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि कैसे हम कर व्यवस्था और व्यापारिक नियमों का सही इस्तेमाल करके अपने लाभ को बढ़ा सकते हैं। हमें बताया जाता है कि समृद्धि प्राप्ति के लिए हमारा व्यवसायिक ज्ञान और व्यापारिक सोच कैसी होनी चाहिए।

इस अध्याय की सबसे खास बात यह है कि व्यवसायिक सोच और कर व्यवस्था के सही समझ से हम समृद्धि की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। यह अध्याय में आप जानेगें कि अपने पैसे को समझ से निवेश करना, व्यवसायिक सोच बनाना, और व्यापार ज्ञान की प्राप्ति हमारी वित्तीय सुरक्षा पर महत्त्वपूर्ण प्रभाव डालती है। समृद्धि प्राप्त करने के लिए हमें व्यवस्था, निगमों की शक्ति, और सामाजिक व्यवस्था के नियमों के बारे में गंभीर रूप से समझ जरूरी है।

Chapter 6: (Rich Dad Poor Dad Download in Hindi)

“रिच डैड पुअर डैड” की किताब का छठा अध्याय है “The Rich invest money” (धनी लोग पैसे को निवेश करते हैं)। इस चैप्टर में रॉबर्ट कियोसाकी हमें समझाते हैं कि धनी लोग पैसे बनाने के लिए कैसे और कहां निवेश करते हैं और अपने विचार को सही तरीके से इस्‍तेमाल करते हैं।

इस अध्याय के मध्यम से, कियोसाकी हमें कुछ महत्त्वपूर्ण बाते बताते हैं जैसे:

  • फाइनेंशियल इनोवेशन: इस चैप्टर में हमें बताया जाता है कि अमीर लोगों का अप्रोच पैसे के प्रति कैसे अलग होता है। वे नए, अभिनव और क्षमताओं से भरपूर तारीख ढूंढ कर कैसे पैसे बनाते हैं।
  • समस्याओं का समाधान: इस अध्याय में हमें समझाया जाता है कि अमीर लोग समस्याओं को हल करने पर ध्यान देते हैं और उन्हें अवसर बनाते हैं। वे समस्याओं को अवसर में बदलकर पैसे कमाते हैं।
  • एंटरप्रेन्योरियल माइंडसेट: इस चैप्टर में हमें बताया जाता है कि व्यावसायिक सोच रखने और अपने विचारों को कार्यन्वयन में बदलने से हम समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं। व्यापारिक बुद्धि और नई विचारधारा हमें पैसे बनाने में मदद करती है।
  • संपत्ति बनाना: इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि अमीर लोग निवेश और संपत्ति के माध्यम से अपने धन को बढ़ाते हैं। वे अपने विचार और व्यवसायिक काबिलियत का सही इस्तेमाल करके संपत्ति को बनाते हैं।

इस चैप्टर की सबसे खास बात है कि धनी लोग पैसे बनाने के लिए निवेश करते हैं और समस्याओं को हल करने में माहिर होते हैं। यह अध्याय हमें यह सिखाता है कि हमें अपने विचारों को बेहतर तरीके से इस्‍तेमाल करने, समस्‍याओं को अवसरों में बदलने, और अविष्‍कारत्‍मक सोच को विकसित करने की जरूरत है। पैसे बनाने और समृद्धि प्राप्त करने के लिए हमें नए तरीके, व्यापारिक बुद्धि और निवेश की प्रकृति को समझना जरूरी है।

Chapter 7: (Rich Dad Poor Dad PDF Download in Hindi)

“रिच डैड पुअर डैड” का सातवां अध्याय है “सीखने के लिए काम करें – पैसे के लिए काम न करें”। इस चैप्टर में रॉबर्ट कियोसाकी हमें समझाते हैं कि पैसे कमाने के लिए काम करने के बजाए, हमेशा सीखते रहना चाहिए और अपने ज्ञान को बढ़ाते रहना चाहिए।

इस अध्याय के माध्यम से, कियोसाकी हमें कुछ महत्त्वपूर्ण बाते सिखाते हैं:

  • आजीवन सीखना: इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि अमीर लोग हमेशा सीखते रहते हैं। वे अपने व्यवसायिक ज्ञान और मजबूती को बढ़ाते रहते हैं, जिससे उन्हें और भी अधिक मौके और सफलता प्राप्त होती है।
  • बिल्डिंग स्किल्स: इस चैप्टर में हमें बताया जाता है कि पैसे कमाने के बजाए, हमें कुशल बनने पर जोर देना चाहिए। हमें अपने व्यवसायिक और तकनीकी योग्यताओं को विकसित करने, नए कौशल प्राप्त करने और अपनी अपस्किल करने की प्रक्रिया में समय और पैसे लगाने चाहिए।
  • फाइनेंशियल इंटेलिजेंस: इस चैप्टर में हमें बताया जाता है कि पैसे कमाने के लिए हमें व्यावसायिक बुद्धि और वित्तीय समाज होना जरूरी है। हमें अपने पैसे का सही इस्तमाल करने, निवेश करने और अपने धन को प्रबंधित करने का ज्ञान होना चाहिए।

इस चैप्टर की सबसे खास बात है कि तलाश और अपने ज्ञान को बढ़ाते रहना पैसे का एक मूल मंत्र है। हमें अपने व्यवसायिक और तकनीकी योग्यताओं पर जोर देना चाहिए और हमेशा सीखने की प्रवृत्ति रखना चाहिए। सीखना और अपने कौशल को विकास करने के माध्यम से हम अपने करियर में समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं। व्यावसायिक बुद्धि, कुशल बनने की प्रवृत्ति और वित्तीय समाज हमारे लिए पैसे कमाने का रास्ता बनाते हैं।

Chapter 8: (Rich Dad Poor Dad Free Download Hindi)

“रिच डैड पुअर डैड” की किताब का अध्याय है “बाधाओं का सामना करना”। इस चैप्टर में रॉबर्ट कियोसाकी हमें समझाते हैं कि अमीर लोगों का तजुरबा है कि वे अपनी जिंदगी में आने वाली बाधाओं से कैसे नष्ट होते हैं और उन्हें मौकों में बदलते हैं।

इस अध्याय के माध्यम से, कियोसाकी हमें सिखाते हैं:

  • चुनौतियों को गले लगाना: इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि अमीर लोगों को समस्याओं को स्वीकार करने और उनका समाधान निकालने का तरीका पता होता है। वे बढ़ाओं को अवसर समझते हैं और उनसे सीखते हैं।
  • परिकलित जोखिम लेना: इस अध्याय में हमें समझाया जाता है कि अमीर लोगों को निर्णय लेने में सही समय, स्थिति और जोखिम का मूल्यांकन करना आता है। वे सोच समझकर जोखिम लेते हैं और अपने पैसे को समझ से लगाते हैं।
  • दृढ़ता और लचीलापन: इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि सफलता के लिए व्यक्ति में लगन और पुनरुत्थान होना जरूरी है। अमीर लोग हार नहीं मानते और बढ़ा देते हैं।
  • माइंडसेट शिफ्ट: इस चैप्टर में आप सीखेंगे कि सफलता के लिए हमें अपने विचार और व्यवहार में परिवर्तन करने की जरूरत होती है। हमें मुश्किलों को मौके में बदलने और हार की जगह जीत के बारे में सोचना चाहिए।

इस चैप्टर की सबसे खास बात है कि सफलता के लिए बाधाओं को पार करना सीखना चाहिए। यह अध्याय हमें यह सिखाता है कि हमें अपने जीवन में आने वाली बाधाओं को अवसर समझ और उनका समाधान निकलाने की क्षमता होनी चाहिए। अमीर लोग समस्याओं में निपुणता से सहस, लगन और समर्पण दिखाते हैं। सफलता प्राप्त करने के लिए हमें समस्याओं से डरना नहीं चाहिए, बल्की उन्हें अवसर की तरह देखना चाहिए।

Chapter 9: (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download)

“रिच डैड पुअर डैड” की किताब का नौवां अध्याय है “अमीर पैसे के लिए काम नहीं करते” इस चैप्टर में रॉबर्ट कियोसाकी हमें समझाते हैं कि धनी लोग पैसे के पीछे भागते नहीं, बल्कि अपनी फाइनेंशियल इंटेलिजेंस और व्यवसायिक काबिलियत का सही इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं।

इस अध्याय के मध्यम से, कियोसाकी हमें कुछ महत्त्वपूर्ण सिख देते हैं:

  • बिल्डिंग एसेट्स: इस चैप्टर में हमें बताया जाता है कि धनी लोगों को अपने धन को एसेट्स (संपत्ति) में बदल कर पैसे कमाते हैं। वे अपने पैसे को निवेश करके या व्यवसायिक उपायों से अवसर बनाकर संपत्ति का निर्माण करते हैं।
  • कैश फ्लो मैनेजमेंट: इस चैप्टर में हमें समझाया जाता है कि धनी लोग अपने कैश फ्लो (नकदी बनाए रखते हैं) को प्रबंधित करने पर जोर देते हैं। वे अपने इनकम और व्यय को सही तरह से प्रबंध करके अपने धन का उपयोग करते हैं।
  • निवेश मानसिकता: इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि धनी लोग निवेश की प्रक्रिया में समझदारी से पैसे लगाते हैं। वे अपने पैसे को समृद्धि प्राप्ति के लिए निवेश करने का सही तरीका समझते हैं।
  • अवसर पैदा करना: इस अध्याय में हमें समझाया जाता है कि धनी लोग अवसर बनते हैं और अपने व्यवसायिक काबिलियत का सही इस्तमाल करके पैसे कमाते हैं। वे मौको को पहचानते हैं और उन्हें अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करते हैं।

इस चैप्टर की सबसे खास बात है कि धनी लोग अपने पैसे को एसेट्स में बदल कर पैसे कमाते हैं। यह अध्याय हमें यह सिखाता है कि हमें अपने धन को सही तरह से निवेश करने, अपने कैश फ्लो को प्रबंध करने और अपने व्यवसायिक काबिलियत का सही इस्तेमाल करने की जरूरत है। धनी लोग पैसे के पीछे भागते नहीं, बल्की अपने फाइनेंशियल इंटेलिजेंस और समाजदारी से पैसे कामते हैं। पैसे का सही प्रयोग करके अपने एसेट्स का निर्माण और व्यवसायिक अवसर का पता लगाने से हम समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।

Chapter 10: (Rich Dad Poor Dad Hindi PDF Download)

“रिच डैड पुअर डैड” की किताब का दासवन और अंतिम अध्याय है “द टेन इन्वेस्टर कंट्रोल्स”। इस चैप्टर में रॉबर्ट कियोसाकी हमें समझाते हैं कि निवेश करने वाले व्यक्तियो को दास मुखिया नियम पर ध्यान देना चाहिए।

इस अध्याय के माध्यम से, कियोसाकी हमें कुछ महत्त्वपूर्ण सिख सिखते हैं:

  • अपने काम से काम रखो: इस अध्याय में हमें बताया जाता है कि निवेश करने वाले व्यक्ति को अपने व्यवसाय या निवेश की प्रक्रिया पर ध्यान देना चाहिए। वे अपने व्यापार या निवेश को स्वयं प्रबंध करते हैं।
  • जोखिम और कैलकुलेटेड जोखिम के बीच के अंतर को जानें: इस अध्याय में हमें समझाया जाता है कि निवेश करने वाले व्यक्ति को जोखिम और कैलकुलेटेड जोखिम के बीच का अंतर समझना जरूरी है। वे समझौता से जोखिम लेते हैं और अपने निवेश का प्रबंधन करते हैं।
  • अपने दोस्तों को सावधानी से चुनें: इस चैप्टर में हमें बताया जाता है कि दोस्त चुनने पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि व्यक्ति के आस-पास के लोग उसकी सोच, व्यवहार और सफलता पर प्रभाव डालते हैं। सही संगत व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है।
  • अपनी भावनाओं का उपयोग करना सीखें: इस अध्याय में हमें समझाया जाता है कि व्यक्ति को अपने भावों का सही इस्तेमाल करने की क्षमता होनी चाहिए। उनको अपने निर्णय और व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए।

इस चैप्टर की सबसे खास बात है कि निवेश करने वाले व्यक्ति को दास मुखिया नियम पर ध्यान देना चाहिए। यह अध्याय हमें यह सिखाता है कि हमें अपने व्यवसायिक और निवेशक नियमों को समझना, जोखिम और सही जोखिम के अंतर को समझना, सही संगति चुनना और अपनी भावनाओं का सही इस्तेमाल करना जरूरी है। निवेश करने में सफलता प्राप्त करने के लिए, व्यक्ति को अपने व्यापार या निवेश की प्रक्रिया पर स्वयं निगरानी रखनी चाहिए। व्यक्ति को समझदारी से जोखिम लेना चाहिए और अपने मनोवैज्ञनिक अभिव्यक्ति का सही इस्तेमाल करना चाहिए।

How to Download Rich Dad Poor Dad in hindi?

  1. रिच डैड पुअर डैड किताब डाउनलोड करने के लिए आपको इस डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना है।
  2. डाउनलोड लिंक पर क्लिक करते ही आप गूगल ड्राइव पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  3. वहां पर आप इस किताब को ऑनलाइन बिल्कुल फ्री में हिंदी भाषा में पढ़ सकते हैं।
  4. अपने मोबाइल या कंप्यूटर किताब को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल ड्राइव वाले पेज पर ऊपर की ओर दिए गए डाउनलोड वाला आइकन पर क्लिक करना होगा।
  5. क्लिक करते ही यह किताब आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएगी फिर आप उसे जब चाहे तब ऑफलाइन भी पढ़ सकते हैं।
Rich Dad Poor Dad Hindi BookDownload Now

इस तरफ ऊपर दिए गए steps को फॉलो करके आप Rich Dad Poor Dad बुक को PDF में डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीद करता हूं आप समझ गए होंगे।

Rich Dad Poor Dad Important Points in Hindi

  • रिच डैड पुअर डैड एक सेल्फ हेल्प किताब है जो फाइनेंस और व्यापार के मुद्दे पर फोकस करती है।
  • इस किताब में, लेखक रॉबर्ट कियोसाकी अपने दो पिताओं के द्वारा दिए गए व्यवसायिक उपदेश पर विचार करते हैं।
  • किताब के माध्यम से, कियोसाकी हमें बताते हैं कि अमीर लोग अपने धन को सही तरह से प्रबंध करते हैं और संपत्ति में निवेश करके संपत्ति का निर्माण करते हैं।
  • एक मुख्य सिद्धांत है कि हमें अपने व्यापार और व्यापार को स्वयं प्रबंधन करना चाहिए।
  • यह किताब हमें यह सीखती है कि समृद्धि के लिए अपने फाइनेंशियल इंटेलिजेंस को बढ़ाना जरूरी है।
  • कियोसाकी बताते हैं कि हमें अपने लिए काम करने की बजाए अपने पैसे का काम करने को सीखना चाहिए।
  • इस किताब के माध्यम से, हमें कैश फ्लो और निवेश की महत्त्वपूर्ण बातें समझने को मिलेंगी।
  • कियोसाकी हमें यह समझाते हैं कि हमें अपने भविष्य के लिए निवेश करने का सही तारिका सीखना चाहिए।
  • इस किताब में हमें बताया जाता है कि हमें बढ़ाने को अवसर समझ और उन्हें मौका में बदलने की क्षमता होनी चाहिए।
  • यह किताब एक सफलता मंत्र नहीं है, लेकिन यह हमें अच्छे विचार और व्यवसायिक कबिलियत के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करती है।

Note: “रिच डैड पुअर डैड” किताब एक व्यक्ति की व्यावसायिक विचार धारा और धन प्रबंधन की समझ को बढ़ाने के लिए है। हर व्यक्ति की व्यापारिक या धनिक स्थिति अलग होती है, इसमें किसी भी निवेश या व्यावसायिक निर्णय से पहले अपने व्यवसायिक सलाहकार या व्यक्तिगत सलाहकर से संपर्क करें।

Rich Dad Poor Dad in Hindi – ‘FAQs’

Rich Dad Poor Dad किताब कैसे डाउनलोड करें?

Rich Dad Poor Dad Book फ्री में हिंदी भाषा में डाउनलोड करने के लिए आपको इस पोस्ट में ऊपर दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करना है। इसके बाद गूगल ड्राइव वाले पेज पर जाकर आप यह किताब डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या रिच डैड पुअर डैड पढ़ने लायक है?

जी हां अगर आप अपनी फाइनेंसियल नॉलेज बढ़ाना चाहते हैं और गरीब से अमीर बनाना चाहते हैं तो उसका रोड मैप सीखने के लिए आपको रिच डैड पुअर डैड किताब जरूर करनी चाहिए क्योंकि इस बुक में अमीर और गरीब दोनों के बीच का फर्क और उनके माइंडसेट के बीच का अंतर बहुत ही अच्छे से उदाहरण के द्वारा समझाया गया है।

क्या Rich Dad Poor Dad किताब फ्री है?

रिच डैड पुअर डैड किताब फ्री नहीं है बल्कि यह अमेजॉन पर paid है लेकिन कुछ वेबसाइट है जो इस किताब को ऑनलाइन पढ़ने के लिए फ्री में उपलब्ध कराती हैं. लेकिन अगर आपको ऑफलाइन इस किताब को अपने घर पर मंगवाना है तो इसके लिए आपको पे करना होगा।

क्या रिच डैड पुअर डैड किताब खरीदना चाहिए?

अगर आप सच में अपनी लाइफ में फाइनेंसियल फ्रीडम हासिल करना चाहते हैं और अमीर बनने के मार्ग पर कदम बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रिच डैड पुअर डैड किताब जरूर खरीदना चाहिए।

रिच डैड पुअर डैड किताब पढ़कर क्या सीखने को मिलेगा?

रिच डैड पुअर डैड किताब पढ़कर आप गरीब और अमीर लोगों की सोच को अच्छे से समझ पाएंगे कि आखिर गरीब लोग जिंदगी भर गरीब क्यों रह जाते हैं और अमीर लोग ऐसा क्या करते हैं जिसकी वजह से वह दिन प्रतिदिन अमीर होते जाते हैं। इसके अलावा भी बहुत सारे पैसे से रिलेटेड कांसेप्ट इस बुक में बताए गए हैं जो आपके फाइनेंसियल ज्ञान को कई गुना बढ़ा सकते हैं।

Conclusion – ‘Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download’

मैं उम्मीद करता हूं आपको यह लेख (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download Free) जरूर पसंद आया होगा. इसमें हमने आपको सभी चैप्टर का ओवरव्यू दे दिया है ताकि इस किताब को पढ़ने से पहले आपका माइंड सेट पूरी तरह से तैयार हो जाए।

साथ ही अगर आपको कोई चैप्टर विशेष रूप से पढ़ना है तो बाकियों को छोड़कर सिर्फ उसे ही पढ़ सकते हैं इससे आप अपने काफी समय की बचत कर सकते हैं।

इसके अलावा इस आर्टिकल में हमने आपको रिच डैड पुअर डैड किताब को कैसे डाउनलोड करना है इसके बारे में अभी स्टेप बाय स्टेप बताया है।

तो अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो और कुछ सीखने को मिला हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताइए।

5/5 - (8 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️