सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022 ― (मल्टीबैगर बनने वाले शेयर)

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022 कौन से हैं जो 2022 में मल्टीबैगर बनेंगे और निवेशकों को उनके लगाए गए पैसे पर अच्छे रिटर्न देंगे. इस पोस्ट में आपको मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले शेयर से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से मिलेगी।

2022 में सभी निवेशक मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले शेयर की तलाश में है ताकि 2022 में अपने निवेश किए गए पैसे पर अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकें.

लेकिन अगर मैं आपको सच्चाई बताऊं तो शेयर मार्केट में अगर आपको कोई भी गारंटी देता है कि वह जो स्टॉक आपको बता रहा है वह निश्चित ही बढ़ेगा तो वह झूठ बोल रहा है।

क्योंकि अगर शेयर मार्केट में कोई भी किसी भी शेयर का दाम पहले से पता कर पाता तो वह इस दुनिया का सबसे अमीर इंसान भी बन सकता था लेकिन ऐसा असंभव है,

तो अगर आप सिर्फ लोगों से लेकर शेयर खरीदते हैं या फिर बिना रिसर्च किए सिर्फ दूसरों के सुझाव पर कोई भी शेयर खरीदते हैं तो लंबे समय में आप कभी भी शेयर मार्केट से अमीर नहीं बन सकते हैं और आपका मेहनत से कमाया हुआ पैसा डूब सकता है।

आज मैं आपको सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022 में जो बन सकते हैं उनके बारे में बताने वाला हूं लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप खुद से बिना रिसर्च किए मेरे द्वारा बताए गए कंपनी के शेयर में पैसा निवेश कर दें.

तो आइए जानते हैं जो 2022 में आपके पैसे पर सबसे ज्यादा रिटर्न दे सकते हैं―

Contents

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022

2022 में कौन से शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देंगे, यह जानने से पहले आपको यह 2-3 बातें पता होनी चाहिए जैसे–

  • आपको भी पता है जो लोग शेयर मार्केट में पैसा निवेश करते हैं तो उनका सिर्फ एक ही मकसद होता है― अपने निवेश किए गए पैसे पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न कमाना.
  • सबसे ज्यादा रिटर्न देने का मतलब यह नहीं है कि किसी कंपनी ने आपके निवेश किए गए पैसे को 1 महीने में 1000 गुना कर दिया. अगर कोई शेयर ऐसे रिटर्न देता है तो तुरंत ही उससे अपना पैसा बाहर निकाल लीजिए क्योंकि ऐसे शेयर ज्यादातर ऑपरेटर ही ऊपर नीचे करते हैं।
  • स्टॉक मार्केट में बहुत सारे लोग मल्टीबैगर रिटर्न देने वाले शेयर के चक्कर में पेनी स्टॉक्स में पैसा लगा देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि पेनी स्टॉक्स का दाम बहुत जल्दी बढ़ता है और केवल पेनी स्टॉक्स ही उन्हें अमीर बना सकते हैं।

जबकि अगर वास्तविकता देखी जाए तो ज्यादातर पेनी स्टॉक्स वाली कंपनियां बर्बादी के कगार पर होती हैं और उनके बिजनेस की बंद होने की तक नौबत आ जाती है इसीलिए ऐसे शेयर बहुत रिस्की होते हैं।

  • मल्टीबैगर रिटर्न का मतलब है कि आपके लगाए गए पैसे पर अगर कोई शेयर 1 साल में 100%, 200% या 500% रिटर्न दे देता है या फिर 5 साल में 1000% या 2000% तक रिटर्न दे देता है तो हम कह सकते हैं कि आपके द्वारा खरीदा गया शेयर मल्टीबैगर शेयर बन चुका है और आपने अपने निवेश किए हुए पैसे पर मल्टीबैगर रिटर्न कमा लिए हैं।

आपको सबसे ज्यादा रिटर्न केवल उन्हीं कंपनियों के शेयर देते हैं जिन पर आप अच्छे से रिसर्च करते हैं और आपको उस कंपनी के बिजनेस के बारे में पता होता है

क्योंकि अगर उस कंपनी के बारे में कोई बुरी खबर आती है तो ऐसी स्थिति में उस कंपनी का शेयर प्राइस अचानक से नीचे आ जाता है और तब बहुत सारे नए निवेशक उस शेयर को बेच देते हैं और अपना बहुत सारा नुकसान कर बैठते हैं.

लेकिन अगर आपको कंपनी के बिजनेस पर भरोसा है और आपने उस कंपनी पर अच्छे से रिसर्च की हुई है तो आप अपना नुकसान करने से बच सकते हैं और इस प्रकार की अच्छी कंपनियां ढूंढ कर अपने पैसे को मल्टीप्लाई कर सकते हैं.

अब आइए एक नजर डाल लेते हैं ऐसे शेयर के ऊपर जो 2022 में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर बन सकते हैं―

क्या फार्मा सेक्टर के शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022 में बन पाएंगे?

2022 में सबसे ज्यादा फोकस फार्मा सेक्टर की कंपनियों पर रहने वाला है क्योंकि कोविड का कहर एक बार फिर आता हुआ नजर आ रहा है जिसके बहुत सारे केस पहले ही आ चुके हैं.

इसका सबसे बड़ा उदाहरण हमने साल 2022 में देखा था और उस समय कोई भी फार्मा सेक्टर पर फोकस नहीं कर रहा था लेकिन सबसे ज्यादा रिटर्न फार्मा सेक्टर की कंपनियों ने ही दिए.

आइए एक नजर फार्मा सेक्टर की इन दिग्गज कंपनियों पर डाल देते हैं―

Dr. Lal Path labs Ltd.

यह फार्मा सेक्टर की एक बहुत ही मजबूत कंपनी है. पिछले साल इस कंपनी ने 150% से ज्यादा रिटर्न दिए हैं और आने वाले समय में भी इस कंपनी के ज्यादा रिटर्न देने की संभावना है.

  • इनका बिजनेस और बैलेंस शीट सब कुछ काफी बढ़िया है लेकिन फिर भी आपको एक बार खुद से चेक जरूर करना चाहिए और फिर अगर आपको लगे कि इस कंपनी में पोटेंशियल है तो ही आपको इसे अपने पोर्टफोलियो में ऐड करना चाहिए।

मैं आपसे साफ-साफ कहना चाहता हूं कि यह शेयर केवल तभी भाग सकता है जब इंडिया में कोविड-19 का असर ज्यादा बढ़ता है क्योंकि उस समय फार्मा कंपनियों की डिमांड बढ़ने लगेगी और ऐसे में इस कंपनी के अच्छे रिटर्न देने के काफी चांसेस हैं।

लेकिन ऐसा नहीं है कि केवल यही एक फार्मा सेक्टर का शेयर है जो सबसे ज्यादा रिटर्न दे सकता है.

इसके अलावा भी काफी अच्छी दिग्गज फार्मा सेक्टर की कंपनियों पर आप नजर रख सकते हैं जैसे―

  • Cipla
  • Sun Pharmaceutical
  • Divis Lab
  • Dr Reddies
  • Aurobindo
  • Cadila

अगर आप फार्मा सेक्टर में पैसा इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो आप इन सभी कंपनियों पर नजर रख सकते हैं.

IT Sector― (भविष्य में multiple रिटर्न देने वाले शेयर आईटी सेक्टर से ही निकलेंगे)

यह एक ऐसा सेक्टर है जिसकी डिमांड भविष्य में हमेशा रहने वाली है। क्योंकि इंटरनेट और टेक्नोलॉजी दो ऐसी चीजें हैं जो लोगों की जिंदगी को आसान बनाती हैं।

इंडिया में TCS, Infosys और Wipro यह तीनों आईटी सेक्टर की ऐसी महान कंपनियां हैं जिन्होंने दुनिया भर में इंडिया का नाम रोशन किया है जिसमें से अकेले टीसीएस भारत की एकमात्र टाटा ग्रुप की अकेली ऐसी कंपनी है जो सबसे ज्यादा देशों में और सबसे लंबे समय से काम कर रही है.

  • आपको बता दें कि Global Innovation Index (GII) में इंडिया का रैंक तेजी से बेहतर हो रहा है जिसमें आईटी सेक्टर की कंपनियों का बहुत बड़ा रोल है।

आने वाले समय में अगर कोई सेक्टर मल्टीबैगर रिटर्न देता है तो काफी चांसेस है कि वह आईटी सेक्टर का ही शेयर होगा।

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि भविष्य में टेक्नोलॉजी के डिमांड बढ़ने वाली है, इंटरनेट यूजर्स इंडिया में तेजी से बढ़ रहे हैं, स्माटफोन यूजर्स की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आविष्कार कर रही है जिससे लोगों की लाइफ आसान हो रही है।

इसलिए मुझे लगता है कि अगर आप सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022 में खरीदना चाहते हैं तो खासकर आईटी सेक्टर पर आपका सबसे ज्यादा फोकस होना चाहिए।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला शेयर 2022 में कौन सा खरीदना चाहिए?

जो शेयर अधिक रिटर्न दे चुके हैं या मल्टीबैगर शेयर बन चुके हैं जैसे― HDFC Bank या बजाज फाइनेंस. तो इन शेयरों को देखकर आप सोचते हैं कि आप भी इस प्रकार के मल्टीबैगर शेयर खरीद कर करोड़पति बन सकते हैं लेकिन आपको किसी भी शेयर को लेने से पहले उसकी हिस्ट्री देखनी चाहिए

  • जैसे; अगर हम HDFC Bank का उदाहरण ले तो इसने अपने मैनेजमेंट में काफी बदलाव किए और अपनी काफी सारी पॉलिसी और नियमों में बदलाव किए जिस वजह से इनका बिजनेस सुधरा और प्राइवेट बैंक जैसे कंपटीशन वाले मार्केट में टॉप कंपनी बन पाए।

तो अगर किसी ने उस समय एचडीएफसी बैंक में निवेश किया होता जब इसका शेयर 100 से 200 रुपये का था तो आज वह जरूर करोड़पति बन चुका होता और Passive income के रूप में डिविडेंड (dividend) मिल रहा होता जो कि फाइनेंशियल फ्रीडम का ही एक रास्ता है।

(एक समय तो ऐसा था जब एचडीएफसी बैंक का शेयर प्राइस केवल ₹10था।)

तो अगर आप भविष्य में अच्छे रिटर्न देने वाला शेयर लेना चाहते हैं और अपने पैसे को मल्टीप्लाई करना चाहते हैं तो आपको कंपनी के बिजनेस को पहचानना आना चाहिए और इसके लिए आपको नहीं जिंदगी कुछ बातें पता होनी चाहिए―

2022 में शेयर खरीदने से पहले ये बातें ध्यान रखें―

अगर आप भी केवल दूसरों से टिप्स लेकर या शेयर का प्राइस देखना ही उसे खरीदते हैं तो आप अंत में शेयर मार्केट में अपना पैसा कमाने ही वाले हैं क्योंकि ऐसे लोग ही आगे चलकर जुआरी बनते हैं जो शेयर मार्केट को बिना समझे इसमें निवेश करते हैं.

आइये नीचे दी गई कुछ बातों पर गौर करते हैं जो आपके लिए निश्चित ही मददगार साबित होंगी―

  • आप या मैं कोई भी इस सच से नहीं मुकर सकता है कि अमेरिका, भारत से कई गुना आगे है जिसके बहुत सारे कारण हैं.
  • और एक सच यह भी है कि अमेरिका में लगभग 55% लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं और वही भारत में सिर्फ 4% लोग ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं.

आखिर एक ऐसा क्यों है?

इसका यही कारण है जो मैंने आपको ऊपर बताया कि लोग शेयर मार्केट को बिजनेस की तरह नहीं देखते हैं बल्कि वह इसे लॉटरी या gambling का खेल समझते हैं और ऐसे लोग हैं शेयर मार्केट से कंगाल हो जाते हैं।

और इसीलिए शेयर मार्केट में आधे से ज्यादा लोग अपना पैसा डुबाते ही हैं इसका सबसे बड़ा कारण है― knowledge की कमी।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर खरीदने बताने के चक्कर में लोगों को ऐसे शेयर खरीदने की सलाह दी जाती है जो उन लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं जिन्होंने उस कंपनी के शेयर में काफी हिस्सेदारी ली हुई है ऐसे लोगों को ही ‘ऑपरेटर‘ कहा जाता है जो कभी भी किसी भी शेेेयर का दाम घटाया बढ़ा देते हैं और आपको इनसे बचकर रहना चाहिए।

ऑपरेटर केवल पेनी स्टॉक्स में ही शेयर का दाम कम या ज्यादा कर पाते हैं क्योंकि क्वालिटी स्टॉक्स पर ऑपरेटर का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

इसलिए सबसे सस्ते शेयर या पेनी स्टॉक्स खरीदने के चक्कर में ना पड़े, अगर आपको कंपनी के बिजनेस पर भरोसा है और कंपनी की बैलेंस शीट कैश फ्लो स्टेटमेंट और इनकम स्टेटमेंट यह तीनों चीजें काफी मजबूत हैं तो ही उस कंपनी का शेयर खरीदे।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर की लिस्ट 2022

ऊपर हमने आपको जितने भी शेयर बताए हैं जो आने वाले समय में भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकते हैं और आपके पैसे को कई बना कर सकते हैं उन सभी शेयर की लिस्ट नीचे दी हुई है–

Sabse jyada return dene wale share ki list 2022―

  • Dr. Lal Path labs
  • Sun pharmaceutical
  • Divis Lab
  • TCS
  • Infosys
  • Wipro

इस लिस्ट में हमने 3 शेयर फार्मा सेक्टर के और 3 शेयर आईटी सेक्टर के बताए हैं. लेकिन यह कोई शेयर recommendation बिल्कुल भी नहीं है।

  • हो सकता है कि ऊपर दिए गए सबसे ज्यादा रिटर्न ना दे पाए बल्कि कोई पेनी स्टॉक मल्टीबैगर बन जाए।

क्योंकि शेयर मार्केट में कुछ भी गारंटी के साथ कहना नामुमकिन है लेकिन एक बात मैं गारंटी के साथ कह सकता हूं कि अगर आप शेयर मार्केट को सीखकर अपना पैसा निवेश करते हैं तो आप निश्चित ही शेयर मार्केट से बहुत ही कम समय में अमीर बन सकते हैं।

क्योंकि―

दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर वॉरेन बफेट ने भी अपना सारा पैसा शेयर मार्केट से ही कमाया है और इंडिया के सबसे अमीर शेयर मार्केट इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला ने भी अपनी सारी संपत्ति शेयर मार्केट से ही बनाई है।

याद रखिए; जब आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो आप कंपनी के बिजनेस में इन्वेस्ट करते हैं इसलिए आपको शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले बिजनेस की थोड़ी बहुत समझ होनी चाहिए

दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर वॉरेन बफेट भी कहते हैं कि―

“I am a Good Investor because I’m a Good Businessman,
And I’m a Good Businessman because I’m a Good Investor.”

क्या पेनी स्टॉक्स 2022 में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर बन सकते हैं?

हर साल बहुत सारे शेयर मल्टीबैगर बनते हैं और निवेशकों के पैसे को कई गुना कर देते हैं पर उनमें से कुछ पेनी स्टॉक्स भी होते हैं इसीलिए अगर आप 2022 में पेनी स्टॉक्स में निवेश करना चाहते हैं तो उसके बिजनेस के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें क्योंकि penny stocks सबसे ज्यादा रिस्की होते हैं।

कौन से शेयर में निवेश करने से सबसे ज्यादा रिटर्न मिल सकते हैं?

सबसे ज्यादा रिटर्न कमाने के लिए आपको उस समय शेयर में निवेश करना पड़ेगा जब उसका प्राइस काफी कम हो मतलब शेयर अपनी intrinsic value से कम कीमत पर मिल रहा हो, क्योंकि ऐसे शेयर ही भविष्य में मल्टीबैगर बनते हैं।

शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला शेयर कौन सा है?

शेयर बाजार में बहुत सारे पेनी स्टॉक्स हैं जिन्होंने 10000% से भी ज्यादा के रिटर्न बहुत ही कम समय में दिए हैं लेकिन आज उनका कोई अता-पता नहीं है क्योंकि उनके बिजनेस में ही दम नहीं था केवल किसी न्यूज़ के चलते या ऑपरेटर के द्वारा ही उनका दाम बढ़ाया जा रहा था इसीलिए आपको ऐसे स्टॉक्स से हमेशा दूर रहना चाहिए।

कुछ सबसे अच्छे और सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर के नाम बताइए―

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर की लिस्ट―

HDFC Bank
Bajaj Finance
SRF Limited
Page Industries
Pidilite
Titan
TCS
Infosys
Kotak
Dmart
Wipro

ये भी पढ़ें-

आपको यह जानकारी कैसी लगी!

इस पोस्ट में हमने आपको सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयरों 2022 से संबंधित सब कुछ विस्तार से बताने की कोशिश की है.

इस ब्लॉग पर हम सिर्फ आपका शेयर मार्केट का ज्ञान बढ़ाने के लिए पोस्ट डालते हैं और हमारी हमेशा कोशिश रहती है कि जो लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं उन्हें किसी भी कंपनी का शेयर खरीदने से पहले शेयर मार्केट को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए।

मैं आशा करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी. अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित या शेयर मार्केट से संबंधित कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

अपने शेयर मार्केट के ज्ञान को बढ़ाने के लिए इस ब्लॉग की आने पोस्ट जरूर पढ़ें ☺️

आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏

4.1/5 - (11 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

2 thoughts on “सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर 2022 ― (मल्टीबैगर बनने वाले शेयर)”

Leave a Comment