शेयर मार्केट से अमीर कैसे बने? | शेयर बाजार से अमीर बनने के लिए 10 टिप्स

शेयर बाजार में अमीर कैसे बने (How to become Rich in Stock Market in Hindi)

शेयर बाजार में निवेश करके अमीर (Rich) बनना हर एक निवेशक का सपना होता है क्योंकि स्टॉक मार्केट एक ऐसा जरिया है जो आपको बाकी इन्वेस्टमेंट से ज्यादा रिटर्न दे सकता है।

जल्दी अमीर बनने के लिए लोग स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं ताकि उनका पैसा कम समय में मल्टिप्लाई हो जाए. लेकिन अक्सर होता इसका उल्टा है क्योंकि जो लोग शेयर मार्केट में जल्दी पैसा कमाने के चक्कर में invest करते हैं उनका पैसा डूब जाता है

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शेयर बाजार से जल्दी अमीर बनने के चक्कर में लोग बिना रिसर्च किये और बिना शेयर बाजार को सीखे investment करने लगते हैं इसलिए शेयर बाजार में नुकसान होता है।

जबकि वहीं दूसरी और कुछ लोग ऐसे हैं जो शेयर बाजार में निवेश करके ही करोड़पति और अरबपति बने हैं।

जैसे– राकेश झुनझुनवाला, राधाकृष्ण दमानी, रामदेव अग्रवाल और विजय केडिया (ये सभी लोग इंडिया के हैं जो शेयर बाजार में निवेश करके ही अरबपति बने हैं)

आपको पता होना चाहिए जितने भी लोग शेयर बाजार में सफल हुए हैं उन सभी ने कुछ ना कुछ नियमों को फॉलो किया जिनसे वह इतना अमीर बन पाए।

आज मैं इस आर्टिकल में शेयर मार्केट से अमीर कैसे बनें, शेयर बाजार से अमीर बनने के तरीकों के बारे में बताने वाला हूं। यहां पर मैं आपके साथ 10 टिप्स साझा करना चाहता हूं जिन्हें अगर आपने फॉलो किया तो आप भी शेयर बाजार के अमीर लोगों की सूची में अपना नाम लिख सकते हैं।

आइए जानते हैं–

Contents

शेयर बाजार से अमीर कैसे बने (शेयर मार्केट से अमीर बनने के 10 तरीके)

शेयर मार्केट से अमीर कैसे बनें, Share bazar se amir kaise bane

आपको बता दूं कि शेयर बाजार से अमीर बनना इतना आसान नहीं है। कुछ लोग सोचते हैं कि अगर मेरे पास ज्यादा पैसा होगा तो मैं स्टॉक मार्केट में निवेश करके जल्दी अमीर बन जाऊंगा जबकि ऐसा कुछ नहीं है।

शेयर मार्केट में कम पैसा निवेश करके भी अमीर बन सकते हैं बस आप में patience यानी धैर्य में होना चाहिए।

अगर आप नीचे दी गई सभी टिप्स को फॉलो करके निवेश करते हैं तो मुझे पूरा विश्वास है एक दिन आप शेयर बाजार से जरूर अमीर बनेंगे।

सबसे पहला पॉइंट है–

1. शेयर बाजार में गिरावट होने पर निवेश करें

शेयर बाजार में जितने भी लोगों ने अच्छा खासा पैसा कमाया है उनमें से अधिकतर लोग शेयर मार्केट में होने वाले क्रैश से करोड़पति बने हैं. यानी अगर आप शेयर बाजार क्रैश होने के बाद पैसा लगाते हैं तो आप भी अपने निवेश पर मल्टीबैगर रिटर्न कमा सकते हैं.

शेयर बाजार में होने वाली गिरावट हर एक निवेशक को मौका देती है डिस्काउंट में मिल रही अच्छी कंपनियों में पैसा लगाने का. लेकिन अधिकतर लोग मार्केट गिरने पर अपने शेयर बेचना शुरू कर देते हैं जिससे मार्केट में और भी बड़ी गिरावट होती है

अगर आप एक समझदार निवेशक हैं तो आपको मार्केट में बड़ी गिरावट होने पर अच्छी मजबूत कंपनियों के स्टॉक्स में पैसा लगा देना चाहिए क्योंकि जब शेयर मार्केट रिकवर होता है तो आपका पैसा भी बहुत तेजी से बढ़ता है।

स्टॉक मार्केट में अक्सर छोटी मोटी गिरावट होती रहती है लेकिन जब मार्केट में 20% से बड़ी गिरावट (bear market) होती है और उस गिरावट में जो निवेश करता है वही शेयर मार्केट से अमीर बन सकता है। 👍

Must Read–

शेयर मार्केट से अमीर बनने का दूसरा तरीका है–

2. सस्ते वैल्यूएशन पर शेयर खरीदें

जितना हो सके undervalued stocks खरीदने की कोशिश करें, इसके अलावा मार्जिन ऑफ सेफ्टी का भी ध्यान रखें। अगर कंपनी का बिजनेस अच्छा है और फंडामेंटल भी मजबूत है तो आपको कंपनी की intrinsic value पता करनी चाहिए।

अगर कोई फंडामेंटली मजबूत शेयर अपनी intrinsic value से कम कीमत पर मिल रहा है तो आपको उसमें अच्छा खासा पैसा invest कर देना चाहिए।

सस्ते वैल्यूएशन पर शेयर खरीदने से आपका कैपिटल हमेशा सुरक्षित रहता है क्योंकि कुछ समय बाद जब मार्केट को उस शेयर की असली कीमत पता चलेगी और तब लोग उसे खरीदने लगेंगे और आपका निवेश किया हुआ पैसा भी मल्टिप्लाई होना शुरू हो जाएगा।

Must Read:

3. छोटी कंपनियों में निवेश करके अमीर बने

स्मॉल कैप या माइक्रो कैप कंपनियों में ग्रोथ की संभावना ज्यादा रहती है इसीलिए इस तरह की छोटी कंपनियों में अच्छी बिजनेस opportunity ढूंढने की कोशिश करें।

  • Small cap कंपनियों का मार्केट कैप 1000 करोड़ के आसपास होता है जबकि Micro cap कंपनियों का मार्केट कैप उससे भी छोटा यानी 1000 करोड़ से भी कम होता है।

मुझे पता है कि इतनी छोटी कंपनियों के फंडामेंटल मजबूत नहीं होते हैं क्योंकि इन कंपनियों को अपना बिजनेस एक्सपेंड करने के लिए बहुत सारा कर्ज लेना पड़ता है और ऐसे स्टॉक्स मार्केट में हो रही गिरावट से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

लेकिन फिर भी अगर आपको लगता है कि कंपनी का कारोबार भविष्य में बढ़ सकता है और उसके प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है तो आप ऐसी छोटी कंपनियों में पैसा निवेश कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि इतनी छोटी कंपनियों में कभी भी बहुत सारा पैसा एक साथ ना लगाएं बल्कि अपने पोर्टफोलियो का एक छोटा हिस्सा ही इन्वेस्ट करें।

अगर आपके द्वारा निवेश की हुई कंपनी का व्यापार भविष्य में बढ़ता है तो आपको शेयर बाजार में अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

Must Read:

4. High growth stocks में इन्वेस्ट करें

उन कंपनियों में पैसा लगाएं जिनकी प्रॉफिट और सेल्स ग्रोथ बहुत तेजी से बढ़ रही हो. High growth वाली कंपनियों में इन्वेस्ट करके आप तेजी से अमीर बन सकते हैं क्योंकि जितनी तेजी से कंपनियों का हर साल प्रॉफिट बढ़ेगा उतनी ही तेजी से आपका इन्वेस्टमेंट भी grow करेगा।

हाई ग्रोथ कंपनियां ढूंढने के लिए आपको प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट में यह देखना चाहिए कि कितने तेजी से अपना प्रॉफिट बढ़ा रही है।

कुछ हाई ग्रोथ कंपनियों के उदाहरण हैं– Bajaj finance, Deepak nitrite, Kei industries, Mindtree आदि।

Must Read:

5. लंबे समय के लिए पैसा निवेश करें

शेयर बाजार में आप कम पैसा निवेश करके भी अमीर बन सकते हैं बस शर्त यह है कि आपने निवेश लंबे समय तक किया हो। Long term निवेश के जरिये आम इंसान भी एक छोटे से इन्वेस्टमेंट से अमीर बन सकता है।

शेयर बाजार में आपका पैसा कंपाउंड होता है मतलब आपकी इन्वेस्टमेंट के returns पर भी आपको रिटर्न मिलते हैं। अमीर बनने के सफर की शुरुआत आप SIP करके भी कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे जितना लंबा टाइम पीरियड होगा आप उतना ही ज्यादा पैसा कमाएंगे।

मेरा मानना है कि अगर आप सच में शेयर बाजार के अमीर बनना चाहते हैं तो आपको कम से कम 10 से 20 सालों की SIP तो करना ही चाहिए।

6. एक मजबूत निवेश रणनीति बनाएं

शेयर बाजार में अमीर बनने के लिए एक मजबूत निवेश रणनीति बनाना बहुत आवश्यक है। मतलब आपको कब और कितना निवेश करना है इसकी योजना आपको पहले ही बनानी पड़ती है।

मान लो– आप एक निवेश रणनीति बनाते हैं कि आप सिर्फ बाजार में गिरावट होने पर ही निवेश करेंगे और वो भी अपने पूरे कैपिटल का सिर्फ 20% फिर जब बाजार और ज्यादा गिरेगा तो वापस 20% निवेश करेंगे

इस प्रकार जब भी बाजार में गिरावट होगी तो आप अपना पूरा कैपिटल निवेश करने की बजाय सिर्फ 20% या 30% ही इन्वेस्ट करेंगे और जितनी बड़ी गिरावट होगी उतना ज्यादा बड़ा हिस्सा इन्वेस्ट करेंगे।

जब आप इस प्रकार की निवेश रणनीति बनाते हैं तो long term में आप बहुत बड़ी wealth के मालिक बन जाते हैं। 😎

7. भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों में पैसा लगाएं

कुछ शेयर ऐसे होते हैं जो आज तो undervalued प्राइस पर मिल रहे होते हैं लेकिन भविष्य में उनका प्राइस बहुत ज्यादा बढ़ सकता हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आपको कैसे पता चलेगा कि कौन से शेयर भविष्य में बढ़ने वाले हैं?

इसका जवाब है कि जिन कंपनियों के बिजनेस भविष्य में बढ़ने वाले होते हैं वह कंपनियां पब्लिक में बहुत सारी अनाउंसमेंट करती हैं जैसे;

  • कंपनी के पास बहुत बड़ा order book है,
  • कंपनी कोई नया प्लांट खोलने जा जा रही है,
  • बिजनेस एक्सपेंशन करने के लिए कंपनी नए मार्केट में एंटर करने जा रही है,
  • नए प्रोडक्ट लॉन्च होने वाले हैं,
  • किसी बड़ी कंपनी से डील करने वाली है,
  • किसी अन्य कंपनी का अधिग्रहण करने से भविष्य में फायदा मिलेगा.

इस प्रकार की अनाउंसमेंट से आपको पता चलता है कि किन कंपनियों के बिजनेस भविष्य में बढने वाले हैं.

जब आप ऐसी कंपनियां ढूंढ ले तो उन पर खुद से रिसर्च करें और पता करें कि कंपनी का पास्ट परफॉर्मेंस कैसा है और क्या उस कंपनी का कारोबार भविष्य में बढ़ सकता है.

अगर आपकी रिसर्च के दौरान कोई कंपनी आपके सभी पैरामीटर्स पर खरी उतरती है तो आप उस कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं और जब भविष्य में कंपनी का कारोबार बढ़ेगा तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

Must Read:

8. तेजी से बढ़ने वाले सेक्टर में पैसा लगाएं

हर साल कोई ना कोई ऐसे सेक्टर होते हैं जो बहुत तेजी से ग्रो करते हैं यह सेक्टर हर 2-3 सालों में बदलते रहते हैं।

आपको देखना है कि भविष्य में कौन सा सेक्टर अच्छे रिटर्न दे सकता है और किस सेक्टर की कंपनी की डिमांड बढ़ने वाली है।

उदाहरण के लिए– आजकल रिन्यूएबल एनर्जी और इलेक्ट्रिक व्हीकल का ट्रेंड बहुत ज्यादा चल रहा है इसीलिए जो कंपनियां ग्रीन एनर्जी सेगमेंट में काम कर रहे हैं उनके share भी हाई वैल्यूएशन पर ट्रेड हो रहे हैं।

आपका काम है ऐसे ही सेक्टर को ढूंढना जो भविष्य में उभर कर सामने आने वाले हैं इसके लिए आपको थोड़ी बहुत रिसर्च करनी होगी और पता करना होगा कि कौन सी ऐसी इंडस्ट्री है जिसकी डिमांड फ्यूचर में बढ़ने वाली है।

इस प्रकार तेजी से बढ़ने वाले सेक्टर में पैसा लगाकर आप शेयर बाजार से अमीर बन सकते हैं।

जानिए 👇👇👇

9. अधिक से अधिक पैसों के साथ के साथ निवेश करें

आपके पास जितना ज्यादा पैसा होगा आप उतना ही ज्यादा शेयर बाजार में निवेश कर पाएंगे और आपको उतना ही ज्यादा रिटर्न मिलेंगे। जितना हो सके अपना पैसा बचाने की कोशिश करें और बड़े कैपिटल के साथ निवेश करें।

ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि अगर आप सिर्फ 10000 या 20000 रुपये निवेश करते हैं और आपका पैसा 10 गुना भी हो जाता है तो भी आप 1 या 2 लाख रुपये ही कमा पाएंगे।

लेकिन अगर आप 1 लाख, 2 लाख या उससे ज्यादा इन्वेस्ट करते हैं तो आपका इन्वेस्टमेंट 10 गुना होने पर आप आसानी से शेयर बाजार से करोड़पति बन सकते हैं।

10. भीड़ के साथ पैसा मत लगाएं

अगर आप भी किसी शेयर में सिर्फ यह देखकर पैसा लगाते हैं कि बाकी सब लोग पैसा लगा रहे हैं तो आप गलत दिशा में जा रहे हैं। जब आप भीड़ के साथ इन्वेस्टमेंट करते हैं और आपका शेयर बड़े भी जाता है तो भी आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलता है।

लेकिन अगर आप उस शेयर में पैसा लगाते हैं जिसमें कोई इन्वेस्ट करना नहीं चाहता क्योंकि आपको कंपनी के बिजनेस पर भरोसा है तो आप भविष्य में बहुत पैसा कमाएंगे और एक दिन शेयर बाजार से अमीर जरूर बनेंगे।

FAQ’s (Share Market se Amir kaise bane)

क्या शेयर मार्केट से अमीर बन सकते हैं?

जी हां बिल्कुल इस आर्टिकल में बताई गई सभी टिप्स को फॉलो करके आप शेयर बाजार से अमीर बन सकते हैं।

क्या एक ही शेयर आपको अमीर बना सकता है?

हां अगर आपके द्वारा खरीदा होगा शेयर मल्टीबैगर बनता है तो आप सिर्फ एक ही शेयर में निवेश करके अमीर बन सकते हैं इसका उदाहरण हैं– राकेश झुनझुनवाला जिनकी आधी से ज्यादा संपत्ति सिर्फ एक ही शेयर ‘Titan‘ के कारण बनी है।

Stocks में इन्वेस्ट करके अमीर कैसे बनें?

Stocks में थोड़ा थोड़ा पैसा निवेश करते चले और भविष्य में कंपाउंडिंग के जरिए आपका पैसा कई गुना हो जाएगा। यह stocks में निवेश करके अमीर बनने का आसान जरिया है।

इंडिया में शेयर मार्केट से अमीर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा?

भारत में शेयर बाजार से अमीर बनने के लिए आपको कुछ जरूरी नियम फॉलो करने पड़ते हैं जो सक्सेसफुल और अमीर इन्वेस्टर अपनाते हैं अगर आप भी उन नियमों को फॉलो करते हैं तो आप शेयर बाजार से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष,

मुझे उम्मीद है आपको यह लेख शेयर बाजार से अमीर कैसे बने जरूर पसंद आई होगी. इसे पढ़ने के बाद आप शेयर बाजार से अमीर बनने के तरीकों के बारे में समझ गए होंगे।

मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि बिल्कुल सही जानकारी आप तक आसान भाषा में पहुंचाई जाए ताकि आप अपना ज्ञान बढ़ा सकें। इस ब्लॉग के जरिए भी हम आपको समय-समय पर शेयर बाजार के बारे में नई-नई जानकारियां देते रहते हैं।

अगर आपका शेयर बाजार से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और शेयर मार्केट के बारे में सीखने के लिए इस ब्लॉग के अन्य पोस्ट पढ़ सकते हैं।

3.1/5 - (92 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment