शेयर बेचने के बाद पैसा कब आता है? स्टॉक बेचने के बाद क्या होता है?

अगर आपका भी यह सवाल है कि शेयर बेचने के बाद पैसा आपके अकाउंट में कब आता है या फिर शेयर बेचने के कितने दिन बाद पैसा मिलता है और आज शेयर बेचने पर उसका पैसा कब मिलेगा? अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं.

क्योंकि आज मैं आपको ‘शेयर बेचने के बाद पैसा कब मिलता है‘ इसका जवाब बिल्कुल आसान भाषा में देने वाला हूं और इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित आपको इस पोस्ट में और भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

शेयर मार्केट में जो लोग नए हैं अधिकतर उनके मन में ही यह सवाल आता है कि मान लो मेरे पास कोई शेयर है यानी कि मैंने कोई शेयर पहले से खरीदा हुआ है. अब अगर मैं उस stock को आज sell कर देता हूं तो क्या उसका पैसा मुझे तुरंत मिल जाएगा? या फिर मुझे इंतजार करना होगा…

अगर इंतजार करना होगा तो कितने दिनों के लिए? शेयर बेचने के बाद उसका पैसा आपके बैंक अकाउंट में आने में कितना समय लगेगा?

तो चिंता मत कीजिए आज हम आपको इस टॉपिक के बारे में सब कुछ समझा देंगे. देखा जाए तो यह एक बहुत ही इंपॉर्टेंट सवाल है जिसके बारे में नए निवेशकों को तो जरूर पता होना चाहिए वरना आप शेयर बाजार में काफी नुकसान भी उठा सकते हैं।

तो चलिए अब बिना समय बर्बाद किए हुए सीधा जान देते हैं कि शेयर बेचने के बाद पैसा कब तक आता है?

शेयर बेचने के बाद पैसा कब आता है?

शेयर बेचने के बाद पैसा कब आता है, Share bechne ke baad kitne din mein paisa aata hai

शेयर बेचने के ‘T+2’ दिन बाद पैसा आपके बैंक अकाउंट में आता है. ‘T’ का मतलब है ‘Trading day’ मतलब एक तो जिस दिन आपने शेयर बेचा है और उसके बाद अगला दिन, इन 2 दिन के बाद तीसरे दिन पैसा आपके खाते में आ जाता है. यानी कि अगर आपने सोमवार को शेयर बेचा है तो दो दिन बाद तीसरे दिन बुधवार को आपको उसका पैसा मिल जाता है।

इसका मतलब है कि शेयर बेचने के बाद आपको तुरंत शेयर का पैसा नहीं मिलता है बल्कि 3 दिन इंतजार करना पड़ता है.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें
  • पहला दिन, जिस दिन आप शेयर sell करते हैं और दूसरे दिन शेयर का सेटलमेंट होता है तब जाकर तीसरे दिन पैसा आपके डिमैट अकाउंट में आ जाता है फिर आप उस पैसे को कभी भी अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

अब एक बात तो क्लियर हो गई कि शेयर बेचने के बाद तुरंत पैसा नहीं मिलता है बल्कि जिस कीमत पर आपने शेयर बेचा है उतना अमाउंट आपके बैंक खाते में आने में 3 दिन का समय लगता है।

स्टॉक बेचने के बाद क्या होता है?

अगर आपका भी सवाल है कि आज अगर मैं अपने शेयर बेच दूं तो क्या होगा?

  • तो आपको बता दें कि जिस दिन आप शेयर बेचते हैं उसके तीसरे दिन आप शेयर का पैसा अपने बैंक अकाउंट में withdraw कर सकते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि शेयर बेचने के तुरंत बाद आपके डीमैट अकाउंट में बेचे हुए शेयर का पैसा दिखने लगता है लेकिन 3 दिन से पहले आप उसे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं बल्कि पैसे से नया शेयर खरीद सकते हैं।

आइये एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं–

मान लीजिये अभी आपके डिमैट अकाउंट में 500 Rs हैं तो अगर आप पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर यानी withdraw करेंगे तो आसानी से हो जाएंगे.

लेकिन मान लो कुछ समय बाद आप कोई शेयर 1000 Rs के दाम पर बेच देते हैं. तो शेयर बेचने के बाद पैसा होता है यानी जो 1000 Rs हैं वह तुरंत ऐड होकर आपके डिमैट खाते के बैलेंस में दिखने लगेंगे.

मतलब आपके डिमैट अकाउंट में पहले जो 500 Rs थे वह अब 1000 रुपये के शेयर बेचने के बाद (500+1000) = 1500 रुपये हो जायेगें.

अब अगर आप इन पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहेंगे तो आप सिर्फ 500 Rs ही ट्रांसफर कर सकते हैं ना कि 1500 Rs.

जी हां ऐसा इसलिए होगा क्योंकि अभी आपने जो 1000 Rs का शेयर बेचा है उसके सेटेलमेंट में ‘T+2’ दिन का समय लगता है. मतलब पैसा आप अपने बैंक अकाउंट में 3 दिन बाद ही निकाल सकते हैं भले ही अभी वह आपके demat खाते में दिख रहा हो।

लेकिन यहां पर मैं आपको बता दूं कि जो 1500 Rs आपको अपने डीमैट खाते में इस समय दिख रहे हैं मतलब जो बेचे हुए शेयर का पैसा है उससे आप नया शेयर खरीद सकते हैं

  • मतलब आप अभी तुरंत इन 1500 Rs का कोई भी शेयर तो खरीद सकते हैं लेकिन इन 1500 Rs को अपने बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं कर सकते

यानी कि शेयर बेचने के तुरंत बाद पैसा आपको नहीं मिलता बल्कि आप उस पैसे से अन्य शेयर खरीद सकते हैं और पैसा आपके बैंक अकाउंट में ‘T+2‘ यानी तीसरे दिन आता है।

मुझे उम्मीद है अब आपको ‘शेयर बेचने के बाद पैसा कब मिलता है‘ इस से रिलेटेड थोड़ा बहुत clearity मिली होगी. लेकिन अभी भी नहीं लोगों के मन में कुछ कॉमन सवाल होते हैं जो कि कुछ इस प्रकार हैं―

Share bechne ke baad kitne din mein paisa aata hai – FAQ’s

क्या मैं t1 दिन पर शेयर बेच सकता हूं?

जी हां आप T1 दिन पर शेयर बेच सकते हैं. T1 धन का मतलब होता है ट्रेडिंग का पहला दिन जो कि सोमवार होता है अगर आप इस दिन शेयर बेचते हैं तो आपको शेयर का पैसा T+2 दिन बाद यानी बुधवार को मिलता है।

क्या हम t2 दिन पर स्टॉक बेच सकते हैं?

T2 दिन का मतलब है ट्रेडिंग का दूसरा दिन यानी कि ‘मंगलवार’ आप इस दिन स्टॉक को बेच सकते हैं लेकिन उसका पैसा आपके बैंक अकाउंट में आने में गुरुवार तक का समय लगेगा. कहने का मतलब है कि शनिवार और रविवार को छोड़कर आप किसी भी दिन शेयर खरीद और बेच सकते हैं क्योंकि शेयर बाजार में इन 2 दिनों की छुट्टी होती है।

Groww ऐप में शेयर बेचने के बाद पैसे कब मिलते हैं?

इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपका डिमैट अकाउंट किस ब्रोकर के पास खुला है मतलब चाहे आप Groww app से शेयर बेचें या फिर Upstox, Zerodha, Angle one, 5 paisa या किसी भी अन्य ब्रोकिंग एप्प में, इन सभी में शेयर बेचने के ‘T+2’ यानी तीसरे दिन आपको पैसे मिलते हैं।

क्या होगा अगर मैं अपने शेयरों को नुकसान पर बेचूं?

सीधी सी बात है अगर आप अपने खरीदे हुए शेयरों को buying price से कम दाम पर मतलब नुकसान (loss) में बेचते हैं तो आपको उतने ही पैसा का नुकसान होगा.

मान लो अगर आपने कोई शेयर 100 Rs का खरीद कर उसे 50 Rs पर बेचा तो आपको 50% यानी 50 रुपये का घाटा यानी नुकसान हो जाएगा। इसके अलावा आपको ब्रोकरेज चार्जेस और टैक्स अलग देने पड़ेंगे।

शेयर बेचने के कितने दिन बाद पैसा मिलता है?

शेयर बेचने के T+2 दिन बाद यानी तीसरे दिन पैसा मिलता है। मान लो आज सोमबार हैं और आप आज कोई शेयर बेचेंगे तो आपको उसका पैसा बुधवार के दिन को मिल जाएगा.

बेचने से पहले शेयर कब तक रखना है?

शेयर को बेचने से पहले उसे कब तक होल्ड रखना है इसका कोई फिक्स नियम नहीं होता है मतलब शेयर को आप उसे जब तक चाहें तब तक अपने पास रख सकते हैं और किसी भी समय बेच सकते हैं. लेकिन अगर आपको स्टॉक मार्केट में पैसा कमाना है तो फंडामेंटल मजबूत शेयरों को लंबे समय तक होल्ड रखने से आप अच्छे रिटर्न कमा सकते हैं।

शेयर बेचने के बाद मैं अपस्टॉक्स से पैसे कब निकाल सकता हूं?

शेयर बेचने के बाद आप अपस्टॉक्स से तीसरे दिन पैसा निकाल सकते हैं मतलब अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं. मान लो अगर आज अपने upstox के demat account से कोई शेयर बेचा तो उसका पैसा आप आज और कल का दिन छोड़कर तीसरे दिन निकाल सकते हैं।

क्या हम उसी दिन होल्डिंग बेच सकते हैं?

जी हां आप शेयर खरीदने के बाद उसी दिन अपने खरीदे हुए शेयर यानी होल्डिंग बेच सकते हैं लेकिन इसका कोई फायदा नहीं है क्योंकि शेयर का पैसा तो आपको T+2 दिन बाद ही मिलेगा. और इसके अलावा आपको शेयर को खरीदने और बेचने पर लगने वाले ब्रोकरेज चार्जेस और टैक्स भी देने पड़ेंगे.

लेकिन अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं तो आपको उसी दिन शेयर खरीदना और बेचना पड़ता है. याद रखिए शेयर के बेचे हुए पैसों से आप नया शेयर तो खरीद सकते हैं लेकिन उन पैसों को अपने बैंक अकाउंट में नहीं मंगवा सकते.

इसीलिए जो लोग उसी दिन शेयर को खरीदते और बेचते हैं मतलब इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं उनका मकसद सिर्फ कम दाम पर शेयर खरीद कर उसी दिन अधिक दाम में बेचकर प्रॉफिट कमाना होता है. आप चाहो तो ऐसा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको अच्छे से ट्रेडिंग करना आना चाहिए वरना आपको एक ही दिन में बहुत नुकसान भी हो सकता है।

शेयर बेचने के बाद पैसे कब मिलते हैं– ‘निष्कर्ष’

इस पोस्ट में आपने सीखा कि शेयर बेचने के बाद पैसा कब आता है, शेयर बेचने के कितने दिन बाद पैसे मिलते हैं और आपके बैंक अकाउंट में पैसा कब तक आता है. मुझे उम्मीद है अब आप के मन में इस टॉपिक से संबंधित कोई भी डाउट बाकी नहीं होगा।

लेकिन अगर अभी भी आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछिए. मुझे आपके सवाल का जवाब देने में खुशी महसूस होगी.

शेयर मार्केट के बारे में और अधिक सीखने के लिए इस ब्लॉग की अन्य पोस्ट जरूर पढ़ें;

5/5 - (4 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️