शेयर कैसे खरीदे और बेचे | शेयर कैसे खरीदते हैं?

शेयर कैसे खरीदे और बेचे | शेयर कैसे खरीदते हैं | Share kaise kharide aur beche in hindi | Share kaise kharide | Share kaise beche | Online Share kaise kharide | How to buy and sell share online in hindi

शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने से पहले शुरुआती निवेशकों के मन में कुछ सवाल आते हैं जैसे कि–

  • आखिर शेयर कैसे खरीदे और बेचे जाते हैं?
  • ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदते हैं?
  • हम अपने मोबाइल से शेयर कैसे खरीदें?
  • शेयर खरीदने के लिए क्या करना पड़ता है?
  • और अपना पहला शेयर कैसे खरीदें?

अगर देखा जाए तो सभी नए निवेशकों के मन में यह सवाल जरूर होते हैं और इनका जवाब जानना भी बहुत जरूरी है. क्योंकि अगर आपको यही पता नहीं होगा कि शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं तो आप शेयर कैसे खरीदेंगे इसका तो कोई सवाल ही नहीं उठता।

तो आज इस पोस्ट में हम सबसे पहले जानेगे कि शेयर खरीदने का सबसे पहला कदम क्या है और step by step शेयर कैसे खरीदा जाता है? इसके बाद एक बार जवाब शेयर खरीद लेंगे तो जानेंगे कि शेयर कैसे बेचें, आप पाएंगे कि शेेेयर बेचना तो आसान होता है।

लेकिन जो मुश्किल होता है बड़े यह डिसाइड करना है कि शेयर बाजार में अपना पहला शेयर कैसे खरीदें? क्योंकि इसके लिए आपको अच्छे स्टॉक को चुनना पड़ता है। अगर आप किसी भी घटिया कंपनी के शेयर को खरीद लेंगे तो आपका पूरा इन्वेस्टमेंट डूबता है। इसीलिए जब भी शेयर खरीदे तो अच्छी फंडामेंटली स्ट्रांग कंपनी का ही खरीदें।

अब चलिए जानते हैं कि–

Contents

शेयर कैसे खरीदे और बेचे?

शेयर कैसे खरीदते और बेचते हैं, Share kaise kharide, share kaise beche

शेयर कैसे खरीदे और बेचे, इसका जवाब है कि शेयर खरीदने के लिए आपको सबसे पहले किसी ब्रोकर के पास डिमैट अकाउंट करवाना पड़ता है। इसके बाद उस डिमैट खाते को अपने बैंक खाते से लिंक करना होता है। फिर उसमें पैसा ट्रांसफर करके आप शेयर खरीद सकते हैं और जब चाहे तब अपने खरीदे गए शेयर को बेच सकते हैं।

लेकिन शेयर खरीदते समय आपको बहुत सारी चीजें ध्यान में रखना पड़ता है वरना आपके पैसे का काफी नुकसान हो सकता है। जैसे कि–

  • जिस ब्रोकर के पास आपने डिमैट अकाउंट खोला है उसकी ब्रोकरेज चार्जेस और फीस क्या है,
  • उसका कस्टमर सपोर्ट कैसा है,
  • क्या उनके कोई hidden चार्जेस भी है,
  • इंट्राडे, ऑप्शन ट्रेडिंग या डिलीवरी में शेयर खरीदने पर कितना चार्ज लगता है,
  • शेयर खरीदने के अलावा अगर हम निफ्टी या बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करते हैं तो कितना ब्रोकरेज चार्ज देना पड़ेगा?

इन सभी सवालों के जवाब आपको शेयर खरीदने या बेचने से पहले पता होना जरूरी है वरना आपका काफी नुकसान हो सकता है।

Share kaise kharide― अब आइए अपने मुख्य सवाल पर आते हैं कि आखिर शेयर कैसे खरीदे?

शेयर कैसे खरीदते हैं – Share kaise kharide in hindi

शेयर कैसे खरीदते हैं, share kaise kharide in hindi

How to buy share in hindi: शेयर खरीदने के सभी steps नीचे एक-एक करके बताए गए हैं जिनमें सबसे पहला स्टेप है–

1. शेयर खरीदने के लिए ब्रोकर चुने – Share kaise kharide

शेयर खरीदने के लिए सबसे पहले अच्छा ब्रोकर चुनना पड़ता है जिससे शेयर खरीदने या बेचने में कोई दिक्कत ना आये। ब्रोकर का मतलब होता है ‘दलाल‘ अर्थात वह व्यक्ति जो बीच में कमीशन खाता है।

  • क्योंकि जो कंपनियां शेयर बेचती हैं वह स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होती हैं और आप स्टॉक एक्सचेंज से डायरेक्ट शेयर नहीं खरीद सकते इसलिए बीच में ब्रोकर की जरूरत पड़ती है।

पुराने समय में शेयर खरीदने के लिए ब्रोकर आप और मुझ जैसा व्यक्ति होता था जिसके माध्यम से हम शेयर खरीदते थे लेकिन आजकल उस व्यक्ति की बजाय ब्रोकर एप्स जैसे; Zerodha, Upstox, Angel broking आदि के द्वारा शेयर खरीदा और बेचा जाता है।

ब्रोकर दो प्रकार के होते हैं–

  1. डिस्काउंट ब्रोकर और
  2. फुल सर्विस ब्रोकर

अगर आप शेयर मार्केट में शुरुआत कर रहे हैं तो आपको डिस्काउंट ब्रोकर के पास ही अपना डिमैट अकाउंट खुलवाना चाहिए।

लेकिन किसी भी ब्रोकर के पास डिमैट खाता खुलवाने से पहले उसके ब्रोकरेज और चार्जेस जरूर चेक कर ले.

आपका काम आसान करने के लिए मैं आपको बता देता हूं कि अगर आप शेयर बाजार में पैसा invest करने की शुरुआत कर रहे हैं तो आप upstox पर फ्री में अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं. यह इंडिया का सबसे भरोसेमंद ब्रोकिंग एप है जिसको रतन टाटा ने फण्ड किया है।

2. डिमैट खाता खोलें – Share kaise kharide

ब्रोकर चुनने के बाद दूसरा कदम होता है demat account खुलवाना. डिमैट खाता खोलने के लिए आपके पास नीचे चीजें होनी चाहिए―

  • आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • बैंक पासबुक,
  • मोबाइल नंबर,
  • ईमेल आईडी.

जब आपके पास ऊपर दी गई सभी चीजें हों तो डिमैट अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले इस लिंक पर क्लिक करें.

  • लिंक पर क्लिक करते ही आप upstox की एप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर पहुंच जाएंगे।
  • एप डाउनलोड करने के बाद आपको ‘Sign up’ बटन पर क्लिक करना है
  • जिस पर क्लिक करते ही आप पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको अपनी सारी डीटेल्स भरना है जैसे नाम, date of birth, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि।
  • जैसे- जैसे आप सारी डिटेल्स भरते जाएंगे अगला पेज खुलता जाएगा जिन पर बाकी चीजें वेरीफाई करने को बोला जाएगा जैसे आपको अपनी फोटो कैमरा से खींचकर वेरीफाई करना होगा, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा
  • एक बार जब सभी चीजें verify हो जाती हैं तो 1-2 अंदर आपके ईमेल आईडी पर Login details और client ID भेज दिया जाएगा जिसकेे द्वारा आप Upstox में लॉगिन कर सकते हैं।

3. शेयर खरीदने के लिए बैंक खाता जोड़ें– Share kaise kharide

डिमैट अकाउंट खुलवाने के बाद आपको अपनी Login details की मदद से ब्रोकर ऐप में लॉग इन करना होगा।

जब आप ब्रोकर ऐप में लॉगिन हो जाते हैं तो आपको अपना प्राइमरी बैंक अकाउंट सिलेक्ट करना होगा जिसके द्वारा आप शेयर बाजार में शेयर खरीद पाएंगे।

ध्यान रखें

  • आपके द्वारा demat खाते से जोड़ा गया बैंक अकाउंट चालू हालत में होना चाहिए. बैंक अकाउंट कोई भी हो सकता है saving account हो या फिर current account.
  • जो बैंक अकाउंट आपने डिमैट अकाउंट से जोड़ा है उस बैंक एकाउंट में वही मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए जिसके जरिए आप ने डिमैट खाता खोला है।

4. शेयर खरीदने के लिए ट्रेडिंग खाते में पैसा ट्रांसफर करें– Share kaise kharide

ऊपर दिए गए सभी चरण पूरा करने के बाद आपको अपने ब्रोकर ऐप में जाकर ‘Add fund‘ पर क्लिक करना है और वह अमाउंट डालना है जितना पैसा आप ऐड करना चाहते हैं।

बैंक अकाउंट के अलावा आप नेट बैंकिंग और UPI की मदद से भी पैसा ऐड कर सकते हैं.

5. अपना पहला शेयर खरीदें– Share kaise kharide

एक बार पैसा ऐड हो जाने के बाद अब आप शेयर बाजार में शेयर खरीदने के लिए तैयार हैं. आप जिस भी शेयर को खरीदना चाहते हैं उसका नाम सर्च बॉक्स में टाइप करें और buy बटन पर क्लिक करके अपना पहला शेयर खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन शेयर कैसे खरीदें – Online share kaise kharide

ऑनलाइन शेयर खरीदने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे; पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट और चालू मोबाइल नंबर होना चाहिए. जिस मोबाइल नंबर से आप डिमैट अकाउंट खोलते हैं वही आपके बैंक अकाउंट, पैन कार्ड और आधार कार्ड में लिंक होना चाहिए तभी आप ऑनलाइन शेयर खरीद सकते हैं।

मोबाइल से शेयर कैसे खरीदें – Mobile se share kaise kharide

मोबाइल से शेयर कैसे खरीदें

मोबाइल से शेयर कैसे खरीदें इसके लिए आपको प्ले स्टोर से ब्रोकर एप डाउनलोड इंस्टॉल करना होगा. फिर उसमें अपने मोबाइल नंबर से डिमैट अकाउंट खोलकर लॉगइन करना होगा. लॉग इन करने के बाद आपको बैंक अकाउंट ऐड करके पैसा डिमैट अकाउंट में ट्रांसफर करना होगा. इसके बाद आप मोबाइल से शेयर खरीद सकते हैं.

आशा करता हूं अब आप समझ चुके होंगे कि शेयर कैसे खरीदते हैं.

शेयर कैसे बेचते हैं – Share kaise beche in hindi

शेयर कैसे बेचें, share kaise beche in hindi

अब तक आप जान चुके हैं कि शेयर कैसे खरीदे जाते हैं।अब जानते हैं कि जब हम आपने शेयर खरीद लिया तो उस शेयर को कैसे बेचे?

Share kaise beche: शेयर बेचने के लिए आपको अपने पोर्टफोलियो में से वह शेयर सेलेक्ट करना है जिसे आप बेचना चाहते हैं। फिर आपको sell बटन पर क्लिक करना है। अब आप जितने शेयर (stock) बेचना चाहते हैं उसकी क्वांटिटी डालें। इसके बाद कंफर्म पर क्लिक करके आप आसानी से शेयर बेच सकते हैं।

लेकिन शेयर बेचने से पहले आपको यह जरूर चेक कर लेना चाहिए कि उस share पर आपको कितने रिटर्न मिल चुके हैं। इसके अलावा जब आपने शेयर खरीदा था और आज जब शेयर बेच रहे हैं तो दोनों के प्राइस के बीच में कितना अंतर है।

  • अगर आप किसी कंपनी का शेयर सिर्फ इसीलिए बेच रहे हैं क्योंकि अभी मार्केट डाउन है तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • बल्कि देखा जाए तो शेयर बाजार में गिरावट होने पर आपको अच्छी फंडामेंटली मजबूत कंपनियों के शेयर और ज्यादा खरीदना चाहिए ना कि बेचना चाहिए।

और Share kaise beche इससे जुड़ी सबसे जरूरी बात–

यह ध्यान रखें कि जिस कीमत पर आप शेयर बेच रहे हैं या जितने प्रॉफिट पर आप शेयर sell कर रहे हैं कहीं ऐसा तो नहीं है कि मुनाफे से ज्यादा आप ब्रोकरेज चार्ज दे रहे हों.

जी हां, शुरुआत में बहुत सारे नए निवेशक ऐसी गलती करते हैं जब वह शेयर खरीदते और बेचते हैं।

आईए इसका एक उदाहरण देखते हैं;

  • मान लीजिये आपने कोई शेयर 1000 रुपये में खरीदा और उसे 530 रुपये में बेच दिया. क्योंकि आपको लगता है कि (1030–1000) = 30 रुपये आपका प्रॉफिट हो जाएगा।

लेकिन ऐसा नहीं है… आपको 1030 रुपये में शेयर बेचने पर प्रॉफिट की बजाए नुकसान होगा.

ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि आजकल ज्यादातर ब्रोकिंग एप्स में प्रत्येक ट्रेड पर यानी शेयर खरीदने और बेचने पर 20 रुपये तो ब्रोकरेज चार्ज ही लगता है।

तो जब आपने 1000 रुपये के प्राइस पर शेयर खरीदा तो आपका 20 रुपये ब्रोकरेज चार्ज लग गया होगा और आपके डिमैट अकाउंट में से 1000 की बजाए 1020 रुपये कट गए होंगे.

फिर जब आप 1030 रुपये में बेचते हैं तो दोबारा आपको 20 रुपये ब्रोकरेज चार्ज देना पड़ता है इसके अलावा भी GST, STT, SEBI आदि के अलग चार्ज लगते हैं.

तो इस प्रकार आपने देखा कि शेयर खरीदने और बेचने पर 40 रुपये तो हमें केवल ब्रोकरेज फीस के रूप में ही देना पड़ता है।

मतलब जब आप 1000 रुपये का शेयर खरीद कर 1030 रुपये में बेचते हैं तो आपको प्रॉफिट नहीं बल्कि नुकसान होता है इसीलिए हमेशा सोच समझकर शेयर खरीदें और बेचें।

FAQ’s (शेयर कैसे खरीदें और कैसे बेचें)

शेयर खरीदने के लिए क्या चाहिए?

शेयर खरीदने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होगी। इसके अलावा, आपको शेयर बाजार की कुछ फंडामेंटल यानी बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

शेयर खरीदने के लिए कितना पैसा चाहिए?

शेयर खरीदने के लिए कितना पैसा चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस कंपनी के शेयर खरीदने हैं। हालांकि, आप मिनिमम अमाउंट में भी शेयर खरीद सकते हैं।

शेयर किस तरह से खरीदें?

शेयर खरीदने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होगी। आप ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर जाकार शेयर खरीद सकते हैं।

शेयर बेचने के लिए क्या चाहिए?

शेयर बेचने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होगी। आपको शेयर बेचने के लिए स्टॉक मार्केट की नॉलेज होना चाहिए।

शेयर खरीदने और बेचने के लिए क्या प्रक्रिया है?

शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होगी। आप ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर जाकर भी शेयर खरीद (buy) और बेच (sell) कर सकते हैं।

शेयर बेचने पर कितना पैसा मिलता है?

शेयर बेचने के बाद आपको मिलने वाला पैसा शेयर के करेंट मार्केट प्राइस पर निर्भर करता है।

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले क्या ध्यान रखना चाहिए?

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आपको कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन, प्रबंधन, इंडस्ट्री के ट्रेंड और प्रतिस्पर्धी विश्लेषण की जानकारी होनी चाहिए।

शेयर बाजार में निवेश करने के फायदे क्या है?

शेयर मार्केट में निवेश करने के फायदे में लॉन्ग टर्म वेल्थ क्रिएशन, पोर्टफोलियो का डायवर्सिफिकेशन और हाई रिटर्न पोटेंशियल शामिल है।

शेयर बाजार में नुकसान कैसे कम करें?

शेयर बाजार में नुकसान कम करने के लिए आपको उचित शोध और विश्लेषण करना चाहिए, पोर्टफोलियो का विविधीकरण, और जोखिम प्रबंधन तकनीक लागू करना चाहिए।

शेयर मार्केट में किस तरह के शेयर खरीदें?

शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के लिए आपको कंपनी के फाइनेंशियल परफॉर्मेंस, मैनेजमेंट, इंडस्ट्री ट्रेंड्स और कॉम्पिटिटर एनालिसिस की जानकारी होनी चाहिए। लेकिन आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीदे उसका बिजनेस मॉडल फंडामेंटली काफी मजबूत होना चाहिए।

Conclusion (Share kaise kharide aur beche)

इस अध्याय के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु नीचे दिए गए हैं;

  • शेयर मार्केट में निवेश करना लॉन्ग टर्म वेल्थ क्रिएशन के लिए एक अच्छा तरीका है।
  • शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होगी।
  • शेयर खरीदने और बेचने के लिए कितना पैसा चाहिए यह निर्भर करता है कि आपको किस कंपनी के कितने शेयर खरीदने हैं।
  • शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको कंपनी के फाइनेंशियल परफॉर्मेंस, मैनेजमेंट, इंडस्ट्री के ट्रेंड और competitor analysis की जानकारी होनी चाहिए।
  • शेयर मार्केट में निवेश करने के फायदे में लॉन्ग टर्म वेल्थ क्रिएशन, पोर्टफोलियो का डायवर्सिफिकेशन और high return पोटेंशियल शामिल है।
  • शेयर बाजार में नुकसान कम करने के लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस और फंडामेंटल एनालिसिस करना चाहिए।
  • इसके अलावा पोर्टफोलियो का diversification, और risk management तकनीक लागू करना चाहिए।
  • शेयर मार्केट में stock खरीदने के लिए आपको फाइनेंशियल स्टेटमेंट जैसे- बैलेंस शीट, प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट की जानकारी होना चाहिए.
  • अच्छे रिटर्न पाने के लिए आप वैल्यू स्टॉक्स, ग्रोथ स्टॉक्स और ब्लू चिप स्टॉक्स में से कोई भी खरीद सकते हैं।

आज मैंने आपको शेयर कैसे खरीदते हैं और कैसे बेचते हैं? (Share kaise kharide aur kaise beche) इस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देने की कोशिश की है.

ये भी पढ़ें–

आशा करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी. अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

5/5 - (7 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment