शेयर बेचने पर कितना टैक्स लगता है? Share Market Income Tax in Hindi

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि शेयर बेचने पर कितना टैक्स लगता है, शेयर ट्रेडिंग पर आप कितना टैक्स देते हैं, क्या शेयर मार्केट इनकम टैक्स फ्री है और शेयर खरीदने और बेचने पर कौन से शुल्क लगाए जाते हैं?

शेयर बेचने पर कितना टैक्स लगता है, Share Market Income Tax in Hindi

तो अगर आप भी (Share Market income tax in hindi) के बारे में विस्तार से उदाहरण के साथ जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ना.

चलिए अब सीधा जान लेते हैं कि–

शेयर बेचने पर कितना टैक्स लगता है?

शेयर बेचने पर आपको उस शेयर से हुई कमाई यानी इनकम पर दो प्रकार के टैक्स लगते हैं. पहला शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स जो 15.6% लगता है और यह 1 साल से पहले शेयर बेचने पर देना होगा, दूसरा है लोंग टर्म कैपिटल गेन टैक्स जो 1 साल के बाद शेयर बेचने पर इनकम पर 10.4% की दर से टैक्स लगता है।

Share Market Income Tax in Hindi – Example

शेयर मार्केट इनकम पर कितना टैक्स लगता है यह समझाने के लिए नीचे हमने आपको एक उदाहरण दिया है जिसके जरिए आप बहुत अच्छे से समझ जाएंगे कि शेयर मार्केट से कमाई पर कितना टैक्स देना पड़ता है―

उदाहरण के लिए

मान लो आज आप 1 लाख रुपये के शेयर खरीदते हैं और 1 साल बाद आपको उन पर 20% प्रॉफिट होता है मतलब 1 साल बाद और शेयर की वैल्यू बढ़कर 1,20,000 रुपये हो जाएगी मतलब आपको 20000 रुपये प्रॉफिट होगा.

तो ऐसे में अगर आप 1 साल बाद शेयर बेचते हैं तो आपको इस प्रॉफिट पर लोंग टर्म कैपिटल गेन टैक्स (10.4%) देना पड़ता है.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

मतलब अब आपको 20000 Rs का 10.4% यानी 2080 रुपये LTCG यानी Long term capital gain टैक्स के रूप में देना होगा

इस प्रकार 1 साल बाद शेयर बेचने पर आपको (1 लाख + 20000 – 2080) = 117920 रुपये मिलेंगे.

लेकिन अगर आप यही शेयर 1 साल से पहले बेचते हैं तो आपको 15.6% STCG यानी Long term capital gain टैक्स देना होगा जो प्रॉफिट का 15.6% यानी 3120 Rs होता है

इस प्रकार 1 साल से पहले शेयर बेचने पर आपको  (1 लाख + 20000 – 3120) = 116880 रुपये मिलेंगे.

उम्मीद करता हूं आपको समझ आ गया होगा कि शेयर बेचने पर कितने समय में कितना चार्ज लगता है।

Share bechne par kitna tax lagta hai ‘FAQ’

शेयर खरीदने और बेचने में कौन से शुल्क लगाए जाते हैं?

जब आप कोई शेयर खरीदते हैं तो उस पर आपको ब्रोकरेज चार्ज देना पड़ता है जिसमें काफी टैक्स जैसे; GST, Stamp duty, STT, Sebi charge आदि लगाए जाते हैं. जबकि शेयर बेचने पर आपको 15.6% का शॉर्ट टर्म और 10.4% का लोंग टर्म कैपिटल गैन टैक्स देना पड़ता है।

यहां पर शॉर्ट टर्म का मतलब 1 साल से कम और लॉन्ग टर्म का मतलब 1 साल से ज्यादा का टाइम पीरियड है.

एक शेयर बेचने पर कितना चार्ज लगता है?

एक शेयर खरीदने और बेचने पर 20 रुपये ब्रोकरेज चार्ज लगता है मतलब अगर आप एक शेयर को खरीदते और बेचते हैं तो उस पर आपको 40 रुपये का ब्रोकरेज चार्ज लगता है। इसके अलावा जीएसटी, स्टांप ड्यूटी, सेबी चार्ज जैसे छोटे मोटे टैक्स और चार्जेस भी देने पड़ते हैं।

शेयर मार्केट इनकम पर आप कितना टैक्स देते हैं?

शेयर मार्केट की इनकम पर आपको 10.4% का LTCG और 15.6% की दर से STCG टैक्स लगता है। मतलब अगर आप शेयर बाजार से कमाई करते हैं तो आपको लोंग टर्म कैपिटल गेन और शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन यह दो प्रकार के टैक्स देने पड़ते हैं।

शेयर मार्केट से कितनी कमाई टैक्स फ्री है?

शेयर मार्केट से 1 लाख की इनकम यानी कमाई पर टैक्स फ्री है। मतलब अगर आप शेयर बाजार से 1 लाख से कम की इनकम सालाना जनरेट करते हैं तो इस कमाई पर आपको लोंग टर्म कैपिटल गैन टैक्स में छूट मिलती है और 1 लाख से अधिक इनकम पर टैक्स लगता है।

Share Market Income Tax in Hindi ‘Conclusion’

इस आर्टिकल में आपने जाना कि शेयर बेचने पर कितना टैक्स या चार्ज लगता है, शेयर मार्केट इनकम पर कितना टैक्स लगता है क्या यह टैक्स फ्री है या नहीं, और एक शेयर बेचने पर कितना चार्ज लगता है.

ये भी पढ़ें–

मैं उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी. अगर आपके मन में इस टॉपिक से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

4.3/5 - (30 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️