इस हफ्ते (19 फरवरी से 23 फरवरी) शेयर बाजार कैसा रहेगा? – (4 BIG NEWS)

Share Market Prediction This Weak: इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि आने वाला हफ्ता यानी next 5 दिन शेयर बाजार के लिए कैसे रहेंगे? मतलब कितने दिन शेयर मार्केट खुलेगा और इस हफ्ते यानी (19 फरवरी से लेकर 23 फरवरी तक) बाजार में कौन-कौन सी बड़ी खबरें हमें देखने को मिल सकती हैं जिससे कि बाजार में बड़ी तेजी मंदी आ सकती है.

Stock market prediction for this week

तो आज हम ऐसी ही 4 बड़ी खबरों के बारे में आपको बताएंगे जो इस हफ्ते बाजार में बड़ा उतार- चढ़ाव ला सकती हैं. मतलब अगर आप शेयर बाजार में काम करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा इसलिए अंत तक पूरा जरूर पढ़ना.

इस हफ्ते कितने दिन शेयर बाजार खुलेगा?

इस हफ्ते बाजार 19 फरवरी से लेकर 23 फरवरी तक पूरा पांचो दिन खुलेगा. मतलब इस हफ्ते आप बिना किसी रुकावट के पूरे पांचों दिन बिना किसी रूकावट के स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग या इन्वेस्टिंग कर सकते हैं।

अभी शेयर बाजार का माहौल कैसा है?

आपको पता होगा कि अभी तो बाजार में एकदम दमदार माहौल चल रहा है मतलब bulls की पकड़ में बाजार आजकल देखने को मिल रहा है क्योंकि Nifty ने तो 22000 के लेवल को तोड़कर क्लोजिंग दे दी है मतलब इंडेक्स लेवल पर देखा जाए तो काफी अच्छा परफॉर्मेंस देखने को मिल रहा है।

पिछले 5 दिनों में देखा जाए हमें Nifty 50 में हमें 1.10% की तेजी देखने को मिली है, और BankNifty में 1.77% की तेजी देखने को मिली है.

तो चलिए एक-एक करके इस हफ्ते बाजार में हलचल लाने वाली कुछ इंपॉर्टेंट खबरों के बारे में जान लेते हैं–

इस हफ्ते रहेगा RBI पर फोकस

इस हफ्ते बाजार में RBI यानी रिजर्व बैंक आफ इंडिया पर हर किसी का फोकस रहेगा क्योंकि आरबीआई आजकल काफी सख्त होते हुए देखने को मिल रहा है. मतलब बहुत सारी Fintech कंपनियां आरबीआई की रडार पर आ चुकी हैं और इसके चलते रिजर्व बैंक काफी सारे रिस्ट्रिक्शंस लाने की कोशिश कर सकता है।

अभी बीच में ऐसी खबरें भी आई थी कि PayTm के जैसी 4-5 और कंपनियां भी आरबीआई की रडार पर हैं जहां पर RBI को डाउट है कि उन्होंने भी बिल्कुल पेटीएम की तरह KYC रिलेटेड गलतियां की हैं

और हम कह सकते हैं कि अगर उसी में से कोई कंपनी शेयर बाजार वाली निकली तो निश्चित ही वापस हमें फाइनेंशियल सेक्टर में हलचल देखने को मिल सकती है मतलब इस हफ्ते Banknifty और Nifty financial services यह दोनों index सभी के फोकस में जरूर रहेंगे और यह दोनों मार्केट के सबसे बड़े इंडेक्स हैं जो पूरे मार्केट का सेंटीमेंट ऊपर नीचे करने का दम रखते हैं.

सरकार पर फोकस

आजकल गवर्नमेंट आफ इंडिया पर हर किसी का फोकस है बहुत सारी खबरें सरकार की ओर से आते हुए देखने को मिल रही हैं. अलग-अलग meetings होते हुए देखने को मिल रही हैं जैसे अभी हाल ही में हमने देखा कि डिफेंस की ओर से सरकार ने एक बड़ा ऑर्डर यानी उसके लिए अप्रूवल दे दिया है.

यानी कि सरकार की ओर से देखा जाए तो इस प्रकार की बहुत सारी खबरें बाजार में हमें इस हफ्ते देखने को मिल सकती हैं चाहे वह रेलवे सेक्टर से संबंधित हो या फिर रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर से इसलिए गवर्नमेंट पर इस हफ्ते भी बाजार में सभी का फोकस रहेगा।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

इलेक्शन के चलते बाजार में आ सकती है वोलैटिलिटी

और जैसा कि आपको पता है कि इलेक्शन का टाइम नजदीक आ रहा है इसलिए बाजार में सरकार के हर एक डिसीजन से काफी फेर बदल आ सकता है.

अभी के माहौल की बात करें तो काफी सारी चुनावी पार्टियां एक्सचेंज हो चुकी है और यह सभी करंट गवर्नमेंट की जीत की ओर इशारा कर रही हैं।

अदानी भी रहेगा सभी के रडार पर

जैसा कि आपको पता है कि इलेक्शन के चलते जो भी पॉलिटिकली well connected ग्रुप हैं उन सभी पर बाजार का फोकस रहेगा और उन्हीं में से अदानी ग्रुप सबसे बड़ा देखने को मिलता है.

हां इसके अलावा रिलायंस ग्रुप भी पॉलिटिकल काफी कनेक्ट है लेकिन वह काफी सिर्फ खेलते हैं जबकि अदानी तो एकदम बिंदास बाजार में होता चुनाव का माहौल क्रिएट करने में सबसे आगे हैं।

साथ ही आपको बता दें कि अभी बीच में जो अदानी हिंदर मार्ग मामला हुआ था उसी केस का सुप्रीम कोर्ट की ओर से 3 जनवरी को फैसला आ चुका था जिसमें अदानी ग्रुप के खिलाफ ऐसा कोई पुख्ता सबूत अदालत को नहीं मिला था लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक आगे चलकर जांच को जारी रखने का आदेश दिया है।

मतलब किसी भी समय बाजार में अदानी ग्रुप से संबंधित कोई भी खबर Nifty PSU Banks या फिर SBI, HDFC बैंक और LIC जैसे शेयर्स में थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव जरूर ला सकती है।

इस हफ्ते के लिए अन्य महत्वपूर्ण पॉइंट

इस हफ्ते के लिए जानने योग्य कुछ अन्य इवेंट भी हैं जिसका डायरेक्ट या इनडायरेक्ट असर हमें शेयर मार्केट पर इस हफ्ते दिख सकता है जैसे–

  1. इस हफ्ते भी IPO का माहौल यानी बड़े मेनबोर्ड IPO का GMP देखा जाए तो काफी जबरदस्त देखने को मिल रहा है जिनके ऊपर बाजार का फोकस रहेगा
  2. FII DII डेटा की बात करें तो थोड़ा मिक्स टाइप का डाटा हमें देखने को मिल रहा है मतलब विदेशी निवेशक कभी खरीदारी तो कभी बिकवाली कर रहे हैं जबकि घरेलू निवेशक तो लगातार खरीदारी ही करते जा रहे हैं ताकि बाजार को और अधिक ऊपर ले जाया जा सके तो इस हफ्ते मार्केट का फोकस FII कितना माल खरीदने या बेचते हैं इस पर जरूर रहेगा।
  3. इंडियन रुपीस के मुकाबले अमेरिकी डॉलर का भाव तो हमें मजबूत होते हुए ही देखने को मिल रहा है जो की $1 अभी फिलहाल 83.02 रुपए टच कर चुका है।
  4. गोल्ड का रेट देखा जाए तो 63,805 रुपये को टच कर चुका है।
  5. क्रिप्टोकरंसी मार्केट में बिटकॉइन ने भी आजकल काफी अच्छा परफॉर्मेंस दिखाना शुरू कर दिया है।
  6. Next अगर बात करें तो क्रूड (crude) कंपोनेंट काफी महत्वपूर्ण है लेकिन फिलहाल देखा जाए तो काफी शांत है. अभी फिलहाल BRENT CRUDE ‘83.47’ पर और WTI CRUDE ‘79.19’ पर देखने को मिल रहा है जो कि हमारी इकोनॉमी के लिए काफी अच्छी बात है।
  7. इस हफ्ते के लिए ऑप्शन चेन की अगर बात करें तो निफ्टी 22000 के लेवल को तोड़कर ऊपर ही जाते हुए देखने को मिल रहा है मतलब इस हफ्ते देखने वाली बात यह होगी कि यह 22000 का लेवल टिक पाता है या नहीं…

निष्कर्ष,

कुल मिलाकर देखा जाए तो आने वाला यह हफ्ता बाजार के लिए काफी इंपोर्टेंट होने वाला है, जिसमें मार्केट का फोकस गवर्नमेंट की ओर से आने वाली खबरों पर, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया पर और साथ ही अदानी ग्रुप से संबंधित न्यूज़ पर रहने वाला है।

ये भी पढ़ें–

4/5 - (5 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️