शेयर मार्केट कैसे सीखे? Learn Share Market in Hindi

Share Market kaise sikhe in hindi– शेयर मार्केट सीखने के लिए सबसे पहले शेयर बाजार के बेसिक्स को सीखें. लगातार प्रेक्टिस करें, कंपनियों पर रिसर्च सर्च करें, साथ ही शेयर की फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस का बेसिक ज्ञान प्राप्त कर लें।

आज मैं आपको बताऊंगा शेयर मार्केट कैसे सीखे (How to learn share market in hindi) शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करें? शेयर मार्केट कहां से सीखें? क्या शेयर बाजार का काम सीखने के लिए कोई degree या कोर्स करने की जरूरत है या फिर हम ऑनलाइन भी स्टॉक मार्केट सीख सकते हैं।

इस पोस्ट में आपको शेयर मार्केट सीखने से संबंधित पूरी जानकारी मिलने वाली है क्योंकि मैंने Step by step बताया है कि नये लोग ऑनलाइन शेयर मार्केट कैसे सीख सकते हैं?

शेयर मार्केट कैसे सीखे, Share market kaise sikhe in hindi
Learn share market in hindi

अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ लिया तो मैं वादा करता हूं कि आपको शेयर बाजार सीखने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है इस विषय में पूरी नॉलेज हो जाएगी।

आइए सबसे पहले जानते हैं कि–

Contents

शेयर बाजार का काम कैसे सीखे?

शेयर बाजार का काम सीखने के लिए आपको ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट सीखना पड़ता है. शेयर मार्केट में अलग-अलग तरह के काम होते हैं जिसमें से कुछ करियर रिलेटेड काम होते है जिनके लिए डिग्री की जरूरत पड़ती है जो NSE या BSE स्टॉक एक्सचेंज प्रदान करते हैं।

सामान्यतः रिटेल निवेशक शेयर बाजार में शेयर खरीदने और बेचने से शुरुआत करते हैं जिसके लिए सबसे पहले किसी ब्रोकर के पास डीमैट अकाउंट खुलवाने की जरूरत पड़ती है।

अगर आप शेयर बाजार को सीखकर निवेश करते हैं तो आपका जोखिम (Risk) बहुत कम हो जाता है लेकिन अगर आप सीखे सीधा शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत कर देते हैं तो आपका पूरा पैसा भी डूब सकता है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे? (How to learn share market in hindi)

शेयर मार्केट सीखने के लिए फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च सीखने पर फोकस करें, अपना शेयर बाजार का ज्ञान बढ़ाएं, बेसिक्स सीखें, books पढ़ें, स्टॉक मार्केट कोर्स करें और ऑनलाइन ट्रेडिंग की प्रैक्टिस करें।

नीचे मैंने एक-एक करके विस्तार से कुछ Steps बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से शेयर मार्केट हिंदी में सीख सकते हैं–

1. शेयर मार्केट के बेसिक्स क्लियर करें

शेयर बाजार को सीखने के लिए सबसे पहले आपको मार्केट के baiscs पता होना चाहिए। नए लोगों को यही पता नहीं होता कि–

शेयर बाजार को सीखने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए सवालों के जवाब पता होना चाहिए। इसलिए जितना हो सके शेयर मार्केट की basic चीजें सीखने की कोशिश करें क्योंकि आपका फंडामेंटल बेस share market basics सीखने से ही मजबूत होगा।

देखिए रातों रात शेयर बाजार से करोड़पति बनने का कोई शॉर्टकट नहीं है। जितने भी लोग शेयर मार्केट से अमीर बने हैं उन सभी ने कुछ निश्चित नियमों को फॉलो किया उसके बाद ही वह शेयर बाजार में सफल हुए।

अब बढ़ते हैं दूसरे पॉइंट पर–

2. फंडामेंटल एनालिसिस करना सीखे

Share market kaise sikhe in hindi

अगर आप शेयर मार्केट में एक नए निवेशक हैं और किसी कंपनी का शेयर खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फंडामेंटल एनालिसिस सीखना चाहिए। याद रखिए फंडामेंटल रिसर्च केवल तभी सीखें जब आप शेयर बाजार में investing करना चाहते हैं ना कि trading

क्योंकि ट्रेडिंग करने के लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस सीखना पड़ता है जिसके बारे में हम अगले पॉइंट में बात करेंगे।

फंडामेंटल एनालिसिस के द्वारा आपको पता चलता है कि–

  • कोई कंपनी आर्थिक तरीके से कितना मजबूत है?
  • कंपनी का बिजनेस मॉडल क्या है और वह पैसे कैसे कमाती है?
  • कंपनी के पास कितना cash है,
  • क्या कंपनी अपने शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड देती है,
  • उस कंपनी के शेयर का P/E Ratio क्या है
  • कंपनी पर कर्जा कितना है और क्या मैनेजमेंट उस कर्जे को चुकाने में सक्षम है,
  • कहीं ऐसा तो नहीं है कि कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड भविष्य में खत्म होने वाली है,

कहने का मतलब यह है कि शेयर बाजार में आप जिस भी कंपनी में पैसा invest कर रहे हैं उसका बिजनेस मॉडल आपको समझ आना चाहिए।

उदाहरण के लिए; अगर मैं एशियन पेंट कंपनी के शेयर खरीदता हूं तो मुझे पता है कि एशियन पेंट कंपनी पेंट बनाने वाली इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी है जिसका कोई कंपटीशन नहीं है और यह पूरे मार्केट में मोनोपली है।

इसके अलावा मुझे इस कंपनी की पूरी हिस्ट्री पता है कि आज तक इसने अपने इन्वेस्टर्स को कितने रिटर्न दिए हैं उसके बाद ही मैं इस कंपनी में पैसा लगा रहा हूं।

लेकिन अगर आपने किसी ऐसी कंपनी में निवेश कर दिया जिसका बिजनेस मॉडल ही आपको नहीं पता तो होगा ये कि जब उस कंपनी के शेयर में गिरावट होगी तो आप पैनिक में आकर उस शेयर को बेचने की सोचेंगे जबकि हो सकता है कि वह stock किसी temporary reason से नीचे आया हो और यह आपके लिए एक buying opportunity हो सकती है।

अब बढ़ते हैं अगले पॉइंट पर–

3. टेक्निकल एनालिसिस करना सीखे

शेयर मार्किट कैसे सीखें हिंदी में

अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग सीखना चाहते हैं तो आपको फंडामेंटल की बजाए टेक्निकल एनालिसिस सीखना चाहिए। टेक्निकल एनालिसिस उन्हीं लोगों के काम आती है जो मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग, फ्यूचर ट्रेडिंग या स्विंग ट्रेडिंग करते हैं।

टेक्निकल एनालिसिस के अंतर्गत आपको सपोर्ट रेजिस्टेंस, कैंडलेस्टिक पेटर्न, चार्ट मूवमेंट, टारगेट और स्टॉप लॉस, अलग-अलग इंडिकेटर्स बहुत सारी ट्रेडिंग स्ट्रेटजी सीखना पड़ता है।

और आप निफ़्टी या बैंकनिफ्टी में ट्रेडिंग करते हैं तो भी टेक्निकल रिसर्च आपके बहुत काम आएगा। मेरा कहने का मतलब यह है कि अगर आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो टेक्निकल रिसर्च सीखना ही होगा।

4. शेयर बाजार की किताबें पढ़ें

Learn share market in hindi– शेयर मार्केट का गणित सीखें

चाहे आप स्टॉक मार्केट में investing करें या ट्रेडिंग, यह सीखने के लिए किताबें ऑनलाइन मौजूद है जिन्हें पढ़कर आप सफल ट्रेडर और इन्वेस्टर्स के अनुभव को सीख सकते हैं। शेयर मार्केट की बुक्स पढ़कर आप अपने ज्ञान को कई गुना बढ़ा सकते हैं.

अगर आप शेयर मार्केट की थोड़ी बहुत भी knowledge रखते हैं तो आपको पता होगा कि दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर Warren buffet अपनी सफलता का क्रेडिट केवल एक ही बुक को देते हैं जिसका नाम है ‘द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर’

वह कहते हैं कि इस किताब ने उनकी जिंदगी बदल दी और यहां तक की इस किताब से वह इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने “द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर” किताब के लेखक बेंजामिन ग्राहम से शेयर मार्केट सीखने के लिए उनके institute में admission भी ले लिया था।

तो अगर आप भी अपनी शेयर मार्केट नॉलेज को next level पर ले जाना चाहते हैं तो नीचे दी गई इमेज पर क्लिक करके अभी इस बुक को डाउनलोड करके पढ़ना शुरू कर दीजिए।

शेयर मार्केट सीखने के लिए यह किताब जरूर पढ़ें


5. ऑनलाइन शेयर मार्केट के बेस्ट कोर्स करें

Share market kaise sikhe in hindi – शेयर मार्केट कोर्स करके सीखें

आजकल बाजार में शेयर मार्केट सीखने के लिए काफी सारे ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध हैं जिनके द्वारा आप share market को step by step learn कर सकते हैं। अगर आप शेयर मार्केट कोर्स खरीदने में interested हैं तो आपको उन्हें लेने से पहले एक बार Rating जरूर चेक कर लेनी चाहिए।

किसी भी शेयर मार्केट कोर्स को खरीदने से पहले अन्य लोगों ने उस कोर्स के बारे में कैसे Review दिए हैं, यह जरूर चेक कर ले।

मैं आपको बताना चाहता हूं कि आजकल शेयर मार्केट में कोर्स बेचने के नाम पर बहुत सारे फ्रॉड और स्कैम चल रहे हैं। कुछ लोग अपने अलग-अलग Telegram channel बनाकर आपसे joining fees मांगते हैं जिसके बदले वह आपको रोजाना Nifty और Banknifty की ट्रेडिंग calls देने का वादा करते हैं।

जितना हो सके इस प्रकार के लोगों से दूर रहे और इस तरह के किसी भी trap में फसने से बचें क्योंकि ऐसे लोग पहले आपको प्रॉफिट का लालच देते हैं और बाद में जब आपको नुकसान होता है तो आपको टेलीग्राम ग्रुप या चैनल से remove कर देते हैं।

6. शेयर मार्केट का काम सीखने की कोशिश करें

शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग के अलावा भी तरह तरह के काम होते हैं जिन्हें आप सीख सकते हैं। जो लोग शेयर मार्केट में ब्रोकिंग कंपनियां चलाते हैं वह किसी भी investor या trader से अधिक पैसा कमाते हैं उदाहरण के लिएZerodha कंपनी के फाउंडर Nithin kamath आज एक अरबपति है.

इसके अलावा कुछ लोग खुद का शेयर मार्केट training institute चलाते हैं जहां पर वह इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग की classes देते हैं.

मैं समझ सकता हूं इन सभी चीजों में investment लगता है और बहुत नॉलेज और degree की जरूरत होती है इसलिए अभी इस पॉइंट पर ज्यादा बात नहीं करते हैं.

इस पोस्ट में हम अधिकतर फोकस सिर्फ शेयर बाजार में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग सीखने पर ही देने वाले हैं क्योंकि यहीं से beginners शेयर बाजार की शुरुआत करते हैं.

7. पेपर ट्रेडिंग की प्रैक्टिस करके सीखें

बहुत सारे लोग शेयर मार्केट ट्रेडिंग सीखने के लिए पेपर ट्रेडिंग से शुरूआत करते हैं. पेपर ट्रेडिंग का मतलब होता है लाइव मार्केट में ट्रेडिंग ना करके किसी पेपर ट्रेडिंग software या फिजिकल पेपर पर ट्रेडिंग करना.

इसमें अगर आपको लगता है कि किसी शेयर का दाम बढ़ने वाला है तो उसे किसी पेपर पर लिख लीजिए और बाद में जब वह share अपने टारगेट प्राइस तक पहुंच जाए तो उसे भी पेपर पर लिख लीजिए और उसके सामने प्रॉफिट का निशान लगा दीजिए.

इस प्रकार जितना हो सके अधिक से अधिक पेपर ट्रेडिंग करने की कोशिश करें इससे आपको यह पता चलेगा कि अगर आप लाइव मार्केट में ट्रेडिंग करते तो आपको कितना नुकसान या प्रॉफिट होता.

अगर आपको बार-बार पेपर पर ही नुकसान हो रहा है तो आपको और ज्यादा practice करने की जरूरत है लेकिन अगर आपको पेपर पर 10 में से 7 बार प्रॉफिट हो रहा है तो अब आप live शेयर मार्केट में ट्रेड करने के लिए तैयार है.

दोस्तों कुछ लोग मानते हैं कि पेपर ट्रेडिंग पर आपकी साइकोलॉजी का अलग तरीके से काम करती है ऑनलाइन मार्केट में अलग तरीके से… यह बात कुछ हद तक सही है लेकिन मेरा मानना है कि अगर आप पेपर पर ही प्रॉफिट नहीं कर पा रहे हैं तो live मार्केट में trade करने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि इसमें आप केवल नुकसान ही करेंगे.

इसलिए पेपर ट्रेडिंग शेयर मार्केट सीखने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है.

8. शेयर खरीदने से पहले कंपनियों पर रिसर्च करें

Share market kaise sikha jata hai

मैंने ऊपर फंडामेंटल एनालिसिस वाले पॉइंट में बताया है कि शेयर की फंडामेंटल रिसर्च करने से आपको क्या पता चलता है। कंपनियों पर research करना भी शेयर मार्केट सीखने का ही एक part है।

शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनियों पर रिसर्च करने से आपका ज्ञान तो बढ़ता ही है साथ ही साथ आपको अलग-अलग businesses के बारे में भी पता चलता है जिससे आपकी knowledge भी improve होती है।

NOTE: मैं आपको पहले ही बता दूं कि अगर आप ट्रेडिंग फील्ड से ताल्लुक रखते हैं तो कंपनियों पर रिसर्च करना आपके लिए कोई मायने नहीं रखता, यह पॉइंट केवल इन्वेस्टर्स के लिए है।

शेयर मार्किट सीखने के लिए रोजाना ट्रैक करते रहे कि आज किस कंपनी का शेयर ऊपर जा रहा है और किस कंपनी का शेयर नीचे… फिर यह पता करें कि उस कंपनी का शेयर प्राइस गिरने का कारण क्या है या फिर शेयर प्राइस में उछाल होने के पीछे क्या एक्टिविटी हुई है।

कई बार देखा गया है कि बेवजह ही कंपनियों के शेयर का प्राइस लगातार बढ़ता जाता है जबकि कंपनियों में ऐसा कोई खास इवेंट नहीं होता है ना तो कंपनी का प्रॉफिट बढ़ता है और ना ही कंपनी ने कोई अच्छी अनाउंसमेंट की होती है लेकिन फिर भी शेयर प्राइस लगातार बढ़ रहा होता है

अगर आप किसी शेयर में इस प्रकार की कोई भी एक्टिविटी देखते हैं तो तुरंत सतर्क हो जाइए क्योंकि कुछ बड़े operator होते हैं जो शेयर का प्राइस कभी भी कम या ज्यादा कर देते हैं जिसमें छोटे रिटेल निवेशक फस जाते हैं इसे Pump और dump स्कीम कहा जाता है।

अब आप समझ चुके होंगे की शेयर खरीदने से पहले कंपनी पर रिसर्च करना कितना जरूरी है। बढ़ते हैं अगले पॉइंट पर–

9. सफल स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर और ट्रेडर्स को फॉलो करें

अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग सीखना चाहते हैं तो आपको सफल ट्रेडर्स को फॉलो करना चाहिए और उनकी trading strategies अपनाना चाहिए। जितना हो सके ऐसे लोगों से सीखने की कोशिश करें आप चाहें तो उनके सोशल मीडिया accounts को फॉलो कर सकते हैं।

इसी प्रकार अगर आप शेयर बाजार में investing सीखना चाहते हैं तो बड़े और सफल investors के सोशल मीडिया हैंडल follow कीजिए। यह लोग क्या tweet कर रहे हैं, कौन से शेयर में पैसा लगा रहे हैं, और क्या वो अपनी दिनचर्या में क्या-क्या करते हैं इन सब पर नजर बनाए रखें।

इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और एक दिन आप भी सफल इन्वेस्टर या ट्रेडर जरूर बनेंगे।

10. मार्केट को स्टडी करें

Learn share market in hindi: शेयर मार्केट की पढ़ाई करके सीखे

मार्केट को स्टडी करने का मतलब है शेयर बाजार की पढ़ाई करना। जिस तरह आप कोई भी काम सीखने के लिए उसकी प्रैक्टिस करते हैं या उसकी पढ़ाई करते हैं उसी तरह आपको शेयर बाजार को भी पढ़ाई की तरह समय देना होगा।

आप जितना ज्यादा शेयर मार्केट को study करेंगे और बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव का विश्लेषण करेंगे, आपकी शेयर मार्केट की knowledge उतनी ही बढ़ती जाएगी।

11. शेयर बाजार में नुकसान होने का कारण पता करें

नए लोग शेयर मार्केट कैसे सीखे

अब तक आप जान चुके होंगे कि अधिकतर लोगों को शेयर बाजार में नुकसान इसलिए होता है क्योंकि वह बिना सीखे मार्केट में पैसा लगाते हैं और इसीलिए शेयर मार्केट को सीखना बहुत जरूरी है।

ऑनलाइन इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी case study उपलब्ध है जिसमें कुछ ट्रेडर पूरी तरह से बर्बाद हो गए उनके बारे में विस्तार से उस केस स्टडी में बताया गया है,

हो सके तो इस प्रकार की केस स्टडी पढ़ने की कोशिश करें इससे आपका understanding बढ़ेगी कि आखिर लोग शेयर मार्केट में ऐसी कौन सी गलतियां करते हैं जिससे उन्हें नुकसान होता है।

  • हर्षद मेहता स्कैम और केतन पारेख स्कैम जैसे पॉपुलर शेयर मार्केट फ्रॉड के बारे में तो आपको पता ही होगा जिस पर ‘Scam 1992’ पापुलर web series भी बनी थी और तभी से लोगों का शेयर बाजार में इंटरेस्ट और भी ज्यादा बढ़ गया.

साथ ही Yes bank और DHFL जैसे scam भी सामने आए। एक इन्वेस्टर के नजरिए से आपको इस प्रकार के scam से सीखना चाहिए।

12. शेयर मार्केट ब्लॉग और यूट्यूब चैनल्स को फॉलो करें

वैसे तो इंटरनेट पर शेयर बाजार को सीखने के लिए बहुत सारे sources उपलब्ध है लेकिन ब्लॉग और यूट्यूब चैनल शेयर मार्केट को सीखने के लिए बेस्ट और सही माध्यम है।

यूट्यूब पर काफी सारे चैनल हैं जिन पर शेयर मार्केट सीखने के लिए बहुत सारे वीडियोस उपलब्ध हैं इनमे से कुछ पॉपुलर यूट्यूब चैनल के नाम हैं– Pranjal kamra, Covey by finnovation, Stock market का commando, Pushkar Raj Thakur आदि।

लेकिन अगर आप इसी तरह पढ़कर शेयर मार्केट सीखना चाहते हैं तो आप हमारे इसी blog stockmarkethindi.in के द्वारा बिल्कुल फ्री में शेयर मार्केट हिंदी में सीख सकते हैं।

How to Learn Share Market in Hindi ‘FAQ’

शेयर बाजार कहां से सीखे?

शेयर मार्केट को सीखने के लिए आप ऑनलाइन माध्यमों की मदद ले सकते हैं जैसे; ऑनलाइन कोर्सेज यूट्यूब वीडियोस, ब्लॉग इत्यादि।

शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करें?

शेयर मार्केट सीखने के लिए आपको स्टॉक की फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करना सीखना होगा। इसके अलावा बाजार का विश्लेषण करें और पता करें कि बाजार किस दिशा में मूवमेंट कर सकता है साथ ही बेसिक्स सीखने पर ज्यादा फोकस करें।

शेयर मार्केट सीखने के लिए बेस्ट कोर्स कौन सा है?

शेयर बाजार को सीखने के लिए udemy पर आपको बहुत सारे बेस्ट courses मिल जाएंगे साथ ही कुछ ऑनलाइन वेबसाइट है जिन पर बेस्ट स्टॉक मार्केट कोर्स प्रोवाइड किए जाते हैं। लेकिन किसी भी कोर्स को लेने से पहले उसकी rating और review जरूर चेक कर लें।

ट्रेडिंग कैसे सीख सकते हैं?

ट्रेडिंग सीखने के लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस सीखना होगा जिसके अंतर्गत प्राइस एक्शन, मूविंग एवरेज, सपोर्ट रेजिस्टेंस, टारगेट और स्टॉपलॉस आदि चीजें होती हैं। इन सबके अलावा ट्रेडिंग को प्रैक्टिस करके और बेहतर सीखा जा सकता है।

Share Market kaise sikhe in hindi ‘Conclusion’

दोस्तों शेयर बाजार में सफल होने के लिए शेयर मार्केट को सीखना बहुत जरूरी है. अगर आप शेयर बाजार से पैसा कमाना चाहते हैं तो पहले आपको बाजार के नियमों को सीखना और समझना होगा. कहा जाता है कि स्टॉक मार्केट में आने वाले 70% से ज्यादा लोग अपने पैसे का नुकसान करते हैं इसका सबसे बड़ा कारण है ज्ञान की कमी.

अगर आप सही तरीके से शेयर बाजार में सावधानी से चीजों को फॉलो करते हैं तो निश्चित ही आप लंबी अवधि में सफल शेयर मार्केट इन्वेस्टर और ट्रेडर बन सकते हैं।

इस पोस्ट (Share market kaise sikhe in hindi) में मैंने आपको बताया है कि शेयर मार्केट कैसे सीखे (How to learn share market in hindi) और आपको शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करना चाहिए? उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी।

अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें.

5/5 - (7 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

2 thoughts on “शेयर मार्केट कैसे सीखे? Learn Share Market in Hindi”

Leave a Comment