शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें (2024 में) – [Step By Step गाइड]

शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें, Share Market kaise start kare, शेयर मार्केट बिजनेस की शुरुआत कैसे करें, शेयर ट्रेडिंग कैसे शुरू करें, How to start share market investment for beginners in hindi

इंडिया में शेयर मार्केट में निवेश करने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है जिसका सबसे बड़ा कारण है स्टॉक मार्केट को लेकर लोगों में जागरूकता की कमी. बहुत सारे नए लोग शेयर बाजार में पैसा निवेश तो करना चाहते हैं लेकिन उन्हें सही रास्ता नहीं पता कि आखिर शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें?

शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें, Share Market kaise start kare

तो आज हम आपको बताएंगे कि 2023 में शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करें, शुरुआती लोग शेयर बाजार में निवेश कैसे स्टार्ट करें और पैसे कैसे कमाए, स्टेप बाय स्टेप शेयर मार्केट को कैसे सीखें और समझें, इसके अलावा शेयर बाजार में सफल होने के लिए आपको क्या करना पड़ता है?

इस विषय के बारे में आज हम आपको शुरू से अंत तक सब कुछ बताएंगे कि आखिर नए लोग शेयर बाजार में शुरुआत कैसे कर सकते हैं?

तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि–

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करें (Share Market kaise start kare)

शेयर बाजार की शुरुआत करने के लिए किसी भरोसेमंद ब्रोकर के पास डीमैट खाता खोलें, शेयर मार्केट के बेसिक क्लियर करें, फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करना सीखें, सफल निवेशक व ट्रेडर्स को फॉलो करें और शेयर मार्केट का ऑनलाइन कोर्स करें इस प्रकार आप शेयर मार्केट की शुरुआत कर सकते हैं।

अब यह तो बात हो गई शार्ट में लेकिन अब थोड़ा एक-एक करके स्टेप बाय स्टेप समझ लेते हैं–

शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें?

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें
1. अपना डीमैट अकॉउंट खोलें
2.शेयर मार्केट के बेसिक्स सीखें
3.शेयर बाजार की शब्दावली पढ़ें
4.पेपर ट्रेडिंग करने से शुरुआत करें 
5.स्टॉक के फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करना सीखें
6.शेयर मार्केट के नियम फॉलो करें
7.सफल शेयर मार्केट निवेशक और ट्रेडर्स को फॉलो करें
8.शेयर मार्केट को समझने के लिए ऑनलाइन कोर्स करें

नीचे हमने शेयर मार्केट में शुरुआत करने के इन सभी तरीकों को विस्तार से समझाया है, इसमें सबसे पहला तरीका है

1. शेयर मार्केट में डीमैट अकाउंट ओपन करें

शेयर मार्केट की शुरुआत करने के लिए आपके पास एक डिमैट अकाउंट होना चाहिए. डिमैट अकाउंट वह खाता होता है जिसके द्वारा आप शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों के शेयर खरीद और बेच सकते हैं. शेयर को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया को ही ट्रेडिंग कहा जाता है।

डीमैट अकाउंट आप किसी भी ब्रोकर के पास खुलवा सकते हैं जैसे– Upstox, Groww, Angel broking, Zerodha, 5paisa आदि।

शेयर मार्केट स्टार्ट करने के लिए डीमैट खाता खोलना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि demat account के द्वारा आप कंपनियों के शेयर में पैसा लगा सकते हैं और जब उन कंपनियों के शेयर प्राइस बढ़ जाते हैं तो उन्हें बेचकर आप मुनाफा कमा सकते हैं।

अगर अभी तक आपका डीमैट अकाउंट नहीं खुला है तो Upstox पर जाकर बिल्कुल फ्री में डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं. इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए यह पोस्ट पढ़ें–

चलिए अब बढ़ते हैं दूसरे step की ओर–

2. शेयर मार्केट के बेसिक्स सीखने से शुरुआत करें

शेयर बाजार की शुरुआत आपको हमेशा बेसिक्स सीखने से करनी चाहिए. बहुत सारे लोग शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने के लिए डिमैट अकाउंट तो खोल लेते हैं लेकिन वह तुरंत जाकर शेयर को buy और sell करने लगते हैं

और यही उनकी सबसे बड़ी गलती होती है।

क्योंकि शुरुआत आपको हमेशा बेसिक फंडामेंटल सीखने से करनी चाहिए. उदाहरण के लिए– कुछ लोगों को शेयर मार्केट की बेसिक कांसेप्ट क्लियर नहीं होते हैं जैसे–

तो सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए सवालों के जवाब पता करना चाहिए और उसके बाद ही शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत करनी चाहिए.

3. शेयर बाजार की शब्दावली पढ़ना शुरू करें

शुरुआती लोगों के लिए शेयर मार्केट की शब्दावली को पढ़ना और समझना बहुत जरूरी है. काफी नए लोगों को तो यही पता नहीं होता कि–

  • Sebi क्या है और शेयर मार्केट को कैसे कंट्रोल करती है?
  • ब्रोकर कौन होता है?
  • स्टॉक एक्सचेंज क्या हैं?
  • आईपीओ क्या होता है?
  • प्राइमरी और सेकेंडरी मार्केट क्या है?
  • अपर सर्किट और लोअर सर्किट क्या हैं?
  • टारगेट और स्टॉपलॉस क्या होते हैं?
  • सपोर्ट एंड रेजिस्टेंस लेवल क्या होते हैं?

अगर आपको शेयर बाजार में शुरुआत करनी है तो ऊपर बताए गए सभी Terms यानी शब्दावली को अच्छे से समझना बहुत जरूरी है। अब चलिए बढ़ते हैं अगले step की ओर जोकि है;

4. शुरुआत में पेपर ट्रेडिंग की प्रैक्टिस स्टार्ट करें

शेयर बाजार में डायरेक्ट शेयर खरीदने और बेचने से अच्छा है पेपर ट्रेडिंग से शुरुआत करना. जब आप अपने असली पैसों से ट्रेडिंग ना करके सिर्फ practice के तौर पर लाइव मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने का अभ्यास करते हैं तो इसे हम पेपर ट्रेडिंग कहते हैं।

आजकल मार्केट में ऐसे काफी पेपर ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जिन पर आपको फ्री में ट्रेड करने के लिए नकली मनी दिया जाता है और उसके द्वारा आप मार्केट में ट्रेडिंग का रियल एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते हैं।

  • उदाहरण के लिए Moneycontrol वेबसाइट के द्वारा एक वर्चुअल ट्रेडिंग प्लेटफार्म लांच किया गया है जिसका नाम है– ‘Moneybhai‘ इस प्लेटफार्म पर जाकर आप भी पेपर ट्रेडिंग की प्रैक्टिस करना स्टार्ट कर सकते हैं.

शुरुआती लोगों के लिए अगला कदम है–

5. स्टॉक का फंडामेंटल एनालिसिस करना सीखें

शेयर बाजार में शुरुआत करते समय नए लोगों को फंडामेंटल एनालिसिस के बारे में कुछ पता नहीं होता जबकि कोई भी शेयर खरीदने से इसे समझना सबसे ज्यादा जरूरी होती है।

फंडामेंटल एनालिसिस के अंतर्गत आप सीखते हैं कि–

  • शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनी का बिजनेस मॉडल क्या है,
  • उस कंपनी का शेयर कितना मंहगा या सस्ता है,
  • शेयर प्राइस ने अब तक निवेशकों को पास्ट में कितने रिटर्न दिए है,
  • वह कंपनी प्रॉफिट कैसे कमाती है,
  • उस कंपनी की फ्यूचर प्लान क्या है,
  • भविष्य में कंपनी कैसा परफॉर्म करेगी,

तो फंडामेंटल एनालिसिस में आप इन सभी फैक्टर्स पर research करके कंपनी की future growth के बारे में पता करते हैं।

किसी भी कंपनी की फंडामेंटल एनालिसिस करना इसलिए जरूरी है क्योंकि आपको यह पता होना बहुत जरूरी है कि जिस कंपनी का शेयर आप खरीद रहे हैं वह वाकई में फ्यूचर में ग्रोथ का पोटेंशियल रखती भी है या नहीं.

किसी भी निवेशक के लिए यह एक बहुत ही जरूरी स्टेप होता है क्योंकि इसके अंतर्गत आपको ऐसी कंपनियों के बारे में पता चलता है जिनके शेयर भविष्य में मल्टीबैगर रिटर्न दे सकते हैं और आज उस शेयर में निवेश करके आप भविष्य में मालामाल बन सकते हैं।

और यही प्रक्रिया बड़े और सफल निवेशक अपनाते हैं. चलिए अब बढ़ते हैं शेयर बाजार में शुरुआत करने के अगले कदम की ओर–

6. टेक्निकल रिसर्च की जानकारी प्राप्त करें

जिस तरह इन्वेस्टर बनने के लिए फंडामेंटल एनालिसिस करना जरूरी होता है उसी तरह एक ट्रेडर बनने के लिए टेक्निकल एनालिसिस करना बहुत जरूरी होता है।

जी हां सही सुना आपने… इन्वेस्टर और ट्रेडर दो अलग-अलग लोग होते हैं और दोनों ही शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं.

  • इन्वेस्टर वह होता है जो लंबे समय के लिए मार्केट में पैसा निवेश करता है जबकि ट्रेडर वह व्यक्ति होता है जो बहुत ही छोटे टाइम के लिए मार्केट में पैसा लगाकर उससे रिटर्न कमाता है.
  • जो लोग शेयर मार्केट में रोज शेयर को खरीदते और बेचते हैं उन्हें हम इंट्राडे ट्रेडर बोलते हैं और इस प्रकार की ट्रेडिंग को इंट्राडे ट्रेडिंग कहते हैं.

वैसे तो ट्रेडिंग कई प्रकार की होती है जैसे स्विंग ट्रेडिंग, इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग, पोजीशनल ट्रेडिंग आदि.

और इन सभी की खासियत यह है कि इनमें आपको बहुत लंबी अवधि तक पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है बल्कि ट्रेडिंग के द्वारा आप कम समय में अपने पैसों पर रिटर्न जनरेट कर सकते हैं।

लेकिन सबसे जरूरी बात यह है कि ट्रेडिंग के लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस करना सीखना होगा जिसके अंतर्गत आप जानेंगे कि–

तो ये सभी चीजें आपको टेक्निकल रिसर्च के अंतर्गत सीखना पड़ता है उसकव बाद ही आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

7. शेयर मार्केट के नियम फॉलो करें

शुरुआती लोगों के लिए शेयर बाजार के नियमों को फॉलो करना और समझना बहुत जरूरी है। अगर आप पहली बार स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने जा रहे हैं तो आपको कुछ rules पता होना चाहिए जो शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए हर एक निवेशक को जानना बहुत जरूरी है.

शेयर बाजार के कुछ बेसिक नियम इस प्रकार है–

  • कभी भी लोन लेकर शेयर बाजार में पैसा मत लगाएं,
  • दूसरों की टिप्स और कॉल पर आंख बंद करके भरोसा मत करें,
  • खुद से रिसर्च करना सीखें,
  • किसी भी ब्रोकर के कहने पर शेयर खरीदने से
  • पहले उसकी फंडामेंटल एनालिसिस जरूर कर लें,
  • आईपीओ में पैसा लगाने से पहले उस कंपनी की पूरी हिस्ट्री और ट्रैक रिकॉर्ड पता कर लें,
  • शेयर मार्केट में कभी भी अपना पूरा पैसा मत लगाएं.

इसके अलावा ऐसे ही कुछ बहुत सारे बेसिक नियम हैं जो शुरुआती beginners को जरूर पता होना चाहिए. अगर आप इन नियमों के बारे में डिटेल और पढ़ना चाहते हैं तो नीचे दी गई पोस्ट पढ़ सकते हैं–

8. सफल शेयर मार्केट निवेशक और ट्रेडर्स को फॉलो करें

बहुत सारे लोग हैं जिनको शेयर मार्केट का काफी लम्बा एक्सपीरियंस है और वह अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर समय-समय पर शेयर बाजार से रिलेटेड महत्वपूर्ण जानकारी पोस्ट करते रहते हैं। इसलिए शुरुआत में ऐसे लोगों के सोशल मीडिया हैंडल्स को जरूर फॉलो करें।

इंटरनेट पर बहुत सारे blogs और यूट्यूब चैनल हैं जिनको पढ़कर और वीडियो देखकर आप ऑनलाइन शेयर मार्केट के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं. उन्हीं में से एक है हमारा यह ब्लॉग stockmarkethindi.in जो आप अभी इस समय पढ़ रहे हैं, इस वेबसाइट पर हमने शेयर मार्केट के बारे में पहले ही बहुत सारी उपयोगी पोस्ट लिखी हुई है जिनको आप पढ़कर शेयर बाजार के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।

शेयर मार्केट में शुरुआत करने का अगला तरीका है;

9. शेयर मार्केट को समझने के लिए ऑनलाइन कोर्स करें

शेयर बाजार की शुरुआत करने का सबसे बेस्ट तरीका है ऑनलाइन शेयर मार्केट कोर्स करना.

जी हां, शेयर मार्केट का ऑनलाइन कोर्स करके आप शेयर बाजार के बारे में शुरू से अंत तक सब कुछ सीख सकते हैं और यह नए लोगों के लिए सबसे कारगर तरीका है।

कुछ सालों पहले मैंने भी अपनी शुरूआत शेयर मार्केट कोर्स के द्वारा ही की थी. क्योंकि online course में आपको बेसिक से एडवांस तक सभी चीजों को बारीकी से उदाहरण के साथ समझाया जाता है, इसीलिए नए लोगों के लिए शेयर मार्केट का ऑनलाइन कोर्स लेना शेयर बाजार में शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है।👍

अब सवाल ये आता है कि कौन सा कोर्स लेना चाहिए और कहां से लेना चाहिए?

तो यहां पर मैं आपको इंडिया के ‘बेस्ट शेयर मार्केट कोर्स‘ के बारे में बताने वाला हूं जिसके द्वारा आप share market को step by step learn कर सकते हैं। अगर आप शेयर मार्केट कोर्स खरीदने में interested हैं तो आपको एक बार इस कोर्स को जरूर लेना चाहिए 👍

👉मैं आपको बताना चाहता हूं कि इस कोर्स में आपको beginner से advance level तक शेयर मार्केट को वीडियोस और PDF के माध्यम से बहुत ही सरल तरीके से प्रैक्टिकल उदाहरण के साथ समझाया गया है। आज तक जितने भी लोगों ने यह कोर्स लिया है सबने इसकी तारीफ ही की है। 🙂

तो अगर आप भी शेयर मार्केट को शुरू से अंत तक सीखना चाहते हैं और शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग के द्वारा अमीर बनना चाहते हैं तो एक बार आपको यह शेयर मार्केट कोर्स जरूर खरीदना चाहिए.

जानिए इस कोर्स में आपको क्या-क्या सीखने को मिलेगा– Share Market Full Course in Hindi

नीचे दी गई इमेज पर क्लिक करके आप इस ‘बेस्ट शेयर मार्केट कोर्स’ को डायरेक्ट खरीद सकते हैं–

Share market course in hindi

Share Market kaise start kare – FAQ’s

शुरुआती लोग शेयर मार्केट में कदम कैसे रखें?

शुरुआती लोगों को शेयर मार्केट में बेसिक कांसेप्ट सीखने से स्टार्ट करना चाहिए. सबसे पहले फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च की मदद से अच्छे स्टॉक सिलेक्ट करना सीखें. इसके बाद पता करें कि स्टॉक को कब खरीदना और बेचना है, तो इस प्रकार आप शेयर मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत कैसे करें?

शेयर बाजार में पैसा invest करने के लिए सबसे पहले आपको किसी ब्रोकर के पास अकाउंट खुलवाना होगा. फिर अपने डिमैट अकाउंट को बैंक अकाउंट से लिंक करना होगा. अब आपको अपने बैंक खाते से ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा करना है. इसके बाद आप शेयर मार्केट में पैसा लगाने की शुरुआत कर सकते हैं।

शेयर बाजार में अपना पहला शेयर कैसे खरीदें?

अपना पहला शेयर खरीदने के लिए आपको अपने डिमैट अकाउंट में लॉगइन करें. फिर सर्च बॉक्स में अपने पसंदीदा कंपनी का नाम टाइप करें जिससे आपके सामने उस कंपनी के शेयर की डिटेल खुलकर आ जाएगी जैसे शेयर प्राइस, चार्ट पेटर्न आदि. अब आपको क्वांटिटी सिलेक्ट करना है नीचे दिए गए buy बटन पर क्लिक करके आप अपना पहला शेयर खरीद सकते हैं।

शेयर ट्रेडिंग कैसे शुरू करें?

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग शुरू करने के लिए टेक्निकल एनालिसिस के बारे में जानें और कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न का ज्ञान प्राप्त करें. इसके अलावा मूविंग एवरेज, वॉल्यूम, टेक्निकल इंडिकेटर्स, सपोर्ट रेजिस्टेंस आदि सीखने के बाद ही आप शेयर ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते हैं।

शेयर मार्केट की शुरुआत कैसे करें– ‘निष्कर्ष’

तो इस आर्टिकल में आपने समझा कि शेयर मार्केट में शुरुआत कैसे करें (share market kaise start karen) और शेयर बाजार की शुरुआत करने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए. मैं उम्मीद करता हूं आपको शेयर मार्केट start करने के तरीकों के बारे में यह जानकारी उपयोग लगी होगी।

अगर आपके मन में शेयर बाजार को लेकर कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूंछ सकते हैं। और शेयर मार्केट के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई अन्य पोस्ट पढ़ सकते हैं–

4/5 - (46 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️