क्या Stock Market से निकल जाएं, आगे चलकर बहुत बड़ी गिरावट होने वाली है!

Stock market crash news: अभी तक पिछले महीने से हम सब शेयर मार्केट में अच्छी खासी तेजी देख रहे हैं लेकिन अब अचानक से मार्केट गिरने से बहुत सारे निवेशक डरने लगे हैं क्योंकि उनका पोर्टफोलियो जो बहुत लंबे समय से हरे निशान में था अब वह अचानक लाल निशान में दिखने लगा.

शेयर मार्केट गिरने का कारण

लेकिन सवाल यह आता है कि आखिर इस गिरावट में क्या किया जाए? क्या हमें अपने शेयर बेचकर बाहर निकल जाना चाहिए, क्या स्टॉक मार्केट में और बड़ी गिरावट आने वाली है या फिर क्या दोबारा मार्केट ऊपर जाने की उम्मीद है, तो आज हम इन्हीं सब बातों के बारे में थोड़ा डिटेल से चर्चा करेंगे.

इतनी तेजी के बाद अब क्यों गिर रहा है शेयर मार्केट?

Why stock market is falling: कुछ समय से शेयर बाजार में तेजी की वजह यह थी कि वैश्विक आर्थिक स्थितियां अनुकूल थीं। अमेरिका और यूरोप में आर्थिक विकास हो रहा था, और ब्याज दरें कम थीं। इससे कंपनियों के मुनाफे बढ़ रहे थे, और शेयर बाजार में निवेशकों की रुचि बढ़ रही थी।

  • हालांकि, हाल के दिनों में वैश्विक आर्थिक स्थितियां बदल गई हैं।
  • अमेरिका और यूरोप में महंगाई बढ़ रही है, जिससे आर्थिक मंदी की आशंका बढ़ रही है।
  • आर्थिक मंदी से उपभोक्ता खर्च में कमी आ सकती है, जिससे कंपनियों की आय प्रभावित हो सकती है।
  • महंगाई से कंपनियों की लागत भी बढ़ रही है, जिससे उनकी लाभप्रदता (Profitability) प्रभावित हो सकती है।

इन factors के कारण, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने भारतीय शेयर बाजार से पैसा निकालना शुरू कर दिया है। FIIs की बिकवाली से शेयर बाजार में गिरावट आ रही है।

इसके अलावा, भारत में भी महंगाई बढ़ रही है, जिससे उपभोक्ता खर्च पर दबाव बढ़ रहा है। महंगाई से कंपनियों की लागत भी बढ़ रही है, जिससे कंपनियों के प्रॉफिट काम हो सकते हैं.

और इन्हीं सब कारणों के चलते भारतीय शेयर बाजार में गिरावट देखी जा रही है हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शेयर बाजार लॉन्ग टर्म में ऊपर ही जाता है, और गिरावट के बाद सुधार होना स्वाभाविक है।

क्या शेयर बाजार में बड़ी गिरावट होने वाली है?

यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका कोई निश्चित उत्तर नहीं है। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बहुत सारे कारण होते हैं। और इसीलिए भविष्य की दिशा की भविष्यवाणी करना हमेशा कठिन होता है, खासकर जब कई अनिश्चित कारक मौजूद हों।

हालांकि, कुछ डेटा और तथ्य हैं जो संकेत दे सकते हैं कि शेयर बाजार में बड़ी गिरावट होने की संभावना है।

  1. सबसे पहले, वैश्विक आर्थिक परिदृश्य चिंताजनक है। अमेरिका और यूरोप में महंगाई बढ़ रही है, जिससे आर्थिक मंदी की आशंका बढ़ रही है।
  2. दूसरा, भारत में भी महंगाई बढ़ रही है। भारत में inflation 7.01% तक पहुंच गई है, जो 8 साल में सबसे अधिक है। महंगाई बढ़ने से लोग कम खर्च कर रहे हैं, और कंपनियों के raw material की cost भी बढ़ रही है, इससे कंपनियों के प्रॉफिट कम देखने को मिलेंगे और अगर ऐसा होगा तो शेयर मार्केट में और ज्यादा गिरावट देखी जा सकती है।
  3. तीसरा, विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने भारतीय शेयर बाजार से पैसा निकालना शुरू कर दिया है। 2023 में अब तक, FIIs ने भारतीय शेयर बाजार से 1.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक निकाले हैं। FIIs की बिकवाली से भी शेयर बाजार में गिरावट आ रही है।

हमें गिरते हुए मार्केट में क्या करना चाहिए?

गिरते हुए बाजार में निवेशकों को निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

1. अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें– गिरते हुए बाजार में निवेशकों में अक्सर डर और घबराहट हो जाती है। इस डर और घबराहट के कारण निवेशक अक्सर गलत निर्णय ले लेते हैं। इसलिए, गिरते हुए बाजार में निवेशकों को अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए और तर्कसंगत निर्णय लेने चाहिए।

2. अपने निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता पर विचार करें– गिरते हुए बाजार में निवेशकों को अपने investment goals और Risk पर विचार करना चाहिए। यदि निवेशक लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं, तो उन्हें गिरते हुए बाजार में खरीदारी करने का अवसर देखना चाहिए। हालांकि, यदि निवेशक छोटी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं, तो उन्हें गिरते हुए बाजार में सतर्क रहने की आवश्यकता है।

3. अपने पोर्टफोलियो को review करें– गिरते हुए बाजार में निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करनी चाहिए। यदि पोर्टफोलियो में कमजोर शेयर हैं, तो उन्हें बेचने पर विचार करना चाहिए। हालांकि, यदि पोर्टफोलियो में मजबूत शेयर हैं, तो उन्हें बेचने से बचना चाहिए।

4. अपने निवेश को diversify करें– गिरते हुए बाजार में निवेशकों को अपने निवेश को विविध बनाना चाहिए, मतलब एक ही जगह पूरा पैसा लगाने की बजाय अलग-अलग शेयरों में निवेश करना चाहिए। इससे यदि किसी एक क्षेत्र में गिरावट आती है, तो भी निवेशकों के पोर्टफोलियो को नुकसान नहीं होगा।

स्टॉक मार्केट गिरावट में मौका

गिरते हुए बाजार में निवेशकों के लिए इन्वेस्टमेंट करने के कुछ मौके हो सकते हैं जैसे–

  1. DCA (Dollar Cost Averaging): DCA एक ऐसी रणनीति है जिसमें निवेशक नियमित रूप से एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं। DCA रणनीति का उपयोग करके निवेशक गिरते हुए बाजार में औसत लागत को कम कर सकते हैं।
  2. SIP (Systematic Investment Plan): SIP DCA का एक रूप है। SIP में, निवेशक एक निश्चित राशि को नियमित रूप से एकमुश्त निवेश करते हैं। SIP रणनीति का उपयोग करके निवेशक गिरते हुए बाजार में औसत लागत को कम कर सकते हैं।
  3. Value Investing: वैल्यू इन्वेस्टिंग एक ऐसी रणनीति है जिसमें निवेशक उन शेयरों में निवेश करते हैं जिनकी कीमतें उनके वास्तविक मूल्य यानी इंट्रिसिक वैल्यू से कम हैं। Value Investing रणनीति का उपयोग करके निवेशक गिरते हुए बाजार में अच्छी कीमत पर फंडामेंटली मजबूत शेयरों में निवेश कर सकते हैं।

निष्कर्ष

गिरते हुए बाजार में निवेशकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है, लेकिन इससे डरने की भी आवश्यकता नहीं है। गिरते हुए बाजार में भी निवेशकों के लिए पैसे कमाने के अवसर होते हैं।

ये भी पढ़े

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️