शेयर बाजार के नियम 2023 | Share Market Rules in Hindi (PDF)

शेयर बाजार का नियम क्या हैं | शेयर बाजार इंट्राडे के नियम | शेयर बाजार के नियम pdf download | शेयर बाजार में पैसे कमाने के नियम | सेबी के नए नियम | Share market rules in hindi

क्या आपको शेयर बाजार के नियम पता है? अगर आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश करते हैं तो आपको वह सब share market rules पता होना चाहिए जिन्हें करके आप एक सफल इन्वेस्टर या ट्रेडर बन सकते हैं।

  • शेयर मार्केट से पैसे कमाना हर किसी का सपना होता है लेकिन इसमें सफल वही होता है जो शेयर बाजार के सभी नियम फॉलो करता है।
  • और इन्हीं नियमों को फॉलो करके आज दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर warren buffet करोड़ों की wealth के मालिक हैं।

तो अगर आप भी 2023 में पैसे कमाने के लिए शेयर बाजार के नियम जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा। क्योंकि आज मैं आपको शेयर मार्केट के उन सभी नियमों (Rules) के बारे में बताने वाला हूं जिन्हें फॉलो करके आप शेयर बाजार से दिन का लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

तो आइए सबसे पहले जानते हैं;

Contents

शेयर बाजार के नियम

शेयर बाजार के नियम
शेयर बाजार के नियम – Share Market Rules in Hindi

दोस्तों जितने भी शेयर बाजार के नियम नीचे बताए गए हैं वह सब ना केवल इन्वेस्टर्स बल्कि ट्रेडर्स के लिए भी जरूरी है। लेकिन इन नियमों को केवल पढ़ना काफी नहीं है बल्कि अपनी शेयर मार्केट की जर्नी में अप्लाई करना भी उतना ही जरूरी है।

अगर आप चाहते हैं कि इन share market rules को फॉलो करके आप भी सफल लोगों की तरह पैसा कमा सके तो मेरी आपसे एक ही गुजारिश रहेगी कि इन सभी नियमों को ध्यान से जरूर पढ़ें।

शेयर बाजार के नियम (Share Market Rules in Hindi)

  1. शेयर बाजार के नियम जानकर निवेश करें
  2. शेयर बाजार के सलाहकारों से दूर रहें
  3. शेयर सेटेलमेंट के नियम पता करें
  4. सेबी के नियम फॉलो करें
  5. शेयर पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें
  6. मार्केट ट्रेंड के विपरीत ट्रेडिंग मत करें
  7. शेयर मार्केट ट्रेडिंग के नियम फॉलो करें
  8. पेनी स्टॉक्स में पैसा इन्वेस्ट करने से बचें
  9. ब्रोकरेज चार्ज और टैक्सेशन पता होना चाहिए
  10. शेयर खरीदने के नियम जान लें
  11. इंट्राडे या ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम फॉलो करें
  12. बड़े इन्वेस्टर के शेयर मत खरीदे
  13. इन्वेस्टिंग के बेसिक नियम समझे
  14. अपने अनुभवी सेक्टर में पैसा निवेश करें
  15. लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग पर फोकस करें
  16. स्टॉक मार्केट की बेसिक टर्म्स सीखें
  17. शेयर बाजार की भविष्यवाणी करने वालों से दूर रहें
  18. शेयर खरीदने और बेचने का सही समय पता करें
  19. शेयर बाजार के ऑपरेटर से बचकर रहें
  20. लोन लेकर शेयर बाजार में निवेश कभी मत करें

चलिए अब एक-एक करके जान लेते हैं stock market rules के बारे में जिसमें सबसे पहला शेयर बाजार का नियम है–

1. शेयर बाजार के नियम जानकर निवेश करें

शेयर बाजार का सबसे पहला नियम है सभी बेसिक नियमों को समझ कर निवेश करें। जब आपको शेयर मार्केट के बेसिक नियम पता होंगे तो शेयर खरीदते समय आप गलती करने से बच सकेंगे। कुछ नए निवेशकों को शेयर बाजार के बेसिक फंडे ही क्लियर नहीं होते फिर भी स्टॉक मार्केट में पैसा लगाना शुरू कर देते हैं।

अगर आप भी शेयर बाजार के नियमों को जाने बिना ट्रेडिंग या इंवेस्टिंग करने की गलती करते हैं तो लॉन्ग टर्म में आप एक सफल निवेशक कभी नहीं बन सकते।

हां लेकिन अगर आप शेयर बाजार को पहले सीखते हैं और बड़े दिग्गज इन्वेस्टर की जर्नी के बारे में पढ़ते हैं तो बहुत चांसेस है कि 1 दिन आप भी शेयर मार्केट में सफल निवेशक बन सकेंगे। लेकिन उसके लिए आपको नीचे दिए गए सभी नियमों को ध्यान से पढ़ना जरूरी है।

2. शेयर बाजार के सलाहकारों से दूर रहें

शेयर बाजार का दूसरा नियम है कि दूसरों की टिप्स से दूर रहे. स्टॉक मार्केट में tips के नाम पर नए लोगों को बेवकूफ बनाया जाता है इसीलिए जितना हो सके खुद से रिसर्च करना सीखें। इसीलिए मैं हमेशा कहता हूं अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको फंडामेंटल एनालिसिस का ज्ञान होना जरूरी है।

लेकिन अगर आप निफ्टी या बैंकनिफ्टी में ट्रेडिंग करते हैं तो आपको टेक्निकल एनालिसिस करना सीखना चाहिए।
यह नियम आपको इसीलिए ध्यान रखना जरूरी है क्योंकि नए निवेशकों को शुरुआत में बेसिक चीजें पता नहीं होती जैसे–

और इसी बात का कुछ लोग फायदा उठाते हैं। इसलिए जितना हो सके दूसरों की सलाह लेने के बजाए खुद की रिसर्च पर फोकस करें।

3. शेयर सेटेलमेंट के नियम पता करें

शेयर बाजार का यह नियम बहुत इंपोर्टेंट है जो सभी निवेशकों को पता होना चाहिए। आपने देखा होगा जब आप शेयर को डिलीवरी में खरीदते हैं तो वह आपके पोर्टफोलियो में तुरंत ऐड नहीं होता है बल्कि इसमें 2 दिन का समय लगता है। इसे T+2 सेटलमेंट कहा जाता है।

अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो आपका काफी नुकसान हो सकता है. नए लोग सोचते हैं कि उसी दिन शेयर को खरीद कर कुछ प्राइस बढ़ने पर तुरंत बेच देंगे क्योंकि उन्हें शेयर सेटलमेंट के बारे में कोई जानकारी नहीं होती। बेशक आप इंट्राडे में शेयर खरीद कर उसी दिन बेच सकते हैं लेकिन डिलीवरी में शेयर खरीदने पर ऐसा करने से आपको काफी प्रॉब्लम आ सकती है।

4. सेबी के नियम फॉलो करें

सेबी (SEBI) यानी सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया पूरे शेयर बाजार को कंट्रोल करता है इसीलिए शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को SEBI के नियम मानना जरूरी है। कुछ समय पहले सेबी ने शेयर बाजार के नये मार्जिन नियम लाए थे जो प्रत्येक निवेशक के लिए जाना जरूरी है।

सेबी के अनुसार, कुछ शेयर ऐसे हैं जिन्हें आप सिर्फ 20% पैसा देकर भी खरीद सकते है इसको मार्जिन कहा जाता है। लेकिन मार्जिन प्रत्येक स्टॉक पर अप्लाई नहीं होता है. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि मार्जिन लेकर निवेश करने पर जितना फायदा है उतना ही जोखिम भी है इसलिए पहले इसके बारे में अच्छे से पता कर लें उसके बाद ही पैसा लगाएं।

5. शेयर पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें

शेयर बाजार का अगला नियम है कि अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें। बहुत सारे नए निवेशक एक ही प्रकार के शेयरों में पूरा पैसा लगाने की गलती करते हैं मतलब वह एक ही सेक्टर की कंपनियों में पूरा पैसा लगा देते हैं और जब वह सेक्टर डाउन जाता है या उस सेक्टर में बड़ी गिरावट आती है तो investors पैनिक में आकर अपने शेयर बेचने लगते हैं जिसके कारण उन्हें नुकसान होता है।

  • अभी कुछ समय पहले अदानी ग्रुप की सभी कंपनियों का शेयर प्राइस बढ़ रहा था इसीलिए शेयर बाजार के सभी निवेशकों ने सिर्फ अदानी ग्रुप के स्टॉक्स में पैसा लगाना शुरू कर दिया।
  • लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर अदानी ग्रुप में कोई प्रॉब्लम आती है तो आपका पूरा पोर्टफोलियो Red हो जाता है।

इसीलिए मैं हमेशा कहता हूं कि कम से कम 3 या 4 सेक्टर की कंपनियों में अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करना चाहिए। ताकि किसी एक सेक्टर में गिरावट होने की वजह से आप को बड़ा नुकसान ना हो।

6. मार्केट ट्रेंड के विपरीत ट्रेडिंग मत करें

अगला नियम है कि आपको हमेशा शेयर बाजार के ट्रेंड के अनुसार ही चलना चाहिए. अगर आप मार्केट ट्रेंड के विपरीत ट्रेडिंग करते हैं तो कोई ना कोई मजबूत strategy या लॉजिक होना चाहिए।

आपको एक बात समझना चाहिए कि जिस ओर बाजार का trend है तो उस तरफ traders अधिक हैं। अगर uptrend है तो खरीदार जाता है और अगर downtrend है तो विक्रेता ज्यादा हैं।

कोशिश करें कि हमेशा बड़े टाइम फ्रेम का चार्ट देखें तभी आपको मार्केट का क्लियर view पता लग पाएगा। क्योंकि अलग-अलग टाइम फ्रेम पर trend भी अलग अलग होता है। इसीलिए mazor ट्रेंड को फॉलो करना चाहिए क्योंकि उसी ओर ट्रेडिंग करना फायदेमंद होता है।

7. शेयर मार्केट ट्रेडिंग के नियम फॉलो करें

शेयर बाजार में ट्रेडिंग के भी कुछ important नियम है जो हर एक ट्रेडर को फॉलो करना चाहिए। हम सभी लोग जानते हैं कि इन्वेस्टिंग की तुलना में ट्रेडिंग में अधिक Risk या जोखिम होता है इसीलिए ट्रेडिंग के कुछ नियम जरूर फॉलो करें जैसे;

अगर आप ट्रेडिंग के बेसिक इन नियम को याद रखेंगे तो आप अपने नुकसान को कम करके प्रॉफिट को बढ़ा सकते हैं और इसके अलावा दूसरा कोई शॉर्टकट नहीं है।

8. पेनी स्टॉक्स में पैसा इन्वेस्ट करने से बचें

जो लोग शेयर बाजार में नए हैं वह पेनी स्टॉक्स या सस्ते शेयर की तरफ आकर्षित होते हैं। इसीलिए शेयर बाजार का नियम यह कहता है कि जो कंपनी जितनी छोटी है उसमें रिस्क भी उतना ही ज्यादा है। और अधिकतर micro cap या small cap कंपनियों के स्टॉक्स penny share की कैटेगरी में आते हैं जिनमें पैसा निवेश करना थोड़ा रिस्की होता है।

सस्ते शेयर में पैसा लगाने से पहले आपको यह सोचना चाहिए कि अगर कोई 1 रुपए का शेयर मिल रहा है तो उसकी कीमत इतनी कम क्यों है? इसके कुछ कारण होते हैं जैसे–

  • वह शेयर सस्ता इसलिए है क्योंकि उसे महंगे दाम पर कोई लेने को तैयार नहीं है,
  • कंपनियों का साइज अभी बहुत छोटा है,
  • या फिर ऐसी कंपनी का बिजनेस घाटे में चल रहा है,
  • फ्यूचर में बिजनेस बड़ा होने के कोई चांस नहीं है,
  • वह कंपनी गिरते हुए सेक्टर में काम कर रही है,
  • प्रमोटर्स के ऊपर शेयर होल्डर भरोसा नहीं करते हैं,
  • या फिर कंपनी कंसिस्टेंट प्रॉफिट नहीं दिखा पा रही है,

यही सब कारण है जो किसी कंपनी के शेयर को पेनी स्टॉक बनाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शेयर बाजार में मौजूद सभी पेनी स्टॉक घटिया होते हैं। जहां पर कुछ कम कीमत वाले मजबूत कंपनियों के शेयर हैं जो आपको जरूर देखना चाहिए।

9. ब्रोकरेज चार्ज और टैक्सेशन पता होना चाहिए

शेयर बाजार के नियम में अगला important point है ब्रोकरेज चार्ज और टैक्सेशन की जानकारी होना। चाहे आप शेयर बाजार में इन्वेस्टिंग करते हो या ट्रेडिंग, उसके लिए डिमैट अकाउंट खोलने की जरूरत होती है। लेकिन उससे भी पहले आपको यह पता कर लेना चाहिए कि किस ब्रोकर के पास आप डिमैट अकाउंट खुलवा रहे हैं उसकी ब्रोकरेज चार्ज और फीस क्या है?

कई बार हम लोग ब्रोकरेज पर इतना ध्यान नहीं देते और बार-बार शेयर खरीदते बेचते रहते हैं लेकिन कुछ समय बाद हमें पता चलता है कि जितना शेयर का प्राइस नहीं बड़ा उससे ज्यादा तो हमने ब्रोकरेज चार्ज और tax ही pay कर दिया। scalping ट्रेडिंग करते समय बहुत सारे लोग बहुत ही कम प्रॉफिट होने पर कुछ ही सेकंड में शेयर बेच देते हैं लेकिन बाद में उन्हें पता चलता है कि ब्रोकरेज की वजह से उन्हें मुनाफे की वजह नुकसान हो चुका है।

10. शेयर खरीदने के नियम जान लें

शेयर खरीदने का सबसे पहला नियम है अपने डिमैट अकाउंट को बैंक अकाउंट से लिंक करना. फिर उसमें पैसे ऐड करना। इसके बाद आप जिस शेयर को खरीदना चाहते हैं उस कंपनी की फंडामेंटल रिसर्च करें। फिर जब आपको लगे कि वह कंपनी साल दर साल अच्छा प्रॉफिट कमा रही है। और भविष्य में भी उस कंपनी के बिजनेस में ग्रोथ के चांसेस हैं।

साथ ही कंपीटीटर्स भी बिल्कुल ना के बराबर हैं तो आप उस कंपनी का शेयर खरीद सकते हैं। अगर आप शेयर खरीदने के इस नियम को याद रखते हैं तो बहुत चांसेस है कि आप एक मजबूत फंडामेंटल वाले शेयर में इन्वेस्ट कर पाएंगे।

11. इंट्राडे या ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम फॉलो करें

शायद आप जानते होंगे कि शेयर बाजार में सबसे ज्यादा लोग ऑप्शन ट्रेडिंग करके बर्बाद होते हैं। क्योंकि इसमें call या put ऑप्शंस के प्रीमियम कुछ ही सेकंड में बहुत ज्यादा ऊपर नीचे हो जाते हैं। इतना समझ लीजिए कि अगर आप एक लाख रुपये भी लगाते हैं तो वह कुछ ही सेकंड में पूरा डूब सकता है इसीलिए शेयर बाजार में ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम जानना हम सभी के लिए जरूरी हैं।

इसी की तरह अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं तो कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में आपको पता होना चाहिए जैसे–

  • सही टाइम फ्रेम का चार्ट देखें,
  • टेक्निकल एनालिसिस करने के बाद ही शेयर खरीदें,
  • स्टॉप लॉस जरूर लगाएं,
  • अधिक मार्जन लेकर ट्रेड मत करें,
  • जब अपनी ट्रेड पर पूरा भरोसा है तभी margin लें वरना cash से ही शेयर खरीदे।

उम्मीद करता हूं आप शेयर बाजार का यह नियम भी फॉलो करेंगे।

12. बड़े इन्वेस्टर के शेयर मत खरीदे

अगला शेयर बाजार का नियम कहता है कि बड़े निवेशकों का पोर्टफोलियो कॉपी करने की कोशिश मत करें। अक्सर यह गलती नए निवेशक करते हैं कि वह बड़े दिग्गज investors के द्वारा खरीदे गए शेयर खरीदने लगते हैं।

लेकिन जब आप बड़े इन्वेस्टर्स जैसे; राकेश झुनझुनवाला या विजय केडिया के द्वारा खरीदे गए शेयर में पैसा लगाते हैं तो एक बात समझ लीजिए कि वह लोग उनकी रिस्क के अनुसार पैसा लगाते हैं इसीलिए आपको भी अपनी रिस्क के अनुसार पैसा लगाना चाहिए ना की किसी और की. और आप यह भी जानते होंगे कि सबकी risk लेने की क्षमता अलग-अलग होती है इसीलिए खुद से रिसर्च करके ही पैसा invest करें।

13. इन्वेस्टिंग के बेसिक नियम समझे

शेयर बाजार इन्वेस्टिंग का बेसिक नियम कहता है कि जिस कंपनी में आप पैसा लगा रहे हैं उसका बिजनेस मॉडल आपको समझ आना चाहिए। इसके अलावा आपको कुछ चीजें उस कंपनी के बारे में पता होना चाहिए जैसे;

  • वह कंपनी पैसा कैसे कमाती है,
  • उस कंपनी के कितने प्रोडक्ट हैं,
  • कौन सा प्रोडक्ट सबसे ज्यादा बिकता है और
  • किसका कितना मार्केट शेयर है,
  • पिछले 5 से 10 सालों का सेल्स और प्रॉफिट क्या है,
  • प्रॉफिट मार्जिन अच्छे हैं या नहीं,
  • कंपनी के पास कोई कंपटीशन एडवांटेज है या नहीं,
  • उस कंपनी की फ्यूचर प्लांस क्या है,

ऊपर दिए गए सभी पॉइंट्स पर प्रत्येक इन्वेस्टर को विचार करना चाहिए. अगर आप शेयर बाजार में पैसा निवेश करते हैं तो किसी भी शेयर को खरीदने से पहले आपको ऊपर दिए गए सवालों का जवाब पता करना चाहिए।

14. अपने अनुभवी सेक्टर में पैसा निवेश करें

अगला शेयर बाजार का नियम कहता है कि आपको उस सेक्टर की कंपनी में पैसा लगाना चाहिए किस सेक्टर का आपको थोड़ा बहुत अनुभव हो। मान लीजिए आप आईटी सेक्टर में काम करते हैं तो आपको आईटी सेक्टर की कंपनियों में पैसा लगाना चाहिए।

इसी प्रकार अगर आप बैंकिंग सेक्टर में काम करते हैं तो आपको बैंकिंग स्टॉक्स में पैसा लगाना चाहिए या फिर आप बैंकनिफ्टी में ट्रेडिंग करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

कहने का मतलब यह है कि जिस इंडस्ट्री का आपको नॉलेज और एक्सपीरियंस हो उसका शेयर खरीदने से आपको multibagger returns मिलने के चांसेस ज्यादा होते हैं।

15. लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग पर फोकस करें

अगर आप short-term के बजाय long term इन्वेस्टिंग पर फोकस करते हैं तो बहुत चांसेस हैं कि आप शेयर बाजार में एक सफल निवेशक बन पाएंगे। क्योंकि आज के समय में आप जितने भी बड़े दिग्गज निवेशकों को देख लें सभी ने long term investment करके ही अपनी वेल्थ बनाई है।

तो अगर आप भी फ्यूचर को ध्यान में रखकर भविष्य में बढ़ने वाली शेयर में निवेश करते हैं तो शेयर बाजार से करोड़पति बनने से आपको भी कोई नहीं रोक सकता। उम्मीद करता हूं यह शेयर बाजार का नियम भी आप जरूर फॉलो करेंगे।

16. स्टॉक मार्केट की बेसिक टर्म्स सीखें

शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आपको शेयर मार्केट की basics सीखने पर फोकस करना चाहिए। कुछ लोगों को स्टॉक मार्केट की basic terms ही नहीं पता होती जैसे– Sensex, nifty, dividend, portfolio, bull, bear, IPO, Margin आदि।

इसीलिए जितना हो सके पहले शेयर बाजार को सीखने की कोशिश करें उसके बाद ही यहां पर पैसा लगाएं। क्योंकि स्टॉक मार्केट से अधिकांश वही लोग कंगाल होते हैं जो बिना सीखे पैसा लगाने की गलती करते हैं।

17. शेयर बाजार की भविष्यवाणी करने वालों से दूर रहें

आपको रोजाना शेयर बाजार की भविष्यवाणी करने वाले लोग मिल जाएंगे जो कुछ समय पहले ही शेयर मार्केट ऊपर जाएगा या नीचे यह बता देते हैं। इस प्रकार के अधिकांश लोग फ्रॉड होते हैं क्योंकि अगर सच में कोई शेयर बाजार की prediction कर बता तो वह दुनिया का सबसे अमीर आदमी होता।

हां लेकिन अगर आप खुद से रिसर्च करते हैं, ग्लोबल मार्केट का डेटा देखते हैं, trend को फॉलो करते हैं और सभी शेयर बाजार के नियम आपको पता है तो शेयर बाजार आज किस side जाएगा यह आप भी predict कर सकते हैं।

लेकिन मैं दोबारा कहता हूं कि दूसरों की prediction पर तब तक यकीन मत करना जब तक आप खुद से कंफर्म ना कर लें। इसीलिए यह शेयर बाजार का नियम हमेशा याद रखें कि दूसरों की भविष्यवाणी से ज्यादा भरोसा खुद की रिसर्च पर करना चाहिए।

18. शेयर खरीदने और बेचने का सही समय पता करें

यह शेयर मार्केट का नियम कहता है कि प्रत्येक निवेशक को शेयर खरीदने और बेचने का सही समय पता होना चाहिए। अगर आप सही समय पर किसी स्टॉक में पैसा invest करते हैं तो उसमें अच्छे return कमाने के चांसेस बहुत बढ़ जाते हैं।

अच्छी कंपनियों को सस्ते दाम पर खरीदने का मौका आपको तभी मिल सकता है जब आप मजबूत कंपनियों के शेयर को सही समय पर खरीदेंगे। इसके लिए आपको फ्यूचर में बढ़ने वाले बिजनेस के बारे में सोचना चाहिए।

मतलब ऐसे सेक्टर के स्टॉक जो आने वाले कुछ सालों में बहुत तेजी से बढ़ने वाले हैं उन्हें पैसा इन्वेस्ट करना फायदेमंद होता है।

19. शेयर बाजार के ऑपरेटर से बचकर रहें

आपने देखा होगा कि कुछ शेयर अचानक से बहुत ऊपर चले जाते हैं और कुछ समय बाद बहुत तेजी से नीचे भी आ जाते हैं। ऐसे शेयरों को ऑपरेटर ऊपर नीचे करते हैं। जी हां ऑपरेटर वह लोग हैं जिनके पास बहुत सारा पैसा है इसको इन्वेस्ट करके वह किसी भी शेयर का दाम बढ़ा या घटा देते हैं।

शेयर बाजार की ऑपरेटर सही तरीके की बजाय गलत तरीके से पैसे कमाते हैं। सबसे पहले वह किसी छोटी कंपनी के बहुत सारी शेयर खुद खरीद लेते हैं और फिर उस कंपनी का प्रमोशन सोशल मीडिया पर करते हैं। इसके बाद बहुत सारी tips और calls के जरिये रिटेल निवेशक शेयर में पैसा इन्वेस्ट करवाते हैं।

जब छोटे निवेशक इस शेयर में पैसा इन्वेस्ट करने लगते हैं तो उसका शेयर प्राइस बहुत तेजी से बढ़ने लगता है और जब शेयर प्राइस बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो ऑपरेटर अपने खरीदे गए सभी शेयर बेच देते हैं और फस जाता है केवल छोटा रिटेल निवेशक।

इसलिए शेयर बाजार का यह नियम हमेशा याद रखें कि कभी भी ऑपरेटर के बताए गए शेयरों में निवेश नहीं करना चाहिए।

20. लोन लेकर शेयर बाजार में निवेश कभी मत करें

यह शेयर बाजार का सबसे आखरी और important नियम है कि कभी भी स्टॉक मार्केट में लोन लेकर पैसा निवेश नहीं करना चाहिए। मैं हमेशा कहता हूं कि आपको खुद के पैसे से ही शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए। जब आप दूसरों के पैसों को शेयर बाजार में इन्वेस्ट करते हैं तो आप पर प्रेशर होता है जिसे हैंडल करना बहुत मुश्किल होता है।

कुछ लोग कहते हैं कि राकेश झुनझुनवाला ने भी दूसरों के पैसे उधार लेकर ही शेयर बाजार में इन्वेस्टिंग की शुरुआत की थी लेकिन मैं आपको बता दूं कि उनका बैकग्राउंड और इंटरेस्ट शेयर बाजार में इतना ज्यादा था जितना कि केवल 100 में से 2 लोगों का भी नहीं होता। इसीलिए खुद को उनकी जगह ना रखिए बल्कि खुद की पहचान बनाने पर फोकस कीजिए।

उम्मीद करता हूं आप ऊपर दिए गए सभी शेयर बाजार के नियम फॉलो करेंगे। आइए अब कुछ बेसिक सवालों के जवाब जान लेते हैं;

Share Market Rules in Hindi FAQ’s

शेयर बाजार का नियम क्या है?

शेयर बाजार का नियम है कि आपको कभी भी उधार लेकर पैसा निवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि उसमें नुकसान होने के चांस ज्यादा होते हैं। इसके अलावा हमेशा सेबी के नियमों को फॉलो करें और खुद से रिसर्च करके ही शेयर खरीदें। अगर आप इन सभी rules को फॉलो करते हैं तो शेयर मार्केट में सफलता पाना आपके लिए आसान होगा।

सरकारी कर्मचारियों के लिए शेयर बाजार के नियम क्या है?

किसी गवर्नमेंट या सरकारी सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए शेयर बाजार के नियम वही होते हैं जो सामान्य निवेशक के लिए हैं। मतलब सरकारी कर्मचारियों को भी शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति होती हैं। लेकिन अगर आप किसी शेयर मार्केट में लिस्ट कंपनी में जॉब करते हैं तो इंसाइडर ट्रेडिंग के बारे में जरूर पढ़ लें।

शेयर मार्केट के रूल्स और रेगुलेशंस क्या हैं?

शेयर मार्केट के रूल्स और रेगुलेशंस के अनुसार मार्केट के नियमों को फॉलो करना प्रत्येक इन्वेस्टर और ट्रेडर का कर्तव्य है। अगर आप सेबी के नियमों को फॉलो नहीं करते हैं तो इसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। अगर आप रेगुलेशंस को तोड़ते हैं तो आपको फाइन और चार्जेस लगने के साथ-साथ इसकी सजा भी हो सकती है।

शेयर बाजार के नियम Pdf Download

निष्कर्ष (शेयर बाजार के नियम)

इस पोस्ट में मैंने आपको शेयर बाजार के नियम के बारे में बताया है। अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसा निवेश करते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए जरूर उपयोगी होगी। ऊपर दिए गए सभी नियम प्रत्येक ट्रेडर और इन्वेस्टर के लिए जाना बहुत आवश्यक है।

मैं उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी। अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूँछिये।

5/5 - (7 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment