शेयर मार्केट से प्रतिदिन 1 लाख कैसे कमाए? (जानिए प्रैक्टिकल तरीका)

शेयर मार्केट से प्रतिदिन 1 लाख कैसे कमाए : अगर आपका भी सपना है शेयर मार्केट से प्रतिदिन एक लाख रुपये कमाना तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। आजकल हम लोग शेयर बाजार से करोड़पति बनते हुए लोगों को देखते हैं,

ऐसे में आप सोचते तो होंगे कि आखिर ये लोग हर दिन कितना पैसा कमाते होंगे?

और सबसे जरूरी बात वे लोग ऐसा क्या करते हैं जिसकी वजह से शेयर बाजार से उनकी कमाई लाखों में होती है।

क्या कभी आप भी स्टॉक मार्केट से 1 दिन का 1 लाख कमा सकते हैं? अगर हां, तो इसके लिए कितना पैसा लगाना होगा, उस पर कितना रिटर्न मिलेगा और रोजाना शेयर बाजार से 100000 Rs कमाने के लिए क्या करना पड़ेगा?

ऐसे ही तमाम प्रकार के सवाल आपके मन में भी आ रहे होंगे. तो आज आपको इस आर्टिकल में इन सभी सवालों का जवाब मिलने वाला है.

क्योंकि आज मैं आपको शेयर मार्केट से प्रतिदिन एक लाख रुपये कमाने के बिल्कुल genuine तरीके के बारे में बताने वाला हूं जिसके द्वारा बहुत सारे प्रोफेशनल ट्रेडर्स already दिन का लाखों रुपये कमा रहे हैं.

तो आइये जानते हैं कि stock market से 1 Lakh/day कमाने का वह method कौन सा है―

शेयर मार्केट से प्रतिदिन 1 लाख रुपये कैसे कमाए?

शेयर मार्केट से प्रतिदिन 1 लाख कैसे कमाए
शेयर बाजार से 1 लाख रोज कैसे कमाए?

आप शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग के द्वारा स्टॉक्स को ट्रेड करके और ऑप्शन ट्रेडिंग में कॉल (CE) और पुट ऑप्शन (PE) को खरीद कर और बेचकर शेयर बाजार से प्रतिदिन एक लाख कमा रुपये सकते हैं। लेकिन रोजाना 100000 रुपये कमाने के लिए आपको कम से कम 10000 से लेकर 50000 रुपये निवेश करना होगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि क्या यह सच में संभव है 😳 और आखिर कितने लोग दिन का लाखों रुपए शेयर मार्केट से कमा पाते हैं?

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

इसका जवाब है– ‘सिर्फ 20% लोग

जी हां शेयर मार्केट में सिर्फ 20% लोग ही रोज इतना पैसा कमा पाते हैं और बाकी 80% लोग अपना पैसा डुबा देते हैं।

इसका सबसे बड़ा कारण है इंडिया में शेयर बाजार के प्रति लोगों की कम जागरूकता. मतलब लोगों को पता ही नहीं है कि शेयर बाजार में कैसे काम किया जाता है और अगर यहां से रेगुलर इनकम करना है तो हमें क्या करना पड़ेगा?

इंडिया में लोगों को लगता है कि शेयर बाजार एक पैसा छापने की मशीन है जिसमें हम 1 रुपये डालेंगे और वह 10 रुपये बनकर बाहर निकलेगा.

जितने भी लोगों की ऐसी सोच है वही लोग शेयर बाजार में कंगाल होते हैं और ऐसे ही लोगों की वजह से स्टॉक मार्केट का नाम बदनाम है।

लेकिन यहां पर हम उन लोगों की बात नहीं कर रहे हैं मेरा मकसद था आपको सिर्फ इतना बताना कि अगर शेयर बाजार में सफल होना है तो इसे एक बिजनेस की तरह देखिए ना कि जल्दी पैसा कमाने की मशीन की तरह.

तो अब आते हैं हमारे मेन सवाल पर कि आखिर शेयर मार्केट से प्रतिदिन एक लाख कैसे कमाए?

मैं आपको पहले ही क्लियर कर दूं कि अगर आप शेयर बाजार में हर दिन 1 लाख रुपये कमाने की सोच रखते हैं और वो भी बिना किसी मेहनत किये तो ऐसा कभी नहीं होगा!

हां, इतना जरूर कह सकता हूं कि अगर आप 10 में से 7 बार भी प्रॉफिट कमाना सीख गए तो हर दिन लाखों रुपए कमाना कोई बड़ी बात नहीं है।

क्या शेयर बाजार से प्रतिदिन 1 लाख कमाना संभव है?

अगर हम बात करें शेयर मार्केट में investing की तो प्रतिदिन 1 लाख रुपये कमाना संभव नहीं है लेकिन ट्रेडिंग से आप एक दिन का 1 लाख तो क्या 10 लाख रुपये भी कमा सकते हैं. और इसीलिए यहां पर हम इन्वेस्टिंग की नहीं बल्कि ट्रेडिंग की बात कर रहे हैं।

  • इंवेस्टिंग एक अलग गेम है जो राकेश झुनझुनवाला और वारेन बुफेट जैसे बड़े इन्वेस्टर्स ही खेल पाते हैं। और इसके लिए आपको बहुत लंबे समय तक wait करने की जरूरत होती है

लेकिन अगर हम बात करें 1 दिन में पैसा कमाने की और वह भी 1 लाख रुपये, तब तो ट्रेडिंग के अलावा और दूसरा कोई रास्ता नहीं है.

अब आप सोच रहे होंगे कि ट्रेडिंग तो कई प्रकार की होती है जैसे– इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग आदि…

तो अगर हमें हर दिन 1 लाख रुपये कमाना है तो किस प्रकार की ट्रेडिंग से कमा सकते हैं।

तो यहां पर हम जिस ट्रेडिंग की बात करने वाले हैं वो है– ‘ऑप्शन ट्रेडिंग

जी हां, शेयर मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग के जरिए आप प्रतिदिन एक लाख रुपये कमा सकते हैं।

लेकिन अब सवाल आता है कि कैसे? मतलब 1 Lakh/day कमाने के लिए हमें क्या करना होगा, कितना पैसा निवेश करना होगा?

आइए जानते हैं–

ऑप्शन ट्रेडिंग करके एक दिन में 1 लाख कैसे कमाए?

शेयर मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग से प्रतिदिन 1 लाख रुपये कमाने के लिए आपको कम से 10000 से 50000 रुपये की जरूरत पड़ेगी. अगर आप इतना पैसा हर दिन निवेश कर सकते हैं तो ऑप्शन ट्रेडिंग से 1 लाख रुपये प्रतिदिन कमा सकते हैं।

लेकिन सिर्फ पैसा लगाना काफी नहीं है….

सबसे पहले आपको ऑप्शन ट्रेडिंग को सीखना पड़ेगा क्योंकि इसके अंदर भी बहुत सारी चीजें आती हैं जिनको आप को समझना होगा जैसे–

अगर आप एक beginner हैं तो आपको इन सभी चीजों को सीखना ही पड़ेगा केवल तभी आप option trading से रोजाना लाखों रुपए कमाने की सोच सकते हैं।

क्योंकि मैंने आपको पहले ही बताया था कि यह पॉसिबल तो है लेकिन इसमें मेहनत भी है और अगर आप मेहनत ही नहीं करना चाहते तो आप भी 80% Fail ट्रेडर्स की कैटेगरी में आ जाओगे.

लेकिन अगर आपको ट्रेडिंग में सफलता पाना है तो ऊपर बताए गए आर्टिकल्स को ध्यान से पढ़ें और समझें कि आखिर ऑप्शन ट्रेडिंग काम कैसे करती है.

Must Read: ऑप्शन ट्रेडिंग कैसे सीखें?

इतना समझने के बाद जब आप लाइव मार्केट में trading करेंगे तो आपको किसी ना किसी स्ट्रेटजी का उपयोग करना होगा जिसके द्वारा आप अपने loss को कम करके Regular profit कमा पाएंगे।

ऑप्शन ट्रेडिंग की पैसा कमाने वाली स्ट्रेटजीस के बारे में सीखने के लिए यह पोस्ट पढ़ें: (10 Best) option trading strategies in hindi

👉देखिए अगर आपको सच में शेयर मार्केट से प्रतिदिन 1 लाख कमाना है तो इतना तो करना ही पड़ेगा, इसके अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं है. और जो लोग भी आपको रातों-रात करोड़पति बनाने की स्कीम बताते हैं उनसे हमेशा दूर रहिए।

क्योंकि आजकल मार्केट में बहुत सारे फ्रॉड लोग घूम रहे हैं जो पहले आपसे टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करवाते हैं फिर आपको nifty या banknifty की calls प्रोवाइड करते हैं और रेगुलर calls देने के बदले पैसा मांगते हैं.

तो आप में से बहुत सारे लोग ऐसे ही फेक telegram groups में फंस जाते हैं 😟 इनमें से शुरू के कुछ दिन तो आपको प्रॉफिट होता है जिससे आपको और लालच आ जाता है फिर आप और अधिक पैसा इन्वेस्ट करते हैं और फिर कुछ दिनों बाद वही प्रॉफिट LOSS में कन्वर्ट होने लगता है और उस समय आपको अपनी गलती का पता चलता है।

क्या मैं शेयर बाजार में लाखों कमा सकता हूं?

जी हां आप शेयर बाजार से लाखों रुपए कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको लगातार प्रैक्टिस करनी होगी, शेयर मार्केट के बेसिक कांसेप्ट को सीखना होगा, इसके अलावा फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस की जानकारी प्राप्त करनी होगी।

क्या शेयर मार्केट से 1 दिन में 1 करोड़ सकते हैं?

शेयर मार्केट से 1 दिन में 1 करोड़ रुपये कमाना संभव है लेकिन इसके लिए आपको सालों साल शेयर बाजार में निरंतर मेहनत करनी होगी और लगातार इन्वेस्ट करते रहना होगा. अगर हम ट्रेडिंग से करोड़ों रुपए कमाने की बात करें तो आपको समय के साथ-साथ अपनी कैपिटल को बढ़ाते चले जाना है और एक समय बाद यह अमाउंट करोड़ों में पहुंच जाएगा बस जरूरत है तो सिर्फ प्रैक्टिस और लगन की।

निष्कर्ष (शेयर मार्केट से प्रतिदिन एक लाख कैसे कमाए)

इस पोस्ट में आपने सीखा कि शेयर मार्केट से प्रतिदिन एक लाख कैसे कमाए (How to earn 1 Lakh per day from share market) मैं उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी.

ये भी पढ़ें,

अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें।

2.5/5 - (18 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️