शेयर मार्केट में 1 दिन में कितना कमा सकते हैं? क्या पैसा कमाने की कोई लिमिट है?

अगर आप शेयर बाजार में नए हैं तो आपके मन में ही यह प्रश्न होगा कि आखिर शेयर मार्केट में 1 दिन में कितना कमा सकते हैं? क्या शेयर मार्केट से पैसा कमाने की कोई लिमिट है, अगर हां तो कितनी…

आखिर वह कौन सा तरीका है जिसके जरिए हम शेयर मार्केट से प्रतिदिन अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं.

कुछ लोग शेयर मार्केट से 1 दिन में 1000 रुपये कमाना चाहते हैं तो कुछ लोग 10000 रुपये, तो वहीं कुछ लोग 1 लाख रुपये स्टॉक मार्केट के जरिए हर रोज कमाना चाहते हैं।

लेकिन ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि आखिर इतना पैसा कमाने के लिए हमें कितने पैसों की जरूरत होगी और कितने पैसे लगाकर हम शेयर मार्केट से अपना मनचाहा अमाउंट हर रोज कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में 1 दिन में कितना कमा सकते हैं, शेयर बाजार से प्रतिदिन कितना पैसा कमा सकते हैं?

तो आज हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं कि आखिर आप प्रति दिन शेयर बाजार से कितना पैसा कमा सकते हैं और इसके लिए आपको क्या करना होगा? आईए इसके बारे में जान लेते हैं

शेयर मार्केट में 1 दिन में कितना कमा सकते हैं?

वैसे तो शेयर बाजार से पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है लेकिन शेयर मार्केट में 1 दिन में कितना कमा सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना पैसा निवेश कर रहे हैं। औसत रूप से, एक शेयर मार्केट निवेशक या ट्रेडर 1 दिन में 1000 रुपये से 10000 रुपये कमा सकता है।

लेकिन खासतौर पर यह अमाउंट आपके द्वारा इन्वेस्ट किए गए कैपिटल पर निर्भर करता है। जितना बड़ा अमाउंट आपने निवेश किया होगा उतना ही ज्यादा पैसा आप कमा पाएंगे।

इसके अलावा आपके रिस्क मैनेजमेंट पर भी निर्भर करता है कि आप शेयर मार्केट से कितना पैसा 1 दिन में कमा सकते हैं. अगर आपने सही तरीके से अपने रिस्क को मैनेज नहीं किया तो रोजाना लाखों रुपए लगाकर भी आप नुकसान में रहेंगे.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

वहीं दूसरी ओर अगर आपने शेयर मार्केट के नियमों को फॉलो करके सही तरीके से निवेश किया तो आप कम पैसे से भी अधिक रिटर्न कमा सकते हैं।

असल में देखा जाए तो यह सवाल कि – शेयर मार्केट में 1 दिन में कितना कमा सकते हैं, एक लोंग टर्म निवेशक के लिए नहीं है बल्कि एक इंट्राडे ट्रेडर लिए है।

क्योंकि जो लोग प्रतिदिन शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं उन्हें इंट्राडे ट्रेडिंग करनी चाहिए क्योंकि इसमें 1 दिन के अंदर ही शेयर मार्केट में शेयर को खरीदकर और बेचकर पैसा कमाया जाता है।

ऐसे लोगों का मकसद शेयर को कम दाम में खरीद कर अधिक दाम में बेचना होता है जिससे ये लोग प्रॉफिट कमाते हैं. बेशक इसमें नुकसान के चांसेस भी बहुत ज्यादा होते हैं क्योंकि अगर शेयर का प्राइस उस दिन नहीं बढ़ा तो आपको उसे नुकसान में बेचना पड़ेगा।

शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके 1 दिन में कितना कमा सकते हैं?

अगर आप शेयर मार्केट में कम से कम 1000 रुपये लगाते हैं तो ट्रेडिंग करके हर दिन 3000 से 5000 रुपये आसानी से कमा सकते हैं। मतलब अगर आपने शेयर बाजार को सीखकर अच्छे से सभी नियमों को फॉलो किया तो ट्रेडिंग से रोजाना इतना पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है।

  • आपको बता दें कि शेयर मार्केट में इंवेस्टिंग एक अलग चीज है और ट्रेडिंग एक अलग चीज है।
  • अगर आप राकेश झुनझुनवाला या वारेन बुफेट की तरह इन्वेस्टर बनना चाहते हैं तो आपको किसी फंडामेंटली मजबूत कंपनी का शेयर खरीदकर उसे सालों साल होल्ड करना होगा और इसी से आप लोंग टर्म वेल्थ क्रिएट कर सकेंगे।
  • लेकिन अगर आप लॉन्ग टर्म की बजाए शॉर्ट टर्म में शेयर मार्केट से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ट्रेडिंग करना होगा।

शेयर मार्केट से कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का अच्छा तरीका है इंट्राडे ट्रेडिंग करना, लेकिन इसमें जोखिम भी काफी ज्यादा है। अगर आपने टेक्निकल एनालिसिस को ठीक से नहीं समझा तो इंट्राडे में आपको बहुत बड़ा loss भी हो सकता है।

लेकिन घबराइए मत, बहुत सारे ट्रेडर्स हर दिन इंट्राडे ट्रेडिंग करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप भी इनकी तरह प्रतिदिन शेयर मार्केट से पैसा कमा सकते हैं पर जरूरत है तो सिर्फ सही स्ट्रेटजी फॉलो करने की.

अगर आप शेयर मार्केट में शुरुआती beginner हैं तो अच्छा यही रहेगा कि बहुत कम पैसों से शुरुआत करें और अधिक से अधिक शेयर मार्केट ट्रेडिंग को सीखने पर फोकस करें। जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे आपके प्रॉफिट भी बढ़ते चले जाएंगे।

अभी जानिए–

शेयर मार्केट से हर दिन कितना पैसा कमाया जा सकता है?

जैसा कि मैंने ऊपर बताया शेयर मार्केट से पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन आपको यह समझना होगा कि हर रोज पैसा कमाने वालों को हर दिन नुकसान का सामना भी करना पड़ता है।

चाहे आप शेयर मार्केट में ऑप्शन ट्रेडिंग करते हों या फिर इंट्राडे ट्रेडिंग. इसमें आपको daily profit कमाने से ज्यादा फोकस daily के नुकसान को कम करने पर करना चाहिए।

  • दोस्तों आपको बता दूं कि ऑप्शन ट्रेडिंग में आप कुछ ही मिनटों में लाखों रुपए कमा सकते हैं और वह भी सिर्फ 5000 से 10000 रुपये लगाकर.
  • जी हां, मतलब कुछ ही मिनटों में आपको 100% से 200% रिटर्न भी मिल सकते हैं।

लेकिन याद रखिए– इसमें नुकसान भी उतना ही ज्यादा हो सकता है। अगर कंसिस्टेंट प्रॉफिट कमाना हो तो आपको सही ऑप्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटजी का उपयोग करना होगा।

ऐसी बात नहीं है कि लोग ट्रेडिंग करके हर दिन पैसा सिर्फ गंवाते ही हैं बल्कि बहुत सारे लोग सिर्फ ऑप्शन ट्रेडिंग करके 1 दिन में लाखों रुपए का प्रॉफिट जनरेट करते हैं। अगर आप भी ऑप्शन ट्रेडिंग के नियम फॉलो करते हैं तो हर दिन शेयर मार्केट से पैसा कमाना कोई बड़ी बात नहीं है।

ये भी पढ़ें,

शेयर मार्केट से 1 महीने में कितना कमा सकते हैं?

शेयर मार्केट से हर महीने पैसा कमाने के लिए स्विंग ट्रेडिंग करना सबसे बेस्ट तरीका है। इसमें आपको कम कीमत पर शेयर खरीद कर अधिक कीमत पर बेचना होता है।

यह इंट्राडे ट्रेडिंग से कम रिस्की है क्योंकि इसमें आपको उसी दिन शेयर नहीं बेचना पड़ता बल्कि अगर आज शेयर का प्राइस नहीं भी बढ़ा तो आपको से अगले दिन के लिए होल्ड कर सकते हैं।

इसी तरह अगर हफ्ते भर भी आपके द्वारा खरीदे गए स्टॉक का प्राइस नहीं बढ़ता है तो आप उसे अगले हफ्ते या उसके बाद भी sell कर सकते हैं. मतलब स्विंग ट्रेडिंग में आपको ऐसे शेयरों को खरीदना होता है जिनके शेयर प्राइस एक हफ्ते या 1 महीने के अंदर तेजी से बढ़ने वाले हैं।

शेयर मार्केट में बहुत सारे लोग सिर्फ स्विंग करके हर महीने 50000 से 1 लाख आसानी से कमा लेते हैं। और इसके लिए उन्हें अधिक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत भी नहीं होती क्योंकि इसमें आप सस्ते दामों पर शेयर को खरीदते हैं और महंगे दाम पर बीच का बीच में मुनाफा कमा लेते हैं।

शेयर मार्केट से 1 साल में कितना कमा सकते हैं?

शेयर मार्केट से 1 साल में कितना पैसा कमाना है इसके लिए आपको अपना टारगेट पहले ही तय करना होगा। अगर आज आपने प्लानिंग करते हैं कि हर महीने आपको एक निश्चित अमाउंट कमाना है और उसी के हिसाब से आपको इस साल के लिए प्लानिंग करना है तो निश्चित ही आप अपने लक्ष्य को पूरा कर पाएंगे।

अगर बात की जाए कि अधिकतम 1 साल में शेयर मार्केट से कितना कमा सकते हैं तो शेयर बाजार से पैसा कमाने की कोई सीमा (limit) नहीं है लेकिन एवरेज एक व्यक्ति 10000 रुपये लगाकर 1 लाख रुपये तक शेयर मार्केट से कमा सकता है।

Share market se kitna kamaya ja sakta hai– FAQ’s

हम रोजाना शेयर बाजार से कितना कमा सकते हैं?

अगर आप रिस्क रिस्क रिवॉर्ड रेश्यो को मैनेज करके स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैं तो रोजाना शेयर बाजार में इंट्राडे ट्रेडिंग करके 5000 रुपये से 1000 रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में 100 रुपये लगाकर कितना कमा सकते हैं?

अगर आप शेयर मार्केट में सिर्फ 100 रुपये लगाते हैं तो अधिक पैसा कमाने के चांसेस बहुत कम है जबकि नुकसान होने की संभावना बहुत ज्यादा है। क्योंकि इतना कम पैसों में आपको सस्ते शेयर खरीदने पड़ेंगे जल में जोखिम काफी ज्यादा होता है इसीलिए कम पैसे पर अधिक रिटर्न कमाने की संभावना बहुत कम होती है।

आज आपने क्या सीखा?

आज इस लेख में आपने जाना कि शेयर मार्केट में 1 दिन में कितना कमा सकते हैं (How much much we can make from share market in one day), शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके रोजाना कितना पैसा कमाया जा सकता है और शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए कितना पैसा लगाना पड़ता है।

अगर आप शेयर मार्केट में नए हैं तो इस ब्लॉग पर आपके लिए बहुत सारी बेसिक से एडवांस शेयर मार्केट सीखने के लिए पोस्ट लिखी गई है जिनको आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

4.5/5 - (50 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️