Share Market Timings: कल शनिवार के दिन शेयर मार्केट क्यों खुलेगा, क्या है सेबी के नए नियम?

Indian share market timing new update, क्या कल मार्केट खुलेगा? शनिवार को मार्केट क्यों खुलने वाला है, शेयर बाजार को लेकर सेबी के नए नियम क्या हैं?

Share market timings

जैसा कि आपको पता है कि शनिवार और रविवार को शेयर मार्केट बंद रहता है लेकिन कल के दिन यानी शनिवार को शेयर बाजार खुला रहेगा जिसका कारण है कि सेबी ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. तो कल शेयर मार्केट क्यों खुलेगा, इससे रिलेटेड इन्वेस्टर्स के मन में काफी सवाल हैं और उन्ही सवालों का जवाब आज हम आपको देने वाले हैं जैसे–

क्या अब से शेयर मार्केट हर शनिवार रविवार को खुलेगा?

जी नहीं, केवल इस बार ही शनिवार को शेयर मार्केट खुल रहा है। आगे आने वाले हर हफ्ते बाजार जैसा चला था वैसा ही चलेगा। मतलब आगे आने वाले हर शनिवार और रविवार को बाजार बंद ही रहता हुआ दिखाई देगा।

शेयर बाजार में शनिवार और रविवार को अवकाश रहता है। केवल सोमवार से लेकर शुक्रवार तक ही बाजार खुला रहता है। लेकिन इस हफ्ते शनिवार को भी शेयर बाजार खुलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्टॉक एक्सचेंज डिजास्टर रिकवरी (DR) साइट का ट्रायल किया जाएगा। इसका कारण है कि विषम परिस्थितियों में भी बिना किसी रुकावट या बाधा के ट्रेडिंग जारी रखना है। इसका मकसद मार्केट और निवेशकों में स्थिरता बनाए रखना है।

कल शनिवार के दिन बाजार खुलने के पीछे क्या कारण है?

इसका जवाब है कि कल DRS यानी disaster recovery site कि हमें टेस्टिंग होते हुए देखने को मिलने वाली है. तो जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह एक टेस्टिंग साइट है मतलब इसका उद्देश्य है बाजार में हो रहे ट्रांजैक्शन की टेस्टिंग करना.

कल के दिन ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि हो सकता है कि भविष्य में किसी प्रकार की अचानक घटना होने से किसी दिन अचानक से NSE या BSE जैसे स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग को रोकना पड़े तो उसी का अल्टरनेटिव इस DRS को बताया जा रहा है ताकि आपातकालीन स्थिति में इस समस्या से निपटा जा सके.

तो कल यानी शनिवार को हमें इसी साइट पर ट्रेडिंग होते हुए देखने को मिलेगी।

कल शनिवार को ट्रेडिंग कौन-कौन से सेगमेंट में होते हुए देखने को मिलेगी?

कल डेरिवेटिव और कैश दोनों सेगमेंट में ट्रेडिंग होते हुए देखने को मिलेगी यह करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर फ्यूचर में स्टॉक एक्सचेंज पर हो रहे हजारों करोड़ों रुपए की ट्रांजैक्शन में कोई मुश्किल आती है तो उन्हें इस साइट पर इस शिफ्ट करके एग्जीक्यूट आसानी से किया जा सकेगा जिससे लोगों का पैसा का नुकसान होने से बच सकता है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

कल मार्केट कितने बजे से कितने बजे तक खुलेगा?

आपको पता है कि नॉर्मली शेयर मार्केट सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 3:30 बजे तक खुलता है. लेकिन कल शनिवार को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन होने वाला है इसलिए कल के दिन बाजार एक बार नहीं बल्कि दो बार खुलेगा.

तो कल शनिवार को शेयर मार्केट सुबह 9:15 से लेकर 10:00 तक खुलेगा यानी कि पहले ट्रेडिंग सेशन 45 मिनट चलेगा और यह ट्रेडिंग सेशन हमें प्रायमरी मार्केट यानी नॉर्मल मार्केट में होते हुए दिखाई देगा.

उसके बाद दूसरा ट्रेडिंग सेशन DRS साइट पर चलेगा जिसकी टाइमिंग सुबह 11:30 बजे से लेकर 12:30 बजे तक है.

इस प्रकार अगर देखा जाए तो कल के दिन मार्केट सुबह 9:15 से लेकर 12:30 तक खुलेगा लेकिन बीच में डेढ़ घंटे ( 10:00 से 11:30 बजे तक) का ब्रेक होगा मतलब इस बीच बाजार बंद रहेगा.

कल शनिवार के लिए सेबी के नए नियम क्या हैं?

जैसा कि आपको पता है कि डेरिवेटिव सेगमेंट यानी फ्यूचर एंड ऑप्शंस में अपर और लोअर सर्किट नहीं लगता लेकिन सेबी की गाइडलाइन के मुताबिक कल के दिन कैश और डेरिवेटिव दोनों सेगमेंट में मैक्सिमम 5% के अपर सर्किट और लोअर सर्किट लग सकते हैं.

मतलब चाहे कोई स्टॉक F&O वाला ही क्यों ना हो लेकिन कल शनिवार को वह 5% से ज्यादा गिर या बढ़ नहीं सकता.

तो अगर इस पूरी खबर का सारांश देखा जाए तो वह कुछ इस प्रकार है–

शेयर बाजार कल शनिवार को खुलेगा

शेयर बाजार में शनिवार और रविवार को अवकाश रहता है। लेकिन इस हफ्ते शनिवार को भी शेयर बाजार खुलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्टॉक एक्सचेंज डिजास्टर रिकवरी (DR) साइट का ट्रायल किया जाएगा।

इस विशेष ट्रेडिंग सेशन में प्राइमरी साइट (पीआर) से डिजास्टर रिकवरी (डीआर) साइट पर इंट्रा-डे स्विच होगा। यह स्विच दो सेशन में होगा। पहला सेशन सुबह 09:15 बजे से 10:00 बजे तक और दूसरा सेशन 11:30 बजे से 12:30 बजे तक होगा। इस सेशन में केवल कैश और F&O सेगमेंट में ही ट्रेडिंग होगी।

इस टेस्टिंग सेशन का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि DRS पूरी तरह से कार्यात्मक है और किसी आपदा के दौरान बाजार के संचालन को जारी रखने में सक्षम है। यह टेस्टिंग निवेशकों के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे उन्हें यह विश्वास मिलेगा कि बाजार किसी भी आपदा के दौरान सुरक्षित है।

निष्कर्ष

शेयर बाजार की यह विशेष ट्रेडिंग सेशन भारतीय शेयर बाजार की स्थिरता और निवेशकों के विश्वास को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

ये भी पढ़ें

5/5 - (2 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️