शेयर मार्केट टिप्स Today | Share Market Tips in Hindi (Top 15)

शेयर मार्केट टिप्स Today, Share Market Tips in Hindi, Share Market Tips for Beginners, Best Stock Market Tips in India, Free Share Market Tips in Hindi

आज हम आपको शेयर मार्केट टिप्स इन हिंदी प्रोवाइड करने वाले हैं। जब नए निवेशक शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो उन्हें सही गाइड करने वाला कोई नहीं होता इसीलिए शुरुआत में 90% स्टॉक मार्केट ट्रेडर को नुकसान ही होता है।

अगर आप शेयर बाजार में beginner हैं तो बहुत चांसेस है कि बाकी लोगों की तरह आप भी बहुत सारी ऐसी गलतियां करेंगे जो आपका सारा पैसा डूबा सकती हैं और उन्हें गलतियों से बचने के लिए आपको दूसरे इन्वेस्टर्स की गलतियों से सीखना होगा।

शेयर मार्केट टिप्स Today, Share market tips in hindi

आज मैं आपको जो शेयर मार्केट टिप्स (Share market tips in hindi) देने वाला हूं उन्हें अप्लाई करके आप शेयर बाजार से खूब पैसा कमा सकते हैं और साथ ही अपने नुकसान को भी पूरा खत्म कर सकते हैं।

अगर आपने इस पोस्ट में बताई गई stock market tips for beginners को फॉलो किया तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपको शेयर बाजार में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

तो चलिए जान लेते हैं इन शेयर मार्केट टिप्स टुडे के बारे में–

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

शेयर मार्केट टिप्स Today (Share Market Tips in Hindi)

शेयर मार्केट टिप्स का नियम है कि आपको खुद रिसर्च करके मजबूत कंपनी का शेयर खरीदना चाहिए। अगर आप दूसरों की टिप्स पर किसी शेयर में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो अंत में आपको नुकसान ही होगा। इसीलिए शेयर बाजार में इन्वेस्टिंग करते समय फंडामेंटल रिसर्च करें और चैटिंग करते समय टेक्निकल रिसर्च करें।

शेयर मार्केट टिप्स (Best Share Market Tips in Hindi)

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें
  1. शेयर मार्केट सीखे फिर पैसा लगाएं
  2. फ्रॉड टिप्स वाले टेलीग्राम चैनल से बचें
  3. स्टॉक मार्केट में एक साथ पूरा पैसा ना लगाएं
  4. शेयर बाजार के ट्रेंड के साथ चलें
  5. बड़े निवेशकों का पोर्टफोलियो कॉपी मत करें
  6. पेपर ट्रेडिंग से शुरुआत करें
  7. शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते समय स्टॉप लॉस लगाएं
  8. शेयर बाजार के नियम फॉलो करें
  9. शेयर मार्केट क्रैश होने पर डरना नहीं चाहिए
  10. अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें
  11. अच्छे ब्रोकर के पास डिमैट अकाउंट खुलवाएं
  12. कम कीमत वाले पेनी स्टॉक्स मत खरीदें
  13. भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों में पैसा निवेश करें
  14. लोन लेकर शेयर मार्केट में पैसा कभी मत लगाएं
  15. फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करना सीखें

चलिए अब इन सभी शेयर मार्केट टिप्स को एक-एक करके जान लेते हैं–

1. शेयर मार्केट सीखे फिर पैसा लगाएं

शेयर मार्केट टिप्स Today की लिस्ट में सबसे पहला टिप है कि First Learn Then Earn. इसका मतलब है कि सबसे पहले आपको शेयर बाजार के बेसिक सीखना चाहिए जैसे–

जब आपको इन सभी चीजों के बारे में पता होगा तो किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले आप उसकी रिसर्च करेंगे ना कि दूसरों के टिप्स पर पैसा लगाएंगे। नए निवेशकों के मन में शेयर बाजार को लेकर अक्सर यह सवाल रहता है कि आखिर किस कंपनी के शेयर खरीदे ताकि भविष्य में अच्छे रिटर्न मिलें

तो इन लोगों को मैं बता दूं कि आप जिस भी शेयर में निवेश करें उसका बिजनेस समझने की कोशिश करें क्योंकि अगर आपको बिजनेस ही समझ नहीं आएगा तो आप कॉन्फिडेंट तरीके से उस शेयर में लंबे समय तक इन्वेस्टेड नहीं रह सकते.

मतलब जब शेयर थोड़ा-बहुत गिरेगा तो आप उसे बेच देंगे लेकिन हो सकता है कि आपके बेचने के बाद वही शेयर बहुत तेजी से ऊपर चला जाए और फिर आप बाद में पछताते रह जाएं।

इसीलिए हमेशा किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले शेयर मार्केट के Basic फंडामेंटल सीख ले उसके बाद ही शेयर मार्केट में पैसा निवेश करें।

2. फ्रॉड टिप्स वाले टेलीग्राम चैनल से बचें

शेयर बाजार का अगला टिप यह है कि दूसरों की टिप्स लेने की बजाए खुद की रिसर्च पर भरोसा करें आजकल शेयर मार्केट में टेलीग्राम चैनल बहुत सारे आ गए हैं जो आपको फ्रॉड टिप्स प्रोवाइड करते हैं कुछ टेलीग्राम चैनल रोजाना निफ़्टी और बैंक निफ़्टी कॉल प्रोवाइड करते हैं और आपको भरोसा दिलाते हैं कि रोज प्रॉफिट होगा।

शुरुआत में जब आप ऐसे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करते हैं तो आपको कुछ समय तक प्रॉफिट होता है लेकिन एक समय के बाद आपसे प्रीमियम टेलीग्राम चैनल में जुड़ने के लिए फीस मांगी जाती है और जब आप उन्हें पैसा दे देते हैं तो कुछ ही समय बाद आपको नुकसान होने लगता है

लेकिन आखिर ऐसा क्यों होता है?

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शेयर मार्केट में कोई भी गारंटी के साथ नहीं कह सकता कि आपको प्रॉफिट ही होगा और अब तक जो आपको प्रॉफिट हो रहा था वह सिर्फ आपके साथ हुआ एक धोखा था

मतलब उस टेलीग्राम चैनल बनाने वाले व्यक्ति ने आपके ही जैसे बहुत सारे लोगों को अपने ग्रुप में ऐड किया और उसके बाद जिन लोगों को नुकसान हुआ उन्हें टेलीग्राम चैनल से हटाते चला गया

और जिन लोगों को प्रॉफिट होता रहा उन्हें ज्वाइन ही रखा जिनमें से आप भी एक थे और जब आप ही जैसे बहुत सारे लोगों को इतने दिनों से प्रॉफिट होने पर उस टेलीग्राम चैनल के owner पर विश्वास हो गया तो आप उसे प्रीमियम चैनल में ऐड होने का पैसा देने को भी तैयार हो जाएंगे

और यहीं से उसका असली फ्रॉड चालू होता है…

मतलब इसके बाद जिन जिन लोगों को नुकसान होने लगता है वह अपना पैसा वापस मानते हैं लेकिन उन्हें कभी भी उनका पैसा वापस नहीं मिलता है इसीलिए इस प्रकार के share market tips वाले टेलीग्राम चैनल से कृपया दूर रहे।

3. स्टॉक मार्केट में एक साथ पूरा पैसा ना लगाएं

शेयर मार्केट में पैसा लगाते समय निवेशक सबसे बड़ी गलती है करते हैं कि वह पूरा पैसा निवेश कर देते हैं। अगर आपके पास 100000 रुपये हैं तो आपको उसमें से केवल पांचवा हिस्सा ही निवेश करना चाहिए

क्योंकि अगर आप पूरा पैसा लगा देंगे तो उसका नुकसान नहीं झेल पाएंगे इसीलिए अगर आपका इन्वेस्टमेंट का पांचवा हिस्सा डूब भी जाता है तो आपको ज्यादा खास फर्क नहीं पड़ेगा.

लेकिन अगर आपका पूरा पैसा डूब जाता है तो आप वापस शेयर बाजार में कभी इन्वेस्ट नहीं करेंगे और आपका पैसा कभी रिकवर भी नहीं हो पाएगा।

इसीलिए यह शेयर मार्केट टिप्स हमेशा ध्यान रखें कि जब भी शेयर मार्केट निवेश की शुरुआत करें तो अपने कुल राशि का पांचवा हिस्सा ही बाजार में इन्वेस्ट करें।

4. शेयर बाजार के ट्रेंड के साथ चलें

अगला शेयर मार्केट टिप्स Today है बाजार के ट्रेंड के साथ चलना आपने वह कहावत जरूरत नहीं होगी – “Trend is your Friend”

जी हां अगर आप शेयर बाजार में ट्रेंड के साथ चलेंगे तो आपको कभी नुकसान नहीं होगा. जब तक आपको शेयर बाजार का अच्छा खासा अनुभव नहीं है तब तक आप को ट्रेंड के विपरीत नहीं चलना चाहिए

मैं मानता हूं कि शेयर बाजार में बहुत सारे एक्सपीरियंस ट्रेडर trend के विपरीत ट्रेडिंग करते हैं लेकिन मुद्दा यह है कि उन्हें काफी वर्षो का अनुभव होता है

लेकिन अगर आप एक नए निवेशक हैं तो आपको उसी दिशा में पैसा लगाना चाहिए जिस दिशा में बाजार का ट्रेंड हो चाहे वह ऊपर हो या नीचे या फिर sideways ट्रेंड यानी बाजार एक ही रेंज में घूम रहा हो

  • अगर ट्रेंड ऊपर की तरफ जा रहा है तो आपको शेयर को खरीदना चाहिए
  • अगर ट्रेंड नीचे की तरफ जा रहा है तो शेयर को शार्ट सेल करना चाहिए
  • लेकिन अगर ट्रेंड sideways चल रहा है तो आपको ना तो शेयर खरीदना चाहिए और ना ही बेचना चाहिए मतलब ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए।

5. बड़े निवेशकों का पोर्टफोलियो कॉपी मत करें

नए निवेशक अक्सर बड़े दिग्गज इन्वेस्टर्स के पोर्टफोलियो को कॉपी करने की कोशिश करते हैं मतलब उन्होंने जो शेयर खरीदे हैं वही शेयर छोटे नए निवेशक खरीदने लगते हैं।

ऐसा करने से होता यह है कि आपका रिस्क और बड़े इन्वेस्टर का रिस्क आपस में मेल नहीं खाता और जब वह कंपनी डूबती है तो बड़े इन्वेस्टर तो risk झेल जाते हैं लेकिन छोटा इन्वेस्टर पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है।

ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है जब लोगों ने राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो को कॉपी करने की कोशिश की थी…

लेकिन उन्होंने जिस कंपनी में पैसा लगाया था वह कंपनी पूरी तरह से डूब गई और उनके साथ साथ जिन लोगों ने राकेश झुनझुनवाला का portfolio कॉपी किया था वह तो पूरी तरह से बर्बाद हो गए लेकिन झुनझुनवाला जी को कोई फर्क नहीं पड़ा

इसीलिए यह शेयर मार्केट टिप्स हमेशा याद रखें कि खुद की रिसर्च पर शेयर मार्केट में निवेश करें ना कि किसी अन्य इन्वेस्टर की रिसर्च पर।

6. पेपर ट्रेडिंग से शुरुआत करें

पेपर डेटिंग का मतलब है लाइव शेयर मार्केट में ट्रेडिंग ना करके पेपर पर शेयर खरीदना और बेचना आजकल मार्केट में बहुत सारे पेपर ट्रेडिंग एप्स मौजूद हैं जिनकी जरिए आप risk-free ट्रेडिंग कर सकते हैं

मतलब इसमें आपको कोई पैसा नहीं लगाना होता है बल्कि आपको नकली cash दिया जाता है जिसके जरिए आप लाइव मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

मेरा मानना है कि अगर आपको पेपर ट्रेडिंग प्रॉफिट नहीं हो रहा है तो लाइव मार्केट में आप केवल पैसा नुकसान करेंगे।

इसीलिए पहले पेपर ट्रेडिंग करके कम से कम 10 में से 7 बार प्रॉफिट कमाने की कोशिश करें और अपनी प्रैक्टिस को बेहतर करते चले जाएं फिर धीरे-धीरे आप लाइव मार्केट में कदम रख सकते हैं। यह शेयर मार्केट में पैसा कमाने का सबसे अच्छा और risk-free तरीका है।

7. शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते समय स्टॉप लॉस लगाएं

शेयर मार्केट टिप्स का सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है स्टॉप लॉस लगाना स्टॉपलॉस का मतलब होता है अपने नुकसान को सीमित कर देना यह पॉइंट ट्रेडर्स लोगों के लिए ज्यादा इंपोर्टेंट है।

क्योंकि इन्वेस्टर्स को स्टॉप लॉस लगाने से उतना मतलब नहीं होता क्योंकि वह लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट करते हैं जबकि ट्रेडर को short term में पैसा कमाना पड़ता है इसीलिए उन्हें स्टॉप लॉस लगाने की जरूरत पड़ती है।

  • मान लीजिए अगर आपने कोई शेयर ₹100 पर खरीदा है और आप चाहते हैं कि जब वह ₹80 से नीचे आए तो अपने आप बिक जाए क्योंकि आप ₹20 से ज्यादा रिस्क नहीं ले सकते तो इसके लिए आपको ₹80 पर स्टॉपलॉस लगाना होगा।

कहने का मतलब यह है कि स्टॉप लॉस लगाने से आप अपने नुकसान को एक लिमिट में डाल देते हैं लेकिन अगर आपने स्टॉपलॉस नहीं लगाया तो आपको नुकसान अनलिमिटेड हो सकता है।

बहुत सारे नए ट्रेडर शुरुआत में स्टॉपलॉस नहीं लगाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर उनका शेयर नीचे चला भी जाता है तो वह दोबारा जब ऊपर आएगा तो वह उस से निकल जाएंगे

लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी होती है और उनके द्वारा खरीदा गया शेयर कभी ऊपर ही नहीं आ पाता और उनका पूरा कैपिटल साफ हो जाता है इसीलिए आप ऐसी गलती मत करना।

8. शेयर बाजार के नियम फॉलो करें

शेयर बाजार के नियम फॉलो करना हर निवेशक का कर्तव्य है अगर आप इन नियमों को फॉलो नहीं करते हैं तो आप पर लीगल एक्शन भी लिए जा सकते हैं.

आजकल आपने इंसाइडर ट्रेडिंग की खबरें काफी देखी होंगी यह शेयर मार्केट के नियमों का उल्लंघन करने के कारण ही होता है.

इसीलिए जब भी शेयर मार्केट में पैसा लगाएं तो सेबी के द्वारा निर्धारित किए गए सभी नियमों का पालन करें और जितना हो सके खुद की रिसर्च करके पैसा लगाएं क्योंकि किस कंपनी का मैनेजमेंट कब कौन सा रोड पर जाए किसी को पता नहीं होता.

इसीलिए मैनेजमेंट रिसर्च करना भी बहुत जरूरी है लेकिन अगर हम बात करें बड़े इन्वेस्टर्स की कि आखिर यह लोग कैसे अमीर बने हैं?

तो इसका सिंपल जवाब है कि उन्होंने शेयर बाजार के सभी नियमों को फॉलो किया और खुद की रिसर्च पर भरोसा किया इसीलिए आज वह अमीर इन्वेस्टर बने हुए हैं

इसीलिए यह 8th शेयर मार्केट टिप्स जरूर फॉलो करें जिसमें हमने बताया है कि share market rules को फॉलो करना चाहिए।

9. शेयर मार्केट क्रैश होने पर डरना नहीं चाहिए

नए निवेशक शेयर मार्केट गिरावट से अक्सर घबरा जाते हैं लेकिन उसी गिरावट का फायदा उठाकर बड़े इन्वेस्टर खूब पैसा कमाते हैं क्योंकि उन्हें बाजार का काफी सालों का एक्सपीरियंस होता है।

तो अगर आप भी शेयर मार्केट क्रैश होने पर प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो आपको बाजार में गिरावट के वक्त अच्छी फंडामेंटली मजबूत कंपनियों के शेयर खरीद लेना चाहिए

क्योंकि वह भी सस्ती कीमत पर मिल रहे होते हैं बड़े सफर इन्वेस्टर भी ऐसा ही करते हैं अगर आप शेयर बाजार में सस्ती कीमत पर अच्छी कंपनियों में पैसा लगाते हैं और महंगी कीमत पर उसे बेच देते हैं तो आपको प्रॉफिट कमाने से कोई नहीं रोक सकता.

इसलिए जब भी शेयर मार्केट में slowdown आए, मंदी आए या बहुत बड़ी गिरावट हो तो उस समय सेंसेक्स और निफ्टी की टॉप कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट कर दें और जब मार्केट रिकवर हो जाए तो उसे बेचकर खूब पैसा कमा लें।

10. अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें

पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करने का मतलब यह है कि कभी भी एक शेयर में पैसा ना लगाएं बल्कि अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट करें।

क्योंकि अगर आप सिर्फ आईटी सेक्टर की कंपनियों में पैसा लगा देते हैं और अगर पूरा आईटी सेक्टर मुश्किलों से जूझ रहा है तो उस समय आपका पूरा पोर्टफोलियो लाल निशान में दिखाई देगा और आप पैनिक में आकर अपने शेयर बेच देंगे।

लेकिन अगर आपने अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों में इन्वेस्ट किया हुआ है जैसे बैंकिंग, फार्मा, FMCG इत्यादि तो एक इंडस्ट्री में स्लोडाउन आने की वजह से आपका पूरा पोर्टफोलियो नहीं गिरेगा।

पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन वाले तरीके में आप अपने पोर्टफोलियो को लार्ज कैप, स्मॉलकैप और मिडकैप कंपनियों में डिवाइड कर सकते हैं जिसमें कुछ कंपनियों में रेस होगा और उनमें रिटर्न भी ज्यादा होगा तो वहीं कुछ कंपनियों में रिटर्न कम होगा लेकिन रिस्क भी बहुत ही कम होगा।

11. अच्छे ब्रोकर के पास डिमैट अकाउंट खुलवाएं

शेयर मार्केट टिप्स का अगला पॉइंट है अच्छा ब्रोकर चलना क्योंकि अगर आप गलत प्रोकर चुन लेते हैं तो उसका खामियाजा आपको अपना कैपिटल डुबाकर भुगतना पड़ता है। अगर आप एक ट्रेडर हैं तो आपको रोजाना शेयर को खरीदना और बेचना पड़ता है।

अगर आपने ऐसे में गलत ब्रोकर चुन लिया तो वह आपका पूरा इन्वेस्टमेंट खा सकता है मतलब आपको ब्रोकरेज चार्ज और फीस ही इतना देना पड़ जाएंगे जितना कि आपको प्रॉफिट ही नहीं होगा।

इसीलिए मैं हमेशा कहता हूं कि शेयर बाजार में निवेश करते समय आपका पहला कदम होना चाहिए एक अच्छा ब्रोकर सिलेक्ट करना।

आजकल जो इंडिया में सबसे भरोसेमंद ब्रोकर है उसका नाम है upstox इसीलिए आप चाहे तो नीचे दी गई पोस्ट पढ़कर जान सकते हैं कि आप स्टॉक्स पर फ्री में डिमैट अकाउंट कैसे खोलें।

12. कम कीमत वाले पेनी स्टॉक्स मत खरीदें

अगर आप भी पेनी स्टॉक्स यानी सस्ते शेयर के चक्कर में पड़े रहते हैं तो आज से ही ऐसा करना बंद कर दीजिए क्योंकि जितना पैसा आप पेनी स्टॉक्स में दबायेंगे उससे कई गुना ज्यादा आप लार्जकैप कंपनियों में कमा सकते हैं.

जी हां आपने सही सुना अगर आप अच्छी फंडामेंटली मजबूत कंपनियों में पैसा लगाते हैं तो भले ही आपको कम शेयर मिले लेकिन क्वालिटी शेयर मिलेंगे।

आपको पता है लोग पेनी स्टॉक में पैसा क्यों निवेश करते हैं क्योंकि वह सस्ते होते हैं और कम कीमत में अधिक शेयर करें इतना किसी अच्छा नहीं लगता लेकिन मैं आपको बता दूं कि क्वालिटी हमेशा क्वांटिटी से ज्यादा अच्छी होती है

इसीलिए नई कंपनियों के बजाय उन कंपनियों में पैसा लगाएं जो मार्केट में सालों साल से बनी हुई हैं और अपने सेक्टर में मोनोपली बनाकर खड़ी हुई है ऐसी कंपनियां आपको निफ्टी 50 इंडेक्स में मिल जाएगी पीड़ीलाइट, एशियन पेंट, हिंदुस्तान युनिलीवर, नेस्ले आदि शामिल है।

13. भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों में पैसा निवेश करें

यह शेयर मार्केट टिप्स कहता है कि उन कंपनियों में पैसा लगाएं जिनके शेयर भविष्य में बढ़ने वाले हैं।

अब आप कहेंगे कि हमें कैसे पता चलेगा कि कौन से सिया भविष्य में बढ़ेंगे तो मैं आपसे सिर्फ एक सवाल पूछता हूं कि आपको किस सेक्टर पर विश्वास है कि आने वाले 10 सालों में उस सेक्टर में ग्रोथ बहुत तेज होगी?

तो शायद आप कहेंगे कि इलेक्ट्रिक व्हीकल, रिन्यूएबल एनर्जी या शायद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

अगर हां तो इन सेक्टर में कोई न कोई कंपनी होगी जो आज टॉप पर होगी और उस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही होगी तो अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो इन सेक्टर की कंपनियों पर रिसर्च करें और उनकी वार्षिक रिपोर्ट पढ़ें और देखें कि कंपनी के क्या फ्यूचर प्लान है।

और जब आपको भरोसा हो जाएगी वह कंपनी भविष्य में अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए पूरी तरह से तैयार है तो उस कंपनी में आप बेझिझक लॉन्ग टर्म के लिए पैसा लगा सकते हैं।

14. लोन लेकर शेयर मार्केट में पैसा कभी मत लगाएं

शेयर मार्केट टिप्स today का यह एक बहुत ही इंपॉर्टेंट पॉइंट है कि आपको कभी भी उधार पैसा लेकर शेयर बाजार में नहीं लगाना चाहिए।

बहुत सारे नए लोग जो शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं वह बैंक से लोन लेकर या अपने दोस्तों से पैसा उधार लेकर शेयर खरीदते हैं

लेकिन जब कुछ समय बाद उनका शेयर डाउन हो जाता है तो वह नुकसान नहीं खेल पाते और उसे बेच देते हैं।

ऐसा अक्सर देखा गया है कि जो लोग लोन लेकर शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैं उन्हें अधिकतर नुकसान ही होता है क्योंकि ट्रेडिंग करते समय अगर आप लोन लेकर पैसा लगाते हैं तो आपकी साइकोलॉजि सही तरीके से काम नहीं करती हैं

और ट्रेडिंग में पूरा खेल साइकोलॉजी का होता है इसका मतलब वह लोग अच्छे से समझ रहे होंगे जो काफी सालों से ट्रेडिंग कर रहे हैं। तो अंत में मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा कि कभी भी शेयर मार्केट में पैसा मत लगाएं।

15. फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च करना सीखें

यह अंतिम शेयर मार्केट टिप्स है जो सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आपको शेयर बाजार में सफल होना है तो फंडामेंटल एनालिसिस और टेक्निकल एनालिसिस करना सीखना ही होगा।

अगर आप long-term के लिए पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो फंडामेंटल रिसर्च सीखना आपके लिए अनिवार्य है

लेकिन अगर आप शेयर बाजार में इंट्राडे ट्रेडिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग या अन्य किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको टेक्निकल रिसर्च का ज्ञान होना ही चाहिए।

आप शेयर बाजार के जितने भी दिग्गज इन्वेस्टर और ट्रेडर को देख लें उन सभी में आपको एक बात कॉमन दिखेगी कि जितने भी बड़े इन्वेस्टर होंगे उन्हें फंडामेंटल रिसर्च करना अच्छे से आता होगा

और जितने भी बड़ी ट्रेडर होंगे उन्हें टेक्निकल रिसर्च की नॉलेज बहुत ही ज्यादा होगी इसीलिए शेयर मार्केट में सफलता पाने के लिए फंडामेंटल और टेक्निकल रिसर्च सीखना ही चाहिए।

FAQ’s (Share Market Tips in Hindi)

सबसे अच्छा शेयर मार्केट टिप्स कौन सा है?

सबसे अच्छा बेस्ट शेयर मार्केट टिप्स है कि खुद की रिसर्च सर के शेयर बाजार में पैसा लगाएं ना कि दूसरों की टिप्स पर. क्योंकि जब आप खुद फंडामेंटल एनालिसिस करके कंपनी में निवेश करते हैं तो उसका बिजनेस आपको पता होता है और गिरावट होने पर आप शेयर बेचते नहीं हैं बल्कि इस मौके का फायदा उठाते हैं और अंत में ऐसे ही इन्वेस्टमेंट आपको मल्टीबैगर रिटर्न देते हैं।

बेस्ट शेयर मार्केट ट्रेडिंग टिप्स कौन सा है?

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते समय सबसे बेस्ट टिप्स यह है कि कभी भी स्टॉपलॉस लगाना ना भूलें खासकर तब जवाब इंट्राडे या ऑप्शन ट्रेडिंग कर रहे हैं क्योंकि उस समय आपके स्टॉक या कॉल और पुट ऑप्शन के प्रीमियम के प्राइस बहुत तेजी से ऊपर नीचे होते हैं जो एक ही झटके में आपका पूरा कैपिटल साफ कर सकते हैं इसीलिए स्टॉप लॉस जरूर लगाएं।

शेयर मार्केट टिप्स टुडे क्या है?

शेयर मार्केट टुडे टिप्स जो भी आपको प्रोवाइड करता है उस पर आंख बंद करके विश्वास मत कीजिए। बल्कि थोड़ा बहुत खुद से एनालिसिस कीजिए और फिर अगर आपको लगता है कि जो टिप्स आपको प्रोवाइड की जा रही है वह लॉजिकल है तो ही निवेश करें वरना दूसरों की टिप्स पर निवेश करना हवा में तीर चलाने जैसा है।

शेयर मार्केट में सफलता पाने के लिए बेस्ट टिप्स दीजिए?

अगर शेयर मार्केट में सफलता पाना है तो शेयर बाजार के नियमों को फॉलो करिए और दूसरों को कॉपी करने के बजाए खुद की इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी बनाइए और खुद के अनुभव के आधार पर निवेश करिए।

शेयर मार्केट टिप्स Today – निष्कर्ष

आज इस पोस्ट में मैंने आपको Share Market Tips in Hindi के बारे में बताया है. उम्मीद करता हूं आपको ये शेयर मार्केट टिप्स Today जरूर उपयोगी लगी होगी अगर आप शेयर बाजार में एक beginner हैं तो यह सभी Stock market Tips आपके लिए बहुत ही यूज़फुल होंगी.

अंत में बस इतना ही कहना चाहता हूं कि अगर आपको शेयर बाजार में सफलता पाना है तो ऊपर दी गई सभी शेयर बाजार की टिप्स को फॉलो करना अनिवार्य है.

अगर आपका इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए.

5/5 - (6 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️