शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग करके रोजाना ₹1000 कैसे कमाएं? – (बेस्ट तरीका)

शेयर मार्केट से रोज ₹1000 कैसे कमाए, इंट्राडे ट्रेडिंग से हर दिन 1000 रुपए कैसे कमाए, ट्रेडिंग से प्रतिदिन 1000 रुपये कमाने के लिए क्या करना होगा, शेयर बाजार से रोज 1000 रुपये कमाने के लिए कितना पैसा चाहिए?

Trading se daily 1000rs kaise kamaye: अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके रोज पैसे कमाना चाहते हैं तो trading से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जैसे;

और इसके अलावा भी शेयर बाजार में काफी जगह ट्रेडिंग करके आप हर दिन 1000 रुपये या बहुत ज्यादा आसानी से कमा सकते हैं।

लेकिन अगर आप पहली बार शेयर मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत कर रहे हैं और daily trading से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको शुरुआत हमेशा stocks में intraday trading से करनी चाहिए.

ना कि सीधा Nifty या banknifty में ऑप्शन ट्रेडिंग से.

क्योंकि अगर आप नए हैं और सीधा ही ऑप्शन ट्रेडिंग करने लगेंगे तो आपको loss होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि ऑप्शंस में volatility बहुत ज्यादा होती है

मतलब option trading में कॉल और पुट options के प्रीमियम का प्राइस बहुत तेजी से घटता या बढ़ता है

और इतने ज्यादा उतार-चढ़ाव को एक नया ट्रेडर हैंडल नहीं कर पाता है जिस वजह से उसका लगाया गया पैसा बहुत जल्दी डूब सकता है।

लेकिन अगर आप stocks में इंट्राडे ट्रेडिंग करेंगे तो इसमें इतनी ज्यादा वोलैटिलिटी यानी उतार-चढ़ाव नहीं होता है इसलिए beginners के लिए stocks में intraday trading करना बेहतर है।

तो आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि इंट्राडे ट्रेडिंग में शेयर को ट्रेड करके रोजाना पैसे कैसे कमाते हैं और शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग करके आप कैसे हर दिन 1000 रुपये कमा सकते हैं?

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि इंट्राडे ट्रेडिंग से daily 1000 Rs कमाने के लिए आपके पास कितना पैसा होना चाहिए?

तो चलिए अब जानते हैं कि शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग से प्रतिदिन 1000 रुपये कैसे कमाए

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से रोज 1000 रुपये कैसे कमाएं?

शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग करके रोजाना ₹1000 कैसे कमाएं?

शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग से रोज 1000 रुपये कमाने के लिए आपको किसी एक शेयर को हर दिन ट्रेड करना होगा यानी कम दाम में खरीदकर अधिक दाम में बेचना होगा. मान लो आज आप किसी कंपनी के 100 शेयर 1000 रुपये के प्राइस खरीदते हैं और 110 रुपये पर बेच देते हैं तो इस प्रकार आप ट्रेडिंग से रोज 1000 Rs आसानी से कमा सकते हैं।

यह तो बात हो गई शार्ट में, लेकिन अब मैं आपको शेयर मार्केट से रोज 1000 रुपये कमाने का तरीका step by step आगे बताने वाला हूं–

शेयर मार्केट ट्रेडिंग से प्रतिदिन 1000 रुपये कमाने का तरीका

मान लो आप ITC कंपनी के 100 शेयर 300 Rs के प्राइस पर खरीद लेते हैं इस प्रकार आपने कुल 300×100 = 30000 रुपये निवेश किये

अब 1 घंटे बाद ITC के शेयर की कीमत बढ़कर 310 Rs हो जाती है तब आप अपने सभी 100 शेयर बेच देते हैं तो इस प्रकार आपके द्वारा बेचे गए शेयर की वैल्यू होगी: 310×100 = 31000 रुपये

मतलब आपको सिर्फ 1 घंटे में (31000–30000) = 1000 रुपये का प्रॉफिट हो गया.

तो इस प्रकार आप शेयर बाजार में इंट्राडे ट्रेडिंग से daily 1000 रुपये कमा सकते हैं.

लेकिन यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि इस उदाहरण में हमने माना है कि ITC का शेयर खरीदने के बाद उसकी वैल्यू 100 Rs बढ़ गई तब आपको 1000 Rs का प्रॉफिट हुआ.

लेकिन मान लो अगर आईटीसी के शेयर की प्राइस 10 रुपये बढ़ने की बजाए गिर जाती तब तो आपका प्रॉफिट की बजाए 1000 रुपये का नुकसान हो जाता.

तो ऐसे में क्या आप अगले दिन तक उस शेयर को होल्ड कर सकते थे?

यानी आज भले ही प्राइस गिर गई है लेकिन क्या आप अगले दिन तक उस शेयर को अपने पास रख सकते थे?

इसका जवाब है– ‘हां‘ इस स्थिति में आप रख सकते थे क्योंकि आपने पूरे 30000 रुपये देकर शेयर को buy किया था.

  • लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग लोग इसलिए करते हैं क्योंकि intraday trading में आपको मार्जिन मिलता है जो की 4 गुना तक हो सकता है

मतलब जो ITC का शेयर आपने 300 Rs का खरीदा वह आपको 4 गुना सस्ता मिल सकता है यानी आपको 300Rs का शेयर सिर्फ 75Rs ही में मिल जाएगा.

तो ऐसे में अगर आप उसी 30000 रुपये से नॉर्मली शेयर buy करेंगे तो सिर्फ 100 शेयर ही मिलेंगे

लेकिन अगर आप इंट्राडे में शेयर buy करेंगे तो आपको 1 share पर 4 गुना का margin मिलेगा यानी जो 300Rs का शेयर है वो आपको 75 rs में मिल जाएगा.

तो ऐसे में जो आपके पास 30000 Rs हैं उनसे आप 400 शेयर खरीद सकते हैं।

मतलब डिलीवरी में जहां आप सिर्फ 100 शेयर ही खरीद पा रहे थे लेकिन इंट्राडे में उतने ही पैसे लगाकर 400 शेयर खरीद सकते हैं।

उदाहरण के लिए–

चलिए अब मान लेते हैं कि आपने ITC का शेयर 300 rs पर खरीदा और कुछ समय बाद ITC का शेयर प्राइस 10 रुपये बढ़ जाता है. अब क्योंकि आपके पास 400 शेयर हैं इसलिए 10rs बढ़ने पर आपको 4000 रुपये का प्रॉफिट होगा. 👍

यानी कि इंट्राडे ट्रेडिंग करने का फायदा यह है कि इसमें आपको मार्जिन मिलता है जिसमें आपका शेयर 4 गुना सस्ता मिल जाता है जिससे आप ज्यादा शेयर खरीद पाते हैं और जैसे ही शेयर की प्राइस थोड़ी बहुत भी बढ़ती है तो क्योंकि आपने कम अमाउंट लगाकर ज्यादा शेयर खरीद रखे हैं इसलिए आपको ज्यादा प्रॉफिट होता है।

लेकिन इसका उल्टा भी हो सकता है…

मतलब मान लो अगर शेयर की प्राइस 10 रुपये गिरकर 290 Rs हो जाती है तो ऐसे में 1000rs का loss नहीं बल्कि 4000 रुपये का Loss होता, क्योंकि आपके पास 400 शेयर्स थे।

तो इंट्राडे ट्रेडिंग करने का Risk भी यही है कि इसमें आपको मार्जन मिलता है और इस margin मिलने की वजह से आप अधिक शेयर तो खरीद पाते हैं जिसमें अगर शेयर प्राइस बढ़ती है तो आपको अधिक मुनाफा होता है और अगर शेयर प्राइस घटती है तो आप को अधिक नुकसान होता है.

लेकिन क्योंकि आपने इंट्राडे में शेयर खरीदा है और आपको चार गुना सस्ता शेयर मिला है तो अगर आपने आज शेयर खरीदा है तो आपको उसे आज ही बेचना होता है

👉जबकि अगर आपने मार्जिन ना लेकर इंट्राडे की बजाए डिलीवरी में शेयर खरीद होता तो आपको उसे आज बेचने की जरूरत नहीं होती मतलब आप उसे अगले दिन के लिए भी रख सकते थे।

याद रखिए: मार्जिन हमेशा चार गुना ही होगा यह फिक्स नहीं होता क्योंकि अलग-अलग स्टॉक में अलग-अलग margin मिलता है. किसी स्टॉक में 2 गुना तो किसी में आपको 5 गुना मार्जिन भी देखने को मिल जाएगा. जबकि कुछ स्टॉक ऐसे होते हैं जिनमें आपको मार्जिन नहीं मिलता है. तो आप अपनी Risk के हिसाब से कम या ज्यादा margin वाले स्टॉक में इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं।

मैं उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि किस प्रकार इंट्राडे में margin लेकर आप हर दिन 1000 Rs कमा सकते हैं।

  • लेकिन अगर आप इंट्राडे में मार्जिन लेकर शेयर खरीद लें और उसे उसी दिन बेचना भूल जाए तो क्या होगा?

तो ऐसे में आपका ब्रोकर खुद ही आपके द्वारा खरीदे गए शेयर को बेच देगा, और क्योंकि आप इंट्राडे मार्जिन लेकर शेयर बेचना भूल गए इसलिए आपको ब्रोकर को penalty चार्ज देना होगा इसलिए कभी भी जब आप इंट्राडे मार्जिन लेकर शेयर खरीदे तो उस share को उसी दिन मार्केट बंद होने से पहले जरूर sell कर दें।

चलिए अब आते हैं अपने main सवाल पर यानि कि शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग से डेली 1000 रुपये कैसे कमा सकते हैं?

आईए अब इंट्राडे ट्रेडिंग से रोजाना 1000 रुपये कमाने के बारे में स्टेप बाय स्टेप जान लेते हैं–

इंट्राडे ट्रेडिंग से रोज ₹1000 कैसे कमाएं (How to earn 1000 Rs daily from intraday trading in hindi)

👉आगे बढ़ने से पहले मैं आपको क्लियर कर दूं कि रोजाना 1000 रुपये कमाने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप फिक्स 1000rs ही कमाएंगे. हो सकता है कभी आप थोड़ा ज्यादा कमा लें तो किसी दिन आप कम ही कम आप आएं और हो सकता है कि किसी दिन आपको loss भी हो सकता है.

लेकिन चिंता मत कीजिए नीचे मैं आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बताने वाला हूं जिससे आपको 10 में 8 बार प्रॉफिट ही होगा ✅

👉 सबसे पहला स्टेप है–

1. इंट्राडे ट्रेडिंग से रोज ₹1000 कमाने के लिए ₹10000 निवेश करें

शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग के रोज 1000 रुपये कमाने के लिए आपको कम से कम 10000 रुपये इन्वेस्ट करना होगा.

जी हां दोस्तों कम पैसा लगाने पर आप रेगुलर 1000 रुपये नहीं कमा सकते हैं और यह मैं अपने एक्सपीरियंस बोल रहा हूं।

कहने को तो आप 2000 रुपये लगाकर 4000 रुपये भी दिन का कमा सकते हैं लेकिन उसमें रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है और शुरुआत में हम आपको कभी भी ज्यादा रिस्क लेने की सलाह नहीं देते हैं।

तो अगर आपको इंट्राडे ट्रेडिंग से हर दिन 1000 रुपये लगातार कमाना है तो आपको मिनिमम 10000 रुपये निवेश करना होगा.

अगर आपके पास ज्यादा कैपिटल है तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग से प्रतिदिन 2000 Rs, 3000 Rs या इससे भी बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं वो भी बिना ज्यादा risk लिए.

अब बढ़ते हैं दूसरे स्टेप पर–

2. इंट्राडे में अधिक मार्जिन वाले स्टॉक में ट्रेड करें

आपको बता दें कि इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको अधिकतर स्टॉक्स में 5 गुना का मार्जन मिल जाएगा और जिन स्टॉक में बहुत कम मार्जिन मिलता है उनमें आपको ट्रेड नहीं करना है।

  • आपको किस स्टॉक में कितना मार्जिन मिलेगा, यह आप अपने ब्रोकर ऐप (जैसे; upstox, zerodha, groww आदि) में स्टॉक का नाम सर्च करके देख सकते हैं.

तो अगर हम 5 गुना का margin मानकर चलें तो अगर आप सिर्फ 10000 रुपये लगाते हैं तो आप 5 गुना यानी 50000 रुपये के शेयर खरीद सकते हैं।

अब क्योंकि आप 50000 Rs की वैल्यू के शेयर खरीद रहे हैं तो इससे 1000 Rs कमाने के लिए आपको सिर्फ 2% रिटर्न चाहिए. मतलब अगर आप रोजाना सिर्फ 2% रिटर्न भी किसी शेयर से कमा लेते हैं तो आप प्रतिदिन 1000 रुपये कमा सकते हैं और वह भी सिर्फ 10000 रुपये invest करके.

तो अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि ठीक है हमें अगर 1000 रुपये डेली कमाना है और हमारे पास 10000 Rs की कैपिटल है तो ये 2% daily रिटर्न देने वाले stocks हमें कहां से मिलेंगे? 🤔

👉तो अगले स्टेप में मैं आपको इंट्राडे स्टॉक select करने के एक बहुत आसान तरीके के बारे में बताने वाला हूं जिसके द्वारा आप intraday में रोजाना शेयर को ट्रेड करके 2% रिटर्न कमा सकते हैं.

3. रोज 2% रिटर्न देने वाला इंट्राडे स्टॉक सिलेक्ट करें

रोज 2% रिटर्न देने वाला इंट्राडे शेयर चुनने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें–

  • आपको सबसे पहले गूगल में जाकर सर्च करना होगा ‘Top Gainers‘ या ‘Top Loosers
  • यह सर्च करते ही आपको सबसे पहले NSE India की official वेबसाइट दिखेगी जिस पर आपको क्लिक करना है.
  • NSE की वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Nifty50 के बहुत सारे stocks दिखाई देंगे.

अब एक बात तो क्लियर है कि जो निफ्टी 50 के स्टॉक्स होंगे वह बड़ी कंपनियों के स्टॉक्स हैं इसलिए उनमें मार्जिन भी आपको 5 गुना का आराम से मिल जाएगा और साथ ही उन्हें खरीदने और बेचने में भी कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी क्योंकि इनमें लिक्विडिटी काफी अच्छी खासी देखने को मिल जाती है।

तो कहने का मतलब है कि आपको nifty50 के स्टॉक्स ही सिलेक्ट करना है।

4. हर दिन Top Gainers और Top Loosers stocks देखें

NSE की वेबसाइट पर आपको Top gainers और Top loosers वाले स्टॉक्स की लिस्ट दिख जाएगी.

  • Top gainers मतलब ऐसे शेयर जो आज ही आज में सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं ⬆️
  • और Top loosers मतलब ऐसे शेयर जो आज सबसे ज्यादा गिर रहे हैं ⬇️

✅ तो सुबह 9:15 पर शेयर मार्केट खुलते ही आपको NSE की वेबसाइट पर जाकर Top Gainers और Top Loosers स्टॉक्स की लिस्ट चेक करना है और जो भी शेयर इस लिस्ट में नजर आ रहे हैं उन्हें नोट कर लें.

✅ अब आपको 15-20 मिनट बाद दोबारा इस लिस्ट को चेक करना है कि क्या कोई नया स्टॉक ऐड हुआ है?

✅ अगर कोई नया स्टॉक इस लिस्ट में add हुआ है तो इसका मतलब है कि उस stock ने अभी बढ़ना शुरू किया है तो आप उसे स्टॉक में अपना पैसा लगा सकते हैं. और अगर उस दिन शेयर मार्केट अच्छा बढ़ता है तो आपको 2% की जगह 3% या इससे ज्यादा भी रिटर्न मिल सकते हैं.😍

उदाहरण के लिए

मान लीजिए जब आप NSE की वेबसाइट पर जाकर Top Gainers और Top Loosers की इस लिस्ट को चेक करते हैं तो आप देखते हैं कि आपको अलग-अलग स्टॉक के नाम दिखाई देंगे.

तो मान लो आपने देखा कि रिलायंस कंपनी का स्टॉक अभी मार्केट खुलते ही इस लिस्ट में 10वें नंबर पर ट्रेड कर रहा है.

और जब आप 15 से 20 मिनट बाद दोबारा इस लिस्ट को चेक करते हैं तो आप देखते हैं कि रिलायंस का स्टॉक अब 10वें नंबर से थोड़ा ऊपर जाकर अब 5वें नंबर पर ट्रेड कर रहा है मतलब 👉 इसका प्राइस लगातार बढ़ता जा रहा है

तो ऐसे में आप उस शेयर को खरीद सकते हैं क्योंकि बहुत चांसेस हैं कि आज रिलायंस का स्टॉक आपको अच्छे रिटर्न दे सकता है क्योंकि यह Top gainers की लिस्ट में ऊपर बढ़ रहा है यानी कि आज रिलायंस कंपनी के निवेशक इस शेयर में काफी बुलिश हैं

तो इसकी संभावना बहुत ज्यादा है कि आज रिलायंस का स्टॉक आपको 2% या इससे ज्यादा रिटर्न दे सकता है.

Note: यह सिर्फ एक उदाहरण है इसलिए यह मत सोचना कि रिलायंस का स्टॉक एक दिन में बहुत कम ऊपर नीचे जाता है यहां पर आप किसी भी स्टॉक को इस उदाहरण में सोच सकते हैं. आपको सिर्फ तरीका फॉलो करना है और आप इस तरीके को फॉलो करके शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग के द्वारा हर दिन 1000 रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

मैं उम्मीद करता हूं अब आपको पता चल गया होगा कि शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग से रोजाना 1000 रुपये कैसे कमाए जाते हैं.

चलिए अब जान लेते हैं कुछ ऐसे कॉमन सवाल और उनके जवाब के बारे में जो अक्सर नए लोगों के मन में आते रहते हैं–

FAQ’s (Intraday trading se daily 1000rs kaise kamaye)

इंट्राडे ट्रेडिंग से रोज ₹1000 कमाने के लिए कितना पैसा चाहिए?

शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग से रोज 1000 रुपये कमाने के लिए आपको कम से कम 10000 रुपये निवेश करने की जरूरत होगी.

ट्रेडिंग से प्रतिदिन ₹1000 कमाने के लिए क्या करना होगा?

शेयर बाजार में ट्रेडिंग से प्रतिदिन 1000 रुपये कमाने के लिए आपको 9:15 पर मार्केट खुलते ही NSE की वेबसाइट पर जाकर टॉप गेनर्स और टॉप लूजर्स की लिस्ट देखना है.

फिर 15 से 20 मिनट बाद इस चेक करना है और यह देखना है कि कौन सा स्टॉक लिस्ट में ऊपर गया है उसे खरीद लेना है वह आपको अच्छे रिटर्न कमा कर देगा. इस प्रकार आप ट्रेडिंग से 1000 Rs रोज कमा सकते हैं।

ट्रेडिंग से रोज ₹2000 कैसे कमाएं?

ट्रेडिंग से रोज 2000 रुपये कमाने के लिए आपके पास कम से कम 20000 रुपये होना चाहिए. इस पेज को आप शेयर मार्केट में निवेश करके इंट्राडे ट्रेडिंग के जरिए रोज 2000 या 3000 रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

Intraday trading se paise kaise kamaye – ‘Conclusion’

आज इस पोस्ट में आपने देखा कि शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग के रोज 1000 रुपये कैसे कमाएं (How to earn daily 1000rs from intraday trading), इंट्राडे ट्रेडिंग से प्रतिदिन 1000 Rs कमाने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ता है और इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए अच्छे रिटर्न देने वाले शेयर कैसे चुनते हैं इसके बारे में भी जाना.

ये भी पढ़ें,

मुझे पूरी उम्मीद है कि इस पोस्ट में बताए गए तरीके को फॉलो करके आप बड़ी आसानी से intraday trading से हर दिन 1000 रुपये कमा सकते हैं।

लेकिन शेयर मार्केट से रोजाना 1000 रुपये कमाने के लिए आपके पास कम से कम 10000 रुपये होने चाहिए. और अगर आपके पास ज्यादा पैसे हैं तो इंट्राडे ट्रेडिंग से 2000rs, 3000rs या 5000rs या फिर इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं।

तो अगर इस टॉपिक से संबंधित अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूंछ सकते हैं।

3.9/5 - (13 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️