एसआईपी कैसे तोड़े या बंद करें? How to cancle SIP in hindi

एसआईपी कैसे तोड़े, सिप कैसे बंद करें, एसआईपी कैंसिल करने का सबसे आसान तरीका, SIP कैसे रोकें, How to close SIP in hindi, Stop Sip, Cancle SIP investment in hindi

कई बार ऐसा होता है कि आप एसआईपी म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश तो कर देते हैं लेकिन जब पैसा बाहर निकालने की बारी आती है तो हमें पता नहीं होता कि आखिर अपनी SIP कैसे तोड़ें या फिर उस पर जितना रिटर्न मिला है वह पूरा पैसा बाहर कैसे निकाले?

एसआईपी तोड़ने की दूसरी वजह होती है कि लोग गलत म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं जिसमें उन्हें आये दिन नुकसान हो रहा होता है और ऐसे फंड से निकल जाना ही बेहतर होता है इसीलिए निवेशको को SIP कैंसिल करने की जरूरत पड़ती है.

तो अगर आप भी अपनी एसआईपी इन्वेस्टमेंट को तोड़ना चाहते हैं या एसआईपी कैंसिल करना चाहते हैं तो यह लेख आपके बहुत काम आएगा. क्योंकि आज मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा कि सिप कैसे बंद करें (How to cancle SIP in Hindi)

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

एसआईपी कैसे तोड़े (SIP कैसे बंद करें)

एसआईपी कैसे तोड़े, SIP कैसे बंद करें, How to Cancle SIP in Hindi
एसआईपी कैसे रोकें – How to stop sip in hindi

एसआईपी कैंसिल करने या बंद करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिनके बारे में नीचे बताया गया है–

1. सबसे पहले अपने म्युचूअल फंड प्रोवाइडर से संपर्क करें

एसआईपी तोड़ने या बंद करने के लिए सबसे पहले आपको म्यूच्यूअल फंड कंपनी से संपर्क करना होगा जहां से आपने SIP करवाया है.

चाहे आपने ऑनलाइन एसआईपी किया हो या ऑफलाइन, जिस भी asset management कंपनी के द्वारा आपने एसआईपी की थी, सबसे पहले उससे contact करने की कोशिश करें।

contact information आपको उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट या अकाउंट स्टेटमेंट में दिख जाएगी।

2. अपनी एसआईपी की सभी डिटेल्स पता करें

इसके बाद आपको अपनी एसआईपी की सभी डिटेल पता करना है जैसे; folio number, scheme name, और SIP registration number आदि।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

इन सभी के बारे में जानकारी आपको अकाउंट स्टेटमेंट या फिर ऑनलाइन पोर्टल पर मिल जाएगी।

3. कस्टमर सपोर्ट पर बात करें

SIP बंद करने के लिए अब आपको अपनी म्यूच्यूअल फंड कंपनी के कस्टमर सपोर्ट पर call या email करना है. जिसमें आपको बताना है कि आप अपनी एसआईपी कैंसिल करना चाहते हैं इसके लिए आपको उनकी मदद चाहिए.

कई बार कंपनी डायरेक्ट ही आपकी एसआईपी कैंसिल कर देती है और फंड आपके अकाउंट में जमा कर देती है लेकिन बहुत बार आपसे वेरिफिकेशन के लिए और आपके अकाउंट की सुरक्षा के लिए आपके एसआईपी से संबंधित कुछ details पूछी जाती है।

यह इसलिए पूछे जाती है ताकि वह पता लगा सके कि आप वही इंसान है जिसने sip करवाई है क्योंकि ऐसे में कई बार फ्रॉड होने के चांसेस होते हैं।

4. लिखित रिक्वेस्ट जमा करें

अगर कस्टमर सपोर्ट पर बात करने के बाद या फिर कंपनी से संपर्क करने के बाद भी आपका SIP cancle नहीं होता है तो अब आपको ईमेल के जरिए म्यूच्यूअल फंड कंपनी को एक लिखित रिक्वेस्ट submit करना होगा.

इस लिखित रिक्वेस्ट में आपको कंपनी से SIP ‘cancellation form’ भरकर जमा करना है ताकि आप अपनी एसआईपी बंद कर सकें.

यह फॉर्म आपको कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा जिसमें आप को प्रॉपर तरीके से सभी जानकारी को सही भरना है और उस पर दिए गए इंस्ट्रक्शंस के अनुसार email या physical mail के द्वारा send करना है।

5. सिप (SIP) कैंसिलेशन फॉर्म वेरीफाई करें

कैंसिलेशन फॉर्म भरने के बाद आपकी SIP कैंसिलेशन रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी. अब आपको अपना एसआईपी कैंसिलेशन स्टेटस चेक करते रहना है जब तक कि यह वेरीफाई ना हो जाए.

जरूरत पड़े तो कस्टमर सपोर्ट टीम से स्टेटस अपडेट भी मांग सकते हैं या फिर पूछ सकते हैं कि इसमें और कितना समय लगेगा।

6. अपना बैंक अकाउंट मॉनिटर करें

SIP बंद करने का अगला स्टेप है कि आपको अपने बैंक स्टेटमेंट पर नजर रखना है और यह देखते रहना है कि SIP payments कब डेबिट या क्रेडिट होती हैं.

इसे देखने की आपको पता चलेगा कि आपका एसआईपी कैंसिल रिक्वेस्ट अप्रूव हुआ है या नहीं, क्योंकि sip stop करने के दौरान कंपनी आपके बैंक अकाउंट में कुछ छोटी-मोटी ट्रांजैक्शन भी करती है ताकि वह आपके बैंक अकाउंट को वेरीफाई कर सकें.

इसीलिए समय-समय पर अपने बैंक अकाउंट स्टेटमेंट को मॉनिटर करते रहें इससे आपको पता चलता रहेगा कि आपका एसआईपी कैंसिल हुआ है या नहीं।

7. कैंसिलेशन कंफर्म करें

एक बार जब आपको म्यूच्यूअल फंड कंपनी से ईमेल के द्वारा कंफर्मेशन मिल जाता है कि आपका SIP cancle हो चुका है तो आपको उस मेल को सेव करके रखना है.

और यह देखना है कि आपका पैसा जितना डेबिट या क्रेडिट हुआ है अगर यह कम या ज्यादा है तो उसके लिए आपको कंपनी से वापस संपर्क करना पड़ेगा।

  • लेकिन चिंता मत कीजिए ऐसा कुछ नहीं होता है मतलब आपको जितना पैसा मिलना होगा वह मिल जाएगा, इसमें 24-48 घंटे का समय लग सकता है।

तो यह थे कुछ स्टेप्स जिनको फॉलो करके आप अपनी सिप बंद (cancle) कर सकते हैं।

सारांश:

एसआईपी बंद कैसे करें: एसआईपी बंद है या कैंसिल करने के लिए म्यूच्यूअल फंड कंपनी से संपर्क करें. कस्टमर सपोर्ट पर ईमेल या कॉल के जरिए बात करें. एसआईपी कैंसिलेशन रिक्वेस्ट फॉर्म जमा करें. अपने बैंक अकाउंट को ट्रैक करते रहें और कैंसिलेशन वेरीफाई या कंफर्म होने का इंतजार करें. इस प्रकार आप अपना एसआईपी close कर सकते हैं।


ये भी पढें,


How to Cancle SIP in Hindi – ‘FAQs’

एसआईपी बंद करने के लिए क्या करें?

एसआईपी बंद करने के लिए आपको म्युचुअल फंड कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर SIP कैंसिलेशन फॉर्म डाउनलोड करना है। इस फॉर्म में आपको अपनी सभी SIP डिटेल्स भरने हैं और भरकर ईमेल के जरिए सबमिट करना है। अब सिप कैंसिलेशन स्टेटस वेरीफाई करें और कैंसिल रिक्वेस्ट कंफर्म करें इस प्रकार आपका चालू एसआईपी बंद हो जाएगा।

क्या मैं बीच-बीच में एसआईपी तोड़ सकता हूं?

जी हां आप जब चाहे बीच-बीच में अपना एसआईपी तोड़ सकते हैं याद रखिए कम से कम आपको 6 महीने या 1 साल के लिए SIP जरूर करना चाहिए आप के रिटर्न कम हो सकते हैं और आपको SIP पर नुकसान झेलना पड़ सकता है।

क्या हम एसआईपी किस्त छोड़ सकते हैं?

आप अपनी एसआईपी की किश्त बीच में नहीं छोड़ सकते हैं क्योंकि यह आपके लिंक बैंक अकाउंट से हर महीने यह रास्ते ऑटोमेटिक कटती रहती है. लेकिन अगर आप मैनुअल एसआईपी करते हैं तो आप जब चाहे तब अपने एसआईपी की किस्त जमा कर सकते हैं।

मुझे अपना एसआईपी पैसा कैसे वापस मिलेगा?

अगर आप अपनी एसआईपी का पैसा बाहर निकालना चाहते हैं तो आपको अपनी म्यूच्यूअल फंड कंपनी से संपर्क करना होगा और उनको बताना होगा कि आप अपना एसआईपी रोकना चाहते हैं या उसे बंद करना चाहते हैं फिर वह आपको आगे बताएंगे कि आप को कैसे अपने SIP के कैसे को रिडीम या withdraw कर सकते हैं मतलब बाहर निकाल सकते हैं।

क्या मैं अपना एसआईपी कभी भी तोड़ सकता हूं?

आप अपना एसआईपी कभी भी तोड़ सकते हैं या कैंसिल कर सकते हैं लेकिन यह सलाह रहेगी कि कम से कम 1 साल के लिए एसआईपी में इन्वेस्टेड जरूर रहता ताकि जोखिम कम हो सके और ज्यादा रिटर्न की संभावना भी बढ़ जाए।

क्या मैं 2 महीने के बाद एसआईपी बंद कर सकता हूं?

अगर आपने अपने एसआईपी की पहले और दूसरे महीने की किस्त जमा की हुई है मतलब कोई किश्त बकाया नहीं है तो आप 2 महीने बाद एसआईपी को बंद कर सकते हैं। लेकिन अगर अगली किस्त जमा होने में कुछ दिन बकाया है दो पहले आपको उसका भुगतान करना होगा तब ही सिप कैंसिल कर पाएंगे।

मुझे एसआईपी कब बंद करना चाहिए?

आपको उस समय एसआईपी बंद करना चाहिए जब आपका म्यूच्यूअल फंड नुकसान दे रहा हो या बहुत समय होने के बावजूद भी रिटर्न खराब मिल रहे हों, ऐसे समय पर एसआईपी से निकल जाना या कैंसिल करना ही बेहतर होता है।

निष्कर्ष – (एसआईपी कैसे तोड़े या बंद करें)

इस लेख में आपने जाना की एसआईपी कैसे तोड़े या कैंसिल करें, सिप (SIP) बंद कैसे करते हैं और SIP बंद करने के लिए क्या करें. यहां पर आपने स्टेप बाय स्टेप समझा कि कैसे आप अपने एसआईपी को रोक या stop कर सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको ऊपर दिए गए SIP close करने के सभी स्टेप्स समझ आ गए होंगे. लेकिन अगर किसी भी स्टाफ में आपको कोई भी समस्या आ रही है तो नीचे कमेंट करके जरूर बताइए हम तुरंत आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

4.6/5 - (5 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️