एसआईपी कितने बजे काटा जाता है? | एसआईपी में निवेश करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

एसआईपी कितने बजे काटा जाता है: जैसा कि आपको पता है कि एसआईपी वह निवेश है जिसके द्वारा आप एक fixed amount हर हफ्ते या हर महीने रेगुलर तरीके से किसी mutual fund में invest करते हैं।

लेकिन अभी भी बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता कि यह जो fixed amount यानी आपका SIP amount होता है वह दिन के किस समय आपके बैंक खाते से काटा जाता है.

तो आज इस पोस्ट में आप जानेगें कि एसआईपी राशि कितने बजे काटी जाती है और एसआईपी में निवेश करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

एसआईपी राशि कितने बजे काटी जाती है?

एसआईपी कितने बजे काटा जाता है, एसआईपी राशि कितने बजे काटी जाती है?

आपके बैंक खाते से एसआईपी राशि कब और कितने बजे काटी यानि deduct की जाएगी, यह समय म्यूच्यूअल फंड कंपनी और उस स्कीम पर निर्भर करता है जो आप SIP करते समय खरीदते हैं लेकिन सामान्य तौर पर एसआईपी राशि 1:00 PM से 3:00 PM के बीच काटा जाता है।

आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड कंपनियां sip applications को केवल business days के दौरान ही accept करती हैं और एसआईपी कटने का समय दोपहर 1:00 बजे से लेकर 3:00 बजे के बीच होता है।

  • मान लो अगर आपने एसआईपी राशि कटने के इस समय से पहले ही एसआईपी में निवेश किया है मतलब SIP के लिए अप्लाई किया है तो आपके म्यूच्यूअल फंड की यूनिट्स को उसी दिन की (NAV) यानी net asset value के आधार पर allocate किया जाएगा।
  • लेकिन अगर आपने इस समय के बाद SIP के लिए अप्लाई किया है तो आपके म्यूच्यूअल फंड की यूनिट को अगले दिन की NAV के आधार पर एलोकेट किया जाएगा।

याद रखिएएसआईपी राशि किस समय काटी जाएगी यह विशेष म्यूच्यूअल फंड कंपनी पर निर्भर करता है लेकिन अगर आप SIP amount कटने का exact समय जानना चाहते हैं तो आपको उस म्युचुअल फंड कंपनी या किसी किसी फाइनेंशियल एडवाइजर से SIP timings के बारे में जानकारी लेनी होगी।

एसआईपी में निवेश करने का सबसे अच्छा समय क्या है?

एसआईपी में निवेश करने का सबसे अच्छा समय आज ही होता है मतलब जितना जल्दी हो सके आपको SIP investment शुरू कर देनी चाहिए. क्योंकि जितनी जल्दी आप ने एसआईपी निवेश की शुरुआत की होगी लॉन्ग टर्म में आपको कंपाउंडिंग का फायदा उतना ही ज्यादा मिलेगा।

लेकिन एसआईपी में इन्वेस्ट करने का बेस्ट समय क्या होगा, यह कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है जैसे; आप कितने लंबे समय के लिए पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं, आजकल मार्केट कंडीशन कैसी चल रही है मतलब शेयर मार्केट ऊपर है या नीचे.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

ये सब पता करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसी के आधार पर आपका SIP return तय होगा.

मान लो अगर अभी बाजार गिरा हुआ है तो आपको म्यूच्यूअल फंड यूनिट्स सस्ते भाव पर खरीदने के लिए जाएंगे जिससे थोड़े ही समय में मार्केट बढ़ने से आपको अधिक रिटर्न मिल सकते हैं जबकि जिन लोगों ने उस समय SIP किया था जब मार्केट ऊपर था तो आप की तुलना में उनके रिटर्न आधे से भी कम होंगे।

यही कारण है कि SIP में इन्वेस्ट करने का सही समय पता होना बहुत जरूरी है तो आखिर हमें किस समय एसआईपी में निवेश करना चाहिए?

देखिए आपको एसआईपी में उस समय पैसा निवेश करना चाहिए जब मार्केट गिरा हुआ हो और आपको लगता है कि थोड़े समय बाद मार्केट बढ़ने वाला है तो इस समय SIP करने पर आपको म्यूच्यूअल फंड NAV सस्ते प्राइस पर खरीदने को मिल जाएंगे और इसीलिए गिरावट का समय एसआईपी में निवेश करने का सबसे अच्छा समय होता है।

लेकिन हर बार आप गिरते हुए मार्केट में ही निवेश करें यह भी जरूरी नहीं है क्योंकि किसी को नहीं पता की मार्केट कहां से ऊपर और कहां से नीचे जा सकता है.

  • ऐसा बहुत बार होगा कि जब आप गिरते हुए बाजार में यह सोचकर एसआईपी करेंगे कि अभी म्यूच्यूअल फंड सस्ते दाम पर उपलब्ध हैं लेकिन कुछ समय बाद मार्केट बढ़ने कीबजाए और भी ज्यादा गिर जाएगा जिससे आपके रिटर्न नेगेटिव में चले जाएंगे.

लेकिन आपको ऐसे समय पर डरना नहीं है 👉 क्योंकि SIP इन्वेस्टमेंट एक long-term गेम है. इसलिए अगर आपने शॉर्ट टर्म के लिए एसआईपी में पैसा लगाया है तो आप इससे कभी भी वेल्थ क्रिएट नहीं कर सकते.

लेकिन अगर आपने SIP में लॉन्ग टाइम के लिए यानी कम से कम 5 साल या 10 साल या इससे ज्यादा समय के लिए इन्वेस्टमेंट किया है तो आपको वेल्थ क्रिएट करने से कोई नहीं रोक सकता, फिर चाहे आपने बहुत थोड़े ही पैसों से शुरुआत क्यों ना की हो।

क्या एसआईपी शनिवार को कटता है?

आपके एसआईपी की राशि सिर्फ वर्किंग डे (business days) के दौरान ही काटी जाती है मतलब शनिवार और रविवार के दिन एसआईपी अमाउंट नहीं कटता है।

एसआईपी राशि किस दिन काटी जाती है?

जब आप एसआईपी शुरू करते हैं तो उसके 30 दिन बाद आपके बैंक खाते से एसआईपी राशि काटी जाती है लेकिन आमतौर पर हर महीने की 1 तारीख को एसआईपी की पेमेंट को आपके बैंक अकाउंट से काटा जाता है। मतलब अगर आपने 1 जून को SIP के लिए अप्लाई किया तो आपकी एसआईपी की किस्त 1 जुलाई को काटी जाएगी।

निष्कर्ष (एसआईपी कितने बजे काटा जाता है)

इस पोस्ट में आपने जाना कि एसआईपी कितने बजे काटा जाता है और एसआईपी में निवेश करने का सबसे अच्छा समय क्या है. मैं उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी।

अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

5/5 - (4 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️