Sip में निवेश कैसे करें? Sip me invest kaise kare in hindi

SIP में निवेश कैसे करें, ऑनलाइन सिप कैसे करे, Sip me invest kaise kare in hindi, सिप इन्वेस्टमेंट कैसे करे, एसआईपी में पैसा कैसे लगाएं, सिप में निवेश करने का तरीका

Sip में निवेश कैसे करें, Sip me invest kaise kare

आजकल एसआईपी (SIP) में पैसा निवेश करना हर कोई चाहता है क्योंकि सिप इन्वेस्टमेंट ही वह तरीका है जिसमें आप अपने पैसों को कंपाउंडिंग के जरिए तेजी से मल्टिप्लाई कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में आप 2 तरीके से एसआईपी कर सकते हैं या तो किसी निफ्टी 50 वाली मजबूत कंपनी के स्टॉक में या फिर इंडेक्स फंड में.

लेकिन अगर आप अपने सिप निवेश पर बिल्कुल भी जोखिम नहीं लेना चाहते तो मैं आपको म्यूचुअल फंड में एसआईपी करने की सलाह देता हूं। म्यूचुअल फंड में एसआईपी निवेश करने पर आपको लॉन्ग टर्म में बिना किसी रिस्क के शानदार रिटर्न मिल सकते हैं।

  • सिप (SIP) में invest करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपका पैसा बाजार में हर तरह की मार्केट कंडीशन में लगता है मतलब जब बाजार ऊपर होता है तब भी, और जब बाजार में गिरावट होती है तब भी.

इसी कारण एसआईपी निवेश बाकी इन्वेस्टमेंट के मुकाबले ज्यादा safe और बेहतर माना जाता है।

आज मैं आपको step-by-step बताऊंगा कि Sip में निवेश कैसे करते हैं, ऑनलाइन सिप कैसे करे, म्यूचुअल फंड में एसआईपी कैसे करें और Sip में पैसा इन्वेस्ट करने का सही तरीका क्या है?

इस पोस्ट में मैंने sip में निवेश करने के हर step को बिल्कुल आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है इसीलिए मेरी आपसे गुजारिश है कि इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरूर पढ़ना.

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

सिप में निवेश कैसे करें (Sip me invest kaise kare)

सिप (sip) में पैसा निवेश करने के लिए आपके पास डिमैट अकाउंट होना जरूरी है। ब्रोकर के पास डिमैट अकाउंट खोलने के बाद आपको डॉक्यूमेंट का केवाईसी वेरिफिकेशन करवाना होगा. फिर सही म्यूचुअल फंड को सिलेक्ट करें. इसके बाद आप sip में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

नीचे हमने कुछ सिंपल स्टेप्स बताए हैं जिनके जरिए आप आसानी से Sip में निवेश कर सकते हैं आइए जान लेते हैं―

1. एसआईपी (SIP) में इन्वेस्ट करने के लिए ऑनलाइन डीमैट खाता खोलें

Sip में निवेश करने के लिए सबसे पहला चरण है डीमैट खाता खोलना. डिमैट अकाउंट आप किसी भी डिस्काउंट ब्रोकर के पास आसानी से खुलवा सकते हैं।

ऑनलाइन Sip में निवेश करने के लिए Upstox, Zerodha, Angel broking और Groww कुछ पॉपुलर ब्रोकर एप्स है। इनमें से आप किसी भी एक ब्रोकर के पास अपना डीमैट खाता खोलने के बाद उसी के जरिए आप सिप (SIP) इन्वेस्टमेंट कर पाएंगे।

अगर आप पहली बार sip निवेश की शुरुआत कर रहे हैं तो मैं आपको upstox पर दिमाग खाता खोलने की सलाह देता हूं क्योंकि यह इंडिया का सबसे भरोसेमंद ब्रोकर है जिसमें खुद रतन टाटा जी ने पैसा इन्वेस्ट किया है.

2. Sip में निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड सिलेक्ट करें

डीमैट खाता खोलने के बाद दूसरा चरण है सही म्यूचुअल फंड का चुनाव करना. Sip में पैसा निवेश करने का यह सबसे इंपोर्टेंट स्टेप है क्योंकि अगर आपने सही म्यूचुअल फंड सिलेक्ट कर लिया तो आपके इन्वेस्टमेंट पर भविष्य में जबरदस्त रिटर्न मिल सकते हैं.

लेकिन वही अगर आपने बिना सोचे समझे किसी गलत म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट कर दिया तो आपका पैसा बढ़ने की वजह डूब भी सकता है इसीलिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को एक-एक करके फॉलो करिए।

  1. Sip में निवेश के लिए ब्रोकर ऐप के अंदर म्यूचुअल फंड पर क्लिक करें।
  2. अगले पेज पर आपको अलग-अलग म्यूचुअल फंड दिखने लगेंगे.
  3. वैसे आपको अपनी रिस्क के अनुसार सही फंड सिलेक्ट करना है।
  4. अगर आप बिल्कुल भी रिस्क नहीं लेना चाहते तो लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में sip निवेश करें.
  5. थोड़ा रिस्क लेकर जल्दी रिटर्न पाना चाहते हैं तो small cap म्यूचुअल फंड में sip निवेश करें.
  6. अगर आप एक ही सेक्टर के बजाय अलग-अलग सेक्टर में अपने इन्वेस्टमेंट को डायवर्सिफाइ करना चाहते हैं तो ‘डायवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड’ में sip निवेश करें.
  7. मतलब आप Top Rated, High Return, Low Risk आदि कैटेगरी के फंड अपने जोखिम के अनुसार चुन सकते हैं।

सिप (SIP) में निवेश करने के लिए ऊपर दिए गए points आपको सही म्यूच्यूअल फंड को सिलेक्ट करने में मदद करेंगे. लेकिन इसके अलावा आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स पर भी गौर करना चाहिए–

  • जब आप सिप इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करें तो आपको मिलकर फंड की रेटिंग देखना जरूरी है।
  • इसके अलावा म्यूच्यूअल फंड की होल्डिंग चेक करना अनिवार्य है मतलब उसने किन किन कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट किया है।
  • जिस फंड में आप ऐसा ही कर रहे हैं उसके पिछले 5 सालों के वार्षिक रिटर्न चेक करें।
  • इसके बाद फंड का लॉक इन पीरियड देखें यह बहुत इंपोर्टेंट होता है क्योंकि इससे आपको पता चलता है कि आप कितने समय बाद अपने एसआईपी में निवेश किए हुए पैसे को बाहर निकाल सकते हैं।

3. सिप (sip) निवेश के लिए टाइम पीरियड सिलेक्ट करे

अब तक आप Sip में निवेश के लिए सही म्यूच्यूअल फंड का चुनाव कर चुके हैं जोकि बहुत important स्टेप है.

अगले पेज पर आपको वह टाइम पीरियड सिलेक्ट करना है जितने समय के लिए आप सिप (SIP) में निवेश करना चाहते हैं.

याद रखिए– आप जितने लंबे समय के लिए sip में निवेश करेंगे आपको कंपाउंडिंग के जरिए उतने ही ज्यादा returns मिलेंगे।

उदाहरण के लिए:

अगर एक व्यक्ति A, 10 साल के लिए हर महीने 5000 रुपये sip में निवेश करता है. और दूसरा व्यक्ति B, 20 साल के लिए हर महीने 5000 रुपये ही sip में निवेश करता है. ये दोनों ही व्यक्ति अपना-अपना पैसा same म्यूच्यूअल फंड में निवेश करते हैं.

तो इस केस में आपको लग रहा होगा कि दूसरे व्यक्ति B के पास 20 साल के बाद पहले व्यक्ति से दोगुना पैसा होगा

लेकिन मैं आपको बता दूं कि जितना पैसा 10 साल बाद व्यक्ति A के पास आएगा, 20 साल बाद व्यक्ति B के पास उसका दुगना नहीं बल्कि दुखने से कई गुना ज्यादा पैसा होगा.

यही कंपाउंडिंग का कमाल है” क्योंकि इसमें आपके रिटर्न के ऊपर भी रिटर्न मिलता है।

4. Sip में जितना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं वह इन्वेस्टमेंट अमाउंट डालें

अब आपको केवल वह अमाउंट डालना है जितना पैसा आप सिप (sip) में निवेश करना चाहते हैं।

  • अगर आप एक निश्चित राशि हर महीने या हर हफ्ते म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो SIP पर क्लिक करें.
  • आप चाहे तो सिर्फ 100 रुपये से भी म्यूचुअल फंड में SIP की शुरुआत कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आपके 100 रुपये हर महीने या हर हफ्ते सीधा आपके बैंक अकाउंट से सिप में इन्वेस्ट होते रहेंगे और आपका इन्वेस्टमेंट grow होता रहेगा।

टाइमफ्रेम सिलेक्ट करने के बाद आपको इसी स्क्रीन पर नीचे की ओर दिखाई दे जाएगा कि इतने समय बाद आपको आपकी इन्वेस्टमेंट पर estimated कितना रिटर्न मिलेगा।

5. एसआईपी में पैसा निवेश करने के लिए इन्वेस्ट बटन पर क्लिक करें

सिप में निवेश करने के लिए सबसे आखरी स्टेप है अपने बैंक अकाउंट को sip investment के लिए कंफर्म करना।

  • लास्ट स्क्रीन पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे SIP और Lumpsum इसमें से आपको SIP सिलेक्ट करें और इन्वेस्ट बटन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आप पेमेंट स्क्रीन पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स प्रोवाइड करना है।
  • कुछ समय बाद आपको कन्फर्मेशन मैसेज आ जाएगा कि आपके SIP में निवेश की शुरुआत हो चुकी है।

बधाई हो, आपने Sip में निवेश करना सीख लिया है. अब हर महीने आपके बैंक अकाउंट से वह निश्चित अमाउंट एसआईपी में invest होता रहेगा जितना आपने सिलेक्ट किया था.

अब आपको भविष्य के लिए निश्चिंत होकर अपने एसआईपी निवेश को कंटिन्यू करना है बाकी फ्यूचर में आप कंपाउंडिंग के जरिए वेल्थ क्रिएट कर सकें.

आशा करता हूं अब आप समझ चुके होंगे कि सिप में निवेश कैसे करें.

जानिए– शेयर कैसे खरीदे और बेचे जाते हैं?

Sip में निवेश करने से पहले ये जरूरी बातें जान लें

कुछ नहीं निवेशक एसआईपी में पैसा निवेश करने से पहले बहुत सारी गलतियां करते हैं जिसका नुकसान उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है. अगर आप हम सभी गलतियों से बचना चाहते हैं तो आपको sip में निवेश करने से पहले नीचे दिए गए बिंदुओं पर अवश्य विचार करना चाहिए–

1. Sip में निवेश से पहले सही म्यूच्यूअल फंड का चुनाव करें

कुछ लोग सिप में निवेश करने से पहले proper रिसर्च नहीं करते हैं मतलब बिना सोचे समझे किसी भी म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं. ऐसा करने से long term में आपके returns पर काफी नेगेटिव इंपैक्ट पड़ सकता है।

इसलिए sip में निवेश करने से पहले अपनी रिस्क के हिसाब से सही म्यूच्यूअल फंड का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है।

2. सिप में शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट करने से बचें

एसआईपी में निवेश करते समय निवेशकों को शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट करने से बचना चाहिए। कुछ लोग जल्दी पैसा बढ़ाने के चक्कर में एसआईपी की शुरुआत कर देते हैं लेकिन ऐसा करने से बाद में उन्हें पछताना पड़ता है.

हमेशा एसआईपी निवेश एक लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट होना चाहिए तभी वह कंपाउंडिंग के जरिए बेहतरीन रिटर्न्स दे सकता है। अगर आप शॉर्ट टर्म में पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको ट्रेडिंग करना सीखना चाहिए ना कि इन्वेस्टमेंट.

3. Sip करते समय अपने निवेश को डायवर्सिफाई करें

Sip में निवेश करते समय सबसे बड़ी गलती यह होती है कि कुछ लोग एक ही सेक्टर में पूरा पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं उदाहरण के लिए; अगर आप किसी ऐसे म्यूचुअल फंड में सिप की शुरुआत करते हैं जो केवल IT stocks में ही पैसा इन्वेस्ट करता है.

मान लीजिए अगर कुछ समय बाद ग्लोबल बाजार में कोई बड़ा क्राइसिस आने पर पूरा आईटी सेक्टर डाउन हो जाता है तो उस स्थिति में आपका पूरा पोर्टफोलियो भी लाल निशान में दिखाई देगा.

लेकिन वहीं अगर आपने अलग-अलग सेक्टर में अपने निवेश को डायवर्सिफाई किया होता तो शायद आपका पोर्टफोलियो के लिए ग्रीन होता. इसीलिए Sip करते समय अपने निवेश को डिफरेंट सेक्टर्स में डायवर्सिफाई करना जरूरी है।

4. Sip को जल्दी रोक देना

बहुत सारे नए इन्वेस्टर यह गलती जरूर करते हैं कि जब उनका इन्वेस्टमेंट थोड़ा बहुत बढ़ जाता है तो वह पैसा बाहर निकाल लेते हैं. यह सबसे कॉमन गलती है जो sip में निवेश करने के बाद अधिकतर निवेशक करते हैं।

मेरी आपको सलाह है कि आपको तब तक अपने एसआईपी को बंद नहीं करना चाहिए जब तक कि आपको सच में पैसे की बहुत ज्यादा जरूरत ना पड़े।

क्योंकि जब आप अपने सिप इन्वेस्टमेंट को stop करते हैं तो आप कंपाउंडिंग को भी वहीं पर रोक देते हैं. इसलिए जितना हो सके SIP में लोंग टर्म निवेश करना चाहिए।

FAQ’s (Sip me paise invest kaise kare)

ऑनलाइन सिप में निवेश कैसे करें?

ऑनलाइन सेट में निवेश करने के लिए आपको किसी भरोसेमंद ब्रोकर के पास अपना डीमैट खाता खोलना होगा. उसके बाद अपने जोखिम के अनुसार किसी अच्छे म्यूच्यूअल फंड को सेलेक्ट करें। फिर उसके सभी फीस और चार्जेस देखें. उसके बाद ही ऑनलाइन सिप में निवेश करें।

SIP में इन्वेस्ट करने के क्या फायदे हैं?

Sip में इन्वेस्ट करने का सबसे बड़ा फायदा आपको कंपाउंडिंग का मिलता है। मतलब आपको लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट में रिटर्न के ऊपर अभी रिटर्न मिलते हैं जिससे आपका पैसा तेजी से मल्टिप्लाई होने लगता है।

किस SIP में इन्वेस्ट करें?

किस Sip में इन्वेस्ट करें, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना जोखिम लेना चाहते हैं। अगर आप बिना किसी रिस्क के अपने पैसे को सुरक्षित तरीके से भविष्य में बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए लार्ज कैप म्युचुअल फंड में एसआईपी करना बेस्ट रहेगा।

मुझे अपना एसआईपी कहां से शुरू करना चाहिए?

एक नए निवेशक को अपने एसआईपी निवेश की शुरुआत लार्ज कैप म्युचुअल फंड या टॉप रेटेड म्यूच्यूअल फंड से करनी चाहिए। जब आपको थोड़ा बहुत अनुभव हो जाए तो आप स्टॉक्स में sip करने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं।

एसआईपी निवेश कितना अच्छा है?

अगर आप लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो एसआईपी निवेश आपके लिए सबसे अच्छा बेस्ट इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। sip निवेश छोटे निवेशकों के लिए कम राशि में बिना जोखिम के अच्छे रिटर्न्स प्राप्त करने का एक अच्छा जरिया है।

निष्कर्ष (SIP me invest kaise kare in hindi)

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल ‘सिप में निवेश कैसे करें‘ जरूर पसंद आया होगा. इसे पढ़ने के बाद आप सिप में निवेश करने के तरीके के बारे में समझ चुके होंगे.

अगर आपके मन में ‘SIP me paisa invest kaise kare‘ इस पोस्ट से रिलेटेड कोई doubts है तो नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं.

ये भी पढ़ें,

अगर आपको यह लेख ‘ऑनलाइन सिप कैसे करें’ पसंद आया हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें.

5/5 - (7 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️