सिप में कितना रिटर्न मिलता है? SIP me kitna return milta hai?

जानिए सिप में कितना रिटर्न मिलता है, एसआईपी में हर महीने कितना ब्याज मिलता है, SIP me kitna return milta hai, Sip me kitna interest milta hai, How to calculate monthly Sip return in hindi

क्या आपके मन में भी सवाल है कि अगर हम म्यूचुअल फंड में एसआईपी (SIP) करते हैं तो उसमें हर महीने या हर साल कितना ब्याज (interest) मिलेगा? यह सवाल हर एक नए निवेशक के बारे में होता है कि जब हम एसआईपी में अपना पैसा निवेश करेंगे तो उस पर हमें monthly या yearly कितना रिटर्न मिलेगा.

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि सिप में कितना पैसा इन्वेस्ट करने पर कितना रिटर्न मिलता है और कितने समय में मिलता है मतलब SIP में मंथली या सालाना ब्याज की दर कितनी होती है क्या यह निश्चित होती है या बदलती रहती है और किस एसआईपी में निवेश करने पर सबसे ज्यादा return मिलता है? इसके बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढियेगा।

सिप में कितना रिटर्न मिलता है?

सिप में कितना रिटर्न मिलता है, SIP me kitna return milta hai
1 साल में SIP में कितना रिटर्न मिलता है?

सिप (SIP) में सालाना 12% से लेकर 15% का औसत रिटर्न मिलता है। यह आपके पैसे पर 1 साल का ब्याज (interest) होता है। लेकिन एसआईपी में ब्याज की दर निश्चित नहीं होती है मतलब किसी म्यूच्यूअल फंड में sip निवेश करने पर अधिक रिटर्न (20-30%) मिलता है तो किसी में कम रिटर्न (8-10%) मिलता है।

लेकिन SIP में कितना रिटर्न मिलेगा यह आपके म्यूच्यूअल फंड की परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है और म्यूचुअल फंड तभी बढ़ता या गिरता है जब शेयर बाजार में वोलैटिलिटी होती है।

  • जब मार्केट में तेजी आती है तो अधिकतर SIP के रिटर्न भी बढ़ने लगते हैं
  • और मार्केट गिरने पर SIP return भी कम होने लगते हैं।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अधिकतर म्यूच्यूअल फंड निवेशकों ने आपका पैसा Nifty 50 की बड़ी कंपनियों के शेयरों में इन्वेस्ट किया होता है जो स्टॉक मार्केट के ऊपर या नीचे जाने से बढ़ता घटता रहता है।

कई बार ऐसा होता है कि ग्लोबल बाजारों में किसी प्रकार का (जैसे रूस यूक्रेन युद्ध, बैंकों की ब्याज दरों का बढ़ना, बैंकिंग क्रैश) इस तरह के बड़े क्राइसिस आ जाने से मार्केट में अचानक से मंदी आ जाती है और इसकी वजह से sip निवेशकों के रिटर्न भी कम होने लगते हैं।

तो अगर आपने सिर्फ 6 महीने या 1 साल के लिए SIP में इन्वेस्टमेंट किया है तो आपके रिटर्न भी शॉर्ट टर्म में कम हो सकते हैं.

लेकिन अगर आप एक लॉन्ग टर्म एसआईपी निवेशक हैं तो इस प्रकार के शॉर्ट टर्म क्राइसिस से आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि एक समय के बाद बाजार पर जैविक व होने लगेगा और तब मार्केट में SIP के return दुगनी तेजी से बढ़ने लगते हैं।

🔥 Whatsapp Group 👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group 👉 अभी जुड़ें

कहने का मतलब है कि लंबी अवधि (5 साल, 10 साल या उससे अधिक) समय के लिए SIP करने पर आपको कंपाउंडिंग के जरिए औसतन वार्षिक 12% से 15% CAGR की दर से रिटर्न मिलते हैं।

SIP में कितना पैसा लगाने पर 12% से अधिक रिटर्न मिलता है?

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आएगा कि आखिर SIP में कितना पैसा निवेश करना चाहिए ताकि हमें सालाना 12% से अधिक रिटर्न्स मिल सके। तो इसका जवाब है कि यह कोई फिक्स अमाउंट नहीं होता मतलब यह आपके ऊपर है कि आप कितना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं।

अगर आप चाहे तो हर महीने सिर्फ 1000 रुपये से भी एसआईपी की शुरुआत कर सकते हैं। sip में निवेश करने के लिए आपको कोई अच्छा म्युचुअल फंड ढूंढना होगा फिर उसमें अपने बैंक का अकाउंट को लेकर करना होगा ताकि आपका पैसा हर महीने आपके बैंक खाते से कटकर SIP में इन्वेस्ट होता रहे।

लेकिन ध्यान रखिए किसी भी म्यूच्यूअल फंड में एसआईपी करने से पहले उसके पास्ट परफॉर्मेंस को जरूर चेक कर लेना. क्योंकि कुछ फंड ऐसे होते हैं जो आपका पैसा ऐसी कंपनियों में निवेश कर देते हैं जिनके return उतने अच्छे नहीं होते.

अगर आप एक beginner हैं तो मेरा सुझाव है कि आपको लार्ज कैप mutual fund में SIP करना चाहिए। लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में आपका पैसा इंडिया की टॉप कंपनियों में इन्वेस्ट किया जाता है और उनकी ग्रोथ के साथ-साथ आपका पैसा भी समय के साथ-साथ बढ़ता रहता है।

क्या एसआईपी (SIP) में ब्याज की दर निश्चित होती है?

जी नहीं, सिप (SIP) में सालाना ब्याज की दर यानी रिटर्न फिक्स नहीं होते लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एसआईपी निवेश खराब है। बल्कि SIP निवेश तो लॉन्ग टर्म निवेशकों के लिए सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट माना जाता है।

लेकिन इसमें interest rate बैंक की ब्याज दर हर समय एक समान नहीं रहती. ऐसा इसलिए है क्योंकि एसआईपी में आपका पैसा म्यूच्यूअल फंड मैनेजर के द्वारा मैनेज किया जाता है और बाकी आपके पैसे को अलग-अलग जगह इन्वेस्ट करके उस पर रिटर्न लाकर देते हैं।

आपको यह समझना चाहिए कि बैंक के सेविंग अकाउंट में आपको 1 साल में 3-4% ब्याज मिलता है और अगर आप एफडी भी करते हैं तो भी अधिक से अधिक 7-8% तक ही ब्याज मिलता है लेकिन एसआईपी में आपको 12% return आसानी से मिल जाते हैं।

यह सच है कि अगर आपने शॉर्ट टर्म के लिए एसआईपी में पैसा लगाया है तो मार्केट में उतार-चढ़ाव के चलते आपके return थोड़े बहुत कम हो सकते हैं लेकिन अगर आपने लंबे समय (5 साल या अधिक) के लिए SIP में निवेश किया है तो यह तय है कि इसमें आपको बाकी सभी इन्वेस्टमेंट से अधिक रिटर्न मिलेगा।

SIP में कंपाउंडिंग से कितना रिटर्न मिलता है?

जब एसआईपी निवेश की बात आती है तो आप कंपाउंडिंग (compounding) का नाम जरूर सुनते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर आपके पैसे पर कंपाउंडिंग किस तरह से काम करती है?

अगर मैं शॉर्ट में बताऊं तो आपके ब्याज पर मिलने वाला ब्याज ही कंपाउंडिंग होता है।

उदाहरण के लिए

अगर आपको एसआईपी में 10000 रुपये निवेश करने पर सालाना 12% की रेट से 1200 रुपये ब्याज मिला. मतलब अब आपका पैसा बढ़कर 10000+1200 = 11200 रुपये हो गया.

अब दूसरे साल आपको जो रिटर्न मिलेगा वह 10000 रुपये पर नहीं बल्कि 11200 रुपये पर मिलेगा, जो 12% की दर से 1344 Rs होता है यानी कि दूसरे साल पैसा बढ़कर 11200+1344 = 12544 रुपये हो जाएगा

अब तीसरे साल आपको 12544 रुपये पर 12% ब्याज मिलेगा जो 1505 रुपये होता है मतलब 3 साल बाद आपका इन्वेस्टमेंट बढ़कर 12544+1505 = 14049 रुपये हो जाएगा.

इस प्रकार बढ़ते-बढ़ते 20 साल में आपका 10000 रुपये बढ़कर 96463 रुपये हो जाएगा मतलब आपको बिना कुछ किये 86463 रुपये का ब्याज मिल जाता.

यह तो सिर्फ एक उदाहरण था जिसमें हमने देखा कि अगर आप एक बार 10000 रुपये लगाकर छोड़ देते हैं तो कंपाउंडिंग के जरिए आपके रिटर्न किस प्रकार बढ़ते रहते हैं।

लेकिन sip में आप lumpsum नहीं बल्कि monthly पैसा निवेश करते हैं इसीलिए आपको कंपाउंडिंग का फायदा और भी ज्यादा मिलता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका पैसा हर प्रकार की मार्केट कंडीशन में इन्वेस्ट होता रहता है। इसे बेहतरीन ढंग से समझने के लिए चलिए अब जानते हैं कि–

सिप रिटर्न कैसे कैलकुलेट करते हैं (How to calculate SIP Return in hindi)

SIP return कैलकुलेटर के अनुसार– अगर आप सिर्फ 5000 रुपये महीने की SIP लगातार 5 साल तक करते हैं और आपको 12% CAGR की दर से रिटर्न मिलता है तो 5 साल बाद आपके पास कुल पैसा होगा = 4.12 लाख रुपये

अगर आप इसी SIP को 10 साल तक करते हैं तो 10 साल बाद आपके पास होगा 11.62 लाख रुपये

20 साल बाद आपके पास होगा 11.62 लाख रुपये 75.8 लाख रुपये (और 20 साल में आपका टोटल निवेश होगा सिर्फ 12 लाख रुपये 63.8 लाख का ब्याज मिलेगा)

और 30 साल बाद आपका पैसा बढ़कर हो जाएगा: 1 करोड़ 76 लाख रुपये (जबकि 5000 रुपये monthly के हिसाब से अब तक आपका Total investment होगा केवल 18 लाख Rs)

यही अगर आपको 12% की बजाए 15% सालाना रिटर्न मिले तो ये पैसा 30 साल में 1.76 करोड़ की बजाए होगा― 3.5 करोड़ रुपये

How to calculate Sip return in hindi, सिप रिटर्न कैसे कैलकुलेट करते हैं
15% CAGR की दर से 30 साल के लिए 5000 Rs/ month इन्वेस्ट करने पर कितना रिटर्न मिलेगा.

मतलब आप जितनी लंबी अवधि के लिए एसआईपी में निवेश करेंगे आपका पैसा उतनी ही तेजी से बढ़ेगा।

इसका मतलब है कि सिर्फ 5000 रुपये महीने की SIP करने पर आप 30 साल में 3.5 करोड़ की wealth के मालिक बन सकते हैं।

जी हां, तो यही है कंपाउंडिंग की पावर.

NOTEये सभी रिटर्न हमने ET Money के SIP return calculator से कैलकुलेट किए हैं। इस केलकुलेटर के जरिए आपको भी एक बार अपने रिटर्न जरूर कैलकुलेट करना कि आप कितने साल के लिए कितना पैसा एसआईपी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं इसका विवरण आपको इस केलकुलेटर में आसानी से मिल जाएगा।

FAQ’s (SIP me kitna interest milta hai)

1 साल में सिप में कितना रिटर्न मिलता है?

लंबी अवधि के लिए निवेश करने पर 1 साल में SIP में औसतन 12% का return मिलता है।

SIP में 5000 प्रति माह निवेश करने पर मुझे कितना मिलेगा?

अगर आप 25 साल तक सिर्फ 5000 प्रति माह निवेश SIP में निवेश करते हैं तो आपका टोटल इन्वेस्टमेंट होगा 15 लाख रुपये और 25 साल बाद आपको कुल रिटर्न मिलेगा 1.49 करोड़ मतलब आपके पैसे की कुल वैल्यू होगी: 15 लाख + 1.49 करोड़ = 1.64 करोड़ रुपये

SIP me kitna return milta hai – ‘Conclusion’

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि सिप में कितना रिटर्न मिलता है (SIP me interest kitna milta hai), एसआईपी इन्वेस्टमेंट में कंपाउंडिंग कैसे काम करती है और SIP Return को कैसे कैलकुलेट किया जाता है. आशा करता हूं आपको यह जानकारी जरूर उपयोगी लगी होगी।

आप नीचे कमेंट करके बताइए कि आपने किस म्यूचुअल फंड में SIP की हुई है, कितने रुपए की और कितने साल के लिए? मुझे आपके कमेंट का इंतजार रहेगा।

इसके अलावा अगर आपका इस टॉपिक से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो तो भी कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिये।

5/5 - (7 votes)
🔥 Whatsapp Group 👉 यहां क्लिक करें
🔥 Telegram Group 👉 यहां क्लिक करें

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️