मैं एसआईपी से पैसे कब निकाल सकता हूं? (और कब नहीं निकाल सकता)

SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) एक ऐसा निवेश है जिसमें आप एक फिक्स राशि को नियमित अंतराल में म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश कर सकते हैं। एसआईपी का मुख्य उद्देश्य आपको लंबे समय तक wealth जमा करने में मदद करना है।

इस पोस्ट में आप जानेगें कि हम एसआईपी से पैसे कब निकाल सकते हैं, क्या मैच्योरिटी से पहले एसआईपी से पैसे निकाला जा सकता है, एसआईपी से पैसा निकालने का सबसे अच्छा समय क्या है और हम SIP से पैसे कब नहीं निकाल सकते हैं?

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

हम एसआईपी से पैसे कब निकाल सकते हैं?

हम एसआईपी से पैसे कब निकाल सकते हैं?
SIP se paise kab nikal sakte hain?

आप एसआईपी से पैसा कभी भी निकाल सकते हैं क्योंकि फंड निकासी के लिए कोई फिक्स नियम नहीं है. अगर आप चाहे तो 1 महीने या 3 महीने के अंदर ही एसआईपी से पैसा निकाल सकते हैं. लेकिन कुछ म्यूच्यूअल फंड स्कीम में लॉक इन अवधि होती है जिसमें आप उनके नियम और शर्तों के हिसाब से ही पैसा निकाल सकते हैं।

लेकिन ध्यान रखें कि SIP इन्वेस्टमेंट में लॉन्ग टर्म निवेश करना बेहतर होता है इसलिए आपको SIP से पैसा तब बाहर निकालना चाहिए जब आपको इमरजेंसी में पैसे की जरूरत हो या फिर आपने गलत म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर दिया हो जिसकी वजह से आपके रिटर्न जा रहे हों।

SIP से पैसा बाहर निकालने का कारण कुछ भी हो सकता है लेकिन आपको सलाह यही दी जाती है कि आप जितना लंबे समय तक इन्वेस्टेड रहेंगे उतना ही तेजी से आपका पैसा भविष्य में कंपाउंडिंग के जरिए ग्रो होगा.

क्या मैं मैच्योरिटी से पहले एसआईपी से पैसे निकाल सकता हूं?

Can I withdraw money from SIP before maturity date:

जी हां, आप एसआईपी से मैच्योरिटी से पहले भी पैसा निकल सकते हैं। इसको समयपूर्व निकासी (premature withdrawal) भी कहते हैं। लेकिन इसके लिए आपको म्यूचुअल फंड के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए, क्योंकि हर म्यूचुअल फंड कंपनी का अपना-अपना प्रीमैच्योर विड्रॉल पॉलिसी होता है।

SIP में समय से पहले निकासी के कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे कि आपको एग्जिट लोड का भुगतान करना पड़ सकता है।

  • एग्जिट लोड का मतलब होता है कि आपको अपने म्यूचुअल फंड यूनिट्स को बेचने के लिए कुछ फीस भुगतानी करनी पड़ सकती है, जो कि आपके एसआईपी इन्वेस्टमेंट के टोटल वैल्यू का एक छोटा सा प्रतिशत होता है।

इसलिए, अगर आपको म्यूचुअल फंड यूनिट्स को जल्दी बेचना जरूरी नहीं है तो आपको सिप इन्वेस्टमेंट को लॉन्ग टर्म के लिए ही रखना चाहिए, ताकि आपको अधिकतम लाभ मिल सकें।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

मैच्योरिटी से पहले एसआईपी से पैसे कैसे निकाले?

जैसा कि मैंने बताया कि समय से पहले निकासी के लिए आपको अपने म्यूचुअल फंड कंपनी के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ना होगा, क्योंकि हर कंपनी की समय से पहले निकासी की प्रक्रिया अलग हो सकती है।

लेकिन यहां कुछ स्टेप्स हैं जो आपको मैच्योरिटी से पहले एसआईपी से पैसे निकालने में मदद करेंगे–

  1. म्यूचुअल फंड कंपनी की वेबसाइट या कस्टमर केयर से premature withdrawal policy का पता लगाएं और सही जानकारी प्राप्त करें।
  2. समय से पहले निकासी का फॉर्म या एप्लीकेशन म्यूचुअल फंड कंपनी से प्राप्त करें और सही तरीके से भरें।
  3. KYC दस्तावेज और बैंक विवरण जैसे कि बैंक खाता संख्या, IFSC कोड, और खाता धारक का नाम, को सही तरीके से भरें।
  4. फॉर्म और केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपने म्यूचुअल फंड कंपनी के ऑफिस या एजेंट के पास जाएं और समय से पहले निकासी की प्रक्रिया को पूरा करें।
  5. समय से पहले निकासी के बाद, आपके खाते में पैसे का ट्रांसफर हो जाना चाहिए।

ध्यान रखें कि प्रीमैच्योर विड्रॉल प्रोसेस में एग्जिट लोड और टैक्स का भुगतान भी हो सकता है, इसलिए आपको अपने म्यूचुअल फंड कंपनी से सभी चीजों की जानकारी पहले ही प्राप्त कर लेनी चाहिए।

एसआईपी से पैसा निकालने का सही समय क्या है (Right time to withdraw money from SIP)

एसआईपी से पैसा निकालने का सही समय निवेशक के वित्तीय लक्ष्य, मार्केट कंडीशन और कितने समय के लिए निवेश कर रहे हैं, उसके आधार पर अलग हो सकता है।

कुछ लोग अपने financial goals तक पहुंचने के बाद, जैसे- रिटायरमेंट प्लानिंग या बच्चों की शिक्षा के लिए savings के लिए अपना एसआईपी निवेश को mature होने तक चलाते हैं।

लेकिन कुछ परिस्थितियों में, जैसे emergency funds या अर्जेंट खर्चों के लिए, आपको अपने SIP investment से पैसे जल्दी निकालने की जरूरत हो सकती है।

अलग-अलग मार्केट कंडीशन भी एसआईपी से पैसा निकालने के सही समय पर प्रभाव डालती है। अगर मार्केट में अचानक से बहुत बड़ा डाउनट्रेंड आने वाला है तो इस समय SIP से पैसा निकालना सही हो सकता है।

लेकिन अगर मार्केट अपट्रेंड में जा रहा है और आपके फाइनेंशियल गोल्स को पूरा करने के लिए और 1 या 2 साल बाकी हैं, तो आपको अपना एसआईपी इन्वेस्टमेंट जारी रखना चाहिए।

Investment horizon भी एक इंपॉर्टेंट फेक्टर है। अगर आपका लंबे समय के लिए निवेश किया है, जैसे कि 5-10 साल, तो आपको सिप निवेश को long term के लिए ही hold करना चाहिए, ताकि आपको मैक्सिमम रिटर्न मिल सकें।

इसलिए, आपको अपने फाइनेंसियल गोल्स और बाजार की स्थितियों को देखते हुए अपने एसआईपी निवेश से पैसा निकालने का सही समय तय करना चाहिए।

SIP से पैसा निकालने का सबसे अच्छा समय कौन सा है? (Best time to withdraw money from SIP investment)

एसआईपी से पैसा निकालने का सबसे अच्छा समय मेच्योरिटी के बाद होता है क्योंकि तब तक आपका निवेश कई गुना बढ़ चुका होता है। लेकिन आम तौर पर, एमआईपी से पैसा बाहर निकालने से पहले विशेषज्ञ कुछ चीजे ध्यान रखने का सुझाव देते हैं जोकि नीचे बताई गई हैं–

  • Investment Horizon: अगर आपका शॉर्ट टर्म के लिए निवेश किया है, जैसे 1-2 साल, तो आपको एसआईपी से पैसा निकालने का समय थोड़ा जल्दी तय करना चाहिए, क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव और अस्थिरता के कारण आपको अपेक्षित रिटर्न से कम ही रिटर्न मिल सकते हैं . इसलिए, आप अपने वित्तीय लक्ष्य के लिए निवेश क्षितिज को कैलकुलेट करें और उसके हिसाब से एसआईपी निवेश के लिए प्लान बनाएं।
  • Financial goals: अगर आपके वित्तीय लक्ष्य पूरे हो चुके हैं और आप अपना पैसा निकालना चाहते हैं, तो आपको अपने म्यूचुअल फंड निवेश की परफॉर्मेंस और एग्जिट लोड के साथ पैसा सही समय पर निकलना चाहिए।
  • Market condition: अगर बाजार की स्थिति आपके म्यूचुअल फंड निवेश के रिटर्न्स पर नेगेटिव इंपैक्ट डाल रही है, तो आपको अपना पैसा निकालना चाहिए। लेकिन अगर मार्केट में लॉन्ग-टर्म अपट्रेंड है और आपके फाइनेंशियल गोल्स को अचीव करने के लिए टाइम है, तो आपको अपने SIP इन्वेस्टमेंट को लॉन्ग-टर्म के लिए ही रखना चाहिए।
  • Diversification: अगर आपका म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो ठीक से डायवर्सिफाइड है, तो आपका रिश्ता और रिटर्न दोनों संतुलित रहेगा। इसलिए, आप अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करके, रिस्क मैनेजमेंट कर सकते हैं।
  • Tax Implications: एसआईपी से पैसा निकालने पर कुछ टैक्स इम्प्लीकेशन भी होते हैं। लेकिन, आपको म्युचुअल फंड के निवेश को सही तरीके से बाहर निकलने से संबंधित नियम और नियम के बारे में पता होना चाहिए।

एसआईपी से पैसा कब नहीं निकाल सकते हैं?

कुछ ऐसी कंडीशन होती हैं जब आप एसआईपी से पैसा नहीं निकल सकते जैसे; लॉक इन अवधि, स्पेसिफिक म्युचुअल फंड स्कीम के नियम के कारण या सिस्टमैटिक विड्रोल प्लान में कई बार फिर से पैसा निकालने की इजाजत नहीं होती.

इनके बारे में नीचे एक-एक करके बताया गया है–

  • लॉक-इन पीरियड: अगर आपने एक टैक्स-सेविंग एसआईपी, जैसे ELSS (इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम), शुरू की है, तो इसमें लॉक-इन पीरियड होता है। लॉक-इन पीरियड के दौरान आप Sip से पैसा निकल नहीं सकते। बता दें ELSS का लॉक-इन पीरियड 3 साल होता है।
  • विशिष्ट म्यूचुअल फंड योजना नियम: कुछ म्युचुअल फंड स्कीम्स में विशेष लॉक-इन अवधि होती है जहां तक आप पैसा नहीं निकल सकते। इसीलिए आपको SIP करवाने से पहले स्कीम के ऑफर डॉक्यूमेंट और शर्तों को पढ़ लेंना चाहिए, जिसमें इसकी जानकारी मिल जाएगी।
  • व्यवस्थित निकासी योजना (SWP): अगर आपने SWP (systematic withdrawal plan) एक्टिव करके पैसा निकालने की योजना शुरू की है, तो एसडब्ल्यूपी के नियम और शर्तों के अनुसार ही पैसा निकला जा सकता है। लेकिन ध्यान रखिए इसके लिए आपको SWP के स्पेसिफिक इंटरवल और राशि को फॉलो करना होता है।
  • SIP के नियम: कुछ ऐसे नियम है जिनके अंतर्गत आपको एसआईपी में रेगुलर इन्वेस्टमेंट करते हुए स्पेसिफिक टाइम फ्रेम के अंदर ही पैसा निकालना होता है। एसआईपी से पैसा मैच्योरिटी से पहले निकालना, या मैच्योरिटी के बाद निकालना, नियम और शर्तों के हिसाब से संभव है।

नीचे दी गई वीडियो में बताया गया है कि जरूरत पड़ने पर आप एसआईपी से पैसा निकाल सकते हैं या नहीं और ऐसे समय पर पैसे निकालने के फायदे और नुकसान क्या है इसके बारे में डिटेल में जानने के लिए आप यह वीडियो देख सकते हैं–



SIP se paise kab nikal sakte hain – ‘FAQs’

क्या मैं 3 महीने के अंदर एसआईपी से पैसा निकाल सकता हूं?

कुछ म्यूच्यूअल फंड एसआईपी में आप 3 महीने के अंदर पैसा निकाल सकते हैं लेकिन कई स्कीम्स में लॉक इन अवधि के वजह से 2 या 3 महीने में पैसा रिडीम करना संभव नहीं होता. इसलिए अगर आपको जल्दी पैसे की जरूरत पढ़ सकती है तो SIP लेने से पहले उसके नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

क्या मैं 1 महीने बाद एसआईपी से पैसा निकाल सकता हूं?

जी हां आप एक महीने बाद एसआईपी से पैसा निकाल सकते हैं लेकिन इससे आपको कोई खास लाभ नहीं होगा. हो सकता है कि आपके एसआईपी निवेश का रिटर्न डाउनट्रेंड मार्केट की कम हो जाए तो ऐसी स्थिति में मैं तो आपको 1 महीने में SIP से पैसा निकालने की सलाह बिल्कुल नहीं दूंगा क्योंकि ऐसा करने से आपको प्रॉफिट की वजह नुकसान हो सकता है।

क्या मैं 6 महीने बाद एसआईपी से पैसा निकाल सकता हूं?

हां आप 6 महीने बाद एसआईपी से पैसा निकाल सकते हैं लेकिन पहले देख लेना कि कहीं आपके एसआईपी प्लान में कोई लॉक इन पीरियड तो नहीं है।

क्या हम 1 साल में एसआईपी से पैसा निकाल सकते हैं?

जी हां आप 1 साल में एसआईपी से पैसा निकाल सकते हैं लेकिन मेरा सुझाव यही रहेगा कि आपको SIP से 1 साल बाद पैसा तभी निकालना चाहिए जब आपको थोड़ा बहुत रिटर्न मिल गया हो या फिर आपको पैसे की जरूरत हो।

अगर मैं 1 साल से पहले अपने म्यूचुअल फंड निकाल लेता हूं तो क्या होता है?

अगर आप अपने म्यूचुअल फंड को 1 साल से पहले निकलते हैं, तो आपको Exit load का भुगतान करना पड़ सकता है। एक्जिट लोड म्यूचुअल फंड कंपनी के नियम और शर्तों पर निर्भर करता है। एग्जिट लोड एक फीस होती है जो आपको अपने निकाले गए पैसे का एक छोटा सा प्रतिशत भुगतान करना पड़ता है।

म्यूचुअल फंड से पैसे निकालने में कितना समय लगता है?

म्यूचुअल फंड से पैसा निकालने में समय स्कीम के नियम और शर्तों पर निर्भर करता है। आम तौर पर, redemption प्रक्रिया 1 से 7 कार्य दिवस तक लग सकती है। लेकिन इसमें से कुछ स्कीमें जल्दी प्रोसेस कर देती हैं। रिडेम्पशन के लिए आपको रिडेम्पशन फॉर्म भरना होता है जिसमें आपको केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होती है।

म्यूचुअल फंड निकासी शुल्क कितना है?

म्यूचुअल फंड निकासी शुल्क (एग्जिट लोड) हर स्कीम में अलग हो सकता है। आम तौर पर निकासी शुल्क 0.5% से लेकर 2% तक हो सकता है, जिससे आपके निकाले गए पैसा पर कटोती होती है। निकासी के प्रतिशत और अवधि योजना के प्रस्ताव दस्तावेज में उल्लेख किए जाते हैं।

SIP se paisa kab nikalna chahiye – ‘conclusion’

अंत में मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा कि एसआईपी से पैसा निकालने के लिए आपको आप अपने म्यूचुअल फंड स्कीम के नियम और कंडीशन को फॉलो करना होगा। आम तौर पर, एसआईपी निवेश को लंबी अवधि तक जारी रखने के लिए सलाह दी जाती है।

लेकिन जरूरत पड़ने पर आप समय से पहले निकासी का विकल्प का इस्तेमाल करके पैसा निकाल सकते हैं। इसमें एक्जिट लोड और tax implications हो सकते हैं।

याद रखिए अपने फाइनेंसियल गोल्स और बाजार की स्थितियों के हिसाब से सही समय पर पैसा निकालना जरूरी होता है। एसआईपी से पैसा निकालने के बाद आपको निवेश क्षितिज, रिस्क प्रोफाइल, और वित्तीय उद्देश्यों का मूल्यांकन जरूर करना चाहिए।

आज इस पोस्ट में आपने सीखा कि हम एसआईपी से पैसे कब निकाल सकते हैं, क्या मैच्योरिटी से पहले एसआईपी से पैसा निकाल सकते हैं, एसआईपी से पैसा निकालने का सबसे अच्छा समय क्या है और SIP से पैसा कब नहीं निकाल सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी लेकिन अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं और एसआईपी के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दी गई पोस्ट पढ़ सकते हैं.

5/5 - (6 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️