15 Top Stocks जो FII और DII खरीद रहे हैं, आगे चलकर ये सभी शेयर बन सकते हैं रॉकेट

आज हम आपको कुछ ऐसे लार्ज कैप, मिडकैप और स्मॉल कैप शेयरों के बारे में बताने वाले हैं जिनमें DII और FII जैसे बड़े इंस्टीट्यूशन निवेशक लगातार खरीदारी कर रहे हैं और जैसा कि आपको पता है कि रिटेल निवेशकों से ज्यादा हमेशा बड़े इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स को कंपनियों के बारे में पता होता है और तभी वह किसी भी शेयर में पैसा निवेश करते हैं.

Which share FII and DII buying

तो अगर किसी स्टॉक में इंस्टीट्यूशन buying कर रहे हैं तो वह किसी न किसी कारण से कर रहे हैं और हो सकता है कि इन सभी कंपनियों में आगे चलकर आपको मल्टीबैगर रिटर्न मिल जाए इसके चांसेस बहुत ज्यादा है।

तो चलिए एक-एक करके जान लेते हैं इन सभी बेस्ट शेयरों के बारे में जिसमें सबसे पहला नाम है–

1. Zomato

सबसे पहला नाम है Zomato कंपनी का जो फूड डिलीवरी सेक्टर का सबसे बड़ा प्लेयर है और इस कंपनी के शेयर को लगातार FII यानी बड़े विदेशी निवेशक खरीद रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि आने वाले समय में जोमैटो कंपनी का प्रॉफिट बहुत तेजी से बढ़ने वाला है और इसीलिए बड़े-बड़े इन्वेस्टर्स इस शेयर की ग्रोथ पर काफी बुलिश हैं।

Philip capital की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर महीने में म्युचुअल फंड ने जोमैटो कंपनी के एकत्र मिलियन शेयर खरीदे हैं जिसके बाद हमें zomato share price में 19% की उछाल भी देखने को मिली.

म्युचुअल फंड कंपनियों के द्वारा जोमैटो कंपनी में हिस्सेदारी बढ़ाना यह दर्शाता है कि बड़े-बड़े इन्वेस्टर्स जोमैटो की ग्रोथ को लेकर काफी पॉजिटिव लग रहे हैं और ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि फूड डिलीवरी स्पेस में जोमैटो का मार्केट शेयर सबसे ज्यादा है और बढ़ती हुई पापुलेशन के चलते ऑनलाइन फूड की डिमांड बढ़ाने की उम्मीद बहुत ज्यादा है जिसके चलते कंपनी का मुनाफा भविष्य में तेजी से बढ़ सकता है।

2. Tata Power

टाटा पावर शेयर में भी म्युचुअल फंड कंपनियों ने लगभग 25 मिलियन शेयर खरीदे हैं और यह टाटा पावर के शेयर में आई तेजी के सबसे बड़े कारणों में से एक है।

जैसा कि आपको पता है कि टाटा पावर पूरी तरह से रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी बनना चाहता है और 2030 तक इनका लक्ष्य है कोयला से बनने वाली बिजली के बिजनेस को पूरी तरह से बंद करके पूरी तरह से सोलर और ग्रीन एनर्जी पर शिफ्ट होना जिसके लिए कंपनी लगातार इन्वेस्टमेंट कर रही है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

इसके अलावा टाटा पावर को सरकार की तरफ से लगातार बहुत बड़े बड़े ऑर्डर भी मिल रहे हैं और इसीलिए फ्यूचर के लिए टाटा पावर एक बेहतरीन स्टॉक साबित हो सकता है।

3. Tata Steel

टाटा स्टील के स्टॉक में भी DII यानी म्युचुअल फंड इन्वेस्टर्स ने पिछले महीने 33 मिलियन शेयर खरीदे हैं जो की एक बहुत बड़ा नंबर है. इन दिनों ऐसा देखा जा रहा है कि इन्वेस्टर टाटा ग्रुप के शेयर पर काफी ज्यादा bullish दिखाई दे रहे हैं और यही कारण है कि आप लोग देख रहे होंगे कि आजकल टाटा ग्रुप के सभी शेयर बहुत तेजी से ग्रोथ दिखाते हुए नजर आ रहे हैं।

4. Axis Bank

आजकल बैंकिंग सेक्टर में भी बड़े-बड़े इन्वेस्टर्स जोरो शोरों से निवेश कर रहे हैं क्योंकि इंडिया में अगर कोई सेक्टर इकोनॉमी को तेजी से बढ़ा सकता है तो वह बैंकिंग सेक्टर ही है और यही कारण है Axis bank में भी FII और DII की buying होते हुए देखने को मिली है।

5. ICICI Bank

जैसा कि आपको पता है टॉप फाइव बैंकों में आईसीआईसीआई बैंक का नाम जरूर आता है और इसीलिए बड़े इन्वेस्टर ने इस बैंक में भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है क्योंकि यह बैंक इतना बड़ा होने के बाबजूद अभी भी डबल होने का पोटेंशियल रखता है।

6. SBI

जब बड़े-बड़े इन्वेस्टर बैंकिंग सेक्टर की ग्रोथ पर निवेश कर ही रहे हैं तो वह स्टेट बैंक को कैसे छोड़ सकते हैं क्योंकि यह हमारे देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है और इसलिए म्युचुअल फंड कंपनियां एसबीआई में भी काफी निवेश कर रही हैं।

क्योंकि आज भी यह सच है कि लोगों को प्राइवेट बैंकों से ज्यादा सरकारी बैंकों पर भरोसा है और इसीलिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में बैंक अकाउंट की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है जिसके चलते कंपनी लगातार मुनाफा कमा रही है और यह इकोनॉमी बढ़ाने के साथ-साथ भविष्य में भी बढ़ती ही रहेगी।

7. GAIL

GAIL एक ऐसा कंपनी है जो की बड़े इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के द्वारा निवेश किए जाने वाले को में टॉप 5 में से एक था और पिछले 1 साल में इस कंपनी ने अपने निवेशकों को लगभग 64% के रिटर्न दिए हैं.

8. ITC

अगला स्टॉक जिसे म्युचुअल फंड ने दिसंबर महीने में खरीदा है उसका नाम है आईटीसी जिसने पिछले 1 साल में करीब 41% का रिटर्न दिया है

9. Samvardhana Motherson International Ltd

अगली कंपनी का नाम है संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल लिमिटेड जिसने पिछले 1 साल में करीब 41% का रिटर्न दिया है.

10. Mankind Pharma

मैनकाइंड फार्मा कंपनी में भी FII और DII ने हिस्सेदारी बढ़ाई है और इस कंपनी के शेयर ने 1 साल में करीब 57.14% के रिटर्न दिए हैं।

तो यह थे ऐसे Large cap stocks जिन्हें FII और DII ने दिसंबर महीने में खरीदा है जिनमें बैंकिंग सेक्टर, ऑटो सेक्टर और फार्मा सेक्टर के स्टॉक शामिल है।

चलिए अब बात करते हैं कुछ midcap और small cap कंपनियों के बारे में जिसमें बड़े इन्वेस्टर ने शेयर खरीदे हैं–

11. Vodaphone Idea

जी हां पिछले महीने म्युचुअल फंड ने वोडाफोन आइडिया कंपनी के लगभग 275 मिलियन यानी लगभग 27.5 करोड़ शेयर खरीदे हैं और यही कारण है कि हमें पिछले कुछ समय से वोडाफोन आइडिया के शेयर में लगभग 41% की रैली देखने को मिली है और पिछले 1 साल में इस कंपनी ने निवेशकों को लगभग 124% के रिटर्न दिए हैं।

12. SAIL

अगला नाम है SAIL यानी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड और इस कंपनी के शेयर ने पिछले 1 साल में लगभग 30% के returns दिए हैं.

13. GMR Airports

इस कंपनी में म्युचुअल फंड के साथ-साथ FII ने भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. म्युचुअल फंड नहीं लगभग 46 मिलियन शेयर खरीदे हैं. आपको बता दें कि जो GQG Partners हैं जिन्होंने अदानी हिडेनबर्ग मामले में बैठ लगाकर खूब पैसा कमाया था उन्होंने ओपन मार्केट में GMR Airports कंपनी के 4.7% stakes खरीदे हैं।

बात करें अगर पिछले 1 साल की रिटर्न की तो इस कंपनी ने निवेशकों को 1 साल में 100% से भी ज्यादा करंट दिया है।

तो लार्ज कैप स्टॉक्स के बाद हमने तीन midcap stocks के बारे में आपको बताया. तो चलिए अब फाइनली बात कर लेते हैं कुछ small cap stocks के बारे में जिनमें बड़े इन्वेस्टर ने माल उठाया है–

14. NALCO

इस कंपनी का पूरा नाम है नेशनल अल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड जिसमें घरेलू निवेशकों ने पिछले महीने लगभग 11 मिलियन यानी 1 करोड़ से ज्यादा शेयर्स की खरीदारी की है और इस कंपनी ने 1 साल में लगभग 57% के रिटर्न दिए हैं.

15. HUDCO

HUDCO का पूरा नाम है हाउसिंग एंड डेवलपमेंट कंपनी शेयर में दिसंबर महीने में म्युचुअल फंड के द्वारा सबसे ज्यादा buying की गई है जो की 29 मिलियन शेयर है और इसकी वैल्यू अभी तक बताई सभी कंपनियों से ज्यादा है। इस कंपनी ने पिछले 1 साल में लगभग 146 प्रतिशत के रिटर्न दिए हैं।

Disclaimer: यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️