टाटा ग्रुप की इस कंपनी से है Maggie को खतरा, छिन सकता है मैगी नूडल्स का मार्केट शेयर

टाटा कंज्यूमर शेयर की खबर

Tata consumer share news in hindi: भारतीय इंस्टेंट नूडल्स बाजार में एक नया खिलाड़ी उभरने की तैयारी कर रहा है। टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (Tata Consumer Products Limited) ने हाल ही में चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स ब्रांड्स के तहत मसालों, फूड प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी ‘कैपिटल फूड्स प्राइवेट लिमिटेड’ के अधिग्रहण की घोषणा की है। इस अधिग्रहण के बाद टाटा ग्रुप की इंस्टेंट नूडल्स मार्केट में एंट्री हो जाएगी।

अधिग्रहण होने वाली कंपनी कैपिटल फूड्स की जानकारी

कैपिटल फूड्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना 2005 में हुई थी। कंपनी के पास चिंग्स सीक्रेट और स्मिथ एंड जोन्स जैसे लोकप्रिय ब्रांड हैं। चिंग्स सीक्रेट भारत के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट नूडल्स ब्रांडों में से एक है।

  • इस कंपनी ने भारत के इंस्टेंट नूडल्स बाजार में तीसरा स्थान हासिल किया है।
  • इनका चिंग्स सीक्रेट ब्रांड भारत के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट नूडल्स ब्रांडों में से एक है।
  • कंपनी अपने नए उत्पादों और जबरदस्त मार्केटिंग अभियानों के लिए जानी जाती है।
  • यह कंपनी भारत के युवा और मध्यम वर्ग के लोगों के बीच काफी पॉपुलर है।

कैपिटल फूड्स कंपनी के मुख्य उत्पादों में शामिल हैं:

  1. इंस्टेंट नूडल्स
  2. मसाले
  3. फ्यूजन चटनी
  4. कुकिंग पेस्ट
  5. मसाला मिक्स

आखिर Tata consumer क्यों खरीद रहा है capital foods कंपनी को

टाटा ग्रुप के इस कंपनी को खरीदने के कई कारण हैं:

  1. इंस्टेंट नूडल्स मार्केट में बढ़ती मांग: भारत में इंस्टेंट नूडल्स मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। 2022 में, भारत का इंस्टेंट नूडल्स बाजार 20,000 करोड़ रुपये का था और यह 2026 तक 25,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है। और इसीलिए टाटा ग्रुप इस बढ़ती मांग का लाभ उठाना चाहता है।
  2. चिंग्स सीक्रेट ब्रांड की लोकप्रियता: कैपिटल फूड्स कंपनी का चिंग्स सीक्रेट ब्रांड भारत के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट नूडल्स ब्रांडों में से एक है। टाटा ग्रुप इस लोकप्रिय ब्रांड का मालिक बनकर अपने इंस्टेंट नूडल्स कारोबार को मजबूत करना चाहता है।
  3. टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड का मजबूत मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क: टाटा कंज्यूमर भारत की सबसे बड़ी FMCG कंपनियों में से एक है। कंपनी के पास मजबूत विपणन और वितरण नेटवर्क है और टाटा ग्रुप अपने इसी नेटवर्क का उपयोग करके चिंग्स सीक्रेट ब्रांड को और अधिक लोकप्रिय बनाना चाहता है।

कुल मिलाकर, टाटा ग्रुप इस कंपनी को खरीदकर अपने इंस्टेंट नूडल्स कारोबार को मजबूत करना और भारत के बढ़ते इंस्टेंट नूडल्स बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहता है।

अतिरिक्त जानकारी:

  • टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने कैपिटल फूड्स के अधिग्रहण के लिए 3,825 करोड़ रुपये का भुगतान करने का प्रस्ताव दिया है।
  • डील के पूरा होने की उम्मीद 2024 के अंत तक है।

क्या इस अधिकरण से नेस्ले के मैगी ब्रांड को है खतरा

हां, इस अधिग्रहण से नेस्ले के मैगी ब्रांड को खतरा हो सकता है क्योंकि Tata consumer एक मजबूत वित्तीय स्थिति वाली और मजबूत प्रबंधन टीम वाली कंपनी है।

भविष्य में टाटा कंज्यूमर अपने चिंग्स सीक्रेट जैसा पॉपुलर ब्रांड और अपने स्ट्रांग डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का उपयोग करके चिंग्स सीक्रेट ब्रांड को मैगी के लिए एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी बना सकती है। इससे मैगी ब्रांड के मार्केट शेयर में कमी आ सकती है।

आपको बता दें कि इस समय नेस्ले का मैगी ब्रांड भारत में इंस्टेंट नूडल्स बाजार का लगभग 60% हिस्सा रखता है जोकि टाटा के इस Acquisition के बाद कम होने की उम्मीद है।

हालांकि, यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नेस्ले एक वैश्विक कंपनी है और उसके पास मैगी ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं। कंपनी नए उत्पादों और विपणन अभियानों को विकसित करके अपने बाजार हिस्सेदारी को बनाए रखने की कोशिश कर सकती है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

कुल मिलाकर, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड का कैपिटल फूड्स का अधिग्रहण भारतीय इंस्टेंट नूडल्स बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने और उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प प्रदान करने की संभावना है। इससे मैगी ब्रांड के लिए चुनौती बढ़ सकती है, लेकिन नेस्ले अपने बाजार हिस्सेदारी को बनाए रखने के लिए कदम उठा सकती है।

अब तक कैसा रहा टाटा कंज्यूमर शेयर का परफॉर्मेंस

अब तक, टाटा कंज्यूमर शेयर का परफॉर्मेंस निम्नलिखित है:

  • 1 महीने में: 20.8% बढ़त
  • 3 महीने में: 28.43% बढ़त
  • 6 महीने में: 41.67% बढ़त
  • 1 साल में: 51.95% बढ़त
  • 5 साल में: 440.84% बढ़त

टाटा कंज्यूमर शेयर का प्रदर्शन भारतीय शेयर बाजार के सूचकांक, सेंसेक्स के प्रदर्शन से बेहतर रहा है। सेंसेक्स का 1 महीने, 3 महीने, 6 महीने, 1 साल और 5 साल का रिटर्न क्रमशः 8.07%, 12.53%, 19.86%, 23.24% और 149.45% रहा है।

टाटा कंज्यूमर शेयर का प्रदर्शन मजबूत रहा है क्योंकि कंपनी के पास मजबूत वित्तीय स्थिति और मजबूत प्रबंधन टीम है। कंपनी के पास कई लोकप्रिय ब्रांड भी हैं, जो कंपनी के कारोबार को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

टाटा कंज्यूमर शेयर का भविष्य भी उज्ज्वल दिख रहा है। कंपनी भारत के बढ़ते FMCG बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए लगातार नए उत्पादों और विपणन अभियानों को विकसित कर रही है।

Disclaimer: यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Rate this post

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️