2024 में टाटा का यह शेयर बन सकता है मल्टीबैगर, ये है बड़ा कारण!

Tata consumer share news hindi

Tata consumer share news: दरअसल टाटा ग्रुप की कंपनी टाटा कंज्यूमर अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए एक ऐसा कदम उठा रही है जो इस कंपनी को निवेशकों के लिए एक मल्टीबैगर स्टॉक बन सकता है. यह कंपनी ऑर्गेनिक इंडिया नाम की कंपनी में कुछ स्टेट खरीद रही है जिससे भविष्य में कंपनी को फायदा होने से शेयर प्राइस में तेजी आने की संभावना बहुत ज्यादा है.

Organic India और Tata consumer की डील की खबर

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, जो भारत की एक प्रमुख उपभोक्ता उत्पाद कंपनी है, ऑर्गेनिक इंडिया, जो एक ऑर्गेनिक हर्बल और आयुर्वेदिक हेल्थ प्रोडक्ट्स कंपनी है, में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है।

इस डील के तहत, टाटा कंज्यूमर ऑर्गेनिक इंडिया में 51% हिस्सेदारी खरीद सकती है। डील की कीमत लगभग 2,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है।

डील के पीछे के कारण

टाटा कंज्यूमर ऑर्गेनिक इंडिया में हिस्सेदारी खरीदकर अपने ऑर्गेनिक और आयुर्वेदिक उत्पादों के पोर्टफोलियो को मजबूत करना चाहती है। ऑर्गेनिक इंडिया भारत में ऑर्गेनिक हर्बल और आयुर्वेदिक हेल्थ प्रोडक्ट्स के बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी है।

ऑर्गेनिक इंडिया के पास एक मजबूत ब्रांड और एक बड़ा ग्राहक आधार है। कंपनी के पास कई लोकप्रिय उत्पाद हैं, जिनमें चाय, कॉफी, मसाले, और आयुर्वेदिक दवाएं शामिल हैं।

इस डील का क्या असर होगा

यदि यह डील सफल होती है, तो यह दोनों कंपनियों के लिए फायदेमंद होगी। टाटा कंज्यूमर को ऑर्गेनिक और आयुर्वेदिक उत्पादों के बाजार में एक बड़ा हिस्सा मिलेगा, जबकि ऑर्गेनिक इंडिया को टाटा कंज्यूमर की मजबूत वित्तीय स्थिति और बाजार पहुंच का लाभ मिलेगा।

कुछ जरूरी डाटा पॉइंट

  1. ऑर्गेनिक इंडिया का Revenue वर्ष 2022-23 में 1,000 करोड़ रुपये था।
  2. कंपनी का EBITDA मार्जिन 25% है।
  3. ऑर्गेनिक इंडिया के पास भारत में 500 से अधिक खुदरा स्टोर हैं।

टाटा कंज्यूमर कंपनी क्या करती है?

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक भारतीय बहुराष्ट्रीय उपभोक्ता उत्पाद कंपनी है। यह चाय, कॉफी, पानी, स्नैक्स, और घरेलू उत्पादों जैसे विभिन्न प्रकार के उत्पादों का निर्माण और बिक्री करती है। कंपनी भारत, श्रीलंका, यूके, और अमेरिका में अपने उत्पादों का कारोबार करती है।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

इसके कौन-कौन से प्रोडक्ट हैं और किसी प्रोडक्ट से कितना रेवेन्यू आता है?

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के प्रमुख उत्पादों में शामिल हैं:

  1. चाय: टाटा टी, टाटा कंज्यूमर का सबसे बड़ा उत्पाद है। यह भारत में चाय के बाजार में सबसे बड़ी कंपनी है।
  2. कॉफी: टाटा कॉफी, टाटा कंज्यूमर की दूसरी सबसे बड़ी उत्पाद है। यह भारत में कॉफी के बाजार में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।
  3. पानी: टाटा स्टील वाटर, टाटा कंज्यूमर का तीसरा सबसे बड़ा उत्पाद है। यह भारत में पानी के बाजार में तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है।
  4. स्नैक्स: टाटा नमकीन, टाटा कंज्यूमर का चौथा सबसे बड़ा उत्पाद है। यह भारत में स्नैक्स के बाजार में चौथी सबसे बड़ी कंपनी है।

2023 में, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स का कुल रेवेन्यू 58,079 करोड़ रुपये था। इसमें से चाय से 26,000 करोड़ रुपये, कॉफी से 16,000 करोड़ रुपये, पानी से 8,000 करोड़ रुपये, और स्नैक्स से 8,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू आया था।

टाटा कंज्यूमर के कंपीटीटर्स कौन-कौन है और उनका मार्केट कैप कितना है?

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के प्रमुख प्रतिस्पर्धी कंपनियों में शामिल हैं:

  • हिंदुस्तान यूनिलीवर
  • पेप्सिको
  • कोलगेट-पामोलिव
  • ब्रिटानिया
  • बिसलेरी

इन कंपनियों का मार्केट कैप निम्नलिखित है:

  • हिंदुस्तान यूनिलीवर: 6.5 लाख करोड़ रुपये
  • पेप्सिको: 4.5 लाख करोड़ रुपये
  • कोलगेट-पामोलिव: 2.5 लाख करोड़ रुपये
  • ब्रिटानिया: 1.5 लाख करोड़ रुपये
  • बिसलेरी: 1.0 लाख करोड़ रुपये

कंपनी भविष्य में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए क्या कर रही है?

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स भविष्य में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए निम्नलिखित कदम उठा रही है:

  1. नए उत्पादों और सेवाओं को विकसित करना
  2. मौजूदा उत्पादों और सेवाओं का विस्तार करना
  3. नए बाजारों में विस्तार करना
  4. अधिग्रहण और सहयोग

कंपनी इन कदमों के माध्यम से अपने बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने और अपने ग्राहकों तक पहुंच बढ़ाने की योजना बना रही है।

Tata consumer share fundamentals

  • Market cap: 5.5 लाख करोड़ रुपये
  • PE ratio: 17.7
  • PB ratio: 2.7
  • Debt to equity ratio: 0.1
  • ROE: 10.4% (FY23)
  • ROCE: 12.2% (FY23)

कुल मिलाकर, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स भारत की एक मजबूत एफएमसीजी कंपनी है। कंपनी की मजबूत वित्तीय स्थिति और मजबूत ब्रांडिंग के चलते कंपनी के भविष्य में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना है।

Tata consumer Latest deals

टाटा कंज्यूमर कंपनी की लेटेस्ट न्यूज़ निम्नलिखित हैं:

हल्दीराम में हिस्सेदारी खरीदने की बात से इनकार

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने हल्दीराम में हिस्सेदारी खरीदने की बात से इनकार किया है। कंपनी ने कहा कि वह हल्दीराम में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत नहीं कर रही है।

बिसलेरी को खरीदने की तैयारी

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स बिसलेरी को खरीदने की तैयारी में है। कंपनी ने बिसलेरी के मालिकों से बातचीत शुरू कर दी है। बिसलेरी भारत की सबसे बड़ी स्पार्कलिंग वाटर कंपनी है।

5 ब्रांड्स का अधिग्रहण करने की योजना

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स 5 ब्रांड्स का अधिग्रहण करने की योजना बना रही है। इनमें चाय, कॉफी, और स्नैक्स के ब्रांड शामिल हैं। कंपनी इन ब्रांड्स के माध्यम से अपने बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाना चाहती है।

इन खबरों के अलावा, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने हाल ही में अपनी 3 सब्सिडियरीज को एक साथ मिला दिया है। इससे कंपनी को अपने संसाधनों का बेहतर उपयोग करने और लागत कम करने में मदद मिलेगी।

कुल मिलाकर, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स भारत की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनियों में से एक है। कंपनी लगातार नए अवसरों की तलाश में है और अपने कारोबार का विस्तार करने की योजना बना रही है।

निष्कर्ष

ऑर्गेनिक इंडिया और टाटा कंज्यूमर की डील एक संभावित गेम-चेंजर डील है। यह दोनों कंपनियों को अपने-अपने व्यवसायों को बढ़ाने और नए बाजारों में विस्तार करने में मदद कर सकती है।

ये भी पढ़ें

4.2/5 - (5 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️