Term Insurance कितने साल का लेना चाहिए? 60, 85 या 99 साल ही क्यों?

जानिए Term Insurance कितने साल का लेना चाहिए, टर्म इंश्योरेंस कितने साल में लेना सही होगा, Term plan कितने साल का खरीदना चाहिए, सबसे अच्छा टर्म इंश्योरेंस कितने साल का होता है, How to choose term insurance plan in hindi

अगर आप भी टर्म इंश्योरेंस लेने की सोच रहे हैं लेकिन आपको नहीं पता कि 60, 85 या 99 में से कितने साल का टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए इनमें से कौन सा टर्म प्लान आपकी उम्र के हिसाब से प्लान सबसे बेस्ट होगा तो यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ना. क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में Term Insurance कितने साल का लेना चाहिए इससे रिलेटेड कोई डाउट बाकी नहीं रहेगा।

टर्म इंश्योरेंस कितने साल का लेना चाहिए, kitne sal ka term plan Lena best hai

आज के समय में जब आप टर्म इंश्योरेंस कराने जाते हैं तो मार्केट में आपको केवल 3 ही ऑप्शन मिलते हैं पहला 60 साल, दूसरा 85 साल और तीसरा 99 साल. इन तीनों में से ही आपको अपनी जरूरत के हिसाब से term plan चुनना होता है.

जब हम insurance agent से इसके बारे में पूछते हैं तो वह हमें कुछ और बताता है जबकि financial advisor कुछ और बताता है. फिर जब हम इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो हमें कुछ और ही बताया जाता है. मतलब देखा जाए तो लोग अपने ही फायदे के बारे में सोच रहे होते हैं और आप से अधिक से अधिक प्रीमियम निकालने की कोशिश करते हैं।

और ऐसे में बहुत से लोग confuse हो जाते हैं कि आखिर इन तीनों में से हमें कौन सा Term insurance plan लेना चाहिए जिससे अधिक से अधिक लाभ हो, तो इस आर्टिकल के माध्यम से आज मैं आपकी सारी कन्फ्यूजन दूर करने वाला हूं।

क्योंकि आज मैं आपको बिल्कुल genuine तरीके से बताऊंगा कि 60, 85 या 99 Years में से कितने साल तक का टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए और कितने साल तक का term insurance policy लेना सबसे फायदेमंद होगा? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं–

टर्म इंश्योरेंस कितने साल का लेना चाहिए?

बीमा कंपनियों में टर्म इंश्योरेंस 60, 85 और 99 साल तक का उपलब्ध होता है लेकिन आपको मिनिमम रिटायरमेंट की उम्र तक का टर्म प्लान तो लेना ही चाहिए। अगर आपका रिटायरमेंट 65 साल की उम्र में होना है और अभी आपकी आयु 30 साल है तो आप को कम से कम 35 साल की अवधि के लिए टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेना चाहिए।

वैसे तो टर्म इंश्योरेंस जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी ले लेना चाहिए क्योंकि आप जितनी कम उम्र में टर्म इंश्योरेंस में पैसा निवेश कर देते हैं आपको उतना ही कम प्रीमियम देना होता है और फायदे भी ज्यादा मिलते हैं।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

उदाहरण के लिए– अगर आप 18 साल की उम्र में 1 करोड़ का टर्म लाइफ इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको हर साल केवल 5000 रुपये का प्रीमियम देना होता है और अगर आप 10 साल बाद यानी 28 साल की उम्र में यही टर्म प्लान लेते हैं तो 7000 रुपये सालाना प्रीमियम देना होगा.

और वह 38 साल की उम्र में 11000 रुपये सालाना, 48 साल की उम्र में 20000 रुपये सालाना और 48 साल की उम्र में 42000 रुपये सालाना प्रीमियम देना पड़ता है।

उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि कम उम्र में term insurance लेना क्यों जरूरी है क्योंकि अगर आप जितना देर करेंगे आपको यह उतना ही महंगा पड़ेगा और फायदे भी उतने ही कम मिलेंगे इसीलिए टर्म प्लान कम उम्र में लेना अधिक लाभदायक होता है।

Note: आपको कितने साल तक का टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए, इससे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि एक सर्वे के मुताबिक इंडिया में औसत व्यक्ति की आयु 70 साल है मतलब एक आंकड़े के मुताबिक हमारे देश में अधिकतर लोग 70 साल तक ही जीवित रहते हैं. मैंने आपको यह इसलिए बताया क्योंकि हर एक टर्म इंश्योरेंस खरीदने वाले व्यक्ति को इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

चलिए अब जानते हैं कि 60, 85 और 99 साल में से आपको कितने साल तक का टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए–

क्या 99 साल का टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए?

जब आप किसी इंश्योरेंस एजेंट से टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं तो वह आपसे कहता है कि आपको 99 साल का टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए इसका लॉजिक वो यह देता है कि:

“जब देश आजाद हुआ था तो एवरेज इंडियन की उम्र करीब 40 साल हुआ करती थी और 60 साल बीत जाने के बाद अब एवरेज उम्र हो चुकी है 67 साल. वह कहता है कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मेडिकल साइंस बहुत तेजी से grow कर रही है तो आने वाले समय में आप लगभग 90 साल तक जिएंगे और अगर आप 90 साल तक जीते हैं तो आपके पास 99 साल का कवर होना ही चाहिए

और इसीलिए आपको 99 साल वाला टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेना चाहिए ताकि आप अपनी फैमिली के लिए कुछ करके जाएं इससे आपके जाने के बाद उनको 1 करोड़ रुपए मिलेगा और इसीलिए आपके लिए 99 साल वाला टर्म इंश्योरेंस बेस्ट है।”

तो देखा आपने इस तरह की बातें बोलकर आपको इंश्योरेंस एजेंट 99 साल वाला टर्म प्लान लेने के लिए convice कर लेते हैं.

लेकिन असल में आपको यह प्लान कभी भी नहीं लेना चाहिए ऐसा मैं क्यों बोल रहा हूं आइए जानते हैं–

देखिए आज के जमाने में ना तो शुद्ध हवा है ना तो शुद्ध पानी और खाने के नाम पर अधिकतर लोग जंक फूड खाते रहते हैं. अगर आप सब्जियां भी खाते हैं तो उनमें अभी पेस्टिसाइड का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली मुंबई जैसे शहरों में प्रदूषण के कारण एवरेज व्यक्ति की उम्र से ही 2 साल कम हो जाती है मतलब सच्चाई यह है कि आजकल हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो चुकी है कि हमारी औसत उम्र ज्यादा नहीं रहने वाली.

और यही कारण है कि बहुत कम ही लोग आज की दुनिया में 90 साल या उससे अधिक उम्र तक जीते हैं तो यह मेरा लॉजिक है कि आपको किसी भी बीमा एजेंट के कहने पर 99 साल वाला term insurance नहीं लेना चाहिए बाकी आपके ऊपर है

मैं बस आपसे इतना कहना चाहता हूं कि आपको थोड़ा खुद से दिमाग लगाना चाहिए कि हर कोई आज की दुनिया में अपना फायदा चाहता है तो वह इंश्योरेंस एजेंट क्यों नहीं चाहेगा. इसलिए मैं तो आपसे इतना ही कहूंगा कि 99 साल वाला टर्म इंश्योरेंस लेने से ज्यादा फायदा नहीं होगा. तो चलिए अब बात कर लेते हैं 60 साल और 85 साल वाले टर्म इंश्योरेंस के बारे में–

क्या आपको 85 साल वाला टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए?

देखिए अगर आपको उम्मीद है कि आप की उम्र तकरीबन 80 साल तक रहेगी तो ही आपको 85 साल वाला टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए.

मान लो आज आपकी उम्र है 30 साल और आप 1 करोड़ कवर वाला 85 साल का टर्म इंश्योरेंस खरीद लेते हैं क्योंकि आपको लगता है कि अगर आप 80 साल में मरते हैं तो आपके मरने के बाद आपके परिवार वालों को 1 करोड़ रुपए मिल जाएंगे.

लेकिन एक बात याद रखिए अगर आपकी उम्र 30 साल है तो अभी भी 80 साल का होने में 50 साल बाकी है. मैं आपसे यह कहना चाहता हूं कि आज से 50 साल बाद उन 1 करोड़ रुपये की वैल्यू 1 करोड़ नहीं रहने वाली है क्योंकि भविष्य में महंगाई भी बढ़ने वाली है।

हो सकता है आज आपको 1 करोड ज्यादा लग रहा हो लेकिन 50 साल बाद इसकी वैल्यू इतनी ज्यादा नहीं रहेगी.

अगर हम सिर्फ 1% महंगाई मानकर चलें तो 50 साल बाद जो 1 करोड रुपए मिलेंगे उनकी वैल्यू आज के हिसाब से inflation को adjust करके सिर्फ 2 लाख रुपये होगी. मतलब अगर आप 80 साल में मरते हैं तो आप अपनी फैमिली को सिर्फ 2 लाख रुपये देकर जाएंगे

और उससे ज्यादा का तो प्रीमियम ही आप इस पर खर्चा कर चुके होंगे क्योंकि 30 साल से लेकर 80 साल तक आप प्रीमियम अमाउंट भरेंगे और हर साल के प्रीमियम की कैलकुलेशन करने पर आप पाएंगे कि लगभग आप 80 साल का होते होते 400000 Rs तो प्रीमियम ही भर चुके होंगे और आपको मिलेगा कितना सिर्फ 200000 Rs

हां मुझे पता है कि एक करोड़ मिलेगा लेकिन मैं उसे 200000 Rs ही बोलूंगा क्योंकि 1 करोड़ की वैल्यू 50 साल बाद महंगाई के कारण 2 लाख ही बचेगी. अगर आप inflation को थोड़ा बहुत समझते हैं तो आपको यह बात बहुत अच्छे से समझ आ रही होगी।

तो अब सवाल आता है कि क्या आपको यह पॉलिसी (85 साल वाला टर्म इंश्योरेंस) लेना चाहिए?

अगर लॉजिकल रूप से देखा जाए तो जवाब है– ‘बिल्कुल भी नहीं’

चलिए अब बचे हुए लास्ट टर्म इंश्योरेंस यानी 60 से वाले plan के बारे में भी बात कर लेते हैं–

क्या आपको 60 साल वाला टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए?

दोस्तों जितने भी आपको फाइनेंसियल एडवाइजर मिलेंगे वह सब आपको यही गाइड करेंगे कि जितनी आपकी वर्किंग लाइफ है आपको वहीं तक का टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप 65 साल की उम्र में रिटायर होने वाले हैं तो वहाँ तक का term plan लीजिए.

लेकिन मेरा मानना है कि जब तक आपको लगता है कि आपके परिवार वाले आपकी income के ऊपर निर्भर हैं आपको उसी के हिसाब से term insurance लेना चाहिए.

क्योंकि आजकल लाइफ स्टाइल और शादी की उम्र भी बदलती जा रही है. अपने देखा हुआ आजकल कई लोगों की शादी 35 से 40 साल की उम्र में भी होती है मतलब आपके बच्चे कम से कम आपके ऊपर 65 से 70 साल की उम्र तक डिपेंडेंट रहेंगे।

इसलिए जब भी आप टर्म इंश्योरेंस लें तो ये ध्यान रखें कि जब तक आपके ऊपर कोई डिपेंडेंट रहने वाला है तब तक आपका टर्म प्लान यानी insurance cover चलना चाहिए।

उम्मीद करता हूं यह जानने के बाद आप समझ गए होंगे कि 85 साल और 99 साल वाला प्लान आपको क्यों नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसमें इंश्योरेंस कंपनियां सिर्फ आपसे अधिक से अधिक प्रीमियम निकलवाना चाहते हैं और कुछ नहीं. मेरा काम था आपको जानकारी देना बाकी आगे आपकी मर्जी है आपको जो प्लान ठीक लगता है वह ले सकते हैं।

FAQ’s (kitne sal ka term plan lena chahiye)

टर्म इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए?

कोविड के बाद से लोग इंश्योरेंस को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं और खासकर लाइफ इंश्योरेंस को लेकर क्योंकि टर्म इंश्योरेंस पॉलिसीधारक की मृत्यु होने उसके परिवार की आर्थिक जरूरतें पूरी करता है. इसमें बहुत कम प्रीमियम pay करके करोड़ों रुपए का कवर लिया जा सकता है और इसीलिए आपको टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए।

आपको कितने साल के लिए टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए?

टर्म इंश्योरेंस का जो पीरियड होता है वह 60 साल, 85 साल या 99 साल, ये तीन ही आजकल ज्यादातर चल रहे हैं. सबसे पहले आप यह समझिये कि लोग टर्म इंश्योरेंस क्यों लेते हैं?

देखिए जब आप कमाना शुरू करते हैं तो आपके ऊपर आपके परिवार की भी बहुत सारी जिम्मेदारियां आ जाती हैं जैसे; बच्चों की पढ़ाई का खर्चा, लोन और EMI का खर्चा, घर का खर्च आदि

लेकिन खुदा ना खासता अगर आपकी कोई दुर्घटना हो गई तो आपके परिवार का क्या होगा. और ऐसी स्थिति से बचने के लिए ही हम टर्म इंश्योरेंस लेते हैं ताकि अगर ऐसी कोई दुर्घटना होती है तो हमारे पास पहले से ही टर्म इंश्योरेंस के रूप में कवर मौजूद हो.

मतलब अगर आपने 1 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस कवर ले रखा है तो आपके परिवार को 1 करोड रुपए मिल जाएंगे जिसमें वह अपनी बाकी जिंदगी आसानी से जी सकते हैं।

तो इसका सिंपल सा जवाब यह है कि जितने साल में आप रिटायर हो जाएंगे या अपनी जिम्मेदारी से फ्री हो जाएंगे उतने ही साल का आपको टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए।

अधिकतर लोग कितने साल का टर्म इंश्योरेंस लेते हैं?

इंडिया में ज्यादातर लोग 60 साल का टर्म इंश्योरेंस लेते हैं और लेना भी चाहिए। लेकिन इंश्योरेंस एजेंट आपको 99 साल का पॉलिसी बेचने की ज्यादा कोशिश करता है क्योंकि इसमें उनका ही फायदा होता है ना कि आपका इसलिए जितना हो सके 60 साल या 85 साल का टर्म इंश्योरेंस ही लेना चाहिए।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस किस उम्र में लेना चाहिए?

टर्म इंश्योरेंस की सबसे बेस्ट उम्र 18 साल है क्योंकि इस पॉलिसी लेने पर आपको सबसे सस्ता प्रीमियम देना होगा. इसके अलावा आप 25 से 35 साल की आयु सीमा के बीच भी टर्म प्लान खरीद सकते हैं. लेकिन 40 की उम्र के बाद टर्म प्लान लेने से बचना चाहिए क्योंकि उस समय यह काफी महंगा पड़ता है।

Kitne saal ka term insurance lena chahie ‘Conclusion’

ऊपर मैंने आपको 60 साल, 85 साल और 99 साल वाले टर्म इंश्योरेंस में किसमें क्या खराबी है और किस में अच्छाई है इसके बारे में बताया है और आपको कौन सा टर्म प्लान लेना चाहिए यह आपको खुद की समझ से चुनना चाहिए।

उम्मीद करता हूं आपको यह आर्टिकल ‘टर्म इंश्योरेंस कितने साल का लेना चाहिए‘ जरूर उपयोगी लगा होगा. अगर आपके मन में इस टॉपिक से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूँछिये. हम जल्द से जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

5/5 - (6 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️