टर्म लाइफ इंश्योरेंस से पैसे वापस कैसे मिलते हैं? (जानिए Step-by-step)

टर्म लाइफ इंश्योरेंस से पैसे वापस कैसे मिलते हैं (How to get money back from term life insurance) : आज के समय में, जिंदगी बहुत अप्रत्याशित है और आप कभी भी किसी भी परेशानी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए, अपनी जिंदगी की सुरक्षा के लिए, बहुत सारे लोग टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं।

Term life insurance आपकी जिंदगी की सुरक्षा के साथ-साथ, आपके परिवार के लिए एक बड़ा निवेश भी है क्योंकि इस पॉलिसी के अंतर्गत आपको एक निश्चित समय के बाद lumpsum amount मिलता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से पैसे वापस कैसे पा सकते हैं? इस पोस्ट में, हम आपको यही बताएंगे कि टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी से पैसे वापस कैसे मिलते हैं और इसके लिए किन किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

टर्म लाइफ इंश्योरेंस से पैसे वापस कैसे मिलते हैं?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस से पैसे वापस कैसे मिलते हैं, How to get money back from term life insurance
टर्म इंश्योरेंस का पैसा कैसे मिलता है?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस के पैसे वापस पाने के लिए पॉलिसी धारक को अपनी बीमा कंपनी को पेआउट लेटर के लिए लिखित अनुरोध भेजना होगा. उसके बाद सभी जरूरी पॉलिसी डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे जिसमें आपको बीमा पर लगने वाले टैक्स का ध्यान रखना होगा. इस प्रकार आपको टर्म इंश्योरेंस से पैसे वापस मिलते हैं।

यह तो बात हो गई term insurance से पैसा वापस पाने की प्रक्रिया के बारे में बिल्कुल शार्ट में. अब आइए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि टर्म लाइफ इंश्योरेंस से पैसे वापस कैसे मिलते हैं, इसका सबसे पहला चरण है–

1. टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की मेच्योरिटी डेट याद रखें

टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदने के दौरान, आपको पॉलिसी की मैच्योरिटी डेट भी बताई जाती है। पॉलिसी मैच्योरिटी डेट यानि वो निश्चित समय जब आपको अपने टर्म इंश्योरेंस का पैसा यानी पेआउट (payout) मिलना शुरू होगा।

इसलिए अगर आप टर्म इंश्योरेंस से पैसे withdraw करना चाहते हैं तो आपको अपनी पॉलिसी की maturity date को समझना और याद रखना बहुत जरूरी है।

2. पैसा वापस पाने के लिए लिखित अनुरोध देना होगा

टर्म लाइफ इंश्योरेंस का भुगतान पाने के लिए आपको लिखित अनुरोध प्रदान करना होगा। इसके लिए, आपको अपनी बीमा कंपनी को एक अनुरोध पत्र लिखना होगा। इस लेटर में आपको अपनी पॉलिसी डिटेल्स और पेआउट की जानकारी भरनी होगी।

3. बीमा के भुगतान के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करें

टर्म जीवन बीमा पॉलिसी का अमाउंट पाने के लिए, आपको कुछ दस्तावेजों को अपनी बीमा कंपनी को देना होगा। दस्तावेजों में आपको अपना पॉलिसी दस्तावेज, आईडी प्रूफ, बैंक खाते का विवरण और डिस्चार्ज फॉर्म शामिल होंगे।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

तो अगर आप चाहते हैं कि टर्म इंश्योरेंस का पैसा आपको जल्दी वापस मिल जाए तो दस्तावेजों को सही तारीख पर भरकर जमा कर देना बहुत जरूरी है।

4. जीवन बीमा के पैसे मिलने पर टैक्स का प्रभाव होगा

जब आप अपनी पॉलिसी का भुगतान लेते हैं, तो इस पर टैक्स भी लग सकता है। यदि आपकी policy के पेआउट का अमाउंट 1 लाख रुपये से अधिक है, तो आपको इस पर income tax भरना होगा। लेकिन, अगर आपने अपनी पॉलिसी को 5 साल तक चलाया है, तो आपको payout पर टैक्स देने की जरूरत नहीं है।

तो इस प्रकार आप 4 आसान स्टेप को फॉलो करके टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का पैसा वापस पा सकते हैं।

अगर हम सारांश की बात करें तो, अपने टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का पैसा वापस पाने के लिए आपको केवल अपने बीमा कंपनी को रिक्वेस्ट लेटर जमा करना होगा जिसमें पॉलिसी की डिटेल और पेआउट अमाउंट की जानकारी होगी. इसी अनुरोध पत्र के साथ बीमा धारक को अपना आईडी प्रूफ, बैंक खाते का विवरण और डिस्चार्ज फॉर्म ये तीन डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे. इसके कुछ समय बाद आपको अपनी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का पैसा वापस मिल जाएगा।

क्या हमें टर्म इंश्योरेंस में पूरा पैसा मिलता है (Do we get full amount in term insurance)

टर्म लाइफ इंश्योरेंस एक ऐसा बीमा पॉलिसी है, जिसमें आपको सिर्फ एक निश्चित अवधी के लिए कवरेज प्रदान किया जाता है। यदि बीमा धारक की पॉलिसी टर्म के दौरान किसी भी वजह से मौत हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को पॉलिसी के कवरेज अमाउंट का पूरा पैसा मिलता है।

लेकिन यदि बीमाधारक पॉलिसी टर्म के दौरान मौत नहीं होती है, तो पॉलिसी का कोई पैसा नहीं मिलता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि Term insurance policy का मकसद सिर्फ जब आपकी मौत हो जाती है तो उस समय आपके आश्रितों यानी परिवार की जो लोग आप पर निर्भर हैं उनके लिए वित्तीय सुरक्षा को आश्वस्त करना है। इसलिए, यदि आपको पैसे की जरूरत है, तो आपको टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट पर आधारित insurance policy खरीदने चाहिए।

क्या मैं अपना जीवन बीमा रद्द कर सकता हूं और पैसे वापस पा सकता हूं?

जी हां, आप अपनी जीवन बीमा पॉलिसी को रद्द कर सकते हैं और उसके पैसे को वापस (refund) भी पा सकते हैं, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें हैं।

  • सबसे पहले, आपको अपनी पॉलिसी डॉक्यूमेंट में कैंसिलेशन पॉलिसी को ध्यान से पढ़ना चाहिए।
  • पॉलिसी डॉक्यूमेंट में कैंसिलेशन पॉलिसी और उसके लिए क्या प्रोसेस है, सब लिखा होता है।
  • जीवन बीमा पॉलिसी के cancellation के लिए अक्सर कुछ मिनिमम पॉलिसी अवधि या premium payment term की शर्तें होती है।
  • आपके पॉलिसी के कैंसलेशन से पहले, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको पॉलिसी कैंसल करने के लिए क्या चार्ज लग सकते हैं।
  • कैंसिलेशन के लिए आपको अपने इंश्योरेंस कंपनी को एक ‘cancellation request letter’ लिखना होगा और उसमें पॉलिसी डिटेल्स और रिफंड के लिए बैंक अकाउंट डिटेल्स भी देना होगा।
  • रिफंड राशि पॉलिसी के कैंसलेशन की तारीख और लागू शुल्क के हिसाब से कैलकुलेट किया जाता है।
  • रिफंड राशि के मिलने में कुछ समय लग सकता है, इस लिए सब्र से रहिए।
  • इसलिए, जीवन बीमा पॉलिसी कैंसिलेशन के लिए आपको अपना पॉलिसी डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ना चाहिए और कैंसलेशन प्रोसेस और उसके लिए क्या conditions हैं, उनको ध्यान से समझना चाहिए।

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो ही आप अपनी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को कैंसिल कर सकते हैं और पूरा पैसा वापस पा सकते हैं।

How to get money back from term life insurance?

क्या मुझे टर्म लाइफ इंश्योरेंस से पैसे वापस मिलते हैं?

नहीं, टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के दौरान पॉलिसी धारक को मेच्योरिटी के समय कोई पैसा नहीं मिलता है। अगर उसकी पॉलिसी टर्म के अंतर्गत मौत हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को पॉलिसी के कवरेज अमाउंट का पूरा पैसा मिलता है।

टर्म इंश्योरेंस में पैसा किसे मिलता है?

टर्म इंश्योरेंस में आप की डेथ के बाद पैसा हमेशा आपके नॉमिनी को मिलता है जो आपने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी अप्लाई करते वक्त सिलेक्ट किया था।

टर्म लाइफ इंश्योरेंस का क्या होता है जब यह समाप्त हो जाता है?

जब टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी समाप्त हो जाती है यानी कि इसकी मैच्योरिटी डेट आ जाती है, तो पॉलिसीहोल्डर को उसका कवरेज अमाउंट मिल जाता है और मेच्योरिटी डेट के बाद, पॉलिसी जारी रखने की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा टर्म इंश्योरेंस समाप्त होने पर पॉलिसीधारक को अपने बैंक खाते में भुगतान का पैसा मिल जाता है।

Conclusion – ‘Can we withdraw money from term insurance’

इस आर्टिकल में आपने जाना कि टर्म लाइफ इंश्योरेंस से पैसे वापस कैसे मिलते हैं (How to get money back from term life insurance), क्या टर्म इंश्योरेंस का पूरा पैसा वापस मिल जाता है और term insurance से पैसा वापस पाने का क्या तरीका है.

मैं आशा करता हूं इस पोस्ट से आपको टर्म इंश्योरेंस से पैसा रिडीम (refund) करने की प्रक्रिया के बारे में पता चल गया होगा।

अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताइए, साथ ही अगर आपका कोई सवाल है तो वो भी कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

5/5 - (7 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️