सफल ट्रेडर कैसे बनें – Share Market Me Trader Kaise Bane?

सफल ट्रेडर कैसे बनें | Trader kaise bane in Hindi | Share market me trader kaise bane | How to become a trader in stock market | जानिए प्रोफेशनल ट्रेडर कैसे बनें

सफल ट्रेडर कैसे बनें, Share market me Trader kaise bane in Hindi

शेयर बाजार में ट्रेडर बनने का सपना stock market में इंटरेस्ट रखने वाले हर व्यक्ति का होता है। लेकिन, यह एक challenging task है जहां आपको शेयर बाजार में निवेश के बारे में अच्छी जानकारी और ट्रेडिंग रणनीतियों (Trading strategies) के बारे में knowledge होना चाहिए।

इसलिए, हम आपके लिए लेकर आए हैं एक बिगिनर्स गाइड जिसका मकसद है आपको शेयर मार्केट में ट्रेडर बनने के लिए हेल्प करना।

हमारी ये पोस्ट आपको स्टेप-बाय-स्टेप गाइड करेगी कि शेयर मार्केट में ट्रेडर कैसे बनें और एक ट्रेडर बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है और trader बनने में कितना समय लगता है।

इसके अलावा इस पोस्ट में आप बहुत सारी इन्वेस्टमेंट और Trading strategies के बारे में भी सीखेंगे जो आपको एक सफल ट्रेडर बनने में मदद करेंगी।

हमारे पास इंडस्ट्री के Top expert से ली गई कुछ वैल्यूएबल insights हैं जिन्हें आप अपने फ्यूचर ट्रेडिंग डिसीजन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो, आइए अब सीखते हैं कि शेयर बाजार में ट्रेडर कैसे बनें

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

शेयर बाजार में सफल ट्रेडर कैसे बनें (Trader kaise bane in hindi)

नीचे हमने आपको एक एक करके कुछ पॉइंट बताए हैं जो आपको शेयर मार्केट में एक सफल ट्रेडर बनने में मदद करेंगे।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

आइए इनके बारे में जान लेते हैं, सबसे पहला पॉइंट है–

1. शेयर मार्केट में ट्रेडर बनने के लिए एजुकेशन होनी चाहिए

एक प्रोफेशनल ट्रेडर को स्टॉक मार्केट और फाइनेंस के बारे में अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह आपके निवेश और ट्रेडिंग फैसलों को लेकर महत्वपूर्ण रोल प्ले करेगा। आप किताबें पढ़ सकते हैं, ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं और सेमिनार अटेंड कर सकते हैं जिससे आपको मार्केट के बारे में जानकारी मिल जाए।

उदाहरण के लिए–

  • अगर आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग शुरू करना चाहते हैं तो आपको स्टॉक मार्केट के बेसिक कॉन्सेप्ट और शब्दावली के बारे में जानकारी होनी चाहिए
  • जैसे कि– “बुल मार्केट”, “बियर मार्केट”, “डिविडेंड“, “इक्विटी” और “पोर्टफोलियो विविधीकरण” इत्यादि।

आप सभी अवधारणाओं को समझने के लिए किताबें और ऑनलाइन पाठ्यक्रम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको मार्केट के ट्रेंड्स और बिहेवियर के बारे में अच्छी जानकारी मिल जाएगी जो आपके फ्यूचर ट्रेडिंग डिसीजन को लेकर मददगार होगा।

2. एक ट्रेडर को ट्रेडिंग के लिए पैसे सेव करना चाहिए

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपके पास पर्याप्त fund होना चाहिए जिसको आप निवेश और ट्रेडिंग के लिए इस्तेमाल कर सकें। आप पहले अपने savings को बढ़ाएं और अपने फाइनेंशियल गोल्स के बारे में सोच कर investment plan बनाएं।

आप जितना जल्दी और जितना अधिक हो सके उतने पैसे save करें क्योंकि मार्केट में रिटर्न के लिए time और money दोनो जरूरी है।

उदाहरण– मान लीजिये अगर आप शेयर बाजार में 5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं और रिटर्न के लिए आपको 10% वार्षिक रिटर्न चाहिए तो आपको पहले से ही अच्छी बचत और निवेश योजना बनाना होगा।

इससे आपको शेयर बाजार में निवेश करने के लिए पर्याप्त फंड मिल जाएंगे और आप अपने वित्तीय लक्ष्यों यानी financial goals को हासिल कर पाएंगे।

3. ट्रेडिंग करने के लिए एक ब्रोकरेज अकाउंट ओपन करें

स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपको एक ब्रोकरेज अकाउंट खोलना होगा जहां से आप ट्रेडिंग कर पाएंगे। ब्रोकरेज अकाउंट एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होता है जहां से आप अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं और स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए– अगर आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आपको अपने पैसे को एक प्रतिष्ठित ब्रोकरेज फर्म में ट्रांसफर करने होंगे जहां से आप अपने निवेश और ट्रेडिंग निर्णयों को लागू कर पाएंगे।

ब्रोकरेज फर्म आपको शेयर बाजार में निवेश और ट्रेडिंग के लिए मार्गदर्शन और समर्थन भी प्रदान करेगा। इसलिए ब्रोकरेज फर्म का सेलेक्ट करते समय ध्यान रखें कि प्रतिष्ठित और trusted फर्म का ही use करें।

अगर मैं अपनी बात करूं तो मुझे ट्रेडिंग करने के लिए अब स्टॉक्स का डिमैट अकाउंट सबसे ज्यादा पसंद है क्योंकि यह इंडिया का सबसे भरोसेमंद टॉप ब्रोकर है जिसको खुद रतन टाटा ने फंड किया है इसलिए अगर आप चाहें तो अभी अपस्टॉक्स में फ्री डिमैट अकाउंट खोलकर अपनी ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते हैं.

4. सफल ट्रेडर के पास एक सॉलिड प्लान होना चाहिए

शेयर मार्केट में एक सफल ट्रेडर बनने के लिए आपको एक सॉलिड प्लान बनाना होगा जो आपके इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग डिसीजन को लेकर गाइड करे।

इस trading plan में आप अपने निवेश और ट्रेडिंग के लिए क्या करना चाहते हैं, किस तरह के स्टॉक में निवेश करना चाहते हैं, कितने पैसे निवेश करना चाहते हैं और कितने वक्त के लिए निवेश करना चाहते हैं, ये सभी point मेंशन करें।

उदाहरण के लिए– अगर आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो आपको अपने प्लान में ये जिक्र करने होंगे कि–

  • आप किस तरह के stocks में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं,
  • आपको कितने रिटर्न चाहिए
  • और आप कितने वक्त के लिए निवेश करना चाहते हैं।

इस प्रकार ठोस योजना बनाने से आप अपने निवेश और ट्रेडिंग निर्णयों को अच्छे से पूरा कर पाएंगे।

5. ट्रेडर बनने के लिए इमोशंस को कंट्रोल करें

एक ट्रेडर बनने के लिए इमोशनल डिटैचमेंट होना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आप अपने इमोशंस से ट्रेडिंग डिसीजन लेते हैं तो आपको लॉस के चांस ज्यादा हो सकते हैं। आपको अपने ट्रेडिंग डिसीजन को लेकर न्यूट्रल और लॉजिकल अप्रोच रखना होगा और मार्केट के उतार-चढ़ाव को इग्नोर करके फोकस रखना होगा।

उदाहरण के लिए– अगर आपको शेयर बाजार में एक विशेष स्टॉक में निवेश करने के लिए मजबूत भावनाएं हैं तो आपको अपनी भावनाओं को नजरअंदाज करके तार्किक विश्लेषण करना होगा कि ये स्टॉक आपके लिए अच्छा निवेश है या नहीं।

अगर शेयर बाजार में कीमतें गिरती हैं तो आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए इंतजार करना होगा और तार्किक रूप से analyse करना होगा कि कीमतों में गिरावट कब तक रहेगी और बाजार में कीमतों की रिकवरी कब तक होगी।

साथ ही आपको स्टॉक का टेक्निकल एनालिसिस करना सीखना होगा तभी आप स्टॉक मार्केट में अपने दोस्त को कम करके प्रॉफिट को बढ़ा सकते हैं.

6. स्टॉक मार्केट में ट्रेडर बनने के लिए मार्केट की रिसर्च करें।

शेयर मार्केट में ट्रेडर बनने के लिए आपको मार्केट के बारे में अच्छी नॉलेज होनी चाहिए और लगातार रिसर्च करनी चाहिए। आपको अपने निवेश और ट्रेडिंग के लिए बाजार के ट्रेंड, आर्थिक स्थिति, कंपनी का प्रदर्शन और शेयर मार्केट चार्ट बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

आपको मार्केट के न्यूज और अपडेट्स को फॉलो करना होगा और अपने इनवेस्टमेंट और ट्रेडिंग स्ट्रैटेजीज के बारे में रिसर्च करनी होगी।

Example– अगर आप टेक्नोलॉजी सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं तो आपको टेक्नोलॉजी सेक्टर के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए और अपने निवेश के लिए टेक्नोलॉजी कंपनियों के प्रदर्शन और मार्केट ट्रेंड के बारे में रिसर्च करना चाहिए।

आपको टेक्नोलॉजी कंपनियों के फाइनेंशियल रिपोर्ट्स पढ़ना होगा और न्यूज अपडेट्स को फॉलो करना होगा. साथ ही आपको टेक्नोलॉजी सेक्टर के बारे में एक्सपर्ट ओपिनियन और उसकी फंडामेंटल एनालिसिस भी करना होगा। इस तरह से आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए मार्केट नॉलेज और रिसर्च के साथ इन्वेस्टमेंट कर पाएंगे।

7. ट्रेडर बनने के लिए रिस्क मैनेजमेंट स्ट्रेटेजी बनाएं

स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपको रिस्क मैनेजमेंट रणनीति (strategy) अपनानी होगी जिससे आप ट्रेडिंग में अपने संभावित नुकसान को कम से कम कर पाएंगे।

इसके अलावा आपको अपने निवेश पोर्टफोलियो में विविधता (diversification) लाना होगा और जोखिम को संतुलित करना होगा। साथ ही आपको अपने निवेश के बारे में नियमित समीक्षा करना होगा और आवश्यक बदलाव करने के लिए तैयार रहना होगा।

  • उदाहरण के लिए– अगर आप अपने निवेश पोर्टफोलियो में एक ही कंपनी के शेेेयर में ज्यादा निवेश कर रहे हैं तो आपको अपने पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करके कंपनियों के स्टॉक में भी निवेश करना होगा जिससे आप अपने निवेश में संभावित नुकसान को कम से कम कर पाएंगे .

अगर बाजार में एक खास सेक्टर में गिरावट हो रही है तो आपको अपने निवेश के बारे में समीक्षा करनी होगी और जरूरी बदलाव करने के लिए तैयार रहना होगा। इस तरह से आप जोखिम प्रबंधन रणनीति अपनाकर स्टॉक मार्केट में एक successful trader बन सकते हैं।

8. एक ट्रेडर बनने के लिए long-term अप्रोच रखें

स्टॉक मार्केट में ट्रेडर बनने के लिए आपको लॉन्ग-टर्म अप्रोच रखना होगा क्योंकि शेयर बाजार में शॉर्ट-टर्म गेन करने के लिए आपको लॉस के चांस ज्यादा हो सकते हैं।

इसीलिए आपको अपने निवेश के बारे में अच्छी रिसर्च करनी होगी और लॉन्ग टर्म पर्सपेक्टिव से देखना होगा। इसके अलावा आपको अपने इन्वेस्टमेंट को समय के साथ ट्रैक करते रहना होगा कि वह कैसा परफॉर्म कर रहा है।

उदाहरण के लिए:

  • अगर आपको 5 साल के लिए अपने पसंदीदा स्टॉक में निवेश करना है तो आपको उस स्टॉक के परफॉर्मेंस और मार्केट ट्रेंड्स के बारे में अच्छी रिसर्च करनी चाहिए और अपने इनवेस्टमेंट के बारे में लॉन्ग टर्म पर्सपेक्टिव से देखना चाहिए।

फिर अगर शेयर बाजार में शॉर्ट टर्म गिरावट होती है तो आपको अपनी भावनाओं पर कंट्रोल करके wait करना होगा और लॉन्ग टर्म पर्सपेक्टिव से देखना होगा। इस तरह से आप लॉन्ग टर्म अप्रोच के साथ स्टॉक मार्केट में एक सफल ट्रेडर बनने के लिए तैयार हो पाएंगे।

9. ट्रेडर बनने के लिए आपमें अनुशासन होना चाहिए

शेयर बाजार में ट्रेडर बनने के लिए आपको अनुशासन (disciline) का पालन करना होगा। आपको अपने निवेश और ट्रेडिंग रणनीतियों को टिकाना होगा और भावनात्मक फैसलों (emotional decision) से बचना होगा। आपको अपने निवेश पोर्टफोलियो के बारे में नियमित review करना होगा और आवश्यक changes करने के लिए तैयार रहना होगा।

उदाहरण के लिए–

  • अगर आपको अपने निवेश पोर्टफोलियो में long term investment के लिए एक विशेष स्टॉक को select किया है कि आपको अपने निर्णय पर टिके रहना होगा और emotional decision से बचना होगा।

अगर बाजार में शॉर्ट-टर्म गिरावट हो रही है तो आपको अपने emotions को कंट्रोल करके इंतजार करना होगा और अपने निवेश रणनीति के मुताबिक ही डिसीजन लेना होगा। इस तरह से आप discipline के साथ स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कर पाएंगे।

10. एक ट्रेडर को मार्केट ट्रेंड और कंपनी एनालिसिस का ज्ञान होना चाहिए

अगर आप एक ट्रेडर बनाना चाहते हैं तो आपको Share market में ट्रेडिंग करने के लिए मार्केट ट्रेंड्स और कंपनी एनालिसिस अच्छी तरह से करना होगा।

साथ ही आपको अपने निवेश के लिए कंपनियों के financial statements, बिजनेस मॉडल और फ्यूचर ग्रोथ प्रॉस्पेक्ट्स के बारे में रिसर्च करनी होगी। इसके अलावा आपको शेयर बाजार का भाव और इकॉनमी के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

एक उदाहरण के लिए

  • अगर आपको टेक्नोलॉजी सेक्टर में निवेश करना है तो आपको टेक्नोलॉजी कंपनियों के वित्तीय विवरण, बिजनेस मॉडल और फ्यूचर ग्रोथ प्रॉस्पेक्ट्स के बारे में अच्छी रिसर्च करनी होगी और टेक्नोलॉजी सेक्टर के मार्केट ट्रेंड्स के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

आपको ये जानना होगा की टेक्नोलॉजी सेक्टर में कोनसी कंपनियां मजबूत हैं और कौन सी कंपनियां कमजोर हैं। इसके अलावा आपको कंपनी की फंडामेंटल रिसर्च करना भी आना चाहिए जिससे आपको उस कंपनी की financial परफॉर्मेंस के बारे में पता चलेगा।

उम्मीद करता हूं आप समझ गए होंगे कि शेयर बाजार में ट्रेडर कैसे बने. चलिए अब trader kaise bane इस टॉपिक से संबंधित कुछ कॉमन सवाल और उनके जवाब जान लेते हैं–

FAQ’s (Safal Share Market Trader kaise bane)

ट्रेडर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

एक ट्रेडर बनने के लिए आपको बहुत सारी ट्रेडिंग रणनीतियां और रिस्क मैनेजमेंट स्ट्रेटजी फॉलो करना होगा, स्टॉक पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करना होगा, भावनाओं पर कंट्रोल करना होगा। इसके अलावा एक ट्रेडर बनने के लिए आपको मार्केट के ट्रेंड और चार्ट पेटर्न का एनालिसिस करना सीखना होगा।

एक सफल ट्रेडर बनने में कितना समय लगता है?

शेयर मार्केट में एक सफल ट्रेडर बनने के लिए 1 साल से लेकर 3 साल का समय लगता है। लेकिन यह काफी हद तक आपके एक्सपीरियंस, नॉलेज और डेडीकेशन के लेवल पर निर्भर करता है। क्योंकि कुछ ट्रेडर्स हफ्तों या महीनों में ही सफल हो जाते हैं और वहीं कुछ ट्रेडर्स सालों साल ट्रेडिंग करने के बाद भी सफल नहीं हो पाते।

क्या मैं ट्रेडिंग में सफल हो सकता हूं?

हां, आप एक सफल ट्रेडर बन सकते हैं। कड़ी मेहनत, समर्पण और अनुशासित दृष्टिकोण से आप शेयर बाजार के बारे में अच्छी जानकारी और प्रभावी ट्रेडिंग रणनीतियां विकसित कर सकते हैं। अपनी गलतियों से सीखने और उन्हें सही करने से आप अपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकते हैं। मतलब नियमित अभ्यास और निरंतर सीखने से आप एक सफल ट्रेडर बन सकते हैं।

Share bazar me Professional Trader kaise bane – Conclusion

इस पोस्ट में हमने शेयर मार्केट में ट्रेडर कैसे बनें, ट्रेडर बनने के लिए क्या करना पड़ता है और एक सफल प्रोफेशनल ट्रेडर कैसे बने इसके बारे में बताया है।

अगर आप एक ट्रेडर बनना चाहते हैं तो मुझे पूरी उम्मीद है कि इस लेख (How to become a stock market trader in hindi) में दी गई जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

ये जरूर पढ़ें

3/5 - (324 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️