ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए? (ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कमाने के 10 तरीके)

Trading se paise kaise kamaye – ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए आपको ऑनलाइन ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना पड़ता है. इसके बाद अपने बैंक अकाउंट को ट्रेडिंग अकाउंट से लिंक करना पड़ता है. फिर उसमें पैसे ऐड करके आप ट्रेडिंग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

आजकल लोग घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन ट्रेडिंग से लाखों रुपए कमा रहे हैं। उनमें से कुछ लोग तो ऐसे हैं जो हर रोज केवल कुछ घंटे ट्रेडिंग करके दिन का लाखों रुपए कमाते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ट्रेडिंग में केवल प्रॉफिट होता है बल्कि कई बार आपको प्रॉफिट की वजह बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है इसीलिए अगर आप बिना सीखे ट्रेडिंग करते हैं तो आप ट्रेडिंग से कभी भी पैसा नहीं कमा सकते।

इसलिए बेहतर होगा कि पहले जान लें कि ट्रेडिंग क्या होती है और यह कैसे काम करती है? तो अगर आप भी ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट पूरा अवश्य पढ़ें।

क्योंकि आज मैं आपको ट्रेडिंग से पैसे कमाने के उन सभी तरीकों के बारे में बताने वाला हूं जो नए और पुराने सभी ट्रेडर इस्तेमाल करते हैं।

दोस्तों ट्रेडिंग एक ऐसी skill है जिसे अगर आप सीख लेते हैं तो आप बहुत कम समय में बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आपको पता होगा कुछ लोग ऑनलाइन Trading apps के जरिए पैसा कमाते हैं तो कुछ लोग शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसा कमाते हैं. कुछ लोग कमोडिटी मार्केट (सोना, चांदी, सिल्वर, क्रूड ऑयल आदि) में ट्रेडिंग करते हैं तो कुछ लोग फॉरेक्स मार्केट (currencies जैसे रुपया, डॉलर, पाउंड) में।

इसके अलावा कुछ लोग क्रिप्टो करंसी मार्केट में भी ट्रेडिंग करके पैसा कमाते हैं जो कि बाकी सब से थोड़ा रिस्की है।

तो आइए अब जानते हैं कि आखिर ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं

Contents

ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाएं? (Trading se paise kaise kamaye)

ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए, शेयर मार्केट में ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कमाने के तरीके
Trading se paise kaise kamaye

ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना पड़ता है. फिर उस ट्रेडिंग अकाउंट को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करना पड़ता है और उसमें पैसे ऐड करने पड़ते हैं। इसके बाद आप अपने मोबाइल से भी ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसा कमाने के लिए आपको डिमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता है जो आप किसी भी ब्रोकर जैसे Upstox या Zerodha पर ऑनलाइन खुलवा सकते हैं। फिर आप अपने बैंक अकाउंट से ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करके ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं।

आइए अब ट्रेडिंग से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में एक-एक करके जान लेते हैं–

1. पेपर ट्रेडिंग से शुरुआत करें

ट्रेडिंग से पैसे कमाने से पहले आपको ट्रेडिंग सीखना जरूरी है यह बात मैं पहले भी बता चुका हूं. अगर आप बिना सीखे ट्रेडिंग करेंगे तो हो सकता है कि आप शुरू में कुछ पैसा कमा लें लेकिन अंत में आपको नुकसान ही होगा.

क्योंकि ट्रेडिंग का नियम है कि एक आदमी का नुकसान होता है तो दूसरे का फायदा मतलब ट्रेडिंग में पैसा एक व्यक्ति की जेब से निकलकर दूसरी व्यक्ति की जेब में जाता है। इसीलिए ट्रेडिंग में नए लोगों का अधिकतर नुकसान ही होता है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बहुत सारे अनुभवी ट्रेडर हैं जो कई सालों से Trading कर रहे हैं और कुछ टाइम बाद होने अच्छा अनुभव हो जाता है कि–

  • ट्रेडिंग में किस तरह से chart patterns बनते हैं,
  • किस तरह से price move करता है,
  • कहां पर entry और कहां पर exit करना चाहिए,
  • कितना stop loss और कितना Target सेट करना चाहिए,
  • कैसे नुकसान को कम किया जाता है और प्रॉफिट को बढ़ाया जाता है

यह सभी चीजें आप तभी सीखेंगे जब आप ट्रेडिंग को समय देंगे और इसकी लगातार प्रैक्टिस करेंगे। अनुभवी ट्रेडर को इन सभी चीजों का एक लंबा अनुभव हो जाता है इसीलिए वह पैसा कमाता है जबकि एक नया ट्रेडर शुरुआत में अधिकतर ट्रेडिंग में नुकसान करता है।

अगर आप रिस्क नहीं लेना चाहते तो पेपर ट्रेडिंग आपके लिए बेस्ट है। पेपर ट्रेडिंग का मतलब होता है पेपर पर ट्रेड करना। जब आपको chart पर लगे कि प्राइस यहां से बढ़ने वाला है तो उसे पेपर पर लिख लें और साथ ही अपना टारगेट और स्टॉप लॉस भी लिख ले।

कुछ ही देर बाद आपका टारगेट प्राइस या स्टॉप लॉस हिट हो जाएगा। इस प्रकार लगातार पेपर पर ट्रेडिंग की प्रैक्टिस करते रहें और जब आपको 10 में से 7 बार पेपर पर प्रॉफिट होने लगे तो अब आप लाइव मार्केट में ट्रेडिंग की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं।

2. शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसा कमाए

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने के लिए आपको सबसे पहले किसी broker के पास डिमैट खाता खुलवाना पड़ता है। फिर डिमैट अकाउंट को बैंक अकाउंट से लिंक करके उसमें पैसे ऐड करना पड़ता है। अब आप शेयर बाजार में शेयर buy और sell करके पैसा कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में आप कई प्रकार से ट्रेडिंग कर सकते हैं जैसे– इंट्राडे ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग, ऑप्शन ट्रेडिंग आदि.

इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको उसी दिन शेयर को खरीद कर बेचना पड़ता है जबकि स्विंग ट्रेडिंग में आप कुछ हफ्तों से लेकर कुछ महीनों में भी अपने खरीदे गए शेयर बेच सकते हैं।

जबकि अगर ऑप्शन ट्रेडिंग की बात करें तो यह इंट्राडे और स्विंग ट्रेडिंग की बजाय अधिक Risky है क्योंकि इसमें आपका पूरा पैसा कुछ ही मिनटों में Zero भी हो सकता है।

फिर भी अधिकतर लोग ऑप्शन ट्रेडिंग की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं क्योंकि इसमें आप कम पैसों में ज्यादा शेयर खरीद सकते हैं और इसमें पैसा बहुत जल्दी बनता है।

आपको बता दूं कि अगर आप ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते तो स्विंग ट्रेडिंग आपके लिए बेस्ट है क्योंकि इसमें अगर आपको लगता है कि शेयर का प्राइस नहीं बढ़ रहा है तो आप उसे कुछ समय के लिए होल्ड रख सकते हैं। फिर जब स्टॉक आपके प्राइस से 10% या 20% बढ़ जाए तो उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

3. Nifty और बैंकनिफ्टी में ट्रेडिंग करके पैसा कमाए

स्टॉक्स में ट्रेडिंग करने के बजाए अगर आप इंडेक्स जैसे– Nifty या Banknifty में ट्रेडिंग करते हैं तो आपको लिक्विडिटी की कभी प्रॉब्लम नहीं आएगी।

कहने का मतलब यह है कि कुछ stocks ऐसे होते हैं जिनमें buyers और sellers की संख्या बहुत कम होती है ऐसे शेयरों में दिक्कत यह आती है कि जब आप अपने खरीदे हुए शेयर sell करने के लिए आर्डर लगाते हैं तो उनमें buyer ही नहीं होता मतलब कुछ शेयरों में लिक्विडिटी बहुत कम होती है।

जबकि Nifty या Banknifty में लिक्विडिटी की कोई समस्या नहीं है इसीलिए आप Nifty और banknifty में ट्रेडिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आपको पता होगा निफ्टी इंडिया की टॉप 50 कंपनियों का इंडेक्स है जबकि बैंकनिफ्टी भारत के 12 सबसे बड़े बैंकों का इंडेक्स है। अगर आपको बैंकिंग सेक्टर की अच्छी नॉलेज है तो आपको बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करनी चाहिए अन्यथा आप निफ्टी से भी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Nifty या बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करने के लिए आपको Lot में शेयर खरीदना पड़ता है। Nifty में Lot size 50 शेयर होता है जबकि Bank Nifty में Lot size 25 शेयर होता है।

कुछ बड़े traders निफ्टी की बजाए बैंक निफ्टी में ट्रेड करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इसमें आपको केवल 12 बैंकों पर नजर रखनी पड़ती है जबकि Nifty में 50 कंपनियां होती है।

अगर आप बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको केवल टॉप 4-5 बैंकों पर नजर रखना होगा क्योंकि banknifty के Top 5 बैंको का weitage 50% से ज्यादा है अकेले HDFC Bank 22% का weitage रखता है।

4. फ्यूचर एंड ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसा कमाए

फ्यूचर या ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्रोकिंग एप में जाकर F&O सेगमेंट को एक्टिवेट करवाना पड़ता है। फिर आप फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस में ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते हैं.

  • दोस्तों शेयर मार्केट में फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस में ट्रेडिंग करना थोड़ा रिस्की है इसीलिए इनमें आप केवल तभी ट्रेडिंग करें जब आपको फ्यूचर एंड ऑप्शंस की अच्छी समझ हो।

शुरुआत में मैंने आपको बोला था कि कुछ ही मिनटों में लोग लाखों रुपए का प्रॉफिट भी कमा लेते हैं आपको बता दूं कि ये लोग ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं। ऑप्शन ट्रेडिंग में आपको Call और Put ऑप्शन खरीदने और बेचने पड़ते हैं।

  • अगर आपको लगता है कि मार्केट ऊपर जाएगा तो आप कॉल ऑप्शन खरीद कर पैसा कमा सकते हैं और अगर आपको लगता है आज मार्केट में गिरावट होगी तो आपको put option खरीदने पर फायदा होगा।

इसका मतलब है कि चाहे मार्केट में तेजी हो या मंदी आप दोनों ही स्थिति में ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप भी ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो पहले आपको ऑप्शन ट्रेडिंग को अच्छे से समझना होगा। ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में A to Z पूरी जानकारी के लिए आप नीचे दी गई पोस्ट पढ़ सकते हैं–

5. स्विंग ट्रेडिंग करके पैसे कैसे कमाए

Swing Trading से पैसे कमाने के लिए आपको शेयर को कम कीमत में खरीदकर अधिक कीमत में बेचना पड़ता है। स्विंग ट्रेडिंग में शेयर के buying और selling प्राइस के बीच का अंतर ही आपका profit या नुकसान होता है।

दोस्तों आपको स्विंग ट्रेडिंग से अधिक से अधिक पैसा कमाने के लिए Nifty next 50 कंपनियों में पैसा लगाना चाहिए। यह कंपनियां ना तो बहुत बड़ी होती है और ना ही बहुत छोटी इसीलिए इनमें आपका रिस्क भी बहुत कम होता है और प्रॉफिट की संभावना भी ज्यादा रहती है।

Nifty 50 वाली कंपनियां में भी आप swing trading कर सकते हैं लेकिन इन कंपनियों का प्राइस बहुत कम ऊपर नीचे होता है मतलब Nifty 50 stocks की तुलना में Nifty Next 50 stocks अधिक तेजी से बढ़ते हैं।

बेशक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग के लिए Nifty50 बढ़िया है लेकिन शॉर्ट टर्म में स्विंग ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए यह उतना अच्छा नहीं है।

अगर कोई शेयर बार-बार ऊपर नीचे होता है तो आप उसमें स्विंग ट्रेडिंग करके बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल सपोर्ट और रेजिस्टेंस को अच्छे से समझना होगा।

6. मार्केट वोलैटिलिटी का फायदा उठाएं

मार्केट में जितनी ज्यादा volatility होगी आप ट्रेडिंग करके उतना ही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। वोलैटिलिटी का मतलब है कि मार्केट कितनी ज्यादा से ऊपर नीचे होता है।

अगर मार्केट बार-बार ऊपर नीचे जाता है तो उसमें कई सारे सपोर्ट और रेजिस्टेंस बन जाते हैं। आपको बस चार्ट देखना है और उसमें support प्राइस पर शेयर को buy करना है फिर जब शेयर resistance पर पहुंच जाए तो आप प्रॉफिट बुक कर सकते हैं।

मार्केट वोलैटिलिटी फायदा उठाने के लिए आपको ऐसे stocks को ढूढ़ना होगा जो बहुत ज्यादा ऊपर नीचे होते हैं लेकिन ध्यान रहे उनमें लिक्विडिटी होनी चाहिए। इसके बाद थोड़ा बहुत सपोर्ट रेजिस्टेंस और चार्ट पेटर्न के बारे में सीख ले और ट्रेडिंग करना शुरू कर दें।

7. टेक्निकल एनालिसिस करना सीखें

चाहे आप किसी भी मार्केट में ट्रेडिंग करें सभी जगह टेक्निकल एनालिसिस की जरूरत होती है। अगर आप टेक्निकल एनालिसिस करना जानते हैं तो आप ट्रेडिंग से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

टेक्निकल एनालिसिस का मतलब होता है किसी चार्ट का टेक्निकल एनालिसिस करना. हम सभी जानते हैं कि चाहे शेयर मार्केट हो, कमोडिटी मार्केट हो, फॉरेक्स मार्केट हो या कोई भी trading app हो हर जगह चार्ट पर ट्रेडिंग की जाती है

और किसी भी चार्ट को समझने के लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस की नॉलेज होने ही चाहिए।

  • टेक्निकल एनालिसिस के अंतर्गत सपोर्ट रेजिस्टेंस, प्राइस एक्शन, मूविंग एवरेज, अलग-अलग इंडिकेटर और कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न आते हैं।

अगर आप टेक्निकल एनालिसिस को अच्छे से सीख लेते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन ट्रेडिंग से पैसे कमाना बहुत आसान है।

9. ट्रेडिंग साइकोलॉजी पर फोकस करें

जब भी आप ट्रेडिंग करें तो अपनी साइकोलॉजी पर कंट्रोल करें मतलब आपको अपनी भावनाओं पर कंट्रोल करना होगा। ट्रेडिंग में नुकसान के दो कारण होते हैं; लालच या डर

कुछ लोग किसी शेयर को खरीद तो लेते हैं लेकिन लालच के चलते प्रॉफिट होने के बावजूद भी उसे नहीं बेचते हैं फिर जब कुछ समय बाद वही share आपके खरीदे गए प्राइस से बहुत नीचे आ जाता है तो उसे नुकसान में बेचना पड़ता है।

अगर आप ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं तो आपको ट्रेडिंग साइकोलॉजी को समझना ही होगा इसके बारे में आप इंटरनेट पर अधिक पढ़ सकते हैं।

10. रिस्क मैनेजमेंट का ध्यान रखें

ट्रेडिंग में केवल उतना ही पैसा लगाएं जितना आप जोखिम लेने को तैयार है। जिंदगी में कभी भी Loan लेकर ट्रेडिंग मत करें क्योंकि अधिकतर ट्रेडर ऐसे ही बर्बाद होते हैं।

जब भी ट्रेडिंग करें तो स्टॉपलॉस जरूर लगाएं, ऐसा करने से आप अपने risk को लिमिट कर देते हैं। बड़े-बड़े ट्रेडर्स को फॉलो करें और उनसे सीखे। ट्रेडिंग करते समय कभी भी एक साथ पूरा पैसा ना लगाएं।

अगर किसी दिन आपको प्रॉफिट होता है तो कोशिश करें कि उसमें से कम से कम 80% मुनाफा घर लेकर जाएं और बचे हुए 20% से वापस उसी दिन ट्रेडिंग कर सकते हैं।

अब तक आप ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और ट्रेेडिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान चुके हैं। आइए अब कुछ कॉमन सवाल और उनके जवाब भी जान लेते हैं।

FAQs About Trading se paise kaise kamaye

नए लोग ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

नए लोगों को ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए पहले ट्रेडिंग की बेसिक चीजों को सीखना और समझना होगा। आपको टेक्निकल एनालिसिस और चार्ट पेटर्न्स का थोड़ा बहुत ज्ञान होना चाहिए इसके बाद ही आप ट्रेडिंग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

ट्रेडिंग से रोज पैसे कैसे कमाए?

ट्रेडिंग से रोज पैसे कमाने के लिए आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करना होगा क्योंकि इसमें आपको हर दिन शेयर को खरीदना और बेचना पड़ता है। इसके अलावा आप ऑप्शंस में भी इंट्राडे ट्रेडिंग करके रोज पैसा कमा सकते हैं।

मोबाइल से ऑनलाइन ट्रेडिंग करके पैसा कैसे कमाए?

घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन ट्रेडिंग करके पैसा कमाने के लिए आपको सिर्फ अपना डिमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता है जो आप किसी भी ब्रोकर के पास खुलवा सकते हैं। इसके बाद आप शेयर मार्केट में ऑनलाइन stocks या Nifty, Banknifty में ट्रेडिंग से शुरुआत कर सकते हैं।

क्या शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से पैसा कमाया जा सकता है?

जी हां, शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे ऑनलाइन ट्रेडिंग केवल तभी करें जब चार्ट कैसे देखा जाता है और टेक्निकल एनालिसिस कैसे करते हैं इन सब के बारे में थोड़ी बहुत समझ हो।

Online Trading se paise kaise kamaye ‘Conclusion’

आशा करता हूं आपको यह पोस्ट (ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए) पसंद आई होगी। अगर आप भी ऑनलाइन ट्रेडिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इस पोस्ट में बताए गए तरीके अपना सकते हैं।

मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि आपको किसी भी टॉपिक के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाए. वैसे तो मैं आपको ट्रेडिंग के बारे में बहुत कुछ सिखा सकता हूं लेकिन यह पोस्ट बहुत लंबी हो जाएगी इसीलिए आप इस ब्लॉग के अन्य पोस्ट पढ़ सकते हैं।

आज मैंने आपको शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो नीचे कमेंट में बता सकते हैं।

साथ ही अगर आपका कोई सवाल है तो भी नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

5/5 - (6 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment