Udaipur Cement Works Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 (Is It Multibagger?)

Today we will know about Udaiypur Cement Works share price target 2022, its price on BSE or NSE, Future price prediction, its target share price forecast, company history, product, analysis & many moreUdaipur Cement Works share price target 2022, 2023, 2025, 2030

इस पोस्ट में हम Udaiypur Cement Works Ltd कंपनी के Share Price Target 2022, 2023, 2025 और 2030 के बारे में आपको बताएंगे।

आजकल बहुत सारे रिटेल निवेशक Udaiypur Cement stock के Future price target के बारे में इसलिए जानना चाहते हैं क्योंकि अभी इस कंपनी का शेयर 50 रुपये से कम कीमत के प्राइस पर यानी कि (लगभग 38 रुपये के आसपास) ट्रेड कर रहा है।

जोकि पेनी स्टॉक्स की कैटेगरी में आता है इसलिए बहुत सारे निवेशक Udaiypur Cement कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं ताकि भविष्य में वह इस स्टॉक से अच्छे return कमा सके।

इस शेयर में निवेश करने का दूसरा कारण यह भी है कि मार्च 2020 में यह स्टॉक BSE पर केवल ₹7 के आसपास ट्रेड कर रहा था

Udaipur Cement Works share price target 2022, udaipur cement share price target

और केवल डेढ़ साल में दिसंबर 2021 में यह ₹38 पर पहुंच गया

यानी कि देखा जाए तो इस कंपनी ने 1 साल 6 महीने में 350% से ज्यादा रिटर्न अपने निवेशकों को दिए।

लेकिन अब सवाल आता है कि-

  • क्या हमें ₹38 या इससे ज्यादा के प्राइस पर इस कंपनी के शेयर में पैसा लगाना चाहिए?
  • क्या यह कंपनी फ्यूचर में मल्टीबैगर रिटर्न दे सकती है?
  • और इस कंपनी के 2022 में share price target क्या हो सकते हैं?

इसके अलावा Udaiypur Cement कंपनी में निवेश करने से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी (analysis) आपको देने वाले हैं और साथ ही हम इस शेयर के future price prediction के बारे में भी चर्चा करेंगे, तो आइए जानते हैं-

Udaipur Cement Works Share Price Target 2022

जैसा कि इस कंपनी के नाम से ही पता चलता है कि यह एक सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है जो Platinum Heavy Duty Cement इस brand name से सीमेंट की बिक्री करती है।

इस कंपनी के बारे में कुछ बेसिक चीज़े जान लेते हैं जैसे-

Udaiypur Cement Works कंपनी कब और कहां शुरू हुई थी?

इस कंपनी की स्थापना 15 मार्च 1993 को हुई थी और इसका रजिस्टर्ड ऑफिस जयपुर राजस्थान में है।

इस कंपनी का मालिक कौन है?

इस कंपनी का मालिक या (parent company) JK Lakshmi Cement Limited है (लगभग 72 परसेंट हिस्सेदारी के साथ) यानी कि Udaiypur Cement LTD कंपनी इसकी Subsidiary कंपनी है।

उदयपुर सीमेंट कंपनी की मार्केट कैप क्या है?

इस कंपनी की मार्केट कैप लगभग 1138 करोड़ रुपये है।

इस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

https://udaipurcement.com/

क्या यह कंपनी बीएसई और एनएसई पर लिस्टेड है?

यह कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE पर “530131” कोड से ट्रेड करती है जो लगभग 2013 से BSE पर लिस्टेड है लेकिन NSE पर अभी दिसंबर 2021 के आखिरी हफ्ते में ही “UDAICEMENT” के नाम से लिस्टेड हुई है।

Udaipur Cement Share Target Price Prediction For 2022

क्या आपको 2022 में Udaipur Cement के स्टॉक को खरीदना चाहिए?

किसी भी स्टॉक की future price prediction करने के लिए या फिर share price forecast करने के लिए हमें उसके Target price level पता करने पड़ते हैं जिसमें Technical Analysis हमारे काम आता है।

तो अगर हम इस शेयर का अभी तक का पास्ट परफॉर्मेंस देखें और इसके सभी Target levels का विश्लेषण करें तो हमें पता चलता है कि-

Udaipur Cement Share price target 2022 के लिए 53.65 रुपए है।

अब यह तो बात हो गई इसके 1 साल के Target price के बारे में लेकर अगर हम 2025 या 2030 की बात करें मतलब 5 साल के target share price की बात करें तो इस स्टॉक का Forecast price Rs.122 पहुंच सकता है।

लेकिन Share price target के अलावा सबसे इंपोर्टेंट होता है कंपनी का बिजनेस।

तो अगर कंपनी भविष्य में अपना बिजनेस अच्छी तरह से चलाती है और अच्छी परफॉर्मेंस दिखाती है तो इसका शेयर प्राइस भी ऊपर ही जाएगा।

इसीलिए आइए एक नजर कंपनी के बिजनेस पर भी डाल देते हैं और जान लेते हैं कि इस कंपनी का स्टॉक अभी महंगा (overvalued) है या सस्ता (undervalued) ?

Udaipur Cement Share Price Forecast 2022

किसी स्टॉक का एनालिसिस करने के लिए उसके फाइनेंशियल्स को देखना बहुत जरूरी है जिसमें बैलेंस शीट, इनकम स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट आते हैं

जबकि कई लोग केवल टेक्निकल एनालिसिस पर ही ध्यान देते हैं और share के chart pattern को देखकर ही शेयर खरीदने के बारे में सोचते हैं और उनको फंडामेंटल एनालिसिस करने से कोई मतलब नहीं होता है।

  • लेकिन मेरा मानना है कि आपको किसी भी कंपनी का शेयर लेने से पहले उसके फंडामेंटल जरूर देखना चाहिए क्योंकि इससे आपको कंपनी की आर्थिक स्थिति का पता चलता है।
  • कंपनी कितनी आसानी से अपना बिजनेस चला पा रही है या फिर उसे कितनी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है यह सब हमें कंपनी के फाइनेंसियल स्टेटमेंट पढ़ कर पता चलता है।

इसीलिए आइए उदयपुर सीमेंट कंपनी के stock price target पता करने के लिए एक नजर इस कंपनी financial ratios पर डाल लेते हैं-

Udaipur Cement Works Limited Target Share Price 2022

  • P/E Ratio: Price To Earning Ratio हमें बताता है कि कोई स्टॉक महंगा है या सस्ता?
  • तो अगर किसी कंपनी का P/E Ratio बहुत ज्यादा है तो उस कंपनी का स्टॉक overvalued माना जाता है वहीं दूसरी ओर अगर कंपनी का P/E Ratio बहुत कम है तो उस कंपनी का स्टॉक undervalued होता है. ( लेकिन इसके अलावा अन्य फैक्टर भी देखने पड़ते हैं)
  • इस कंपनी का P/E Ratio लगभग 17 है तो यह महंगा है या सस्ता… यह पता करने के लिए आपको इसी सेक्टर की अन्य कंपनी का P/E Ratio देखना पड़ता है तो अगर इसका P/E competitors के P/E से कम है तो यह स्टॉक सस्ता माना जाएगा।

P/E Ratio के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं हम इसके ऊपर नया पोस्ट लिख देंगे।

  • Debt: पिछले कुछ सालों से यह कंपनी लॉस में चल रही थी मतलब नेट प्रॉफिट नहीं कमा पा रही थी लेकिन अभी 1-2 साल से यह पॉजिटिव में आ चुकी है लेकिन फिर भी इस कंपनी पर अभी 500 करोड़ से ज्यादा का डेट बकाया है।
  • Reserve & Surplus: इस कंपनी के पास अभी फिलहाल में 12 करोड़ के आसपास नगद cash है जोकि इसके डेट की अपेक्षा बहुत कम है।
  • ROE: कंपनी ने 2019, 20, 21 इन 3 सालों में average 3.35% का ROE यानी रिटर्न ऑन इक्विटी दिया है जो कि काफी कम है क्योंकि इससे ज्यादा रिटर्न तो आपको एफडी पर ही मिल जाता है।

इन चारों सेक्टर को देख कर मुझे लगता है कि अभी इस स्टॉक को लेने का सही समय नहीं है जिसके दो बड़े कारण हैं-

  • पहला कारण: इसका 3 साल का average ROE लगभग 3% है जो कि बहुत ही कम है क्योंकि इससे ज्यादा रिटर्न तो आपको निफ़्टी या सेंसेक्स में आसानी से मिल जाएगा।
  • दूसरा कारण: इस पर कर्ज बहुत ज्यादा (लगभग 500 करोड़) है जबकि free cash flow बहुत कम है जिससे यह कर्ज की भरपाई कर सकें।

इन दोनों कारणों के बावजूद अगर आपको लगता है कि Udaipur Cement कंपनी का शेयर भविष्य में 2022, 2023 या 2030 तक काफी ऊपर जा सकता है तो आप इस कंपनी की विस्तार से एनालिसिस कर सकते हैं

जिसके लिए हम आपको नीचे दी गई पोस्ट पढ़ने की सलाह देते हैं क्योंकि उसमें हमने विस्तार से बताया है कि हमें किसी भी स्टॉक को खरीदते वक्त कौन-कौन सी चीजें देखनी चाहिए वो भी step by step जिसे आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं-

मैं आशा करता हूं कि आज मैंने आपको इस पोस्ट (Udaipur cement works share price target 2022, 2023, 2025, 2030) में जो जानकारी ही है उससे आपको जरूर कुछ सीखने को मिला होगा।

अगर आपने अन्य किसी सीमेंट कंपनी में निवेश किया हुआ है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं।

Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

किस कंपनी का शेयर खरीदे पता करें (5 तरीकों से)