Valuation Meaning in Hindi | वैल्यूएशन क्या है और कैसे निकालते हैं?

Valuation Meaning in Hindi | वैल्यूएशन क्या होता है | किसी कंपनी का वैल्यूएशन कैसे निकालते हैं | वैल्यूएशन का हिंदी अर्थ क्या है | वैल्यूएशन का मतलब क्या होता है?

आखिर Valuation kya hota hai और वैल्यूएशन कैसे निकालते हैं? तो वैल्यूएशन का हिंदी अर्थ होता है ‘मूल्यांकन‘ इसका मतलब है किसी बिजनेस की सही वैल्यू पता करना। केवल बिजनेस ही नहीं बल्कि अगर आप किसी कंपनी के शेयर या Real Estate में पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो उसमें भी आपको पहले valuation निकालना पड़ता है।

Valuation meaning in hindi
Valuation kya hai – Valuation meaning in hindi

आज इस पोस्ट में हम वैल्यूएशन क्या है, वैल्यूएशन कैसे निकालते हैं और वैल्यूएशन करने के क्या तरीके हैं इस पर चर्चा करने वाले हैं। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Valuation का hindi meaning क्या है?

Valuation Meaning in Hindi

वैल्यूएशन का अर्थ होता है ‘मूल्यांकन’ यह किसी व्यापार का उचित मूल्य पता करने का तरीका है। किसी कंपनी के शेयर की सही वैल्यू पता करने या किसी बिजनेस में पैसा इन्वेस्ट करते समय उसका वैल्यूएशन करना जरूरी होता है। पूरा व्यापार कितने रुपए में बिकेगा, इसका आकलन करने की प्रक्रिया को ही वैल्यूएशन कहते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो जब आप कोई सामान खरीदने जाते हैं तो हम देखते हैं कि जितना Price हम सामान को खरीदने के लिए दे रहे हैं उतनी ही Value भी मिलनी चाहिए।

अगर कोई सामान उसकी वैल्यू से अधिक कीमत पर मिल रहा है मतलब वह महंगा है तो उसे overvalued माना जाता है। इसी प्रकार अगर कोई सामान अपनी वैल्यू से कम कीमत पर मिल रहा है मतलब सस्ते प्राइस पर उपलब्ध है तो उसे undervalued कहा जाता है।

चाहे हम किसी कंपनी या बिजनेस का वैल्यूएशन निकालें या फिर बाजार में सब्जी लेने जाएं दोनों ही जगह हम यह देखते हैं कि Price के हिसाब से value मिल रही है या नहीं। और इसी वैल्यू को निकालने की प्रक्रिया को हम ‘वैल्यूएशन‘ कहते हैं।

उम्मीद करता हूं आपको Valuation Meaning in Hindi यानी वैल्यूएशन का अर्थ समझ आ गया होगा। अब हम किसी कंपनी व्यापार और शेयर का वैल्यूएशन निकालने के तरीकों के बारे में जानने वाले हैं।

Valuation Meaning in Hindi in Business

बिजनेस में वैल्यूएशन का मतलब होता है व्यापार की सही वैल्यू पता करना। बिजनेस वैल्युएशन का हिंदी अर्थ होता है व्यवसाय का मूल्यांकन। किसी बिजनेस का वैल्यूएशन निकालने के लिए आपको उसकी सेल्स, प्रॉफिट, मार्जिन, बुक वैल्यू, आदि पता करना होता है।

कॉर्पोरेट वैल्यूएशन का क्या अर्थ होता है?

बिजनेस के अलावा आपने कॉर्पोरेट वैल्यूएशन के बारे में सुना होगा तो कॉर्पोरेट वैल्यूएशन का अर्थ है आपके कंपनी, व्यापार या ब्रांड की सही मूल्य पता करना। कॉर्पोरेट बिजनेस की दुनिया से ताल्लुक रखते हैं जिनका वैल्यूएशन उनकी मार्केट छवि के आधार पर भी किया जाता है।

Company Valuation Meaning in Hindi

कंपनी वैल्यूएशन का अर्थ है कंपनी का मूल्यांकन करना मतलब पूरी कंपनी की वैल्यू पता करना ही Company Valuation कहलाता है। किसी कंपनी की सही वैल्यू पता करने के लिए आपको उसका रेवेन्यू, प्रॉफिट, EBITDA, debt, EPS, PE Ratio आदि देखना पड़ता है।

Inventory Valuation Meaning in Hindi

बिक्री के बाद जो सामान stores या warehouse में पड़ा रहता है उसे हम इन्वेंटरी कहते हैं। जब बिजनेस का वैल्यूएशन करते समय Inventory में कितना माल बचा है इसको देखते हुए व्यापार का मूल्यांकन किया जाता है तो उसे हम Inventory Valuation कहते हैं।

कंपनी का वैल्यूएशन कैसे निकालते हैं?

कंपनी का वैल्यूएशन निकालने के लिए आपको उसकी पिछले कुछ सालों की अर्निंग या कमाई पता करना पड़ता है। उसके बाद यह देखना होता है कि सभी खर्चों को निकालने के बाद कितना प्रॉफिट बचता है। फिर उसी सेक्टर की अन्य कंपनियों के PE Ratio से तुलना करके कंपनी की सही वैल्यू पता करते हैं।

कंपनी का वैल्यूएशन कैसे निकाले (How to calculate valuation of a company in hindi)

  1. वैल्यूएशन निकालने के लिए सबसे पहले कंपनी की पिछले 5 सालों का रिवेन्यू देखें।
  2. इसके बाद ग्रॉस मार्जिन, नेट मार्जिन और प्रॉफिट देखें।
  3. चेक करें कि कंपनी में कोई कंपटीशन एडवांटेज है या नहीं।
  4. कंपनी की बैलेंस शीट, प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट देखें।
  5. कंपनी के फ्यूचर प्लांस को देखते हुए उसके
  6. अनुमानित मूल्य की गणना करने की कोशिश करें।
  7. कंपनी की बुक वैल्यू पता करें।
  8. इन सभी चीजों को देखने के बाद उसी सेक्टर के अन्य कंपनियों से इसकी तुलना करें।
  9. अगर कंपनी सभी पैरामीटर्स पर खरी उतरती है तो आप उसे खरीद सकते हैं।

तो इस प्रकार आप किसी भी कंपनी या बिजनेस का वैल्यूएशन निकाल सकते हैं। मैं जानता हूं वैल्यूएशन निकालने के लिए और भी कई तरीकों का उपयोग किया जाता है लेकिन अगर आप ऊपर दी गई यह 8 से 10 चीजें देख लेते हैं तो 90% cases में आपकी investment सही वैल्यू पर होगी।

शेयर का वैल्यूएशन कैसे करें?

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो शेयर वैल्यूएशन कैसे करें यह सवाल लाजमी है। किसी कंपनी के शेयर का वैल्यूएशन करने के लिए आपको उस कंपनी की फंडामेंटल एनालिसिस करना होता है। या फिर शेयर का वैल्यूएशन निकालने के लिए PE रेश्यो का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

शेयर का वैल्यूएशन कैसे निकाले (Stock Valuation in Hindi)

  • शेयर का वैल्यूएशन निकालने के लिए सबसे पहले
  • कंपनी का पीई रेश्यो पता करें।
  • उसके बाद इंडस्ट्री या Sector PE निकालें।
  • अगर कंपनी का pe सेक्टर पीई से अधिक है तो शेयर महंगा है।
  • लेकिन अगर कंपनी का pe सेक्टर पीई से कम है तो शेयर सस्ता माना जाता है।
  • केवल PE Ratio पर ही निर्भर ना रहे फाइनेंसियल स्टेटमेंट भी पढ़ें।
  • फाइनेंसियल स्टेटमेंट पढ़ने से आपको कंपनी की सही आर्थिक वैल्यू पता चलती है।
  • इसके बाद उस कंपनी पर फंडामेंटल रिसर्च जरूर करें।

ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप आसानी से किसी भी कंपनी के स्टॉक का वैल्यूएशन निकाल सकते हैं। पीई रेश्यो के द्वारा शेयर की सही वैल्यू पता करना सबसे आसान है क्योंकि इसमें आपको केवल शेयर प्राइस और net profit यानी कंपनी की earnings दो चीजों पर नजर रखना होता है।

अगर आप शेयर का सही वैल्यूएशन करना चाहते हैं तो PE Ratio सबसे बेस्ट तरीका है। यहां से आप P/E Ratio की पूरी जानकारी विस्तार से ले सकते हैं।

FAQ’s of Valuation Meaning in Hindi

वैल्यूएशन का क्या मतलब होता है?

वैल्यूएशन का मतलब होता है किसी व्यापार या कंपनी का आर्थिक मूल्यांकन करना. मूल्यांकन एक हिंदी शब्द है जबकि वैल्यूएशन अंग्रेजी शब्द है। अधिकतर इन्वेस्टमेंट या बिजनेस में वैल्यूएशन शब्द का उपयोग किया जाता है।

वैल्यूएशन कैसे कैलकुलेट करते हैं?

किसी भी कंपनी का शेयर का वैल्यूएशन कैलकुलेट करने के लिए आप PE Ratio यानी प्राइस टू अर्निंग फार्मूला का उपयोग कर सकते हैं। जिसमें आपको वैल्यूएशन निकालने के लिए कंपनी के 1 शेयर की वैल्यू को उसके EPS से डिवाइड करना पड़ता है।

Conclusion of Valuation Meaning in Hindi

इस लेख (Valuation Meaning in Hindi) में आपने वैल्यूएशन क्या होता है और किसी कंपनी या शेयर का वैल्यूएशन कैसे निकालते हैं, के बारे में जाना। उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी।

ये भी पढ़ें,

  • Company Meaning in Hindi (कंपनी क्या है, कंपनी के प्रकार, कंपनी कैसे खोलें – पूरी जानकारी)
  • Investment Meaning in Hindi (इन्वेस्टमेंट क्या है, कहां करें, कितने प्रकार की होती हैं – विस्तार से जानकारी)

अगर आप का वैल्यूएशन से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए।

5/5 - (7 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment