Venture Meaning in Hindi | वेंचर क्या होता है? (पूरी जानकारी)

Venture Meaning in Hindi With Example | Venture kya hai | Types of Venture in Hindi | Joint Venture | New Venture | Co Venture | Venture Capital in Hindi

वेंचर (Venture) एक ऐसा शब्द है जो बिजनेस, इन्वेस्टिंग या स्टार्टअप की दुनिया में उपयोग किया जाता है। आपने कई बार ज्वाइंट वेंचर, वेंचर कैपिटल, बिजनेस वेंचर आदि के बारे में सुना होगा लेकिन आपको समझ नहीं आता है कि आखिर वेंचर का क्या मतलब होता है?

तो आज इस पोस्ट में हम विस्तार से जानने वाले हैं कि वेंचर क्या होता है, वेंचर कितने प्रकार के होते हैं और इसके बारे में जानना क्यों महत्वपूर्ण है.

Venture Meaning in Hindi

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Venture का hindi meaning क्या है?

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

Venture Meaning in Hindi

वेंचर का हिंदी में अर्थ होता है जोखिम उठाना. यह एक प्रकार का निवेश होता है जो आप नई कंपनियों में करते हैं इसीलिए इनमें जोखिम की संभावना भी ज्यादा होती है। यह इन्वेस्टमेंट हाई रिटर्न पाने के लिए किया जाता है ताकि जब भविष्य में वह कंपनी अधिक पैसा कमाने लगे तो आपको उसका सीधा लाभ मिले।

वेंचर की परिभाषा (Definition of Venture in Hindi)

वेंचर की कुछ परिभाषाएँ नीचे दी गई हैं–

  • वेंचर नए या growing business में पैसा लगाने का एक तरीका है जिसमें अधिक रिटर्न पाने की उम्मीद के साथ पैसा इन्वेस्ट किया जाता है।
  • एक ऐसा investment जो भविष्य में अधिक लाभ कमाने के लिए छोटी कंपनी या स्टार्टअप में किया जाता है उसे वेंचर (Venture) कहते हैं.
  • वेंचर एक ऐसा निवेश है जिसका मकसद उन बिजनेस को सपोर्ट करना होता है जो हाल ही में शुरू हुए हैं या अभी बहुत छोटे हैं और जिन्हें अपना व्यापार बढ़ाने के लिए capital की जरूरत होती है।

वेंचर क्या है – What is Venture in Hindi?

वेंचर का मतलब होता है नए या बढ़ते बिजनेस में पैसे लगाना, जहां भविष्य में अधिक पैसा कमाने की उम्मीद होती है। इसमें स्टार्टअप्स या छोटे कंपनियों को वेंचर कैपिटल दिया जाता है, जो तेजी से बढ़ने की संभावना रखते हैं,

लेकिन इसमें रिस्क बहुत ज्यादा होता हैं, क्योंकि जिन कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट किया जाता है उनका ट्रैक रिकॉर्ड साबित नहीं होता है और ना ही उनके पास कोई रेवेन्यू स्ट्रीम होता है।

🔥 Whatsapp Group 👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group 👉 अभी जुड़ें

वेंचर कैपिटल या funding देने का मकसद होता है, छोटे बिजनेस को सपोर्ट करना और उन्हें सफलता पाने में मदद करना, ताकि छोटी कंपनियां इस पैसे का उपयोग करके अपने बिजनेस को बड़ा कर सकें।

वेंचर के प्रकार – Types of Venture in Hindi

वेंचर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं;

  1. Joint Venture
  2. New Venture
  3. Co Venture

लेकिन इनके बारे में समझने से पहले आपको वेंचर कैपिटल क्या होती है यह पता होना चाहिए–

Venture Capital Meaning in Hindi

वेंचर कैपिटल का अर्थ है ऐसा निवेश, जिसमें कोई निवेशक अपने पैसे नए या बढ़ते बिजनेस में निवेश करते हैं, जहां high रिटर्न की उम्मीद की जाती है। मतलब जो पैसा आप छोटी कंपनियों या नए startups में लगाते हैं उसे Venture Capital कहा जाता है।

Venture Capital को ही हम VC Funding भी कहते हैं। यह उन बिजनेस के लिए बहुत जरूरी होती है जो अभी कुछ समय पहले ही शुरू हुए हैं और धीरे-धीरे उनके प्रोडक्ट भी बिकने लगे हैं और काम भी बढ़ने लगा है

लेकिन अब उन्हें अपना व्यापार बढ़ाने के लिए पैसा चाहिए ऐसे समय में वह VC Funding या Venture Capital का सहारा ले सकते हैं।

जो इन्वेस्टर आपको Venture Capital देगा उसके बदले में वह आपकी कंपनी की कुछ इक्विटी यानी शेयर लेगा ताकि जब भविष्य में आपकी कंपनी अधिक प्रॉफिट कमाने लगी तो उसका पैसा भी मल्टिप्लाई होकर उसे रिटर्न जनरेट करके दे।

  • वेंचर कैपिटल बिजनेस की शुरुआत स्टेज में लगाई जाती है इसीलिए यह एक हाई-रिस्क और हाई-रिटर्न इन्वेस्टमेंट होती है,
  • और इसीलिए जो लोग Venture capitalist होते हैं वह काफी अनुभवी इन्वेस्टर होते हैं और उन्हें हर प्रकार के बिजनेस की बहुत अच्छी समझ होती है,
  • इसीलिए वह उन्हीं कंपनियों में पैसा लगाते हैं जिनके भविष्य में बढ़ने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं।

Example of Venture Capital in hindi

मान लीजिये– एक स्टार्टअप कंपनी है जिसका बिजनेस मॉडल काफी इनोवेटिव है और मार्केट में उसकी प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा है, लेकिन उसे और प्रोडक्ट क्रिएट करने, अपने ब्रांड का प्रमोशन करने और देश भर में अपना प्रोडक्ट पहुंचाने के लिए पैसे की जरूरत है।

तो इस सिचुएशन में, वेंचर कैपिटल इन्वेस्टर उन्हें investment देते हैं, जिससे उनको अपना बिजनेस grow करने के लिए रिसोर्सेज और सपोर्ट मिलता है।

जब future में वह बिजनेस काफी बढ़ जाता है तो वेंचर कैपिटल इनवेस्टर्स अपने शेयर बेच कर अच्छा खासा प्रॉफिट कमा लेते हैं।

Joint Venture Meaning in Hindi

ज्वाइंट वेंचर (JV) एक ऐसा बिजनेस अरेंजमेंट होता है, जहां दो या दो से अधिक कंपनियां अपने resources और expertise को एक साथ लगाते हैं और एक नए बिजनेस वेंचर की शुरुआत करती हैं।

Joint Venture करने वाली दोनो कंपनियों के बीच एक समझौता होता है, जिसमें वह दोनों मिलकर जितने भी कंपनियों और बिजनेस में पैसा invest करेंगे, उसका रिटर्न इन्हें अपनी इन्वेस्टमेंट के अनुसार बराबर मिलेगा।

साथ ही जिस startup या कंपनी को वह फंडिंग देंगे उस को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी भी ज्वाइंट वेंचर वाली कंपनियों की आपस में बराबर होगी।

मतलब अगर देखा जाए तो Venture में सिर्फ एक कंपनी या एक इन्वेस्टर पैसा लगाता है लेकिन Joint Venture में दो या दो से अधिक कंपनियां मिलकर पैसा इन्वेस्ट करती हैं जिसमें उनका risk और return बराबर होता है।

दूसरी कंपनियों में पैसा लगाने के बजाय JV यानी Joint venture मिलकर खुद की कंपनी में भी स्टार्ट कर सकते हैं और खुद के प्रोडक्ट भी मार्केट में लांच कर सकते हैं।

Example of Joint Venture in hindi

मान लीजिये– एक सॉफ्टवेयर कंपनी और एक हार्डवेयर कंपनी, अपने-अपने विशेषज्ञता के साथ मिलकर एक JV यानी Joint venture की शुरुआत करते हैं,

अब अगर वह मार्केट में एक नया प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं जिसमें सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों इंटीग्रेटेड होते हैं। तो बहुत चांसेस है कि वह प्रोडक्ट मार्केट में बहुत कम समय में सफल हो सकता है

क्योंकि दोनो कंपनियों ने उसमें अपना सालों का एक्सपीरियंस लगाया और दोनों की अलग-अलग स्ट्रैंथ और डिसटीब्यूशन नेटवर्क का फायदा उस प्रोडक्ट को मिलेगा।

इसीलिए एक अकेले venture fund की तुलना में ज्वाइंट वेंचर के सक्सेसफुल होने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं।

Business Venture Meaning in Hindi

बिजनेस वेंचर का अर्थ होता है नए बिजनेस को स्टार्ट करने या इन्वेस्टमेंट करने की opportunity जिसमें रिस्क और रिटर्न दोनों ही बहुत ज्यादा होते हैं।

Business Venture में, एक entrepreneur या group of individuals मिलकर अपने रिसोर्सेज, जैसे की वक्त, पैसे और expertise, नए बिजनेस आइडिया के साथ लगाते हैं, जिसका मक्सद सक्सेसफुल और प्रॉफिटेबल बिजनेस बनाना होता है।

Example of Business Venture in Hindi

एक उद्यमी (enterprenuer) अपने पैसे और विशेषज्ञता के साथ ई-कॉमर्स बिजनेस स्टार्ट करने का बिजनेस वेंचर कर सकता है।

मान लो उसने market research किया है और सोचा है कि future में E-commerce सेक्टर में अच्छी ग्रोथ है, इसीलिए वह अपने पैसे और समय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को बिल्ड करने और लॉन्च करने में लगाता है, इसे ही हम business venture कहते हैं।

इसमें उसका मकसद होता है कि उसका ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म आगे चलकर काफी सक्सेसफुल और profitable हो, ताकि वह भविष्य में अपने पैसे रिकवर करने के साथ-साथ उस पर कई गुना returns कमा सके।

Venture Company Meaning in Hindi

वेंचर कंपनी का मतलब होता है, नए या छोटे बिजनेस में पैसे निवेश करने वाला एक तरह का कंपनी, जो तेजी से ग्रो करने वाली कंपनियों को सपोर्ट करती है।

वेंचर कंपनी का मकसद होता है, ऐसे businesses को पैसे, संसाधन और mentorship प्रदान करना, ताकि भविष्य में उनके द्वारा पैसा लगाई गई कंपनियों का कारोबार बढे तो Investors के शेयर की वैल्यू भी बढ़े।

Example of Venture Company in Hindi

मान लो एक वेंचर कंपनी है जो सिर्फ टेक्नोलॉजी सेक्टर में निवेश करने में specialize है। वो अपने पैसे नए और इनोवेटिव टेक्नोलॉजी कंपनियों में invest करती है, जिनके बिजनेस मॉडल काफी unique और उनमें high growth potential है।

  • Venture Company का मक्सद होता है उन कंपनियों को पैसे, रिसोर्स और मेंटरशिप प्रोवाइड करना, भविष्य में बहुत तेजी से ग्रोथ दिखा सकती हैं और उनका बिजनेस expand होने के चांसेस बहुत ज्यादा है लेकिन अभी उन्हें पैसों की जरूरत है।

जब उन कंपनियां ग्रोथ करती हैं और रेवेन्यू जेनरेट करने लगती हैं, तो वेंचर कंपनी उनके शेयर बेचकर अपने पैसे रिकवर करती है और साथ ही साथ अपनी लगाए गए पैसे पर अच्छा खासा profit भी कमा लेती है.

New Venture Meaning in Hindi

New Venture का मतलब है एक ऐसी कंपनी (business) जो कुछ समय पहले ही स्टार्ट हुई है और मार्केट में उसकी position अभी तक establish नहीं हुई है।

Example of New Venture in Hindi

एक New Venture कोई नया startup हो सकता है जो अपना कोई प्रोडक्ट या सर्विस develope करना चाहता है लेकिन मार्केट में अभी तक launch नहीं हुआ है।

जो new venture होता है उसी शुरुआत में काफी challenges का सामना करना पड़ता है क्योंकि प्रत्येक मार्केट में कोई ना कोई कंपटीशन जरूर होता है जिसे उस मार्केट का अच्छा खासा अनुभव होता है और उसके सामने आप अभी बिल्कुल नए खिलाड़ी हैं।

इसीलिए न्यू वेंचर को अपने product या service में कुछ ना कुछ इनोवेशन करना पड़ता है ताकि मार्केट में वह खुद का ब्रांड establish कर सकें, customer base बना सकें और revenue जनरेट कर सकें।

कहने का मतलब यह है कि–

  • जो न्यू वेंचर होता है वह मार्केट में पहले से मौजूद कंपनियों की तुलना में काफी नया होता है इसीलिए उसमें इन्वेस्ट करने वाले शुरुआती इन्वेस्टर के लिए Risk बहुत ज्यादा होता है क्योंकि उसके fail होने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं।
  • लेकिन अगर वह सक्सेसफुल हो जाता है तो इन्वेस्टर ने शुरुआत में इस न्यू वेंचर में पैसा लगाया होता है तब तक उसका पैसा कई गुना हो चुका होता है।

Co Venture Meaning in Hindi

Co venture का मतलब होता है, दो या कई कंपनियों के बीच एक बिजनेस अरेंजमेंट जहां वो साथ साथ एक नया वेंचर या प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं। को-वेंचर में, हर कंपनी अपने पैसे, expertise और strength को लगाती है और common goal achieve करने के लिए साथ काम करती है।

  • ये कंपनियां वेंचर के फायदे और जिम्मेदारियों को साथ साथ शेयर करते हैं और प्रॉफिट उनके एग्रीमेंट के हिसाब से डिवाइड होते हैं।
  • Co-venture कॉम्प्लिमेंट्री स्किल्स और रिसोर्सेज का मौका उठाने के लिए बनाते हैं जिससे नए वेंचर स्टार्ट करने के संबंधित जोखिमों को कम किया जा सकता है।

मतलब इसमें जो कंपनियां साथ मिलकर Co venture शुरू करती हैं वह एक ही same goal को पूरा करना चाहती हैं और उसे पूरा करने के लिए वह अपनी अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करती हैं जो कि किसी एक कंपनी के करने से संभव नहीं होता।

Example of Co Venture in Hindi

अलग-अलग देश की कंपनियां साथ मिल कर एक नया प्रोडक्ट को ग्लोबल लॉन्च करने का को-वेंचर हो सकता है। जिसमें उन कंपनियों की अपने-अपने देश में प्रोडक्ट लॉन्च करने की experties होती है।

तो जब कोई एक ही प्रोडक्ट Co Venture के तौर पर मिलकर लांच किया जाता है तो उसके सफल होने के चांसेस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं। इस प्रकार को वेंचर एक नया बिजनेस स्टार्ट करने और उसके risk को कम करने का एक जरिया होता है।

वेंचर का उदाहरण (Example of Venture in Hindi)

नीचे दिए गए उदाहरण को ध्यान से पढ़िए इसे पढ़कर ऊपर बताए गए सभी प्रकार के ventures को आप और भी अच्छे से समझ जाएंगे–

Venture एक टेक्नोलॉजी सेक्टर में कोई स्टार्ट-अप हो सकता है। यह स्टार्ट-अप उद्यमियों या entrepreneurs के एक समूह के द्वारा बनाया है, जो अपने अलग-अलग स्किल्स और एक्सपीरियंस को लगाकर एक New Venture बनाने के लिए साथ आए हैं।

अब मान लीजिये इस New Venture को अपना बिजनेस बड़ा करने के लिए पैसे की जरूरत है तो वह किसी अन्य Venture company से पैसा जुटा सकता है और इस पैसे को ही Venture capital कहते हैं।

अब इस venture capital को use करके वह startup बाज़ार में अपना प्रोडक्ट लांच कर देता है और उसकी बिक्री (sales) भी काफी तेजी से बढ़ने लगती है

लेकिन अब वह देखता है कि उसी की इंडस्ट्री में कोई अन्य कंपनी same goal को पूरा करने के लिए काम कर रही है इसीलिए यह स्टार्टअप उस कंपनी के साथ मिलकर एक Co-venture की शुरुआत करता है जिसमें दोनों कंपनियों के resources और experties का इस्तेमाल होता है।

उम्मीद करता हूं अब आप Venture का अर्थ (venture meaning in hindi) और वेंचर के प्रकार (Types of ventures in hindi) अच्छे से समझ गए होंगे.

Venture का अर्थजोखिम से भरा हुआ निवेश
Vanture Capitalवेंचर पूंजी
Joint Ventureसंयुक्त वेंचर
New Ventureनया वेंचर
Co Ventureसह उद्यम

Venture Meaning in Hindi FAQ’s

वेंचर का क्या मतलब होता है?

वेंचर का मतलब होता है एक नया बिजनेस या प्रोजेक्ट, जो high growth पोटेंशियल और high risk के साथ जुड़ा होता है। इसके अंतर्गत जो वेंचर इन्वेस्टर्स होते हैं वह नए ideas, प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को market में entry करने के लिए पैसे देते हैं ताकि भविष्य में जब वह business बड़ा हो तो उनका पैसा भी कई गुना मल्टिप्लाई हो सके।

न्यू वेंचर और वेंचर कैपिटल में क्या अंतर है?

न्यू वेंचर्स एक नया बिजनेस होता है, जो कोई भी indivisual या कंपनी स्टार्ट कर सकता है। जबकि वेंचर कैपिटल, एक तरह का निवेश है जहां वेंचर कैपिटल फर्म या investor, नए startup को उसका बिजनेस बढ़ाने के लिए पैसे देते हैं।

ज्वाइंट वेंचर और को-वेंचर में क्या अंतर है?

Joint venture एक तरह का अरेंजमेंट होता है जिसमें दो या अधिक कंपनियां अपने पैसे, रिसोर्सेज और विशेषज्ञता को साथ मिला कर एक नया वेंचर या प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं। जबकि Co venture में, कंपनियां अपने फायदे और जिम्मेदारियां साथ-साथ शेयर करती हैं। ज्वाइंट वेंचर को साथ-साथ काम करने के लिए बनाते हैं, जबकी को-वेंचर कॉम्प्लिमेंटरी स्किल्स और रिसोर्सेज के लिए बनाते हैं।

वेंचर कैपिटल इन्वेस्टमेंट किस समझौते से किया जाता है?

वेंचर कैपिटल फर्म या निवेशक, स्टार्टअप या high growth क्षमता वाले business को इक्विटी के रूप में पैसे provide करते हैं। वो उन वेंचर्स को सपोर्ट करते हैं जिनको मार्केट में एंट्री करने के लिए रिसोर्सेज और फंड्स की जरूरत है।

वेंचर कैपिटल फंड के लिए eligible व्यवसाय कौन से होते हैं?

वेंचर कैपिटल फंड, हाई-ग्रोथ पोटेंशिअल और हाई-रिस्क बिजनेस को पैसे देते हैं, जैसे टेक्नोलॉजी स्टार्टअप, बायोटेक्नोलॉजी, इंटरनेट, मोबाइल और कंज्यूमर प्रोडक्ट। Venture capital fund के लिए Eligible व्यवसायों का मूल्यांकन करने के लिए, वेंचर कैपिटलिस्ट, बिजनेस मॉडल, बाजार की क्षमता, मैनेजमेंट टीम और विकास की संभावनाओं जैसे कारकों पर विचार किया जाता है।

Joint venture की सफलता के लिए क्या जरूरी है?

ज्वाइंट वेंचर की सफलता के लिए पार्टनर्स के बीच clear objectives, good communication, trust और mutual understanding का होना बहुत जरूरी है। साथ ही विशेषज्ञता और संसाधनों के साथ-साथ कंपनियों के लक्ष्यों और expectations को भी मैच करना जरूरी है। इसके अलावा Joint venture पार्टनर्स के बीच ट्रांसपेरेंसी और ओपन कम्युनिकेशन भी सक्सेस के लिए बहुत जरूरी है।

वेंचर कैपिटल से फंड रेज करने के क्या फायदे हैं?

वेंचर कैपिटल से funds raise करने के कई फायदे हैं, जैसे– Market में entry करने के लिए पैसे की उपलब्धता, अनुभवी मेंटर, इंडस्ट्री कनेक्शन, business growth और expansion की सपोर्ट। जो वेंचर कैपिटलिस्ट होते हैं वह उनके सालों के अनुभव के आधार पर आपके स्टार्टअप को सही दिशा और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं और उन्हें बाजार में सफल करने के लिए संसाधन और exposure देते हैं।

वेंचर कैपिटल इन्वेस्टमेंट में क्या रिस्क है?

वेंचर कैपिटल इन्वेस्टमेंट में हाई-रिस्क होता है क्योंकि startups में failure rate बहुत हाई होता है। इसमें जो investors होते हैं वह business model, market potential, management team और growth prospects जैसे फैक्टर्स के साथ-साथ भविष्य की market conditions के साथ- साथ अनिश्चितता के साथ deal करते हैं। इसी कारण कई बार investors को उनका investment total या partially lose करना पड़ता है।

को-वेंचर्स की सफलता के लिए क्या जरूरी है?

को-वेंचर (co venture) की सफलता के लिए partners के बीच, clear objectives, trust और communication जरूरी होता है। साथ ही साथ कंपनियों के complementary skills और resources को साथ साथ इस्तेमाल करने के लिए, मजबूत टीमवर्क और collaboration भी काफी जरूरी होता है। इसके अलावा Co ventures में, कंपनियों को अपनी responsibilities और फायदे को साथ-साथ शेयर करना और एक दूसरे के लिए सफलता के लिए सपोर्ट करना बहुत जरूरी है।

न्यू वेंचर्स में सक्सेस के लिए क्या जरूरी है?

न्यू वेंचर्स (New ventures) में सफलता के लिए, इनोवेटिव आइडिया, मार्केट रिसर्च, क्लियर बिजनेस प्लान, मजबूत मैनेजमेंट टीम और पर्याप्त फंडिंग बहुत जरूरी होती है। इसके अलावा business owners को मार्केट के ट्रेंड्स और कस्टमर्स की जरूरत के साथ-साथ उनके कॉम्पिटिशन पर भी विचार करना जरूरी है। साथ ही Flexibility और बदलाव का quick adaptation करना यानी innovation न्यू वेंचर की success के लिए बहुत जरूरी है।

Conclusion of ‘Venture Meaning in Hindi’

इस आर्टिकल में मैंने आपको वेंचर क्या होता है यह सरल भाषा में समझाने की कोशिश की है। इसके अलावा हमने आपको Venture capital, Joint venture, Co venture, Business Venture और New Venture के बारे में भी बताया।

उम्मीद करता हूं अब आप वेंचर का अर्थ (Venture Meaning in Hindi) समझ गए होंगे।

ये भी पढ़ें,

अगर आपका इस टॉपिक से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

5/5 - (8 votes)
🔥 Whatsapp Group 👉 यहां क्लिक करें
🔥 Telegram Group 👉 यहां क्लिक करें

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️