शेयर मार्केट में 90% लोग फेल क्यों होते हैं? (ये हैं 5 बड़े कारण)

आज हम आपको बताएंगे कि शेयर मार्केट में लोग फेल क्यों होते हैं? आखिर सिर्फ 10% लोग ही शेयर मार्केट से पैसा कमा पाते हैं जबकि बाकी बचे 90% लोग शेयर बाजार में असफल हो जाते हैं लेकिन इसके पीछे कारण क्या होता है?

तो आज हम ‘Why people fail in share market‘ इसी विषय के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं. इस पोस्ट को पढ़कर आपको पता चलेगा कि वह कौन-कौन सी गलतियां हैं जो शुरुआत में एक नया निवेशक शेयर मार्केट में करता है और उन गलतियों से आप कैसे बच सकते हैं जिससे कि आप बाकी बचे हुए 10% सफल शेयर मार्केट के लोगों में शामिल हो सकें.

👉 दोस्तों यह एक बहुत ही इंपॉर्टेंट टॉपिक है इसीलिए इसके बारे में बात करना बहुत जरूरी है क्योंकि आजकल स्टॉक मार्केट में बहुत सारे नए लोग अपना पैसा दिन प्रतिदिन loss कर रहे हैं.

और इसीलिए हमारी जिम्मेदारी बनती है कि आपको शेयर मार्केट में होने वाले नुकसान से बचाया जाए और सही जानकारी प्रदान की जाए. तो चलिए अब सीधा बढ़ते हैं अपने टॉपिक की ओर―

शेयर मार्केट में लोग फेल क्यों होते हैं?

शेयर मार्केट में लोग फेल क्यों होते हैं?

शेयर मार्केट में लोगों के असफल होने के सभी कारणों को नीचे एक-एक करके बताया है जिसमें सबसे पहला कारण है–

1. शेयर मार्केट के बेसिक्स को ना समझना

शेयर मार्केट में लोग फेल इसलिए होते हैं क्योंकि वह स्टॉक मार्केट के बेसिक फंडामेंटल्स को नहीं समझते हैं जैसे;

जबकि शेयर मार्केट में सफल होने के लिए इन सभी बेसिक्स का क्लियर होना बहुत जरूरी है। तो अगर आपको ऊपर दिए गए सवालों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो एक बार अच्छे से इन सभी basic चीजों को पढ़ कर समझ ले उसके बाद ही शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करें.

चलिए अब बढ़ते हैं दूसरे कारण की ओर जोकि ठीक पहले कारण से ही थोड़ा बहुत मिलता जुलता है;

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

2. शेयर मार्केट को बिना सीखे पैसा इन्वेस्ट करना

शेयर मार्केट में फेल होने का दूसरा बड़ा बिना सीखे पैसा निवेश करना होता है। जी हां शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको काफी चीजें सीखनी पड़ती हैं वरना आपको यहां पर नुकसान होने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं।

अधिकतर नए लोग शेयर मार्केट में इसीलिए असफल होते हैं क्योंकि वह चीजों का सीखने की बजाए बिना सोचे समझे पैसा निवेश कर देते हैं और कुछ ही समय बाद कंगाल हो जाते हैं।

अगर आप मेरी माने तो मैं आपको शेयर मार्केट सीखने के लिए कोर्स खरीदने की सलाह देता हूं जिसमें शेयर मार्केट को A to Z बिल्कुल आसान भाषा में उदाहरण के साथ प्रैक्टिकल तरीके से समझाया गया है.

👉मैं आपको बताना चाहता हूं कि इस कोर्स में आपको beginner से advance level तक शेयर मार्केट को वीडियोस और PDF के माध्यम से बहुत ही सरल तरीके से प्रैक्टिकल उदाहरण के साथ समझाया गया है। आज तक जितने भी लोगों ने यह कोर्स लिया है सबने इसकी तारीफ ही की है।🙂

तो अगर आप भी शेयर मार्केट को शुरू से अंत तक सीखना चाहते हैं और शेयर मार्केट में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग के द्वारा अमीर बनना चाहते हैं एक बार आपको यह शेयर मार्केट कोर्स जरूर खरीदना चाहिए.

जानिए इस कोर्स में आपको क्या-क्या सीखने को मिलेगा– Share Market Full Course in Hindi

नीचे दी गई इमेज पर क्लिक करके आप इस ‘बेस्ट शेयर मार्केट कोर्स’ को डायरेक्ट खरीद सकते हैं–

Share market course in hindi

3. शेयर बाजार के नियम फॉलो ना करना

जितने भी लोग आज तक शेयर मार्केट में सफल हुए हैं उन सभी ने शेयर मार्केट के नियम फॉलो किए हैं। जी हां शेयर मार्केट के कुछ बेसिक नियम होते हैं जो सभी बड़े इन्वेस्टर्स जैसे राधाकृष्ण दमानी, रामदेव अग्रवाल और हर सफल निवेशक फॉलो करता है।

जबकि जो लोग नया-नया शेयर मार्केट में प्रवेश करते हैं उन्हें इन नियमों के बारे में कुछ पता नहीं होता और इसीलिए वह शुरुआत में गलती करते हैं और अपना नुकसान कर बैठते हैं।

इसलिए आपके लिए अच्छा यही होगा कि पहले इन नियमों के बारे में जान लें उसके बाद ही शेयर मार्केट में अपना मेहनत से कमाया हुआ पैसा लगाएं।

ये भी पढ़ें:

4. अपना पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई ना करना

शेयर मार्केट में फेल होने का अगला कारण है कि लोग अपना पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई नहीं करते हैं। पोर्टफोलियो का मतलब होता है आपके शेयरों का समूह यानी कि आप जितने भी शेयरों में इन्वेस्ट करते हैं उन सभी को मिलाकर आपका पोर्टफोलियो कहा जाता है।

जितनी अच्छी कंपनियों में आपने पैसा निवेश किया होगा आपका पोर्टफोलियो long-term में उतना ही तेजी से बढ़ेगा मतलब आपको उतना ही अधिक फायदा होगा लेकिन शुरुआती लोग यह गलती करते हैं कि वह एक ही शेयर में पूरा पैसा लगा देते हैं या फिर अलग-अलग प्रकार की मार्केट कैप वाली कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट करने के बजाए एक ही सेक्टर की कंपनियों में इन्वेस्ट कर देते हैं।

तो अगर आप शेयर मार्केट में फेल नहीं होना चाहते तो कोशिश करिए की एक ही शेयर की बजाए अलग-अलग शेयरों में पैसा इन्वेस्ट करें ताकि अगर कोई कंपनी डूब भी जाती है तो आपके पोर्टफोलियो पर इसका ज्यादा असर ना पड़े।

5. दूसरों की टिप्स और कॉल के चक्कर में पैसा गवा देना

आजकल बहुत सारे लोग फ्री टिप्स और कॉलेज के चक्कर में अपना बहुत सारा पैसा गंवा देते हैं जबकि मैं आपको खुद से रिसर्च करने की सलाह देता हूं। या फिर अगर आप शुरुआत में सिर्फ दूसरों की कॉल्स के भरोसे ही शेयर मार्केट में करना चाहते हैं तो आप हमारा free टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते हैं।

यहां पर हम आपको रोजाना मार्केट में ट्रेडिंग के बारे में बताते हैं जिसके द्वारा आप ट्रेडिंग सीख भी सकते हैं और धीरे-धीरे खुद से रिसर्च करके बाजार में एक सफल निवेशक बनने की जर्नी पर आगे बढ़ सकते हैं।

6. लोन लेकर शेयर मार्केट में निवेश करना

शेयर बाजार में लोगों के फेल होने का सबसे बड़ा कारण है लोन लेकर पैसा निवेश करना जी हां अधिकतर लोग शुरुआत में यह गलती करते हैं कि वह या तो किसी दोस्त से पैसा उधार लेकर या फिर बैंक से लोन लेकर शेयर मार्केट में पैसा लगा देते हैं

क्योंकि उन्हें लगता है कि उनका पैसा शेयर बाजार में बहुत जल्दी बढ़ जाएगा और वह बैंक या दोस्त का पैसा भी बहुत जल्दी लौटा देंगे

जबकि होता बिल्कुल इसका उल्टा है…

क्योंकि शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जो सिर्फ और सिर्फ एक्सपीरियंस ट्रेडर को ही यहां पर टिक नहीं देती है और यही कारण है कि 90% लोग किया मार्केट में फेल होते हैं जबकि केवल 1% लोग ही सफल हो पाते हैं इसीलिए कभी भी लोन लेकर शेयर मार्केट में पैसा मत लगाएं।

Share Market me log fail kyu hote hain– ‘Conclusion’

मैं उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि शेयर मार्केट में लोग फेल क्यों होते हैं और वह कौन कौन सी गलतियां है जो एक नया निवेशक शेयर मार्केट में शुरुआत कर समय करता है और कैसे आप इन गलतियों से बच सकते हैं।

अगर आप शेयर बाजार में नए हैं तो यह जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी साबित होगी अगर आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

ये भी पढ़ें,

5/5 - (6 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️