एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?

पिछली पोस्ट में मैंने आपको बताया था कि शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना संभव है या नहीं, आज का टॉपिक भी थोड़ा-बहुत इसी से मिलता-जुलता है.

तो आज हम बात करने वाले हैं कि एक दिन पहले ही कैसे पता करें कि किस शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है और किस शेयर में गिरावट होने वाली है?

जी हां, आप कुछ हद तक अगले दिन या कल शेयर बाजार खुलते ही कौन सा शेयर ऊपर जाएगा या नीचे इसका सही-सही अंदाजा आप लगा सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ चीजों पर नजर रखनी होगी जिसके बारे में हम आज आपको बताएंगे.

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?
एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?

“किसी भी शेयर या स्टॉक का भाव (price) ऊपर जाएगा या नीचे, इसका पता लगाने के लिए आप टेक्निकल एनालिसिस के अलग-अलग मेथड्स जैसे कि; कैंडलेस्टिक चार्ट पेटर्न्स, ट्रेडिंग टर्मिनल, मूविंग एवरेज, सपोर्ट रेजिस्टेंस और अलग-अलग इंडिकेटर्स का उपयोग करके कोई शेयर बढ़ेगा या घटेगा इसका पता लगाया जा सकता है।”

Kaise pata kare Share upar jayega ya niche

आपने शेयर बाजार के कुछ एक्सपर्ट लोगों को देखा होगा कि वह 1 दिन पहले ही भारतीय शेयर बाजार ऊपर जाएगा या नीचे इसकी सही-सही जानकारी दे देते हैं

जब अगले दिन बाजार खुलता है तो उनकी जानकारी अधिकतर सही निकलती है।

लेकिन ऐसा कैसे हो पाता है और आप यह कैसे कर सकते हैं?

देखिए मैं आपको एक बात क्लियर कर दूं कि दुनिया में कोई भी 100% गारंटी के साथ नहीं बता सकता किसी और मार्केट ऊपर ही जाएगा या फिर नीचे ही जाएगा।

आप कुछ पैरामीटर्स को ध्यान में रखते हुए केवल एक अनुमान लगा सकते हैं जोकि केवल कुछ हद तक शेयर बाजार की परफॉर्मेंस का सटीक अंदाज दे सकता है।

स्टॉक मार्केट में जो नए निवेशक या ट्रेडर हैं, उनकी सोच ऐसी होती है कि कहीं से भी कोई उन्हें सिर्फ यह बता देगी कौन सा शेयर बढ़ने वाला है और वह तुरंत जाकर उसमें पैसा इन्वेस्ट कर दें और जल्दी अमीर बन जाए।

लेकिन ऐसे लोग जो सोचते हैं उनके साथ उसका उल्टा होता है मतलब उनका पैसा डूब जाता है।

तो फिर आपको क्या करना चाहिए? अन्य अनुभवी शेयर मार्केट एक्सपर्ट की तरह आप एक दिन पहले ही कैसे पता करेंगे कि शेयर का प्राइस ऊपर जा सकता है और शेयर में गिरावट होने वाली है?

आइए कुछ पॉइंट के माध्यम से जानते हैं कि कल शेयर बाजार बढ़ेगा या गिरेगा, आप 1 दिन पहले कैसे पता कर सकते हैं―

1. अमेरिकन शेयर बाजार पर नजर रखें

जैसा कि आप जानते हैं कि अमेरिका की इकॉनमी और अमेरिकन स्टॉक मार्केट दुनिया में सबसे मजबूत और बड़ा है. तो जब अमेरिकन शेयर बाजार पर कोई संकट आता है या फिर गिरावट होती है तो पूरी दुनिया का बाजार हिल जाता है जिसमें भारतीय शेयर बाजार भी शामिल है।

ठीक इसी प्रकार जब अमेरिकन बाजार ऊपर जाता है तो इंडियन स्टॉक मार्केट में भी तेजी देखी जाती है।

ऐसा अक्सर देखा गया है कि अगर अमेरिकन शेयर मार्केट तेजी (gap up opening) के साथ खुलता है तो इंडियन स्टॉक मार्केट भी तेजी के साथ खुलता है, इसी प्रकार जब अमेरिकन बाजार में गिरावट का माहौल बनता है तो भारतीय शेयर बाजार पर भी इसका असर दिखता है।

अब यह कोई निश्चित नियम नहीं है लेकिन आप नोटिस करें तो 10 में से 8 बार ऐसा ही होता है।

अमेरिकन बाजार पर नजर रखने का सबसे अच्छा माध्यम है ‘Dow jones

कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?
कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?
  • ‘Dow jones इंडस्ट्रियल एवरेज’ अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों का इंडेक्स है जो पूरे स्टॉक मार्केट का लगभग सही अनुमान दे देता है.

इसलिए आपको रोजाना Dow jones index पर नजर रखना चाहिए. आप अधिकतर बार देखेंगे कि जिस दिन Dow jones इंडेक्स ऊपर जाता है तो इंडिया में निफ्टी और सेंसेक्स भी ऊपर जाते हैं

और जब Dow jones नीचे जाता है तो NIFTY और Sensex में भी गिरावट देखी जाती है।

Dow jones के अलावा आप S&P 500 पर भी नजर रख सकते हैं जोकि अमेरिकन कंपनियों का ही इंडेक्स है।

और अगर आप इंडियन आईटी सेक्टर की कंपनियों (TCS, Infosys, Wipro, Tech Mahindra) पर नजर रखना चाहते हैं तो NASDAQ को भी चेक करते रहना चाहिए.

  • जिस तरह इंडिया में बैंकनिफ़्टी भारत के सबसे बड़े बैंकों का इंडेक्स है उसी तरह NASDAQ अमेरिका की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों का इंडेक्स है.

यह तो बात हो गई स्टॉक इंडेक्स की, जो आपको एक अनुमान या संकेत दे देती है कि इंडिया का निफ्टी या सेंसेक्स ऊपर जाएगा या नीचे. आगे हम पार्टिकुलर स्टॉक के बारे में भी बात करेंगे लेकिन उससे पहले आपको नीचे दिए गए जरूरी पॉइंट पता होना चाहिए जैसे कि―

  • अगर आप सिर्फ इसी बात को पकड़ लेते हैं कि यह strategy चलेगी ही चलेगी और हर बार जब Dow jones (DJI Index) ऊपर जायगा तो निफ़्टी सेंसेक्स भी ऊपर ही जाएगी… जबकि ऐसा कुछ नहीं है

ऐसा बहुत बार हुआ है अमेरिकन बाजार ऊपर गया हो और भारतीय बाजार में गिरावट देखी गई है।

इसीलिए जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ इसी नियम को पकड़ कर बैठ जाएं, लेकिन हां 60 से 70% cases में भारतीय शेयर बाजार का परफारमेंस अमेरिकन बाजार की तरह ही होता है।

बढ़ते हैं दूसरे पॉइंट पर;

2. अन्य विदेशी बाजारों पर भी नजर रखें

इसके अलावा आपको अन्य देशों के शेयर बाजार (यूरोपीयन मार्केट) पर भी नजर रखनी चाहिए क्योंकि अधिकतर देखा गया है कि जब कोई बड़ी गिरावट होती है तो इसका असर दुनिया के सभी शेयर मार्केट पर देखा जाता है जैसा कि 2008 के फाइनेंसियल क्राइसिस और कोविड-19 संकट के समय हुआ था।

और इसी प्रकार जब दुनिया के सभी बाजारों में रिकवरी आती है तो इंडियन शेयर बाजार में भी रिकवरी होती है क्योंकि दुनिया की इकॉनमी आपस में एक दूसरे से जुड़ी हुई है।

इसका अगर एक उदाहरण देखें तो―

  • जब क्रूड ऑयल का प्राइस बढ़ता है तो कई देशों के शेयर बाजार डाउन हो जाते हैं जिसमें इंडियन स्टॉक मार्केट भी शामिल है क्योंकि इंडिया में 70% से 80% क्रूड आयल को विदेशों से इंपोर्ट किया जाता है।
  • और अगर आप इसकी हिस्ट्री को समझने बैठेंगे तो आपको पता चलेगा कि क्रूड ऑयल एक ऐसी कमोडिटी है जो इंडिया की इकोनामी और शेयर बाजार पर बहुत गहरा असर डालती है.

जिसके बारे में हम कभी विस्तार से चर्चा करेंगे, अब अगला पॉइंट समझ लेते हैं―

3. भारतीय शेयर बाजार की कंपनियों के ADR चेक करो

ADR का मतलब है American Depositary Receipt. आपने देखा होगा कि इंडिया के ही कुछ स्टॉक अमेरिकन स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) पर भी लिस्टेड होते हैं जैसे― Infosys, Wipro, HDFC Bank, Pfizer, Dr. Reddy आदि।

और आपको यह भी पता होगा कि इंडियन स्टॉक मार्केट और अमेरिकन स्टॉक मार्केट के खुलने और बंद होने का टाइम अलग-अलग होता है। जिसका आप फायदा उठा सकते हैं.

इंडिया की लिस्टेड कंपनियों के जो शेयर विदेशी बाजारों के स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड होते हैं वह लगभग वैसा ही परफॉर्म करते हैं जैसा वह इंडिया में करते हैं।

  • मान लो कल आपको विप्रो का शेयर खरीदना है, तो आप अमेरिकन बाजार खुलते ही न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) पर लिस्टेड Wipro के शेयर की मूवमेंट को ट्रैक करें.

अगर शेयर ऊपर जाता है तो इंडिया में भी जब शेयर मार्केट खुलेगा तो वह ऊपर ही जाएगा ठीक ऐसा ही गिरावट के केस में होगा।

वैसे ये तकनीक निवेशकों से ज्यादा ट्रेडर लोगों के काम आती है क्योंकि अगर स्टॉक पूरे दिन डाउन ही रहता है और ऊपर नहीं जाता है तो आपको उसमें पोजीशन नहीं बनानी चाहिए.

लेकिन अगर स्टॉक अच्छा खासा ऊपर जाता है तो आप बाजार खुलते ही उस स्टॉक को खरीद लीजिए, क्योंकि 60-70% चांसेस होंगे कि आप प्रॉफिट ही कमाएंगे।

ये भी पढ़े

अधिकतर इंट्राडे ट्रेडर्स और F&O (फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस) में ट्रेडिंग करने वाले लोग इससे फायदा उठा सकते हैं। क्योंकि वह अमेरिकन बाजार बढ़ने पर प्रॉफिट कमाते हैं और गिरावट के कारण शॉर्ट सेलिंग (short selling) करके भी पैसा कमाते हैं।

मैं दोबारा आपसे कहता हूं कि 10 में से 10 बार यह strategy काम नहीं करती है क्योंकि अगर हंड्रेड परसेंट ऐसा ही होता तब तो फिर सभी लोग सिर्फ यही करने लगते इसलिए इसमें भी थोड़ा रिस्क जरूर है लेकिन फिर भी लगभग 60-70% तो यह तरीका काम करता ही है।

अब आपको देखना है कि आखिर कौन कौन सी भारतीय कंपनियों के ADR यानी डुप्लीकेट शेयर दूसरे देशों के स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड है।

इसके लिए आपको सिर्फ India ADR लिखकर गूगल पर सर्च करना है और फिर आपको पहली वेबसाइट को खोलना है, आपको indian ADR की लिस्ट दिख जाएगी (स्टॉक के सामने यह भी बताया होता है कि वह कितने (%) ऊपर या नीचे गया है)

एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है
Source: Investing.com

4. NSE से Stock की Delivery Position चेक करें

यह पॉइंट बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप एक दिन पहले ही पता करना चाहते हैं कि कौन सा स्टॉक बढ़ेगा तो आपको NSE यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Delivery positions को चेक करना है.

  • Delivery positions देखने से आपको पता चलता है कि स्टॉक में कितने प्रतिशत (%) quantity trade हुई है.
  • अगर quantity बहुत ज्यादा है तो इसका मतलब है कि किसी इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर ने माल खरीदा है।

इसका मतलब हो सकता है कि कल उस शेयर के बढ़ने का अनुमान हो।

अगर किसी स्टॉक में 1 दिन पहले डिलीवरी ज्यादा 40 से 50% देखने को मिलती है तो इसका मतलब है कि कल वह शेयर gap up opening के साथ खुलेगा यानी कि ऊपर जाने के संकेत हैं।

इसीलिए आप जिस स्टॉक को खरीदना चाहते हैं उसकी डिलीवरी पोजीशन एक बार जरूर चेक करें।

डिलीवरी पोजीशन कैसे चेक करें?

  1. डिलीवरी पोजीशन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको NSE की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  2. अब आपको सर्च बाहर में उस स्टॉक का नाम लिखकर सर्च करना है जिसकी डिलीवरी पोजीशन के बारे में आप जानना चाहते हैं।
  3. अगला पेज खुलेगा जिसमें नीचे की तरफ आपको ‘Security-wise delivery positions‘ पर क्लिक करना है.
  4. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको उस stock की traded quantity और delivery position के बारे में पता चल जाएगा।

एक दिन पहले ही शेयर का भाव बढ़ेगा या घटेगा कैसे पता करें

अगर (% of Deliverable Quantity to Traded Quantity) 50% से ज्यादा है तो इसका मतलब है कि कल बाजार खुलते ही यह स्टॉक तेजी दिखा सकता है।

5. SGX Nifty देखें

क्या आप इंडियन स्टॉक मार्केट खुलने से पहले सिंगापुर निफ्टी को चेक करते हैं? अगर नहीं, तो आज से ही चेक करना शुरू कर दीजिए क्योंकि आपको इंडिया के निफ्टी का परफॉर्मेंस बताती है।

ज्यादातर ट्रेडर्स SGX निफ्टी को देखकर ही इंडियन निफ्टी के ऊपर या नीचे जाने का अनुमान लगाते हैं।

SGX निफ्टी के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं―

FAQs (एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?)

कैसे पता लगाएं कि अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा?

अगले दिन कौन से शेयर का प्राइस पड़ेगा यह पता लगाने के लिए आपको अमेरिकन बाजार में लिस्टेड इंडियन कंपनी के शेयर (India ADR) पर नजर रखना होगा. इसके अलावा आप NSE की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिलीवरी पोजीशन चेक करके अगले दिन कौन सा शेयर बढ़ेगा यह पता लगा सकते हैं।

एक दिन पहले शेयर की कीमत का अनुमान कैसे लगाएं?

कोई शेयर कितना बढ़ेगा या घटेगा इसका पता 1 दिन पहले लगाने के लिए आपको इस पोस्ट में बताए गए सभी पॉइंट को ध्यान से पढ़ना होगा और फॉलो करना होगा।

अगले दिन किसी शेयर का भाव बढ़ेगा या घटेगा कैसे पता करें?

शेयर मार्केट में अगर आप अगले दिन किसी शेयर का भाव बढ़ेगा या गिरेगा, इसका अनुमान लगाना चाहते हैं तो आपको टेक्निकल एनालिसिस करना आना चाहिए। जिसमें आप शेयर के चार्ट पेटर्न, मूविंग एवरेज, सपोर्ट रेसिस्टेंट और अलग-अलग इंडिकेटर का इस्तेमाल करके शेयर के बढ़ने या घटने का अंदाजा लगा सकते हैं।

क्या सच में एक दिन पहले शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा, इसका पता लगाया जा सकता है?

जैसा मैंने बताया था कि ऐसा कोई स्टॉक मार्केट में ऐसा कोई गारंटीड फार्मूला नहीं होता जिसको पाकर आप रातों-रात शेयर बाजार से करोड़पति बन जाए। लेकिन हां कुछ हद तक शेयर प्राइस बढ़ने का अनुमान लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें―

Conclusion (एक दिन पहले कैसे पता करें कि कौन सा share बढ़ेगा)

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि ‘एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है‘ आशा करता हूं यह जानकारी आपको उपयोगी लगी होगी।

आप मुझे कमेंट में बताइए कि अगले दिन शेयर का प्राइस बढ़ेगा या घटेगा, इसका पता करने के लिए आप कौन से तरीके का इस्तेमाल करते हैं?

अगर आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो मुझसे कमेंट बॉक्स में जरुर पूछें।

Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

2 thoughts on “एक दिन पहले ही कैसे पता करें की किस शेयर का price ऊपर जा सकता है?”

Leave a Comment

किस कंपनी का शेयर खरीदे पता करें (5 तरीकों से)