PM Suryoday Yojana Stocks: पीएम मोदी ने कर दिया बड़ा ऐलान, इन कंपनियों को होगा तगड़ा मुनाफा!

PM suryoday yojana: जैसा कि आपको पता है कि कल के दिन जैसे ही राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह समाप्त हो गया उसके बाद पीएम मोदी का हमें स्पीच सुनने को मिला जिसमें उन्होंने कुछ अनाउंसमेंट किया जिसका डायरेक्ट फायदा शेयर मार्केट की कुछ कंपनियों को मिलने वाला है.

Pm suryoday yojana stocks

तो इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि उन्होंने क्या अनाउंसमेंट किया है और शेयर बाजार की कौन-कौन सी कंपनियों को इसका फायदा मिलने वाला है तो आईए जानते हैं–

क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना?

Pradhanmantri Suryoday Yojana 2024: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत देश के एक करोड़ घरों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के बिजली बिल में कमी लाना और भारत को ऊर्जा के क्षेत्र (energy sector) में आत्मनिर्भर बनाना है।

इस योजना के तहत, सरकार घरों में सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी। इससे घरों को अपने लिए बिजली पैदा करने में मदद मिलेगी, जिससे उनका बिजली बिल कम होगा। इसके अलावा, सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली के ग्रिड को भी बेचा जा सकता है, जिससे सरकार को राजस्व प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से निम्नलिखित लाभ होंगे:

  1. गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों का बिजली बिल कम होगा।
  2. भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा।
  3. स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग बढ़ेगा।
  4. रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से किन कंपनियों को होगा फायदा?

PM suryoday yojana stocks: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से टाटा पावर, IREDA और Waaree Renewables, Adani Solar कंपनी को निम्नलिखित प्रकार से फायदा हो सकता है:

  1. टाटा पावर: टाटा पावर एक प्रमुख बिजली उत्पादन कंपनी है। यह सोलर और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में भी निवेश करती है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से घरों में सोलर पैनल लगाने के लिए मांग बढ़ेगी। इससे टाटा पावर को सोलर पैनल की बिक्री और इंस्टॉलेशन से राजस्व मिलेगा।
  2. IREDA: IREDA एक सरकारी स्वामित्व वाली संस्था है, जो नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को वित्तपोषित यानी फाइनेंसिंग प्रदान करती है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से सोलर परियोजनाओं में निवेश बढ़ेगा। इससे IREDA को वित्तपोषण से राजस्व मिलेगा।
  3. Waaree Renewables: Waaree Renewables भी एक प्रमुख सोलर पैनल निर्माता कंपनी है। यह कंपनी भी लगातार रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में अपना बिजनेस एक्सपेंड कर रही है और इस योजना के चलते इस कंपनी को ऑर्डर मिलने के चांसेेेस बहुत ज्यादा है जिससेेे इस कंपनी को प्रॉफिट होगा।
  4. Adani Solar: Adani Solar कंपनी की सोलर सेक्टर में लगातार नए-नए कदम उठा रही है और अपनेेे बिजनेस को फैलाने के लिए अलग-अलग कंपनियों का अधिग्रहण कर रही है इसलिए भविष्य में इस योजना से अदानी सोलर को लाभ होने के काफी चांसेस हैं।

भविष्य में सोलर कंपनियों की ग्रोथ के कारण

इन सबके चलते भविष्य में यह कंपनियां इन कारणों से ग्रोथ दिखा सकती हैं:

  1. सोलर ऊर्जा की बढ़ती मांग: भारत में सोलर ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ रही है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से इस मांग में और तेजी आएगी। इससे इन कंपनियों के बिक्री और आय में वृद्धि होगी।
  2. सरकार का समर्थन: भारत सरकार सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की नीतियों और योजनाओं को लागू कर रही है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना भी इसी तरह की एक योजना है। इससे इन कंपनियों को सरकार से समर्थन मिलेगा।
  3. प्रौद्योगिकी का विकास: सोलर ऊर्जा की लागत में लगातार कमी आ रही है। इसके अलावा, सोलर ऊर्जा की दक्षता (efficiency) भी बढ़ रही है। इससे इन कंपनियों की लागत कम होगी और लाभ में वृद्धि होगी।

कुल मिलाकर, प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से टाटा पावर, IREDA और Waaree Renewables, Adani Solar कंपनी को काफी फायदा होने की उम्मीद है और इन कंपनियों के भविष्य में ग्रोथ दिखाने की संभावना है।

निवेशकों के लिए अवसर

इस योजना से सोलर सेक्टर में काफी संभावनाएं बढ़ गई हैं। ऐसे में सोलर सेक्टर में निवेश करने वाले निवेशकों के लिए यह एक अच्छा अवसर है। निवेशक सोलर ऑपरेटर, सोलर पैनल निर्माता और सोलर इन्वर्टर निर्माता कंपनियों में निवेश कर सकते हैं।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

Disclaimer: यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये जरूर पढ़ें

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️