सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं? (जो 2022 में अच्छे मल्टीबैगर रिटर्न दे सकते हैं)

सबसे सस्ते शेयर प्राइस 2022 | Low price cheapest shares to buy today in India | Sabse Sasta Share kis company ka hai? | How to choose Best Low price penny stocks? And most important Sabse Saste kam price wale penny share List for 2022

आजकल शेयर मार्केट में सभी निवेशक सबसे सस्ते शेयर (Sabse saste share) या पेनी शेयर के पीछे पड़े हैं क्योंकि ऐसे सस्ते स्टॉक्स में हम कम पैसों में ज्यादा शेयर खरीद सकते हैं लेकिन क्या सच में स्टॉक मार्केट में ऐसे सस्ते शेयर अच्छा रिटर्न दे सकते हैं?

क्या आपको 2022 में सबसे कम प्राइस वाले सस्ते शेयर में पैसा निवेश करना चाहिए और सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है? ऐसे बहुत सारे सवाल नए निवेशकों के मन में होते हैं।

सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं

अधिकतर नए निवेशक सोचते हैं कि कम कीमत वाले छोटे शेयर या सस्ते शेयर में पैसा लगाकर वह काफी अच्छे रिटर्न पा सकते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि अभी शेयर का प्राइस काफी कम है तो वह बहुत जल्दी बढ़ सकता है.

लेकिन अगर सच्चाई देखी जाए तो ऐसा बिल्कुल नहीं है शेयर बाजार में सस्ते शेयर तो बहुत सारे हैं लेकिन उनमें से बहुत कम शेयर ही मल्टीबैगर शेयर बनते हैं. तो ऐसे में हम कैसे पता करें कि कौन सा सबसे सस्ता शेयर भविष्य में मल्टीबैगर बनकर अच्छा रिटर्न दे सकता है?

आज इस पोस्ट में मैं आपको सबसे सस्ते शेयर (sabse saste share) के बारे में सब कुछ विस्तार से बताने वाला हूं जैसे- किस कंपनी का शेयर सबसे सस्ता है? और आपको ऐसे सस्ते शेयर खरीदना चाहिए या नहीं तो आइए जानते हैं-

सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं? ― Sabse saste share 2022 main kaun se hain?

Sabse sasta share, sabse sasta penny share

शेयर बाजार में सबसे कम प्राइस वाले सस्ते शेयर को हम छोटे शेयर, भंगार शेयर, पेनी शेयर या पेनी स्टॉक्स बोलते हैं. ऐसे cheapest share या low price शेयर उन कंपनियों के होते हैं जो अभी अभी शुरू हुई हैं और बहुत ही छोटी कंपनियां हैं.

सस्ते शेयर वाली कंपनियों के शेयर के दाम बहुत ज्यादा ऊपर नीचे होते रहते हैं और यही वजह है कि ऐसे low value वाले शेयरों में रिस्क बहुत ज्यादा होता है

इसलिए जब भी आप सस्ते शेयर खरीदे तो इनमे कभी भी ज्यादा पैसा इन्वेस्ट ना करें।

आपने सुना होगा कि आज किसी ने कोई सस्ता स्टॉक खरीदा और 1 महीने में ही उसने 1000% रिटर्न दे दिए

या फिर कोई ₹  1 से कम कीमत वाला शेयर मल्टीबैगर बन गया.

लेकिन क्या यह सच है?

असल मे पेनी स्टॉक्स के रिस्की होने के बावजूद लोग क्यों खरीदते हैं तो इसका जवाब आगे इस पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं।

अभी आप यह जान लें कि जिस कंपनी का सस्ता शेयर मल्टीबैगर बनता है उसके पीछे एक मजबूत बिजनेस होता है

इसीलिए आपको शेयर का प्राइस देखने के बजाय कंपनी का बिजनेस देखना चाहिए और आपको यह पता करना चाहिए कि आखिर उस कंपनी के शेयर का प्राइस ऊपर या नीचे किस वजह से जाता है.

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे-

  • कंपनी हर 3 महीने में अपने quarterly results घोषित करती है जिसमें कंपनी के बिजनेस परफॉर्मेंस के बारे में बताया जाता है तो अगर कंपनी अच्छा बिजनेस करती है तो शेयर का प्राइस ऊपर जाता है और अगर कंपनी का sales या net profit कम हुआ है तो शेयर प्राइस नीचे चला जाता है.

तो ऐसी स्थिति में आपको सबसे सस्ते शेयर खरीदना चाहिए या नहीं? यह बहुत बड़ा सवाल आपके मन में होता है तो आइए अब यही जानते हैं–

सबसे सस्ते शेयर खरीदना चाहिए या नहीं? ― Sabse Saste penny share kharide ya nahi?

सबसे सस्ते शेयर प्राइस टुडे लिस्ट

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि आपको कभी भी किसी भी सस्ते शेयर को उसका शेयर प्राइस देखकर नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि ये ज्यादातर माइक्रो कैप या स्माल कैप कंपनियों के शेयर होते हैं जिनका बिज़नेस काफी नया होता है.

इसीलिए आपको low price shares को खरीदने से पहले कंपनी के बिजनेस पर ध्यान देना चाहिए.

इसके अलावा कभी भी कम कीमत वाले पैनी शेयर को खरीदते समय ज्यादा पैसा ना लगाएं अगर आप चाहें तो केवल ₹500 या ₹1000 भी इन्वेस्ट कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए-

  • अगर आपके पास सिर्फ ₹1000 हैं और आपने नया डिमैट अकाउंट खुलवाया है तो आप चाहते हैं कि आपका पैसा जल्दी से डबल हो जाए और आप इन पैसों पर अच्छा रिटर्न कम समय में कमा सकें।

तो इसके लिए आपको मैं एक सलाह दे सकता हूं कि आपके पास जितना भी पैसा है उसे सिर्फ एक कंपनी में ना लगाकर 8 से 10 कंपनियों में लगाएं.

ऐसा करने से आपका रिस्क काफी कम हो जाएगा और नुकसान होने के चांसेस भी कम होंगे क्योंकि इन 10 कंपनियों में से अगर 1 या 2 कंपनी ने भी भविष्य में अच्छा परफॉर्म किया तो भी आप अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं.

इस प्रकार आप अपने 1000 रुपये को 5 ऐसे सबसे सस्ते पेनी शेयर वाली कंपनियों में लगा सकते हैं जो आपको लगता है कि भविष्य में अच्छा प्रदर्शन दिखा सकते हैं.

  • जिन लोगों के पास ₹5000 हैं वो 5 की जगह 10 छोटी कंपनियों में अपना पैसा लगा सकते हैं या फिर आप अपने हिसाब से किसी कंपनी में कम तो किसी कंपनी में ज्यादा पैसा लगाकर रिस्क को मैनेज कर सकते हैं.

लेकिन मैं तो आपको यही सलाह दूंगा कि कभी भी पेनी स्टॉक्स वाली कंपनियों में जिनका शेयर प्राइस 1 रुपये, 2 रुपये या 5 रुपये होता है उनमें एक ही बार में ज्यादा पैसा निवेश ना करें.

निवेशक सबसे सस्ता शेयर क्यों खरीदना चाहते हैं? ― Why investors prefer low price cheapest shares?

शेयर बाजार में जो लोग कम प्राइस वाले सस्ते शेयर के पीछे पड़े हैं जिन्हें पेनी स्टॉक्स बोलते हैं इनमें से अधिकतर नए निवेशक हैं

क्योंकि अगर आप शेयर बाजार में काफी लंबे समय से निवेश कर रहे हैं तो आपको पता होगा कि–

  • जब शेयर बाजार में तेजी होती है तो सबसे पहले और सबसे ज्यादा सस्ता शेयर (sasta share) ही भागता है और इसी प्रकार मंदी के समय भी छोटी कंपनियों के शेयर ही सबसे ज्यादा गिरते हैं।

कुछ निवेशक तो केवल ब्रोकरेज हाउस या अन्य लोगों के कहने पर ही इन शेयरों में पैसा लगा देते हैं जिससे उन्हें बाद में काफी नुकसान झेलना पड़ता है क्योंकि उन्होंने उस पैनी स्टॉक को खरीदते वक्त खुद से रिसर्च नहीं की थी।

  • किसी भी शेयर को खरीदते ने पहले खुद से रिसर्च करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इससे आपको कंपनी के बिजनेस के बारे में पता चलता है
  • जब आपको कंपनी के बिजनेस के बारे में पता होगा तो आप मार्केट में होने वाली छोटी मोटी गिरावट से कभी भी नहीं घबराएंगे क्योंकि आपको पता होगा कि स्टॉक का प्राइस कब ऊपर और कब नीचे जाता है।

वैसे शेयर मार्केट में ज्यादातर लोग इन 3 कारणों से सस्ते शेयर खरीदते हैं-

  1. कम पैसों में ज्यादा शेयर मिलने के कारण
  2. शेयर का चार्ट पेटर्न देखकर
  3. दूसरे लोगों के कहने पर

लेकिन अगर देखा जाए तो इन तीनों ही कारणों की वजह से बाद में आपको नुकसान झेलना पड़ता है.

सस्ते शेयर खरीदने वालों के लिए मेरी सलाह–

अगर आप शेयर की quantity से ज्यादा क्वालिटी पर फोकस करेंगे तो आप शेयर बाजार में जल्दी पैसा कमा पाएंगे.

लेकिन बहुत सारे नए निवेशक सोचते हैं कि उनके पास तो अभी बहुत कम पैसा है इसीलिए वह सस्ते शेयर खरीदना ही पसंद करते हैं

तो मैं इस प्रकार की सोच रखने वाले सभी निवेशकों से कहना चाहूंगा कि–

  • अगर आपके पास सिर्फ ₹1000 है तो आप इन पैसों से ज्यादा स्टॉक्स खरीदने की वजह अच्छी मजबूत कंपनियों के कम स्टॉक खरीदें,
  • भले ही आप ₹500 के दो शेयर ले ले तो वह दूसरी तरफ ₹1 के 1000 शेयरों से बेहतर होंगे और रिस्क भी कम होगा।

दूसरा, अगर आप पेनी स्टॉक्स ही खरीदना चाहते हैं क्योंकि आपको लगता है कि ये भविष्य में अच्छा रिटर्न दे सकते हैं तो आप एक शेयर में सारा पैसा लगाने की वजह उसे थोड़ा-थोड़ा करके 4 से 5 शेयर में लगा दे जिससे आपका risk काफी हद तक कम हो जाएगा।

और सबसे जरूरी बात,

  • शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपको इसकी बेसिक जानकारी होनी चाहिए जितना हो सके शेयर मार्केट को सीखने की कोशिश करें
  • कंपनी की फंडामेंटल रिसर्च और टेक्निकल रिसर्च करना सीखें जिससे आप एक मजबूत कंपनी के शेयर में निवेश करके अपने पैसे को कई गुना कर सकते हैं।

टाटा का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है? ― Tata Group Penny Stocks List For 2022

टाटा का सबसे सस्ता शेयर

बहुत सारे लोग इन दिनों टाटा कंपनी के सबसे सस्ते शेयर खरीदना चाहते हैं क्योंकि सबको पता है कि टाटा एक बहुत ही मजबूत और भरोसेमंद कंपनी है.

ऐसे में अगर हमें टाटा कंपनी का कोई कम कीमत वाला सस्ता शेयर खरीदने को मिल जाए तो फिर बात ही क्या है.

मैं आपको टाटा का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है यह बताऊंगा लेकिन उससे पहले आपको थोड़ा टाइटन कंपनी के बारे में पता होना चाहिए. टाइटन टाटा ग्रुप की एक सक्सेसफुल कंपनी है जो अधिकतर घड़ी बनाती है।

एक समय था जब टाइटन कंपनी का शेयर भी बहुत कम प्राइस में ट्रेड होता था लेकिन अब यह एक मल्टीबैगर शेयर बन चुका है इसका सबसे बड़ा उदाहरण है इंडिया के warren buffet कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला

अगर आप शेयर बाजार की दुनिया में है तो आप राकेश झुनझुनवाला को तो जानते ही होंगे उनका आधे से ज्यादा पैसा केवल टाइटन कंपनी में निवेश करने के कारण ही बना है और इंडिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में उनका नाम आता है।

कहा जाता है कि उन्होंने उस समय टाइटन कंपनी में निवेश किया था जब उसका शेयर प्राइस काफी सस्ता था और तब उन्होंने एक साथ अपना बहुत सारा पैसा टाइटन कंपनी में लगा दिया था

क्योंकि उन्हें भरोसा था कि यह शेयर भविष्य में ऊपर जरूर जाएगा और हुआ भी यही, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इसके पीछे राकेश झुनझुनवाला जी ने बहुत हार्ड रिसर्च की थी।

और शायद यही भी एक कारण है कि लोग सस्ते शेयर को लेकर इतने उत्सुक रहते हैं क्योंकि उन्हें भी लगता है कि वह भी राकेश झुनझुनवाला जी की तरह कम कीमत वाले सस्ते पैनी शेयर में निवेश करके अमीर बन सकते हैं।

लेकिन वास्तव में अगर देखा जाए तो इसके पीछे बहुत सारी मेहनत और रिसर्च छुपी होती है जो आपको कोई नहीं बताता।

चलिए आप अपने टॉपिक पर आते हैं कि टाटा ग्रुप का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है?

वास्तव में अगर देखा जाए तो अभी 2022 में टाटा कंपनी का कोई भी बहुत छोटा शेयर जो काफी कम कीमत में मिल रहा हो शेयर बाजार में मौजूद नहीं है क्योंकि आपने TTML का नाम सुना होगा.

  • TTML टाटा कंपनी का ही सस्ता शेयर था जिसने सिर्फ 1 साल में अपने निवेशकों को 1000% से ज्यादा रिटर्न दे दिए.
  • पिछले साल 2021 में ही टाटा कंपनी का यह सस्ता शेयर काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया और देखते ही देखते इसमें जिन लोगों ने पैसा लगाया था उनके लिए यह छोटा शेयर मल्टीबैगर स्टॉक साबित हुआ।

अभी फिलहाल TTML का शेयर प्राइस 250 रुपये से भी ज्यादा हो चुका है इसलिए आप इसे अब सस्ता शेयर नहीं कह सकते हैं

और देखा जाए तो इसके अलावा अभी तक कोई भी टाटा कंपनी का सस्ता शेयर नहीं है जो 5 रुपये, 10 रुपये, या 50 रुपये का मिल रहा हो।

लेकिन फिर भी अगर आप टाटा कंपनी के अन्य शेयर खरीदना चाहे तो आप टाटा पावर और टाटा मोटर्स को ले सकते हैं क्योंंकि इन शेयर्स ने भी पिछले 1 साल में जबरदस्त दिए हैं।

वैसे अभी तक टाटा ग्रुप के जितने भी सस्ते शेयर हैं उनमें टाटा पावर कंपनी के भविष्य में अच्छे रिटर्न देने के काफी चांसेस हैं क्योंकि यह electric vehicles, रिन्यूएबल एनर्जी और सोलर एनर्जी पर काम कर रहा है जिनकी भविष्य में काफी डिमांड है और इस समय टाटा पावर इस इंडस्ट्री में लीडिंग पोजीशन पर है।

इसके साथ-साथ आप टाटा मोटर्स कंपनी के शेयर को भी भविष्य के लिए खरीद सकते हैं

  • लेकिन इन दोनों ही शेयर को खरीदने से पहले आपको अपने खुद से रिसर्च करना होगा और कंपनी कैसे बिजनेस करती है और कैसे पैसा कमाती है इसका थोड़ा बहुत आईडिया होना चाहिए।

सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है? ― Share Bazar me sabse sasta share kis company ka hai?

यह सवाल बहुत सारे लोगों के मन में होता है कि आखिर शेयर बाजार में 2022 में सबसे सस्ता शेयर किसका है या कौन सा है? बहुत ही कम लोगों के मन में यह सवाल होता है कि इंडिया में या दुनिया में सबसे महंगा शेयर किस कंपनी का है?

  • क्योंकि हम में से ज्यादातर लोगों को इंडिया के शेयर बाजार के सबसे महंगे शेयर के बारे में तो पता होता है जोकि MRF कंपनी का शेयर है जिसका शेयर प्राइस अभी 75000 रुपये से भी ज्यादा है

और अगर हम पूरी दुनिया के सबसे महंगे शेयर की बात करें तो वह Berkshire Hathaway कंपनी का शेयर है जिसके मालिक दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर warren buffet हैं और जिसका शेयर प्राइस 3 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।

लेकिन हमें इंडिया के या दुनिया का सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है यह पता नहीं होता है.

तो मैं आपको बता दूं कि दुनिया के सबसे सस्ते शेयर प्राइस के बारे में पता कर पाना लगभग नामुमकिन है.

क्योंकि महंगे शेयर काफी पॉपुलर होते हैं और इसीलिए लोगों को उनके बारे में पता होता है लेकिन सस्ते शेयर प्राइस पर इतना ध्यान कोई नहीं देता है

और अगर बात आ जाए सबसे सस्ते शेयर प्राइस की तो इनमें आप खुद सोच सकते हैं कि ₹1 वाले शेयर भी आ सकते हैं।

  • वैसे तो शेयर मार्केट में आपको 50 पैसे, 20 पैसे या 10 पैसे या इससे भी कम कीमत के शेयर देखने को मिल जाएंगे जो भंगार शेयर की कैटेगरी में आते हैं लेकिन उन्हें लेने का कोई मतलब नहीं बनता है।

आज का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है? ―Aaj ka sabse sasta share kaun sa hai?

जैसे ही शेयर मार्केट खुलता है तो लोग आज कौन सा शेयर खरीदना चाहिए या आज का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है और आज किस कंपनी का शेयर ले आना चाहिए जो अच्छे रिटर्न दे सके यह सब गूगल पर सर्च करने लगते हैं.

लेकिन मैं आपको बता दूं कि आपको आज किस कंपनी का शेयर सबसे सस्ता है यह ढूंढने की बजाय पूरे साल में यानी कि 2022 में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला शेयर ढूंढना चाहिए ताकि आप मजबूत कंपनी का शेयर खरीद सकें।

  • ऐसा इसलिए है क्योंकि फार्मा सेक्टर का सबसे सस्ता शेयर अलग हो सकता है, आईटी सेक्टर की कंपनियों का अलग हो सकता है, पावर सेक्टर का सस्ता सस्ता अलग हो सकता है

इसी प्रकार आज का सबसे सस्ता शेयर कौन सा है और किस कंपनी का है यह कोई नहीं बता सकता।

सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट 2022 ― Best Low Price Penny Share List for 2022

यहां पर मैं आपको 2022 के lowest price share यानी सबसे कम कीमत वाले सस्ते पेनी स्टॉक्स की लिस्ट देने वाला हूं जिनमें मैंने केवल पेनी शेयर को ही रखा है तो आइये एक नजर डाल लेते हैं cheapest penny share list 2022 पर―

सबसे सस्ते शेयर प्राइस टुडे लिस्ट:

  1. Trident
  2. Urja Global
  3. IRCON International
  4. IRFC
  5. RVNL
  6. IDFC First Bank
  7. Sawaca Business Machines Ltd.
  8. Vodaphone Idea (But Risky)
  9. FCS Software Solutions Ltd.
  10. Suzlon Energy (But Risky)

यह जो पेनी स्टॉक लिस्ट 2022 मैंने आपको दी है इसमें कुछ शेयर रिस्की भी हो सकते हैं जो हो सकता है लंबे समय में आपको अच्छा रिटर्न नहीं दे पाए

लेकिन जैसा कि मैंने ऊपर बताया था कि आप एक पेनी शेयर में पूरा पैसा लगाने की बजाए सभी इस पेनी स्टॉक लिस्ट में दिए गए सभी शेयरों में थोड़ा-थोड़ा करके पैसा लगाएंगे तो आप भविष्य में जरूर ही अपने पैसे पर अच्छा रिटर्न कमा लेंगे।

क्या सबसे सस्ता शेयर 2022 में खरीदना चाहिए? ― Should we invest in penny stocks in 2022?

सबसे जरूरी बात अगर आप 2022 में केवल सस्ते शेयर में पैसा लगाकर अमीर बनना चाहते हैं तो मैं आपसे कहना चाहूंगा कि ऐसा करने से आप अपना काफी पैसा कमा सकते हैं और आपका मेहनत से कमाया होगा पैसा डूब सकता है.

इसीलिए सबसे पहले शेयर मार्केट को अच्छी तरह से सीख लें जैसे शेयर मार्केट कैसे काम करता है? और शेयर बाजार में लोगों को नुकसान क्यों होता है? शेयर का प्राइस ऊपर नीचे क्यों होता है?

यह सब चीज़ें जब आपको पता होंगी तो आप कभी भी सबसे सस्ते शेयर के चक्कर में नहीं भागेंगे. आपको पता होना चाहिए कि―

  • दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर वारेन बुफे किसी भी शेयर को खरीदने से पहले उसकी पूरी कंपनी के बारे में पूरी जांच पड़ताल करते हैं
  • और जब उन्हें पूरी तरह से कंफर्म हो जाता है तब ही वह उस कंपनी के शेयर खरीदते हैं
  • और इसीलिए आज वह दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची में आते हैं।

FAQ’S Releted (Sabse Saste Share 2022)

शेयर मार्केट में सबसे सस्ता शेयर किस कंपनी का है?

यह बता पाना काफी मुश्किल है क्योंकि शेयर बाजार में बहुत सारी ऐसी कंपनियां (भंगार शेयर) भी हैं जिनके शेयर प्राइस 10 पैसे या 20 पैसे से भी कम हैं लेकिन उन्हें लेने का कोई मतलब नहीं बनता है।

आखिर लोग सस्ते शेयर क्यों खरीदते हैं?

अधिकतर नए निवेशक कम पैसों में ज्यादा शेयर लेने के चक्कर में ही सस्ते शेयर खरीदना पसंद करते हैं लेकिन आपको शेयर के प्राइस या चार्ट से ज्यादा उसकी क्वालिटी पर फोकस करना चाहिए।

सबसे सस्ते शेयर में निवेश करना चाहिए या नहीं?

यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है लेकिन अगर आप चाहे तो अपना पूरा पैसा टेक कंपनी में ना लगाकर उसे 8 से 10 कंपनियों में डिवाइड करें ताकि लिस्ट काफी हद तक कम हो जाए।

क्या सबसे सस्ते शेयर अच्छे मल्टीबैगर रिटर्न दे सकते हैं?

अगर वास्तव में देखा जाए तो शेयर मार्केट में ऐसे बहुत ही कम सस्ते शेयर हैं जो लंबे समय में मल्टीबैगर बने हैं क्योंकि बहुत सारे पैनी शेयर जितनी तेजी से ऊपर जाते हैं उतनी ही तेजी से नीचे भी आ जाते हैं।

ये भी पढ़ें-

सबसे सस्ते शेयर 2022 | Most Cheapest Share To Buy in India

मुझे उम्मीद है आपको ये पोस्ट (सबसे सस्ते शेयर कौन से हैं जो 2022 में अच्छे रिटर्न दे सकते हैं) में दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी. इस पोस्ट में मैंने आपको सस्ते शेयर से जुड़ी हर छोटी बड़ी बात बताने की कोशिश की है.

अगर आपका अभी भी सबसे सस्ते शेयर से संबंधित कोई सवाल है तो मुझसे कमेंट में लिखकर पूछ सकते हैं.

आपका कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद 🙏

Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment

किस कंपनी का शेयर खरीदे पता करें (5 तरीकों से)