Share Market PDF in Hindi (2024) Free Download – [7 MB]

Share market pdf in hindi: बिगिनर्स के लिए 2024 में शेयर मार्केट सीखने के लिए यह बेस्ट फ्री पीडीएफ गाइड है जिसमें आप A-Z स्टॉक मार्केट को बेसिक से एडवांस तक सीख सकते हैं।

Share market pdf download in hindi

अगर आप भी शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ आसान भाषा में सीखना चाहते हैं तो आज मैं आपको एक best share market pdf in hindi guide देने वाला हूं जिसे आप बिल्कुल free download कर सकते हैं।

इस शेयर मार्केट पीडीएफ बुक के जरिए आप शेयर बाजार को बिल्कुल बेसिक से लेकर एडवांस लेवल तक सीख सकते हैं और वो भी 100% फ्री में… मतलब इस stock market pdf को डाउनलोड करने के लिए आपको एक भी रुपए देने की जरूरत नहीं है।

तो अगर आप स्टॉक मार्केट में एक beginner हैं और शेयर मार्केट के हर एक कांसेप्ट को बिल्कुल आसान तरीके से उदाहरण के साथ सीखना चाहते हैं तो आज मैं आपको जो share market hindi pdf download करने के लिए देने वाला हूं वह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी.

आईए इस पीडीएफ के बारे में डिटेल में जान लेते हैं–

शेयर मार्केट पीडीएफ की जानकारी

नीचे इस शेयर मार्केट हिंदी पीडीएफ के बारे में पूरी डिटेल दी गई है–

PDF Name Share Market Hindi PDF
Language Hindi
Format PDF
Pages 17
Ratings 4.9/5
Author Deepak Sen
Total Concepts 20
PDF Size 7 MB
Download Link Given Below

Share Market Pdf Free Download in Hindi

यह एक प्रकार का आपके लिए बेस्ट share market Pdf guide हिंदी में होने वाला है जिसे आप बिल्कुल फ्री में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं.

चलिए अब जान लेते हैं कि इस share market pdf  में आपको क्या-क्या सीखने को मिलेगा–

🔥 Whatsapp Group 👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group 👉 अभी जुड़ें

Share Market Syllabus PDF in Hindi

शेयर मार्केट सीखने के लिए पूरा complete syllabus pdf format में नीचे बताया गया है जिसे आप बिल्कुल free download कर सकते हैं.

नीचे जितने भी टॉपिक बताए गए हैं उन सभी टॉपिक को इस share market syllabus pdf in hindi में कवर किया गया है जैसे–

ऊपर बताए गए सभी टॉपिक के बारे में आपको इस share market hindi pdf में बहुत ही आसान तरीके से समझाया जाएगा.

इस पीडीएफ को लिखते समय हमने कोशिश की है कि आपको शेयर मार्केट से रिलेटेड हर एक टॉपिक के बारे में उदाहरण के साथ बताया जाए क्योंकि example के द्वारा चीजें जल्दी समझ में आती हैं.

यह पीडीएफ आपके लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि जब कोई नया निवेशक शेयर मार्केट में प्रवेश करता है तो उसके लिए सबसे पहला कदम होता है– ‘शेयर बाजार को सीखना’

क्योंकि अगर आप बिना सीखे स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करने की कोशिश करेंगे तो आप कभी भी शेयर बाजार में सफल नहीं हो सकते. इसीलिए इस share market pdf guide को download करके अपने मोबाइल या लैपटॉप में सेव कर लें.

Share Market Terminologies PDF in Hindi

Stock market pdf hindi

इस शेयर मार्केट हिंदी पीडीएफ गाइड में आपको बहुत सारी बेसिक शब्दावली सीखने को मिलेगी जो कि नए निवेशकों के लिए बहुत important होती है.

जब आप शेयर मार्केट में नए होते हैं तो बहुत सारे ऐसे शब्द होते हैं जो आप पहली बार सुनते हैं और तब आपको समझ नहीं आता है कि आखिर इनका मतलब क्या होता है?

जैसे– Broker, SEBI, Bull Market, Bear Market, Volatility, Dividend आदि…

ऐसी ही कुछ बेसिक terms के बारे में नीचे शॉर्ट में बताया गया है जो नए लोगों के लिए जानना बहुत जरूरी हैं जैसे–

SHARE MARKET NOTES IN HINDI

Share या Stock: एक शेयर का मतलब होता है किसी कंपनी का हिस्सा. जब आप किसी कंपनी का शेयर खरीदने हैं तो इसका मतलब है कि आपने उसे कंपनी में कुछ प्रतिशत के हिस्सेदारी ली है या फिर आपने कितने शेयर खरीदे हैं आप उस कंपनी के उतने हिस्से के मालिक बन चुके हैं.

Bull Market: बुल मार्केट का मतलब होता है ऐसा बाजार जो लगातार ऊपर जा रहा हो मतलब जब शेयर मार्केट में तेजी होती है और बाजार बढ़ता जाता है तो उसे बुल मार्केट कहते हैं।

मार्केट में होने वाली इसी तेजी को Bull Run कहा जाता है.

जो लोग बुल मार्केट में पैसा लगाते हैं या मार्केट के ऊपर जाने को लेकर उत्साहित होते हैं उन्हें शेयर मार्केट में Bulls कहा जाता है।

Bear Market: यह बुल मार्केट का उल्टा होता है यानी कि ऐसा बाजार जो लगातार नीचे जा रहा हो मतलब जब शेयर मार्केट में मंदी या गिरावट होती है और बाजार गिरता जाता है तो उसे बियर मार्केट कहते हैं।

मार्केट में जब लगातार गिरावट होती है तो इसे Bear Run बोला जाता है।

जो लोग शेयर मार्केट में गिरावट के समय पैसा लगाते हैं मतलब ऐसे लोग जो शॉर्ट सेलिंग करके पैसा कमाते हैं उन्हें Bears कहा जाता है।

Broker: ब्रोकर का मतलब होता है दलाल या वह व्यक्ति जो आपको शेयर खरीदने में मदद करता है. पुराने जमाने में आपको मुंबई स्टॉक एक्सचेंज की बिल्डिंग में जाकर फिजिकल शेयर खरीदना पड़ता था और उस समय ब्रोकर आप और हम जैसे लोग हुआ करते थे.

लेकिन आजकल सब कुछ ऑनलाइन होने की वजह से मार्केट में बहुत सारे ऑनलाइन ब्रोकर उपलब्ध हैं जैसे; Upstox, Zerodha, Groww आदि.

यह सभी डिस्काउंट ब्रोकर हैं और इनमें से आप किसी में भी अपना डिमैट अकाउंट ओपन करके आसानी से शेयर खरीद और बेच सकते हैं. उम्मीद करता हूं अब आप ‘ब्रोकर क्या होता है’ समझ गए होंगे.

SEBI– सेबी एक नियामक संस्था यानी रेगुलेटरी बॉडी है जो पूरे शेयर मार्केट को कंट्रोल करती है. सेबी का पूरा नाम है सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया.

जब भी शेयर मार्केट में कोई गलत काम करता है या फिर शेयर मार्केट के नियमों का उल्लंघन करता है जैसे इनसाइडर ट्रेडिंग आदि. उस व्यक्ति को बहुत कड़ी सजा देता है.

इसलिए अगर आप शेयर बाजार में काम करते हैं तो आपको सेबी के नियमों को फॉलो करना बहुत जरूरी है।

Index: शेयर मार्केट में अपने इंडेक्स का नाम जरुर सुना होगा. इंडेक्स का मतलब होता है सूचकांक यानी कि यह शेयर मार्केट का हाल-चाल दिखाती हैं.

हमारे इंडियन शेयर मार्केट में दो मुख्य शेयर मार्केट इंडेक्स हैं निफ्टी और सेंसेक्स जो की भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड देश की टॉप सबसे बड़ी कंपनियों की परफॉर्मेंस को दर्शाती हैं.

  • उदाहरण के लिए; Nifty 50 में इंडिया की टॉप 50 कंपनियां लिस्टेड हैं जिसमें सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है.
  • अभी Nifty इंडेक्स लगभग 20000 पॉइंट पर चल रहा है जो कि आज से 20 साल पहले करीब सिर्फ 1000 पॉइन्ट के आसपास ट्रेड हुआ करता था.

तो जैसे-जैसे इंडिया की इकोनॉमी ग्रोथ करती जाती है वैसे-वैसे निफ़्टी इंडेक्स भी ऊपर जाता रहता है.

निफ्टी की तरह ही एक और इंपॉर्टेंट इंडेक्स है ‘BankNifty‘ यह इंडेक्स केवल बैंकिंग सेक्टर का हाल-चाल बताता है. इस इंडेक्स में देश के 12 सबसे बड़े बैंक शामिल हैं और यह इंडेक्स उन्हीं के परफॉर्मेंस को डेली दर्शाता है.

उम्मीद करता हूं अब आप समझ गए होंगे कि इंडेक्स क्या होता है चलिए अब आगे बढ़ते हैं–

Dividend: शेयर मार्केट में हमें डिविडेंड शब्द बहुत बार सुनने को मिलेगा. डिविडेंड वह राशि होती है जो कंपनी अपने शेयरहोल्डर्स को साल में एक या दो बार या कुछ कंपनियां उससे ज्यादा बार भी बांटती हैं।

जबकि कुछ कंपनी ऐसी होती है जो डिविडेंड नहीं देती हैं क्योंकि वह अपने प्रॉफिट को दोबारा बिज़नेस में re-invest करना पसंद करती हैं।

  • आपको बता दें कि जितनी भी बड़ी कंपनियां तेजी से growth करती हैं वह डिविडेंड देने की बजाय अपने प्रॉफिट को दोबारा बिज़नेस में ही लगाती हैं.
  • इससे अल्टीमेटली फायदा शेयर होल्डर्स को ही होता है क्योंकि बिजनेस की ग्रोथ होने से शेयर प्राइस भी बढ़ने लगता है जिससे निवेशकों को फायदा होता है.

शेयर बाजार में बहुत सारे निवेशक है जो सिर्फ डिविडेंड देने वाली कंपनियों में ही पैसा लगाना पसंद करते हैं जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि बहुत सारी कंपनियां सिर्फ लोगों को आकर्षित करने के लिए डिपेंड देती हैं

जबकि असल में देखा जाए तो उनका प्रॉफिट भी उतना कुछ खास नहीं होता है और ना ही वह इस काबिल होती है कि वह लोगों को डिविडेंड बांट सके मतलब उन कंपनियों के बैलेंस शीट मजबूत न होने के बावजूद भी वह डिविडेंड देती हैं।

तो मैं आपसे बस इतना कहना चाहता हूं कि ऐसी कंपनियों में सिर्फ डिविडेंड के लालच में पैसा मत लगाएं क्योंकि इन कंपनियों का शेयर प्राइस पढ़ने की बजाय उल्टा काम होता रहता है और इससे आपको अल्टीमेटली नुकसान ही होगा.

डिविडेंड के बारे में detail में जानने के लिए यह पोस्ट जरूर पढ़ें– डिविडेंड की पूरी जानकारी विस्तार से

IPO: शेयर बाजार में आप आईपीओ शब्द बार-बार सुनते होंगे आईपीओ का फुल फॉर्म होता है इनिशियल पब्लिक ऑफर. मतलब जब कोई कंपनी पहली बार शेयर मार्केट में लिस्ट होती है तो ऐसा बोला जाता है कि उस कंपनी का आईपीओ आया है.

सरल शब्दों में आप इस प्रकार समझ सकते हैं कि किसी कंपनी को शेयर बाजार में लिस्ट करने के लिए उसका आईपीओ लाया जाता है जिसमें एक फिक्स प्राइस पर शेयर को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट किया जाता है.

आपने देखा होगा कि शेयर बाजार में बहुत सारे लोग तो सिर्फ आईपीओ में इन्वेस्ट करके ही पैसा कमाते हैं. जबकि कुछ लोग Ipo में पैसा लगाने की बजाय कंपनी लिस्ट हो जाने के बाद उसके शेयर को ट्रेड करके पैसा कमाते हैं.

कहने का मतलब है कि शेयर मार्केट में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिसमें से एक तरीका है ‘आईपीओ‘ उम्मीद करता हूं आप इसके बारे में थोड़ा बहुत समझ गए होंगे.

Share Market Guide PDF in Hindi

ऊपर आपने शेयर मार्केट की बहुत सारी बेसिक terms के बारे में जाना. इन सभी शब्दों के बारे में आपको समझाना इसलिए जरूरी था क्योंकि जब आप इस share market hindi pdf को पढ़ेंगे तो आपको काफी सारे ऐसे words सुनने को मिलेंगे जो आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे.

लेकिन अब आप उन सभी basic terms का मतलब समझ चुके हैं इसलिए यह शेयर मार्केट गाइड आपके लिए पढ़ना बहुत आसान हो जाएगा.

चलिए अब जान लेते हैं कि यह Share market hindi guide download कैसे करें–

How to Download Share Market PDF in Hindi?

Best share market हिंदी pdf डाउनलोड कैसे करें? (Here are the steps to download free Share market pdf in Hindi) –

  • Share market hindi pdf डाउनलोड करने के लिए ‘इस लिंक’ पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपको गूगल ड्राइव के पेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा।
  • इसी पेज पर ऊपर दिए गए डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करते ही यह stock market pdf free में डाउनलोड हो जाएगा.
  • फिर आप इसे जब चाहे तब ऑनलाइन पढ़ सकते हैं.

Share Market PDF in Hindi free download

ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके भी आप इस शेयर मार्केट हिंदी पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं.

RELATED: Share Market A to Z PDF in Hindi Free Download

FAQ’s (Share Market PDF Free Download in Hindi)

शेयर मार्केट कैसे सीखे PDF in Hindi?

शेयर मार्केट को हिंदी में सीखने के लिए बेस्ट पीडीएफ ऊपर इस फ्री शेयर मार्केट गाइड में दिया गया है जिसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। इस PDF में आपको बेसिक टू एडवांस स्टॉक मार्केट की नॉलेज स्टेप बाय स्टेप दी जाएगी जिससे आप 2024 में शेयर बाजार को हिंदी भाषा में सीख सकते हैं।

क्या यह शेयर मार्केट पीडीएफ डाउनलोड करना फ्री है?

जी हां यह शेयर मार्केट पीएफ 100% फ्री है जिसे आप ऊपर दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

शेयर मार्केट को समझने के लिए कौन सी बुक पढ़नी चाहिए?

अगर आप शेयर मार्केट को शुरू से अंत तक डिटेल में समझाना चाहते हैं तो आप stockmarkethindi.in के इस best share market hindi pdf book को डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं. इसमें आपको शुरुआती लेवल से एडवांस तक शेयर बाजार का पूरा ज्ञान दिया गया है।

Best Share Market PDF in Hindi For Beginners – ‘Conclusion’

दोस्तों 2024 में शेयर मार्केट सीखना तो बहुत सारे लोग चाहते हैं लेकिन उन्हें इंटरनेट पर कोई अच्छा रिसोर्स नहीं मिलता जिससे कि वह शेयर बाजार को बिल्कुल आसान और प्रैक्टिकल तरीके से सीख सकें.

ऐसे ही लोगों की मदद करने के लिए हमने यह शेयर मार्केट पीडीएफ गाइड तैयार किया है जिसको पढ़कर कोई भी beginner जिसे अभी स्टॉक मार्केट की बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है वह भी शेयर मार्केट के सभी कांसेप्ट को बड़ी आसानी से सीख सकता है।

तो अभी जाकर यह Share Market in Hindi PDF free download करके स्टॉक मार्केट सीखने की शुरुआत करें.

RELATED;

मुझे पूरी उम्मीद है कि इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी.

4.4/5 - (16 votes)
🔥 Whatsapp Group 👉 यहां क्लिक करें
🔥 Telegram Group 👉 यहां क्लिक करें

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️