शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए – शेयर बाजार में पैसे कमाने के 10 तरीके

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए आपको डिमैट अकाउंट खुलवाना होगा. फिर अपने डिमैट खाते को बैंक खाते से लिंक करना होगा. इसके बाद ट्रेडिंग अकाउंट में बैंक खाते से पैसा ऐड करना होगा। फिर आप कम कीमत में शेयर खरीद कर अधिक में बेचकर पैसा कमा सकते हैं.

Share Market se paise kaise kamaye: शेयर मार्केट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं कुछ लोग शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके पैसा कमाते हैं तो कुछ लोग लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग करके. वहीं कुछ लोग इंट्राडे या फिर ऑप्शन ट्रेडिंग करके भी रोजाना पैसे कमाते हैं.

लेकिन शेयर बाजार से पैसे कमाना इतना आसान नहीं है इसके लिए पहले आपको स्टॉक मार्केट के बेसिक नियमों को फॉलो करना होगा वरना आप भी बाकी 80% लोगों की तरह शेयर मार्केट में नुकसान ही करेंगे इसलिए बेहतर होगा कि पहले शेयर मार्केट को सीख ले उसके बाद ही पैसा invest करें.

आज मैं आपको शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में कई तरीके बताने वाला हूं जिनसे आप शेयर बाजार में कुछ समय देकर Regular income कमा सकते हैं।

तो आइए जान लेते हैं कि आखिर शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाया जाता है

Contents

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए
शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी ब्रोकर के पास डिमैट अकाउंट खुलवाना होगा। फिर उस डीमैट अकाउंट को बैंक अकाउंट से लिंक करके पैसा ऐड करना होगा। इसके बाद आप बाजार से शेयर खरीद कर और बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

आइए शेयर बाजार से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में एक-एक करके जान लेते हैं–

1. शेयर बाजार में शेयर खरीदकर और बेचकर

शेयर बाजार में अधिकतर निवेशक इसी तरीके से पैसा कमाते हैं मतलब शेयर को कम दाम में खरीदना और अधिकतम में बेच देना. शेयर प्राइस में बढ़ोतरी ही आपका प्रॉफिट होता है।

हम सभी जानते हैं शेयर मार्केट में कभी गिरावट तो कभी उछाल आती रहती हैं जब शेयर बाजार में गिरावट होती है तो यह कमाई का अच्छा मौका होता है क्योंकि इस समय फंडामेंटल मजबूत कंपनियों के शेयर भी सस्ती कीमत पर मिलते हैं।

अगर आप मार्केट में गिरावट के समय निफ्टी 50 वाली मजबूत कंपनियों में पैसा लगाते हैं तो कुछ समय बाद जब मार्केट रिकवर करेगा तो आपको अच्छा मुनाफा होगा।

लेकिन ध्यान रहे अधिक मुनाफा कमाने के लिए शेयर को उसकी इंटरिंसिक वैल्यू से कम कीमत पर ही खरीदें। ऐसा करने से भविष्य में आपके पैसे पर जबरदस्त रिटर्न मिलने की उम्मीद होती है।

2. इंट्राडे ट्रेडिंग करके प्रॉफिट कमाए

शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए आप इंट्राडे ट्रेडिंग भी कर सकते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता है सिर्फ उसी दिन खरीदना और बेचना. लेकिन ध्यान रहे इंट्राडे ट्रेडिंग में रिस्क भी ज्यादा होता है क्योंकि शेयर का प्राइस उसी दिन नहीं बढ़ा तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

बेहतर होगा कि इंट्राडे ट्रेडिंग को पहले अच्छे से सीख लें उसके बाद ही इससे पैसे कमाने की सोचें। इंट्राडे ट्रेडिंग की खास बात यह है कि इसमें आपको मार्जिन मिलता है मतलब आपके पास जितना पैसा है उससे कई गुना ज्यादा के शेयर आप खरीद सकते हैं।

  • मान लीजिए– आपके पास 20000 रुपये हैं तो इंट्राडे ट्रेडिंग में आप मार्जिन के जरिए 100000 रुपये तक के शेयर भी खरीद सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आपको रिस्क भी उतना ही ज्यादा लेना पड़ेगा इसीलिए अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग को अच्छी तरह से समझते हैं तो ही इसमें पैसा लगाएं।

3. ऑप्शन ट्रेडिंग करके पैसा कमाए

शेयर बाजार से पैसे कमाने का अगला तरीका है ऑप्शन ट्रेडिंग. ऑप्शन ट्रेडिंग में आप बहुत कम पैसों में बहुत ज्यादा शेयर खरीद सकते हैं। इसमें आपको call और put ऑप्शन buy करने पड़ते हैं। अगर आपको लगता है कि मार्केट ऊपर जाएगा तो आपको call option खरीदने पर प्रॉफिट होगा और अगर मार्केट नीचे जाएगा तो put option खरीदने पर प्रॉफिट होगा।

ऑप्शन ट्रेडिंग दूर से जितनी अच्छी लगती है असल में यह उतनी ही रिस्की भी है। अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग की बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है तो आपका लाखों रुपए कुछ ही मिनटों में जीरो भी हो सकता है।

ऑप्शन ट्रेडिंग में आपको घंटों या मिनटों में नहीं बल्कि केवल कुछ सेकंड में ही हजारों लाखों का प्रॉफिट और नुकसान हो सकता है। अधिकतर लोग निफ्टी और बैंकनिफ्टी में ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं जिसमें आपको लॉट साइज के हिसाब से शेयर खरीदना पड़ता है।

4. टेक्निकल एनालिसिस सीखकर

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसा कमाना है तो आपको टेक्निकल एनालिसिस सीखना ही होगा। अगर आपको टेक्निकल एनालिसिस करना आता है तो आप शेयर बाजार से अच्छी कमाई कर सकते हैं। Technical analysis में आपको चार्ट को पढ़ना और समझना होता है।

इसके अलावा प्राइस एक्शन, सपोर्ट रेजिस्टेंस, मूविंग एवरेज, इंडिकेटर, कैंडलेस्टिक पेटर्न आदि भी टेक्निकल एनालिसिस के अंदर ही आते हैं। अगर आप शेयर बाजार में चार्ट का अच्छे से एनालिसिस करना सीख जाते हैं तो पैसा बनाने की आप को कोई नहीं रोक सकता। शेयर बाजार में चार्ट पढ़कर और सीखकर आप कम समय में ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

5. मार्केट वोलैटिलिटी के द्वारा पैसे कमाए

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव तो होता ही रहता है लेकिन कुछ लोग इसी उतार-चढ़ाव के द्वारा मोटा पैसा कमाते हैं। जब मार्केट क्रैश होता है तो समझदार निवेशक बड़ा पैसा निवेश करके बैठ जाते हैं और मार्केट रिकवर होने पर उन्हें बहुत बड़ा मुनाफा होता है।

इसी प्रकार आप भी शेयर बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव का फायदा ले सकते हैं। अगर आप एक स्विंग ट्रेडर हैं तो मार्केट में वोलैटिलिटी जितनी ज्यादा होगी आपको उतना ही अधिक फायदा होगा।

स्विंग ट्रेडिंग करने का मतलब है उस समय शेयर को खरीदना जब उसका प्राइस बहुत कम हो चुका हो या फिर वह अपनी इंट्रिसिक वैल्यू से कम कीमत पर मिल रहा हो। इस तरह मार्केट कंडीशन का फायदा उठाकर आप भी शेयर बाजार से पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको केवल अच्छे स्टॉक्स के शेयर प्राइस को ट्रैक करते रहना है।

6.भविष्य में बढ़ने वाले शेयरों में निवेश करके

आप भविष्य में बढ़ने वाले सेक्टर में पैसा लगाकर शेयर बाजार से अच्छी कमाई कर सकते हैं। उदाहरण के लिए– आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल और रिन्यूएबल एनर्जी की डिमांड बढ़ने वाली है तो आप टाटा मोटर्स और टाटा पावर जैसी कंपनियों में पैसा लगा सकते हैं क्योंकि यह कंपनियां भविष्य के लिए काम कर रही हैं।

इसी प्रकार आपको देखते रहना होगा कि भविष्य में कौन से सेक्टर की डिमांड बढ़ने वाली है और उनसे जुड़े हुए स्टॉक्स में आपको पैसा इन्वेस्ट करना है। अगर आप अभी ऐसी कंपनियों में पैसा लगा देते हैं तो भविष्य में आपको मल्टीबैगर रिटर्न मिल सकते हैं।

लेकिन किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले उसके फंडामेंटल अच्छे से जरूर चेक कर ले क्योंकि अगर कंपनी का मैनेजमेंट ही काबिल नहीं है तो भविष्य में वह कंपनी ग्रो नहीं कर सकती। इसलिए किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले एक बार उसका फंडामेंटल और मैनेजमेंट एनालिसिस जरूर कर लें।

7. कम कीमत वाली कंपनियों के शेयर खरीदें

शेयर बाजार में कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो हमेशा में बहुत बड़ा बनने का दम रखते हैं मतलब अभी उनका बिजनेस बहुत छोटा है लेकिन आने वाले समय में बहुत तेजी से बढ़ने वाला है। ऐसी कंपनियों के शेयर शुरुआती समय में बहुत कम कीमत पर मिलते हैं इसीलिए अगर आप शुरुआती समय में ऐसे किसी फंडामेंटल मजबूत कंपनी को पहचान लेते हैं तो भविष्य में आप अच्छा मुनाफा कमाएंगे।

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको उस समय कंपनियों में पैसा लगाना होता है जब उनका मार्केट क्या बहुत छोटा होता है. जैसे राकेश झुनझुनवाला ने भी टाइटन कंपनी में उस समय पैसा लगाया था जब वह स्टॉक बहुत छोटा था.

अगर आप भी शेयर बाजार से अमीर बनना चाहते हैं तो आपको भी इसी तरह भविष्य में बढ़ने वाले फंडामेंटल मजबूत कंपनियों की तलाश करना होगा।

8. बाजार में बड़ा पैसा इन्वेस्ट करें

जितने भी लोग शेयर मार्केट में सफल हुए हैं इसका कारण है कि उनका कैपिटल बहुत बड़ा हो चुका है। उदाहरण के लिए अगर आप शेयर बाजार में केवल 10000 रुपये इन्वेस्ट करते हैं तो अगर आपका पैसा 10 गुना भी हो गया तो भी अधिक से अधिक आपको 100000 रुपये ही मिलेंगे।

जबकि अगर आपने 1 लाख रुपये लगाए होते तो वह 10 लाख बन जाते और अगर 10 लाख लगाए होते तो वह 1 करोड़ रुपये बन जाते। इसलिए अगर आपको शेेेयर बाजार से करोड़पति बनना है तो बड़ा पैसा इन्वेस्ट करना होगा।

इसीलिए अधिक से अधिक पैसा सेव करने की कोशिश करें और जब आपके पास अच्छा खासा कैपिटल इकट्ठा हो जाए तो उसे शेयर बाजार में फंडामेंटल मजबूत कंपनियों में इन्वेस्ट कर दें। इस तरीके से और शेयर बाजार से बड़ा पैसा कमा सकते हैं।

9. लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग करके

शेयर बाजार से पैसे कमाने के लिए लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग सबसे पॉपुलर तरीका है। दुनिया के जितने भी सफल इन्वेस्टर हुए हैं उन सभी ने लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट करके ही पैसा कमाया है चाहे वह दुनिया के सबसे अमीर इन्वेस्टर Warren buffet हों, या राकेश झुनझुनवाला हों या फिर विजय केडिया.

इन सभी लोगों ने शेयर बाजार में Long term investing के जरिए ही पैसा कमाना है। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग करने के लिए आपको जल्दी शुरुआत करनी पड़ती है क्योंकि इसमें आपका पैसा compounding के जरिए बढ़ता है.

Warren buffet की भी 80% वेल्थ 50 साल की उम्र के बाद बढ़ी है जबकि उन्होंने इन्वेस्टिंग की शुरुआत 12 साल की उम्र में ही कर दी थी। इसलिए जितना जल्दी हो सके शेयर बाजार को अधिक से अधिक सीखकर इन्वेस्टिंग की शुरुआत कर दीजिए।

10. शेयर मार्केट में SIP के जरिए पैसा कमाना

शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए SIP सबसे बढ़िया ऑप्शन है। SIP का मतलब होता है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान. इसमें आपको हर हफ्ते या हर महीने थोड़ा थोड़ा पैसा इन्वेस्ट करना होता है जिसका फायदा आपको Long term में मिलता है।

आप निफ्टी index fund में भी SIP करना करना शुरू हैं या फिर कई सारे अच्छे म्यूचुअल फंड हैं जिनमें एसआईपी की शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आपका रिस्क बिल्कुल ना के बराबर होता है जबकि रिटर्न बहुत अच्छे मिलते हैं।

आप चाहे तो किसी एक particular स्टॉक में भी SIP कर सकते हैं। SIP का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपका पैसा नियमित रूप से शेयर बाजार में इन्वेस्ट होता है मतलब जब मार्केट बहुत नीचे होता है तब भी आपका पैसा इन्वेस्ट होता है और जब मार्केट ऊपर होता है तब भी आपका पैसा इन्वेस्ट होता है इस प्रकार लॉन्ग टर्म में कंपाउंडिंग की जरिया आपका जबरदस्त रिटर्न मिलते हैं।

Share Market se paisa kaise kamaye ‘FAQ’

शेयर बाजार से पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको बाजार के नियमों को फॉलो करना होगा और अच्छी कंपनियों में निवेश करना होगा। जब आपके द्वारा खरीदे गए शेयर का प्राइस बढ़ेगा तो उसे बेचकर आप प्रॉफिट कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट से पैसे कमाने का क्या तरीका है?

शेयर मार्केट से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में मैंने ऊपर इस पोस्ट में बताया है अगर आप इन सभी तरीकों को अपनाते हैं तो निश्चित ही आप भविष्य में शेयर बाजार से अच्छा पैसा कमाएंगे

क्या शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से पैसा कमाया जा सकता है?

जी हां, शेयर मार्केट में ट्रेडिंग से पैसा कमाया जा सकता है लेकिन उसमें रिस्क भी है। इसीलिए बेहतर होगा कि ट्रेडिंग करने से पहले इसके बारे में अच्छे से समझ लें और टेक्निकल एनालिसिस का ज्ञान प्राप्त कर लें।

स्टॉक मार्केट से 1 दिन में कितना पैसा कमा सकते हैं?

स्टॉक मार्केट से कुछ लोग दिन में लाखों करोड़ों रुपए भी कमा रहे हैं इसलिए अगर आप लगातार प्रैक्टिस करते हैं और बाजार के दिक्कज निवेशकों को फॉलो करते हैं तो आप भी एक दिन शेयर बाजार से दिन का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Share Market se paise kaise kamaye ‘Conclusion’

इस आर्टिकल में मैंने आपको शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए इस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको ऊपर दिए गए शेयर मार्केट से पैसे कमाने के तरीके पसंद आए हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

आपको शेयर बाजार से पैसे कमाने का कौन सा तरीका सबसे ज्यादा पसंद आया और आप शेयर बाजार में पैसे कैसे कमाते हैं कमेंट बॉक्स में जरूर बताइए।

5/5 - (7 votes)
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment