शेयर मार्केट से रोज पैसे कैसे कमाए – Share market se daily paise kaise kamaye?

शेयर मार्केट से रोज पैसे कैसे कमाए, शेयर बाजार में हर दिन पैसा कैसे कमाए, share market se daily paise kaise kamaye, How to earn regular income from stock market in hindi

शेयर मार्केट से रोज पैसे कैसे कमाए, Share market se regular income kaise kare

आजकल हर कोई शेयर बाजार से रोज पैसे कमाना चाहता है क्योंकि शेयर मार्केट ही वह जरिया है जो आपके पैसे को बहुत कम समय में कई गुना कर सकता है. Stock market में निवेश करने वाले बहुत सारे इन्वेस्टर्स और ट्रेडर्स ऐसे हैं जो रोजाना लाखों रुपए कमाते हैं, लेकिन आखिर यह लोग इतना पैसा कैसे कमा पाते हैं?

आज इस आर्टिकल में हम यही जानने वाले हैं कि शेयर मार्केट से रोज पैसे कैसे कमाए, शेयर मार्केट से रेगुलर इनकम करने का क्या तरीका है और आप कैसे शेयर बाजार से daily पैसा कमा सकते हैं।

तो अगर आप भी शेयर बाजार से हर दिन पैसा कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढियेगा।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-

शेयर मार्केट से रोज पैसे कैसे कमाए (share market se daily paise kaise kamaye)

शेयर बाजार से रोज पैसा कमाने के लिए आपको ट्रेडिंग करना होगा. और ट्रेडिंग करने के लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस, चार्ट पेटर्न, तकनीकी इंडिकेटर और प्राइस एक्शन को सीखना होगा. जब आप अच्छे से तकनीकी विश्लेषण करना सीख जाए तो आप शेयर बाजार से daily पैसा कमा सकते हैं।

नीचे मैंने कुछ आसान तरीके बताए हैं जिनसे आप शेयर मार्केट से daily पैसा कमा सकते हैं चलिए इनके बारे में जान लेते हैं–

1. शेयर मार्केट ट्रेडिंग से रोज पैसे कमाए

शेयर मार्केट से रोज पैसा कमाने के लिए ट्रेडिंग एक अच्छा तरीका है. इसमें आपको कम कीमत पर शेयर खरीद कर अधिक कीमत में बेचना होता है. मान लीजिये अगर आपने कोई शेयर 100 रुपये में खरीदा है तो उसको 120 रुपये में बेचने पर ₹20 आपका प्रॉफिट होता है।

शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके रोज पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे–

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें
  • इंट्राडे ट्रेडिंग के जरिए रोज पैसे कमाना
  • शेयर मार्केट में मार्जिन ट्रेडिंग से रोज पैसे कमाना
  • शेयर को कम दाम में खरीद कर तुरंत अधिक दाम में बेच देना
  • ऑप्शन ट्रेडिंग में कॉल और पुट ऑप्शन को ट्रेड करके रोज पैसे कमाना
  • स्टॉक मार्केट इंडेक्स के फ्यूचर एंड ऑप्शन को ट्रेड करना
  • ऑप्शन चैन के द्वारा रोज पैसे कमाना।

शेयर बाजार में इन सभी तरीकों से आप रोज पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन ध्यान रखिएअगर आपने ट्रेडिंग के basics को समझे बिना शेयर को खरीदने और बेचने की गलती की तो आपको भी बाकी 90% लोगों की तरह नुकसान ही होगा.

इसीलिए मेरा सुझाव आपको यही रहेगा कि सबसे पहले यह समझें कि ट्रेडिंग क्या है और इसे कैसे सीखें उसके बाद शेयर मार्केट के नियम को फॉलो करते हुए थोड़ा-थोड़ा अमाउंट लगाकर हर दिन ट्रेड करने का अभ्यास करें।

जब आप मार्केट में स्टॉक को buy और sell करें तो उससे पहले बाजार के ट्रेंड टेक्निकल एनालिसिस और सपोर्ट रेजिस्टेंस के बारे में अच्छे से समझ लें उसके बाद ही ट्रेडिंग में पैसा लगाएं।

2. इंट्राडे ट्रेडिंग से रोज पैसे कमाए

शेयर मार्केट में रोज पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका इंट्राडे ट्रेडिंग है क्योंकि इसमें आप उसी दिन शेयर को खरीद कर बेच सकते हैं। अगर देखा जाए तो इंट्राडे ट्रेडिंग कम समय में अधिक पैसा कमाने का अच्छा जरिया है लेकिन इसमें नुकसान होने के चांसेस भी उतने ही ज्यादा है।

अगर आप नुकसान को कम करके प्रॉफिट को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इंट्राडे ट्रेडिंग से रोज पैसा कमाने के लिए कुछ चीजें ध्यान रखनी होगी जैसे–

  • शेयर खरीदने और बेचने समय वॉल्यूम जरूर देखें
  • स्टॉक का 5 मिनट या 15 मिनट टाइम फ्रेम चार्ट चुने
  • सपोर्ट और रेसिस्टेंस लेवल पता करें
  • चार्ट पेटर्न का एनालिसिस करें
  • स्टॉप लॉस और टारगेट सेट करें
  • कम लिक्विड स्टॉक को कभी ट्रेड मत करें
  • शेयर मार्केट बंद होने से पहले अपनी पोजीशन स्क्वायर ऑफ कर दें।

अगर आप इन सभी चीजों का ध्यान रखेंगे तो शेयर मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग से रोज पैसा कमाने से आपको कोई नहीं रोक सकता।

3. शेयर बाजार में ऑप्शन ट्रेडिंग से हर दिन पैसा कमाए

शेयर बाजार से रेगुलर इनकम करने के लिए ऑप्शन ट्रेडिंग से अच्छा तरीका नहीं हो सकता। ऐसा मैं इसलिए बोल रहा हूं क्योंकि ऑप्शन ट्रेडिंग में आप कम पैसे लगाकर अधिक रिटर्न कमा सकते हैं। जरूरत है तो सिर्फ नॉलेज और एक्सपीरियंस की.

आपको बता दूं कि ऑप्शन ट्रेडिंग में आप कुछ ही मिनटों में आप अपने पैसों को 2 गुना, 3 गुना या 10 गुना भी कर सकते हैं। और इतना पैसा कमाने के लिए आपको सिर्फ यह प्रिडिक्ट (prediction) करना पड़ता है कि मार्केट किस दिशा में जाएगा.

अगर आपको लगता है कि आज शेयर मार्केट ऊपर जाएगा तो आप CE यानी कॉल ऑप्शन खरीद कर रोज पैसा कमा सकते हैं. लेकिन अगर आपको लगता है कि शेयर मार्केट नीचे जाएगा तो आप PE यानी पुट ऑप्शन खरीद कर शेयर बाजार से रोज पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन ऑप्शन ट्रेडिंग से रोज पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीजें ध्यान रखनी होगी–

जब तक आपको ऑप्शन ट्रेडिंग को लेकर ऊपर दिए गए सभी कांसेप्ट क्लियर नहीं होंगे तब तक आप शेयर बाजार में ऑप्शन ट्रेडिंग से रोज पैसा नहीं कमा सकते।

इसलिए मेरा सुझाव आपको यही रहेगा कि चाहे आप ऑप्शन बाइंग करते हो या ऑप्शन सेलिंग सबसे पहले आपको ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में सीखना चाहिए उसके बाद ही लाइव मार्केट में ट्रेड करना चाहिए।

ये जरूर पढ़ें

4. बाजार का ट्रेंड एनालिसिस करके पैसे कमाए

ट्रेंड एनालिसिस शेयर बाजार से रोज पैसे कमाने का अच्छा जरिया है। इसमें आपको केवल यह देखना होता है कि आज बाजार का ट्रेंड ऊपर जाएगा या नीचे. अगर आप किसी तरह यह पता लगा लेते हैं तो आप शेयर बाजार से रोज पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन ट्रेंड का पता लगाने के लिए आपको कुछ चीजों के बारे में जान लेना चाहिए जैसे–

  • ग्लोबल मार्केट में महत्वपूर्ण घटनाओं की जानकारी
  • सेंसेक्स और निफ्टी का चार्ट एनालिसिस
  • शेयर बाजार में खरीदार और विक्रेता की साइकोलॉजी
  • टेक्निकल इंडिकेटर के संकेत को ध्यान से देखें
  • कैंडलस्टिक चार्ट पेटर्न का इशारा समझें
  • शेयर मार्केट न्यूज़ से अपडेट रहें

अगर आपको शेयर बाजार से रोज पैसा कमाना है तो ऊपर दी गई सभी बातों को फॉलो करना होगा.

जानिएकैसे पता करें शेयर मार्केट ऊपर जाएगा या नीचे?

चलिए अब बढ़ते हैं अगले पॉइंट पर–

5. चार्ट पेटर्न ट्रेड करके रोजाना पैसा कमाए

शेयर बाजार से हर दिन पैसा कमाने का अगला तरीका है चार्ट पेटर्न को ट्रेड करना. अगर आप चार्ट पेटर्न को अच्छे से ट्रेड करना सीख जाते हैं तो शेयर बाजार से Regular Income करना बहुत आसान हो जाएगा.

स्टॉक मार्केट में बहुत सारे लोग सिर्फ चार्ट पेटर्न को एनालिसिस करके रोज 1 लाख रुपये तक कमा रहे हैं। आप भी ऐसा कर सकते हैं लेकिन उसके लिए बहुत प्रैक्टिस करने की आवश्यकता होगी.

जो लोग शेयर बाजार से रोज पैसा कमाते हैं उनमें ज्यादातर लोग चार्ट पेटर्न को ही पसंद करते हैं क्योंकि इसमें आप केवल स्टॉक का चार्ट देखकर buy और sell order लगाते हैं। फिर शेयर का दाम जब बढ़ जाता है तो उसे बेचकर प्रॉफिट कमा लेते हैं।

लेकिन यह इतना आसान नहीं है जितना सुनने में लगता है किसी भी चार्ट पेटर्न को सीखने में आपको कुछ दिन से लेकर कुछ हफ्ते या कुछ महीने भी लग सकते हैं। जी हां आपने सही सुना इसीलिए लगातार प्रैक्टिस करें क्योंकि इसके अलावा दूसरा कोई तरीका नहीं है।

और जो भी आपसे यह कहता है कि क्या मार्केट से आप बिना कुछ किए रोज पैसे कमा सकते हैं तो निश्चित ही वह आप को गुमराह कर रहा है।

6. कैंडलस्टिक चार्ट के द्वारा रेगुलर इनकम करें

आजकल कैंडलस्टिक ट्रेड करके पैसा कमाना सबसे ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। शेयर बाजार में बहुत सारे निवेशक और ट्रेडर केवल कैंडल्स को ट्रेड करके रोज पैसा कमा रहे हैं. इसमें आपको अलग-अलग प्रकार की लाल और हरी कैंडलस्टिक को पहले समझना होता है.

फिर जब आप सभी प्रकार की कैंडल्स के नाम और वह कैसे काम करती हैं इसके बारे में जान लेते हैं तो आपको फोन कैंडल्स के द्वारा बने हुए पैटर्न को analyse करना सीखना पड़ता है।

और जब आप निरंतर अभ्यास करके कैंडलस्टिक पेटर्न को बारीकी से सीख लेते हैं तो लाइव शेयर मार्केट में ट्रेड करने के लिए आप तैयार हैं.

आपको बता दूं कि कैंडलस्टिक पैटर्न को ट्रेड करने के लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस की जानकारी जरूर होनी चाहिए वरना इससे आप रोज वैसे कभी नहीं कमा सकते चलिए अगले पॉइंट में इसी के बारे में जानते हैं–

7. टेक्निकल एनालिसिस सीखकर रोज पैसे कमाए

आप शेयर बाजार में किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग करें उसमें आपको टेक्निकल एनालिसिस करना ही पड़ेगा क्योंकि इसके अलावा दूसरा कोई ऑप्शन नहीं है।

लेकिन एक बार अगर आपने अच्छे से टेक्निकल रिसर्च करना सीख लिया तो आपको रेगुलर इनकम करने से कोई नहीं रोक सकता।

  • शेयर मार्केट में जितने भी बड़े ट्रेडर्स हैं उन सभी को टेक्निकल एनालिसिस का अच्छा ज्ञान होता है और इसीलिए वह रोज 1 से 2 लाख रुपये आसानी से कमा पाते हैं।

बहुत सारे लोगों को शेयर बाजार से 1 लाख रुपये हर दिन कमाना नामुमकिन लगता होगा लेकिन ऐसा नहीं है. काफी सारे लोग टेक्निकल एनालिसिस के द्वारा इससे भी ज्यादा पैसा रोजाना कमा रहे हैं।

लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि उन्हें शेयर बाजार में ट्रेडिंग और टेक्निकल एनालिसिस का बहुत लंबा अनुभव होता है जो आपको भी हो सकता है बस आपको हिम्मत रखनी होगी और लगातार प्रैक्टिस करते रहना होगा।

8. शेयर मार्केट में स्कालपिंग ट्रेडिंग करके रोज पैसे कमाए

क्या आपने भी स्काल्पिंग ट्रेडिंग के बारे में सुना है? अगर हां तो आपको पता होगा कि इसके जरिए आप ना केवल daily पैसा कमा सकते हैं बल्कि हर मिनट पैसा कमा सकते हैं जी हां आपने सही सुना हर मिनट!

स्काल्पिंग ट्रेडिंग में वही लोग रोज पैसे कमाते हैं जिनके पास कैपिटल बहुत ज्यादा होती है. इसमें आप बहुत ही अधिक quantity में शेयर को खरीदते हैं थोड़ा सा प्राइस बढ़ जाने पर ही उसे कुछ ही सेकंड में sell कर देते हैं.

इसके लिए वह ऑप्शन ट्रेडिंग यानी CE और PE खरीदते और बेचते हैं इसलिए उन्हें पूरा पैसा नहीं देना पड़ता बल्कि केवल ऑप्शन प्रीमियम देना पड़ता है.

उदाहरण के लिए;

  • मान लो आपने स्टॉक A की 10000 quantity खरीदी जिसका कॉल ऑप्शन 100 रुपये का है मतलब आपने 10 लाख रुपये लगाए. कुछ ही देर बाद यह बढ़कर 110 रुपये का हो गया तो आपने उसे sell कर दिया.
  • मतलब आपके 10 लाख अब 11 लाख हो गए यानी आपको 1 लाख रुपये का profit कुछ ही सेकंड में हो गया।

तो इस प्रकार के बहुत सारे लोग इस scalping trading करके भी रोज इनकम कर रहे हैं लेकिन ध्यान रखिए इसमें रिस्क भी बहुत ज्यादा है क्योंकि कुछ ही सेकंड में आपका हजारों लाखों रुपए खत्म हो सकता है।

9. निफ्टी और बैंक निफ्टी में ट्रेडिंग करके रोज पैसे कमाए

जो लोग ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं उनके लिए मुझे बताने की आवश्यकता नहीं है कि निफ्टी और बैंक निफ्टी को ट्रेड करके रोज पैसे कमाना कितना पॉपुलर हो गया है।

  • शेयर बाजार में बहुत सारे ट्रेडर्स सिर्फ और सिर्फ निफ़्टी या बैंक निफ्टी के कॉल और पुट ऑप्शन खरीद कर हर दिन पैसा कमाते हैं।
  • वैसे तो आप स्टॉक्स के कॉल और पुट खरीद सकते हैं लेकिन निफ़्टी और बैंक निफ़्टी इंडेक्स इसीलिए सबसे बढ़िया है क्योंकि इनमें आपको लिक्विडिटी सबसे अच्छी मिल जाती है।

तो अगर आप भी शेयर बाजार से रोज पैसा कमाना चाहते हैं तो मेरा सुझाव आपको यही रहेगा कि सबसे पहले निफ्टी और बैंक निफ्टी में ही ट्रेडिंग से शुरुआत करिए।

जानिएबैंक निफ्टी में ट्रेडिंग कैसे करें?

10. सपोर्ट और रेजिस्टेंस पर स्टॉक को ट्रेड करके हर दिन कमाए

शेयर बाजार से रोज पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है सपोर्ट और रेजिस्टेंस को ट्रेड करना। किसी भी स्टॉक के सपोर्ट और रेसिस्टेंट लेबल को पता करना बहुत ही आसान होता है. इसके लिए बस आपको टेक्निकल एनालिसिस और ट्रेंडलाइन को थोड़ा बहुत ज्ञान होना चाहिए।

  • सपोर्ट लेवल वह होता है इसको टच करके शेयर ऊपर जाना शुरू हो जाता है और रेजिस्टेंस लेवल वह होता है जिसको टच करके शेयर नीचे जाना शुरू हो जाता है।

किसी भी stock या इंडेक्स के चार्ट पर आप सपोर्ट और रेसिस्टेंस लेवल का पता लगाकर daily income कर सकते हैं। इसके लिए आपको support level पर शेयर को खरीदना होता है और resistance level पर बेचना होता है या फिर आप इसका उल्टा भी कर सकते हैं।

FAQ’s (Share market me roj paise kaise kamaye)

मैं शेयर मार्केट में रोजाना पैसा कैसे कमा सकता हूं?

आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके रोज पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस, चार्ट पेटर्न, मूविंग एवरेज, तकनीकी इंडिकेटर, प्राइस एक्शन आदि की बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

शेयर मार्केट में 1 दिन में कितना कमा सकते हैं?

शेयर मार्केट से आप 1 दिन में 1000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। अगर आपका कैपिटल लाखों रुपए है तो शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके आप रोज 1 लाख रुपये से भी कई गुना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट में कितना पैसा कमाया जा सकता है?

शेयर मार्केट इतना विशाल है कि इसमें 1 लाख या 1 करोड़ रुपये भी 1 दिन का कमाया जा सकता है. लेकिन बाजार आपको पैसा तभी देगा जब आपने लगातार प्रैक्टिस की होगी और अपना समय इन्वेस्ट किया होगा।

शेयर बाजार से रोज एक लाख कैसे कमाए?

शेयर बाजार से रोज 1 लाख कमाने के लिए आपके पास कम से कम 10 लाख रुपये का कैपिटल अमाउंट होना चाहिए। क्योंकि अगर आपके पास इतना पैसा होगा तो आपका जो कि काफी हद तक कम हो जाएगा। हालांकि आप कम पैसे से भी 1 लाख दिन का कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको Risk भी अधिक उठाना पड़ेगा।

क्या मैं स्टॉक मार्केट से हर महीने पैसे कमा सकता हूं?

जी हां, आप स्टॉक मार्केट से हर महीने निवेश करके पैसा कमा सकते हैं। अगर आप थोड़ा थोड़ा पैसा रेगुलर इन्वेस्ट करते हैं तो शेयर बाजार से आप हर महीने 1 लाख रुपये बहुत आसानी से कमा सकते हैं।

क्या मैं शेयर बाजार से 1000 रुपये हर दिन कमा सकता हूं?

शेयर बाजार से हर दिन 1000 रुपये कमाना बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस की थोड़ी बहुत बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

मैं शेयर मार्केट से ₹ 5000 हर दिन कैसे कमा सकता हूं?

जी हां, आप शेयर बाजार से 5000 रुपये हर दिन कमा सकते हैं इसके लिए आप ऑप्शन ट्रेडिंग या इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं या फिर सपोर्ट और रेजिस्टेंस लेवल पर शेयर को buy और sell करके भी 5000 से 10000 रुपये दिन का आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष (Share bazar se roj paise kaise kamaye)

मैं उम्मीद करता हूं आपको यह आर्टिकल ‘शेयर मार्केट से रोज पैसे कैसे कमाए‘ जरूर पसंद आया होगा. और अब आप शेयर बाजार में रोज पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान चुके होंगे.

अगर आपके मन में Share market se daily paise kaise kamaye इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिये।

ये भी पढ़ें,

अगर आपको यह लेख (Share market se regular paise kaise kamaye) पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें.

4.7/5 - (13 votes)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️