Budget 2024 Highlights: जानिए कैसा रहा बजट? ये 5 बड़ी बातें सामने आई शेयर बाजार के लिए!

Budget highlights, budget 2024 important points in hindi

आज हम बात करेंगे बजट 2024 के हाईलाइट के बारे में मतलब आज बजट में कौन-कौन से इंपॉर्टेंट पॉइंट पर चर्चा की गई और किन सेक्टर के लिए क्या घोषणा की गई और उसका आगे चलकर शेयर बाजार पर क्या असर पड़ेगा, इन सब के बारे में आज हम इस पोस्ट में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

Budget 2024 Highlights: बजट के दौरान आज शेयर मार्केट कैसा रहा?

दोस्तों आज पूरे दिन Nifty और Sensex एक ही रेंज में घूमते रहे मतलब ना तो ज्यादा गिरावट और ना ज्यादा तेजी देखी गई इसका मतलब है कि बजट में कुछ ऐसे पॉइंट सामने आए जिनकी वजह से ना तो बाजार का सेंटीमेंट बहुत ज्यादा पॉजिटिव हुआ और ना ही नेगेटिव सेंटीमेंट हावी हुआ.

तो चलिए आज के बजट में डिस्कस किए गए कुछ इंपॉर्टेंट पॉइंट के बारे में एक-एक करके जान लेते हैं जो आने वाले कुछ दिनों में शेयर बाजार में एक बड़ी तेजी या फिर भारी गिरावट ला सकते हैं.

1. CapEx

आज के दिन बजट में लोगों का सबसे बड़ा focus था Capex यानी कैपिटल एक्सपेंडिचर पर. मतलब सरकार कितना Capex का अनाउंसमेंट करेगी. क्योंकि अगर सरकार कैपेक्स अनुमान से कम घोषित करती तो काफी लोग निराश हो सकते थे लेकिन आज कैपेक्स को गवर्नमेंट ने काफी अच्छे से मैनेज किया.

बजट से पहले कई रिपोर्ट में बताया जा रहा था कि सरकार 10.5 लाख करोड़ का कैपेक्स अनाउंस कर सकती है लेकिन आज के दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने 11.11 लाख करोड़ का CapEx अनाउंसमेंट करके सभी लोगों को खुश कर दिया.

आपको बता दें कि जब भी अच्छे खासे अमाउंट का कैपेक्स का अनाउंसमेंट किया जाता है तो यह शेयर बाजार और सभी sectors के लिए काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि आगे चलकर इससे देश में हमें अच्छी खासी ग्रोथ देखने को मिलती है.

2. Fiscal Deficit

जैसा कि आपको पता है कि Fiscal Deficit देश के लिए एक बहुत बड़ा प्रॉब्लम बन चुका है फिसकल डिफिसिट का मतलब है कि हमारे देश को कितना कर्ज चुकाना है उसके लिए सरकार कितना फंड का अनाउंसमेंट करती है

और यह पॉइंट समझना इंपॉर्टेंट इसलिए है क्योंकि हमारे देश का फिजिकल डिफिसिट लगातार बढ़ता जा रहा है जिस देश की ग्रोथ में कमी आ सकती है. इसीलिए आज सरकार पर इस point को लेकर काफी दबाव था कि आज बजट के दौरान इस बात पर सरकार का रिएक्शन क्या होता है.

लेकिन इस बिंदु को भी गवर्नमेंट ने बड़े अच्छे से हैंडल किया और बताया कि आगे चलकर हम लगातार फिसकल डिफिसिट को काम करने की कोशिश करेंगे और इसे किस प्रकार कम किया जाएगा इसका एक पूरा Roadmap भी रिपोर्ट के द्वारा बता दिया और अनुमान भी बता दिया कितना फिजिकल डिफिसिट वह भविष्य में कम करने वाले हैं जिससे investots का कॉन्फिडेंस और भी ज्यादा मजबूत हो गया.

निर्मला सीतारमण जी ने बताया कि अभी करंट में हमारा Fiscal Deficit देश की GDP का 5.8% है जिसे 2025 तक 5.1% तक कम करने की तैयारी है और 2026 तक इसे 4.5% तक काम करने का सरकार ने अपना प्लान बजट में आज सामने रख दिया और इस प्रकार बाजार में आज पॉजिटिव सेंटीमेंट बना रहा।

3. TAX

शेयर मार्केट के सभी निवेशकों का सबसे ज्यादा फोकस Tax के ऊपर था मतलब आज सरकार कौन से सेक्टर में टैक्स को कितना बढाती या घटाती है इस चीज पर हर किसी का फोकस बना हुआ था.

लेकिन आज Tax के ऊपर सरकार का रिएक्शन पॉजिटिव या नेगेटिव नहीं बल्कि न्यूट्रल देखने को मिला मतलब ना तो गवर्नमेंट ने किसी पर्टिकुलर सेक्टर के लिए टैक्स को बढ़ाया और ना ही टैक्स को कम किया यानी की पहले जिन चीजों पर जितना टैक्स लगता था अभी भी उतना ही लगेगा।

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

और जैसा कि आपको पता है कि आज का बजट एक अंतिम बजट (Interim Budget) था जिसमें पिछले साल के बजट से तुलना की जाती है और इसीलिए आज निर्मला सीतारमण जी ने बताया कि इस साल हमने पिछले साल की तुलना में ज्यादा Tax collection किया जो देश की growth 📈 के लिए एक अच्छी बात है और आगे चलकर भी टैक्स कलेक्शन काफी तेजी से बढ़ने का अनुमान है।

4. प्रधानमंत्री आवास योजना में बदलाव

आपको बता दें कि हर बार बजट में कोई ना कोई ऐसा पॉइंट सामने निकल कर आता है जिसका बाजार पर या तो बहुत बड़ा पॉजिटिव रिएक्शन दिखाई देता है या फिर बहुत बड़ा नेगेटिव रिएक्शन दिखाई देता है.

तो आज के दिन भी एक ऐसा अनएक्सपेक्टेड पॉइंट सामने निकल कर आया वह था पीएम आवास योजना में सरकार ने एक बहुत बड़ा बदलाव किया.

मतलब पहले मिडिल क्लास के लिए जिन लोगों के खुद के घर नहीं थे उनके लिए 3 करोड़ नई घर बनवाने का टारगेट सरकार ने दिया था अब उसे बढ़ाकर 5 करोड़ कर दिया है मतलब 2 करोड़ और बढ़ा दिया है जो कि मिडिल क्लास लोगों के लिए एक बहुत ही बड़ी राहत की बात है।

और इस स्कीम को एग्जीक्यूट करने में गवर्नमेंट को 80,000 करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे और इसी पॉजिटिव न्यूज़ के चलते आज HUDCO के शेयर में 20% की जबरदस्त तेजी देखी गई।

5. Divestment

आज के बजट में सबसे आखरी इंपॉर्टेंट पॉइंट था Divestment यानी Dis-investment जिसका मतलब होता है कि सरकार अपनी सरकारी कंपनियों के स्टॉक बेचकर पैसा इकट्ठा करती है.

यानी कि जब शेयर मार्केट में सरकारी कंपनियों का आईपीओ आता है तो उसे एक प्रकार से Divestment ही बोला जाता है क्योंकि सरकार अपना stakes बेचकर जनता से पैसा जुटाती है.

और इसका उदाहरण हमने पहले ही 2014 में सरकार को रेलवे सेक्टर के कई स्टॉक का आईपीओ लाते हुए देखा था जिसके कई शेयर्स जैसे– IRFC, RVNL आदि आजकल मल्टीबैगर बन चुके हैं 😍

अब डिसइनवेस्टमेंट अच्छा है या बुरा यह एक अलग ही मुद्दा है क्योंकि कई analyst मानते हैं की डिस इन्वेस्टमेंट करना हमारे देश के लिए अच्छा है क्योंकि जितने ज्यादा प्राइवेट प्लेयर्स बिजनेस करेंगे सरकार उतना ही ज्यादा टैक्स कलेक्शन करेगी और खुद बिजनेस करने की बजाय टैक्स के कलेक्शन से देश की ग्रोथ पर फोकस करेगी।

तो आज के दिन अनाउंस किए गए बजट में निर्मला सीतारमण जी ने 2025 तक 50000 करोड़ का Divestment करने की घोषणा की है इसका आज बाजार में है एक मिक्स रिएक्शन देखने को मिला.

तो यह थे आज बजट 2024 के पास इंपॉर्टेंट पॉइंट जिन पर सभी लोगों का फोकस था कि सरकार इन पांच पॉइंट पर अपना क्या रिएक्शन देती है और देखा जाए तो गवर्नमेंट में इन पांचो बिंदु को बड़े अच्छे से हैंडल किया और इसीलिए आज पूरे दिन मार्केट में nifty50 न्यूट्रल स्टेट में देखा गया क्योंकि कुछ शेयर्स में तेजी देखी गई जबकि कुछ शेयर्स में आज के दिन गिरावट आई जिससे कुल मिलाकर बाजार में एक न्यूट्रल माहौल बना रहा.

ये भी पढ़ें

Rate this post

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️